Connect with us

देश-विदेश

*आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, पार्टी के पोर्टल पर देना होगा अपराधों का ब्यौरा*

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सियासी दलों से कहा है कि वह चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों का ब्यौरा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें।

शीर्ष अदालत ने कहा कि सियासी दलों को वेबसाइट पर यह बताना होगा कि उन्होंने ऐसे उम्मीदवार क्यों चुनें जिनके खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं। साथ ही सियासी दलों को उम्मीदवारों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों की विस्तृत जानकारी सोशल मीडिया और अखबारों में भी देना होगी।

अदालत ने कहा कि सियासी दलों को ऐसे उम्मीदवार को चुनने के 72 घंटे के भीतर चुनाव आयोग को अनुपालन रिपोर्ट देनी होगी जिसके खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं।

अदालत ने चुनाव आयोग से कहा है कि जिन उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं उनके बारे में अगर राजनीतिक दल न्यायालय की व्यवस्था का पालन करने में असफल रहते हैं तो चुनाव आयोग इसे शीर्ष अदालत के संज्ञान में लाए।

SHARE THIS

देश-विदेश

खौलते दूध का बॉयलर फटा, महिला का सिर धड़ से अलग, दूसरी का फटा सिर..

Published

on

SHARE THIS

उत्तर प्रदेश:-  उत्तर प्रदेश के जौनपुर में एक दर्दनाक हादसे में दो महिला की मौत हो गई. मिठाई में इस्तेमाल के लिए दूध को उबाला जा रहा था. घर में ही दूध को खौलाया जा रहा था. मौके पर बॉयलर फट गया. बॉयलर के फटने से एक महिला का सिर धड़ से अलग हो गया. साथ ही एक और महिला का सिर फट गया. इस हादसे के बाद इलाके में सन्नाटा पसरा हुआ है. इस घटना की सूचना मिलने पर हर शख्स सन्न रह गया. घटना की सूचना पुलिस फोर्स, दमकल विभाग के कर्मचारियों को दी गई. मौके पर सभी स्वास्थ्य विभाग की टीम भी पहुंच गई. सभी टीमों की मदद के पहले ही गांववालों ने हालात पर काबू पा लिया. इस हादसे का शिकार हुई महिला का शव पुलिस ने मृतक महिला का शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

पत्नी के सिर धड़ से अलग हुआ

ये घटना खुटहन के डिहिया गांव की है. इसी गांव के रहने वाले राजेंद्र बिंद के घर में ये हादसा हुआ. मिठाई में ज्यादातर दूध का ही इस्तेमाल होता है. ऐसे में मिठाई बनाने के लिए अपने घर में दूध खौलाने के लिए छोटे बॉयलर लगाया था. उनकी पत्नी घर पर मिठाई बनाने के लिए बॉयलर पर दूध गर्म कर रही थीं. इसी दौरान बॉयलर में तेज धमाका होने से आसपास अंधेरा सा छा गया, हादसे में बॉयलर का ढक्कन फटने से राजेन्द्र की पत्नी मनीता बिन्द का सिर धड़ से अलग होकर दूर जा गिरा. ब्लास्ट की चपेट में आने से वहां मौजूद राजेन्द्र और सीता देवी भी घायल हो गईं. धमाके की आवाज से गांव में हड़कंप मच गया. आस-पास के लोग भारी संख्या में इकट्ठा हो गए.

शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा

घटना की सूचना के बाद पुलिस और फायरब्रिगेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया. शाहगंज के डीएसपी अजीत सिंह चौहान की मौजूदगी में महिला के शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. हादसे में घायल हुए अन्य दोनों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

डीएसपी ने बताया

इस सम्बंध में शाहगंज के डीएसपी अजीत सिंह चौहान ने बताया कि खुटहन के डिहियां गांव में घर पर मिठाई बनाने के लिए बॉयलर पर दूध गर्म करते समय ब्लास्ट हुआ. इस घटना में एक महिला की मौत हो गयी, अन्य दो लोग घायल हुए हैं. शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजते हुए अन्य आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

दिल्‍ली में बिना बुखार के हो रहा वायरल! इन्हेलर भी बेअसर,सैकड़ों की संख्‍या में पहुंचे मरीज अस्‍पताल..

Published

on

SHARE THIS

दिल्‍ली:- बिना बुखार के वायरल संक्रमण, आज से पहले कभी आपने सुना है? नहीं न, लेकिन अब ये बीमारी दिल्‍ली-एनसीआर में पैर पसार चुकी है. इस बीमारी से जूझ रहे सैकड़ों मरीज रोजाना अस्‍पतालों की ओपीडी में पहुंच रहे हैं. स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की मानें तो ऐसी स्थिति में मरीजों को दिया जा रहा इन्‍हेलर और नेबुलाइजर भी बेअसर हो रहा है. वहीं ऐसे दर्जनों मरीज आ रहे हैं जो खांसी की कई सिरप पी-पीकर खाली कर चुके हैं या एंटीबायोटिक्‍स के कई-कई कोर्स पूरे कर चुके हैं लेकिन उन्‍हें आराम नहीं मिल रहा.

वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन ग्‍लोबल एयर पॉल्‍यूशन एंड ग्‍लोबल हेल्‍थ के सदस्‍य और पीएसआरआई अस्‍पताल नई दिल्‍ली के पल्‍मोनरी, क्रिटिकल केयर एंड स्‍लीप मेड‍िसिन चेयरमैन डॉ. गोपीचंद खिलनानी बताते हैं, ‘अक्‍टूबर में अभी मेरे पास ऐसे मरीज आना शुरू हुए हैं, जो पहले एकदम ठीक थे और इन्‍हें अचानक खांसी आने के साथ ही थकान, नाक बहना, गले में दर्द, छाती में दवाब, सांस लेने में कठिनाई और घरघराहट जैसी दिक्‍कतें होने लगीं. मरीजों ने बताया कि उन्‍हें न तो बुखार है और बलगम भी ज्‍यादा नहीं है लेकिन न तो वे लेट पा रहे हैं और न ही बैठ पा रहे हैं.’

बेअसर हो रहीं दवाएं
इन मरीजों पर न केवल इन्‍हेलर और नेबुलाइजर बेअसर हो रहे हैं, बल्कि जो मरीज पहले से अस्‍थमा, सांस की बीमारी, सीओपीडी याा अन्‍य बीमारियों की दवाएं खा रहे हैं, वे दवाएं भी असर नहीं कर रही हैं और ऐसे मरीजों की दवाएं बदलनी पड़ रही हैं. इन्‍हेलर और नेबुलाइजर लेने की संख्‍या भी बढ़ानी पड़ रही है.

मरीज न करें ये गलतियां
डॉ. गोपीचंद ने कहा कि सबसे पहले लोग प्रदूषित हवा से खुद को बचाएं, कम से कम बाहर निकलें. इसके अलावा जिन्‍हें भी प्रदूषण की वजह से ये दिक्‍कतें हो रही हैं वे सेल्‍फ मेडिकेट करने की गलती न करें. वे खुद से दवा न लें, डॉक्‍टर की सलाह से दवा लें. इस बीमारी में भूलकर भी एंटीबायोटिक्‍स न लें, इस समय एंटीबायोटिक्‍स बेअसर हैं और कोई फायदा नहीं कर रही हैं.

बचाव के कुछ तरीके..
.
इन दिनों भीड़भाड़, बिजी मार्केट में न जाएं.
. ट्रैवलिंग कम से कम करें.
. वॉक पर जा रहे हैं तो अर्ली मॉर्निंग में न जाएं, क्‍योंकि उस समय स्‍मॉग से पॉल्‍यूशन जमीन पर रहता है.
. जब तक धूप न आए तब तक न जाएं.
. अगर जा रहे हैं तो एन 95 मास्‍क ही पहनकर जाएं.
. जिन्‍हें फेफड़ों की बीमारी है, वे एयर प्‍यूरिफायर लेकर जाएं.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

मेरी बहन से बेहतर कोई है, मैं कल्पना नहीं कर सकता, राहुल ने क्यों की प्रियंका की इतनी तारीफ?

Published

on

SHARE THIS

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के वायनाड संसदीय क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने से पहले मंगलवार को कहा कि मेरी अपनी बहन से बेहतर प्रतिनिधि की मैं कल्पना भी नहीं कर सकता। बता दें कि प्रियंका गांधी वाद्रा बुधवार (23 अक्टूबर) को वायनाड संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल करेंगी। प्रियंका गांधी के नामांकन के मौके पर उनकी मां सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और कई अन्य नेता मौजूद रहेंगे।

राहुल ने ट्वीट कर की बहन की तारीफ

राहुल गांधी ने अपने ‘एक्स’ हैंडल से पोस्ट किया, ‘‘वायनाड के लोग मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखते हैं और मैं उनके लिए अपनी बहन प्रियंका गांधी से बेहतर प्रतिनिधि की कल्पना नहीं कर सकता। मुझे विश्वास है कि वह वायनाड की जरूरतों की एक धुर समर्थक और संसद में एक शक्तिशाली आवाज साबित होंगी। उन्होंने कहा, ‘‘कल, 23 ​​अक्टूबर को हमारे साथ जुड़ें, जब वह वायनाड लोकसभा क्षेत्र के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी। आइए मिलकर यह सुनिश्चित करें कि प्रेम से वायनाड का प्रतिनिधित्व होता रहे।’’

जीत मिली तो पहली बार प्रियंका सदन में दिखेंगी

वायनाड सीट से अगर जीत मिल गई तो प्रियंका पहली बार किसी सदन की सदस्य बनेंगी। वह 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सक्रिय राजनीति में उतरी थीं। उसके बाद से वह कांग्रेस के महासचिव की जिम्मेदारी निभा रही हैं। लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली दोनों सीटों से जीत दर्ज की थी। जून में कांग्रेस ने घोषणा की थी कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में रायबरेली संसदीय क्षेत्र रखेंगे और केरल की वायनाड सीट खाली कर देंगे, जहां से उनकी बहन प्रियंका गांधी चुनावी पारी की शुरुआत करेंगी।

संसद में गांधी फैमिली के तीन सदस्य नजर आएंगे

प्रियंका गांधी जीत के बाद पहली बार इस सीट से सांसद बनेंगी और यह पहली बार होगा कि गांधी परिवार के तीन सदस्य – सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका एक साथ संसद में साथ-साथ दिखेंगे। बता दें कि वायनाड संसदीय सीट और 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 13 नवंबर को झारखंड विधानसभा के पहले चरण के मतदान के साथ होगा और वोटों की गिनती  23 नवंबर को होगी।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending