Connect with us

आस्था

*अमरनाथ यात्रा 23 जून से शुरू होगी और 3 अगस्त को रक्षाबंधन पर समापन, 6 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं को न्योता*

Published

on

SHARE THIS

जम्मू। इस बार की अमरनाथ यात्रा (Amaranth Yatra) में सवा 6 लाख लोगों को न्‍योता दिया गया है। इस बार यह यात्रा 42 दिनों तक चलेगी, जबकि पिछले साल बीच में ही खत्म कर दी गई थी। इस बार 23 जून को आरंभ होने वाली अमरनाथ यात्रा में शामिल होने वाले का तंदरुस्त होना जरूरी होगा अर्थात बिना मेडिकल फिटनेस और मेडिकल सर्टिफिकेट के कोई भी इसमें शामिल नहीं होगा। इस बार दोनों रास्तों पर यात्रियों की संख्या पर भी बंदिश लागू की गई है। 3 अगस्त को रक्षाबंधन पर यात्रा का समापन होगा।

पहलगाम और बालटाल मार्गों से 7500-7500 श्रद्धालुओं को ही प्रतिदिन यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। इसमें हेलीकॉप्टर सेवा का इस्तेमाल करने वालों को शामिल नहीं किया गया है। वैसे इस बार अमरनाथ यात्रा कुल 42 दिनों तक चलेगी। अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले कई श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण हर साल मौत के बढ़ते मामलों को देखते हुए यात्रा का प्रबंधन करने वाले श्राइन बोर्ड ने फैसला किया है कि अब से यात्रा के लिए पंजीकरण कराने के समय श्रद्धालुओं को चिकित्सा प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि आज श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की एक उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया। इस बैठक की अध्यक्षता उप राज्यपाल गिरीशचन्द्र मुर्मू ने की। बैठक में हृदयाघात से मरने वाले श्रद्धालुओं के संबंध में चर्चा की गई। प्रवक्ता ने कहा कि बोर्ड ने हृदय संबंधी समस्याओं के कारण मारे जाने वाले श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या पर चर्चा की। वर्ष 2009, 2010 और 2011 में क्रमशः 45, 68 और 107 लोगों की मौत हुई।

इस स्थिति को देखते हुए बोर्ड ने तय किया कि यात्रा के लिए पंजीकरण कराने के समय श्रद्धालुओं को किसी पंजीकृत चिकित्सक द्वारा जारी चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने भी श्रद्धालुओं द्वारा यात्रा से पूर्व चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने संबंधी सलाह दी थी।

बोर्ड की बैठक में यह निर्देश दिया गया है कि यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पंजीकरण वक्त से हो जाए। इसलिए इसे इस बार एक अप्रैल को ही आरंभ कर दिया जाएगा। इसके लिए जम्मू कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक तथा यस बैंक की देशभर की 442 शाखाओं में यात्री अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। यात्रा पर जाने वाले सभी पंजीकृत श्रद्धालुओं का अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा निःशुल्क किया जाएगा।

यह फैसला श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में किया गया। इस वर्ष श्रावण पूर्णिमा 3 अगस्त को है। बर्फबारी थमते ही सुरक्षाबलों व प्रशासन से सुरक्षा प्रबंध शुरू करने के लिए कहा जाएगा। वर्ष 2012 की यात्रा के दौरान 128 श्रद्धालुओं की मौत हुई थी। इस बार यात्रा पर जाने के इच्छुक श्रद्धालुओं का पहले मेडिकल फिटनेस टेस्ट होगा और उसके बाद हर पंजीकृत श्रद्धालु का बोर्ड की ओर से निःशुल्क बीमा किया जाएगा। यात्रा कैंपों के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है।

बोर्ड ने यात्रा के दौरान लंगर की व्यवस्था को भी मंजूरी दे दी है। इतना जरूर था कि इस बार सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मद्देनजर यात्रा में शामिल होने वालों की संख्या पर भी रोक लगाने की कवायद आरंभ हुई है, जिसके तहत अब प्रतिदिन दोनों यात्रा मार्गों से कुल 15 हजार श्रद्धालुओं को ही आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी अर्थात इस बार अमरनाथ यात्रा के लिए सवा 6 लाख लोगों को न्‍योता दिया गया है।

SHARE THIS

आस्था

जानिए राशि के अनुसार आपका दिन कैसा रहेगा और किन उपायों से इसे आप बेहतर कर सकते हैं

Published

on

SHARE THIS

Aaj Ka Rashifal 13 June 2024: आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और गुरुवार का दिन है। सप्तमी तिथि आज रात 9 बजकर 34 मिनट तक रहेगी। आज शाम 6 बजकर 6 मिनट तक वज्र योग रहेगा। साथ ही आज पूरा दिन, पूरी रात पार कर के कल सुबह 5 बजकर 9 मिनट तक पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज सुबह 5 बजकर 32 मिनट पर गुरु रोहिणी नक्षत्र मे प्रवेश कर चुके हैं। जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 13 जून 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि 

आज आपका दिन बढ़िया रहने वाला है। आज आप किसी काम के बारे में नए सिरे से सोच सकते हैं। मार्केट में किसी तरह का निवेश करने जा रहे हैं, तो पूरी तरह से रिसर्च के बाद ही निवेश करें। इससे आपको फायदा मिलेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन अच्छा रहने वाला है। लंबे समय के बाद खुद को तरो-ताजा महसूस करेंगे। दूसरों का सहयोग करने से आज सबके बीच आपकी अच्छी छवि बनी रहेगी। जो छात्र कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए तैयारी कर रहे हैं, वो जल्द ही अपनी तैयारियां पूरी कर लेंगे, शिक्षकों का पूरा सहयोग मिलेगा।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 3

वृष राशि

आज आपका दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। किसी जरूरी काम या मीटिंग की वजह से आपको ऑउट ऑफ स्टेशन या फिर विदेश यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है। ऑफिस में आपको पहले की अपेक्षा ज्यादा काम मिल सकता है, लेकिन आप समय रहते सब कुछ अच्छे से निपटा लेंगे। इस राशि के जो लोग स्टेशनरी का बिजनेस करते हैं, उनके लिए दिन ज्यादा लाभकारी रहेगा। आपको काम में ज्यादा तरक्की मिलेगी। पुराने दोस्त से मुलाकात होने के भी संकेत बन रहे हैं, उनके साथ आप अच्छा समय बितायेंगे। साथ ही उनका व्‍यवहार आपको सुकून देने वाला रहेगा।

  • शुभ रंग- गुलाबी
  • शुभ अंक- 1

मिथुन राशि

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज आप जो भी काम शुरू करेंगे, उसे समय रहते पूरा कर लें। ऑफिस में आपको किसी बड़े आधिकारी या सहकर्मी का सहयोग मिल सकता है। आज बैंकों से जुड़े कामों का निपटारा करने के लिए दिन अच्छा रहने वाला है। आपको सब लोगों का सहयोग मिलेगा। इनकम के लिहाज से आज का दिन बहुत अच्छा है। आज कार्यक्षेत्र में विस्तार संबंधी कार्यों पर विचार होगा और आपके काम करने का जोश और जज्बा गजब का रहेगा। आज कारोबार से जुड़े महत्वपूर्ण कामों को समय पर निपटाने की कोशिश जल्दबाजी की बजाय गंभीरता और सावधानी पूर्वक करेंगे।

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक- 4

कर्क राशि

आज आपका दिन मिली-जुली प्रतिक्रिया देने वाला रहेगा। शुरुआत में आपको लगेगा कि आपके काम पूरे हो रहे हैं, लेकिन शाम होते-होते कुछ काम पूरे होने से रह सकते है। आज कोई भी जरूरी काम करने से पहले घर के बड़ों या किसी अनुभवी व्यक्ति से राय जरूर ले लें। आपके दिमाग में खुद-ब- खुद नये-नये आडीयाज़ आते रहेंगे। जो लोग सरकारी नौकरी में हैं, उनके लिए दिन ठीक रहने वाला है। बिजनेस में आगे बढ़ने के लिए आपको किसी की मदद मिल सकती है। परिवार में भाई-बहन के साथ आपके रिश्ते पहले से और बेहतर होंगे। पैसे कमाने के कुछ नए सुझाव आपको मिल सकते हैं। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से आपकी मुलाकात होगी।

  • शुभ रंग- सफेद
  • शुभ अंक- 2

सिंह राशि

आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। इस राशि के जो छात्र विदेश में हायर एजुकेशन के लिए जाना चाहते हैं, वो किसी से इस बारे में राय ले सकते हैं। आज रुपये पैसों के लेन-देन में आपको सावधानी रखने की जरूरत है। किसी को पैसे उधार देने से पहले अच्छे से जांच-पड़ताल कर लें। आज आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है। व्यापार में आज अचानक आय के नये स्त्रोत मिलेंगे। आज आपकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी रहेगी। आज कोई भी काम करते समय आपको बुजुर्गों का आशीर्वाद जरूर लेना चाहिये। इससे आपको अपने काम में मदद मिलेगी।

  • शुभ रंग- आसमानी
  • शुभ अंक- 7

कन्या राशि

आज आपका दिन बहुत ही अच्छा रहने वाला है। आज आपके काम जरूर सफल होंगे। जो लोग लंबे समय से अपनी कन्या के लिए वर की तलाश कर रहे हैं, उनकी तलाश आज पूरी हो सकती है, कन्या के लिए आपको सुयोग्य वर मिल सकता है। कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी आपको अच्छी खबर मिल सकती है। आज आपको जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। दाम्पत्य रिश्ते में मधुरता आयेगी। आप उनके साथ किसी ट्रिप पर जाने की प्लानिंग भी बना सकते हैं। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है।

  • शुभ रंग- बैंगनी
  • शुभ अंक- 5

तुला राशि

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज किसी प्रभावशाली व्यक्ति से आपकी मुलाकात हो सकती है। आने वाले समय में वह आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। जो लोग टूर एंड ट्रैवल के बिजनेस से जुड़े हैं, उनके लिए दिन अच्छा रहने वाला है। बिजनेस से जुड़े लोगों को कुछ बड़े प्रोजेक्ट मिल सकते हैं। आज अपनी वाणी पर संयम रखें। आज परिवार का माहौल ठीक रहेगा। लवमेट के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। ऑफिस में आपको काम में किसी का सहयोग मिल सकता है। बच्चे आज आपसे किसी खिलौने के लिए जिद्द कर सकते हैं।

  • शुभ रंग- भूरा
  • शुभ अंक- 8

वृश्चिक राशि

आज आपका दिन आपके अनुकूल रहेगा। आज आपको मन मुताबिक परिणाम मिलेंगे। अगर आप अपने बिजनेस को किसी दूसरी जगह पर शिफ्ट करना चाह रहे हैं, तो एक बार जगह अच्छे से देख लें। किसी के साथ पार्टनरशिप के लिए दिन अच्छा रहेगा। दाम्पत्य जीवन आज बेहतरीन रहने वाला है। बिजनेस में लेन-देन का ख्याल रखें, कोई भी बड़ी डील करने से पहले सब कुछ अच्छे से जांच परख लें। जो महिलाए उद्योग शुरू करना चाहती हैं, उनको परिवार से पूरा सहयोग मिलेगा। कुल मिलकर आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक- 4

धनु राशि

आज आपका दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। आज आपके मन में नये-नये विचार आयेंगे, जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में उतारने में कामयाब रहेंगे। जो लोग राजनीति से जुड़े हैं, उनके लिए आज का दिन तरक्की दिलाने वाला रहेगा। आज आपकी पार्टी आपको कोई बड़ा पद भी दे सकती है। जनता के बीच आपका मान सम्मान बढ़ेगा। जो लोग लोहे के व्यापार से जुड़े हैं, उनके व्यापार में वृद्धि होगी। फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को कोई काम मिल सकता है। इससे आप खुद के सपनों को पूरा कर पायेंगे। लवमेट के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 2

मकर राशि

आज आपका दिन ठीक रहने वाला है। किसी सरकारी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को पहले से ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। आज स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। आज किसी भी तरह की लापरवाही करने आपको बचना चाहिए। जो लोग थोक विक्रेता है, उनको आज विशेष लाभ होगा। किसी दूसरे शहर से सामान मंगवाना हो, तो आज इससे जुड़े निर्णय ले सकते हैं। संपत्ति से जुड़े मामलों में जीवनासाथी का सहयोग मिलेगा। जो लोग घर शिफ्ट करना चाह रहे हैं, वे लोग आज शिफ्टिंग का कार्य शुरू करवा सकते हैं। अगर मन में कोई बात आपको परेशान कर रही है, तो अपने दोस्तों से इस बारे में बात करें, आपको अच्छा लगेगा।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 9

कुंभ राशि

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज घर और बाहर हर जगह आपकी तारीफ होगी। हर कोई आपसे अच्छा व्यवहार करेगा। आज समाज से जुड़े कार्यों को करने के लिए दिन उत्तम है। आप किसी एनजीओ की शुरुआत या किसी सामजिक संगठन से जुड़ सकते हैं। आज ऑफिस में काम करने में आपका कोई सानी नहीं होगा। आपके जूनियर भी आपसे काम सिखना चाहेंगे। किसी काम के लिए आपको ऑफिस में अवॉर्ड भी मिल सकता है। छात्रों को आज किसी प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक- 3

मीन राशि 

आज आपका दिन अच्छा बितेगा। कला और साहित्य से जुड़े लोगों को आज सफलता मिलेगी। आपको किसी बड़े ग्रुप से जुड़ने का मौका मिलेगा। आज ज्यादा से ज्यादा समय आप अपने घर वालों के साथ गुजार सकते हैं। आप सबके साथ कहीं घूमने जाने का प्लॉन भी बना सकता हैं। आज धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। आप किसी धार्मिक अनुष्ठान का हिस्सा बन सकते हैं। किसी प्रोडेक्ट की मार्किटिंग के लिए भी दिन अच्छा है। आपकी पदोन्नति के योग भी बन रहे हैं।

  • शुभ रंग- सिल्वर
  • शुभ अंक- 2

SHARE THIS
Continue Reading

आस्था

सूर्य करेंगे मिथुन राशि में गोचर, अब पलटेगी इन 4 राशियों की किस्मत, जीवन के हर क्षेत्र में पाएंगे सफलता

Published

on

SHARE THIS

सूर्य देव 15 जून 2024 को अपनी मित्र राशि मिथुन में गोचर कर जाएंगे। जिस दिन सूर्य किसी एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं, उस दिन सूर्य संक्रांति होती है। सूर्य की संक्रांति के पुण्यकाल के दौरान पवित्र नदियों में स्नान और दान का बड़ा ही महत्व है। खासकर सूर्य की मिथुन संक्रांति के दौरान मन्दाकिनी नदी में स्नान का महत्व है। ये नदी प्रसिद्ध पौराणिक नगर चित्रकूट से होकर बहती है। हालांकि इस दौरान, अगर आप मन्दाकिनी नदी में स्नान न कर सके तो कोई बात नहीं, आप घर पर ही अपने स्नान के पानी में मन्दाकिनी नदी का आह्वाहन करके स्नान कर सकते हैं। इससे भी आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। सूर्य की मिथुन संक्रांति का पुण्यकाल 15 जून को सूर्योदय से सुबह 8 बजकर 28 मिनट तक रहेगा। तो इस समय के बीच कभी भी स्नान-दान का पुण्य प्राप्त कर सकते हैं। आइए अब जानते हैं कि सभी 12 राशियों पर सूर्य के मिथुन राशि में गोचर का क्या प्रभाव देखने को मिलेगा।

मेष राशि- वालों सूर्यदेव आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका में तीसरा स्थान भाई-बहनों से संबंध रखता है । साथ ही यह स्थान आपकी अभिव्यक्ति, यानि आपके हावभावों से संबंध रखता है। अतः भाई-बहनों से रिश्ते को और बेहतर करने के लिये और अपनी अभिव्यक्ति की आजादी को बनाये रखने के लिये- इस दौरान रोज सुबह स्नान आदि के बाद सूर्यदेव को नमस्कार करें।

वृष राशि- वालों सूर्यदेव आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका में दूसरा स्थान धन तथा आपके स्वभाव से संबंध रखता है। इस महीने सूर्य़देव आपके धन के भण्डार भरेंगे । इस दौरान अचानक धन लाभ होगा। हालांकि 16 जुलाई तक आपका स्वभाव उग्र रहेगा । लिहाजा धन की गति को निरंतर बनाये रखने के लिये और अपने स्वभाव से सबका मन जितने के लिये-मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर नारियल का दान करें।

मिथुन राशि- वालों सूर्यदेव आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में लग्न स्थान हमारे शरीर तथा मुख से संबंध रखता है । लिहाजा इस स्थान पर सूर्यदेव के गोचर से आप एक राजा के सामान जीवन व्यतीत करेंगे। किसी से किया हुआ वादा पूरा करेंगे। आपके यश-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। साथ ही आपकी संतान को भी न्यायालय से लाभ मिलेगा। लिहाजा सूर्यदेव के शुभ फल को बनाये रखने के लिए- सूर्यदेव के इस मन्त्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम’।

कर्क राशि- वालों सूर्यदेव आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में बारहवें स्थान का संबंध शैय्या सुख से है, परन्तु साथ ही इस स्थान का संबंध हो सकती है, साथ ही आपके खर्चें भी बढ़ेंगे। लिहाजा शैय्या सुख से संबंधित परेशानी से छुटकारा पाने के लिये और बढ़ते खर्चों पर रोक लगाने के लिये- इस दौरान सुबह के समय अपने घर के खिड़की, दरवाजे खुले रखें, ताकि आपके घर के अन्दर सूर्य की उचित रोशनी आ सके।

सिंह राशि- वालों सूर्यदेव आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में ग्यारहवें स्थान का संबंध आमदनी और कामना पूर्ति से है। सूर्य़ के इस गोचर से आपकी आमदनी सामान्य रूप से बनी रहेगी। साथ ही अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिये आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। लिहाजा आमदनी में बढ़ोतरी के लिये और अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिये- रात के समय अपने सिरहाने पर 5 मूली या 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन सुबह उठकर उन्हें किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान कर दें।

कन्या राशि- वालों सूर्यदेव आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में दसवें स्थान का संबंध करियर, राज्य और पिता से है। सूर्य़ के इस गोचर से आपको अपने करियर में तरक्की मिलेगी और साथ ही आपके पिता के भी हर काम बनेंगे। लिहाजा अपने करियर में तरक्की पाने के लिये और पिता के कार्यों में सफलता सुनिश्चित करने के लिये- आज से 16 जुलाई तक सिर ढक्कर रखें और सफेद या ऑफ व्हाइट रंग की टोपी या पगड़ी पहनें।

तुला राशि- वालों सूर्यदेव आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में नवें स्थान का संबंध भाग्य से होता है। लिहाजा इस स्थान पर सूर्यदेव के गोचर से आपको अपने कार्यों में भाग्य का साथ मिलेगा। आपके सारे काम एक-एक करके बनने लगेंगे। लिहाजा सूर्य के शुभ फल बनाये रखने के लिये- घर में पीतल के बर्तन उपयोग में लाएं और किसी को पीतल की कोई चीज़ दान में या गिफ्ट में न दें।

वृश्चिक राशि- वालों सूर्यदेव आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में आठवें स्थान का संबंध हमारे स्वास्थ्य से है, हमारी आयु से है। सूर्य के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। अतः अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये, लंबी आयु की प्राप्ति के लिये- काली गाय की सेवा करें।

धनु राशि- वालों सूर्यदेव आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में सातवें स्थान का संबंध जीवनसाथी से है, आपके दाम्पत्य जीवन से है। सूर्य के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी का सहयोग पाने में आपको मेहनत करनी पड़ेगी। इस दौरान जीवनसाथी के साथ सकारात्मक व्यवहार बनाये रखे। लिहाजा अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार को बरकरार रखने के लिये- अपने भोजन में से एक हिस्सा निकालकर किसी जरूरतमंद को खिलाएं।

मकर राशि- वालों सूर्यदेव आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में छठे स्थान का संबंध मित्र और शत्रुओं से होता है । लिहाजा आपके जीवन में अगर शत्रुओं की अधिकता हो गई है और दोस्तों की गिनती में कमी आ रही है तो अपने मित्रों की संख्या में बढ़ोतरी के लिये और अपने कामों में दोस्तों का सहयोग पाने के लिये- मन्दिर में बाजरे का दान करें।

कुंभ राशि- वालों सूर्यदेव आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में पांचवें स्थान का संबंध संतान, विद्या तथा रोमांस से होता है। सूर्यदेव के इस गोचर से आपको विद्या का लाभ मिलेगा। आपको संतान का सुख मिलेगा। गुरु के साथ आपके रिश्ते अच्छे होंगे। लवमेट के साथ रिश्ते में मधुरता आएगी। लिहाजा इन सब विषयों का लाभ पाने के लिये- छोटे बच्चों को कुछ गिफ्ट करें।

मीन राशि- वालों सूर्यदेव आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में चौथा स्थान भूमि, भवन और वाहन से संबंध रखता है। अतः सूर्य़ के इस गोचर से आपको भूमि, भवन और वाहन का फायदा मिलेगा । इन सबका लाभ उठाने के लिये 16 जुलाई तक- किसी जरूरतमंद को भोजन खिलाएं।

SHARE THIS
Continue Reading

आस्था

प्रदोष व्रत के दिन भोलेनाथ को लगाएं इन चीजों का भोग…

Published

on

SHARE THIS

12 जून 2024:- हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत को बेहद ही खास माना गया है जो कि हर माह में दो बार पड़ता है यह तिथि भगवान शिव की साधना आराधना को समर्पित होती है इस दिन भोलेनाथ की पूजा का विधान होता है मान्यता है कि इस शुभ दिन पर शिव की साधना करने से जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती है और सुख समृद्धि आती है।पंचांग के अनुसार हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत किया जाता है इस बार ज्येष्ठ माह का दूसरा प्रदोष व्रत 19 जून को रखा जाएगा। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधिवत पूजा करने से जातक की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है और जीवन में आने वाले सभी दुख दर्द का अंत होता है। ऐसे में अगर आप भी महादेव की कृपा पाना चाहते हैं तो प्रदोष के दिन भगवान को उनकी प्रिय चीजों का भोग जरूर लगाएं। ऐसा करने से कार्यों में सफलता मिलती है और कष्टों का निवारण हो जाता है।

प्रदोष के दिन भगवान को लगाएं इन चीजों का भोग—
आपको बता दें कि  प्रदोष के शुभ दिन पर भगवान शिव की विधिवत पूजा कर उन्हें दही और घी का भोग लगाएं। ऐसा करने से जीवन के कष्ट समाप्त हो जाते हैं और संतान सुख की प्राप्ति होती है इसके अलावा इस दिन आप शिव शंकर को हलवा का भोग भी अर्पित कर सकते हैं ऐसा करने से मनचाही इच्छा पूरी होती है। आर्थिक परेशानियों से राहत पाने के लिए आप प्रदोष पर भोलेनाथ को सूखे मावे का भोग लगाएं। इससे आर्थिक परेशानियां समाप्त हो जाती है और धन लाभ के योग बनते हैं इसके अलावा भांग और धतूरा भी आप भोग में शामिल कर सकते हैं इससे कारोबार में तरक्की मिलती है और अड़चने दूर हो जाती हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending