Connect with us

कोरोना वायरस

कोरोना की बढ़ी सैम्पिलिंग 4 जिलों से पहुंचे 7 लैब टेक्निशियन, एक दिन में लगभग 150 लोगों के लिए गए सैम्पल, सभी जांच के लिए भेजे गए

Published

on

SHARE THIS

*5 ड्रोन कैमरों से हो रही निगरानी, कलेक्टर ने कटघोरा में बनाया वार रूम*

भागवत दीवान कोरबा । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के बाद कटघोरा में कोरोना के संदिग्ध मरीजों और संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की सैम्पिलिंग तेज कर दी गई है। आज एक दिन में ही लगभग 150 लोगों के सैम्पल लिए गए जिन्हें देर शाम जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के साथ पैदल ही पूरे इलाके का आज दोपहर एवं देर शाम दो बार दौरा करते हुए स्थिति का जायजा लिया। कलेक्टर ने कटघोरा में सीएम के निर्देश पर स्पेशल नियंत्रण कक्ष (वार रूम) कटघोरा में स्थापित कर लिया है। जिला स्तरीय अधिकारियों को विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गई है। कलेक्टर श्रीमती कौशल स्वंय मोर्चा संभाल लगातार स्थिति और किए जा रहे कार्यो की समीक्षा कर रही है। जिला प्रशासन ने कटघोरा में कोरोना संक्रमित पाए गए 9 लोगों के संपर्क में आए लगभग 200 लोगों की पहचान कर ली है। जिनमें कुछ अंतर जिले के रहवासी भी है जिनकी जानकारी संबंधित जिलाधिकारी को भिजवा दी गई है। कलेक्टर ने जांजगीर-चांपा, पेंड्रा-गौरेला-मरवाही, बिलासपुर, बलौदाबाजार, दुर्ग सहित सूरजपुर जिले के जिलाधिकारियों को कोरोना पाॅजिटिव के संपर्क में आए लगभग 10 लोगों की जानकारी भेजी है। सैम्पलिंग का दायरा बढ़ने से जिले में बिलासपुर, रायगढ़, जांजगीर व कोरिया से सात लैब टेक्निशियनों की टीम बुलाई गई है।
कोरबा जिले से अब तक 192 सैम्पल एम्स जांच के लिए भेजे जा चुके है जिनमें से 144 का सैम्पल निगेटिव, 10 पाॅजीटिव मरीज मिले है 36 सैम्पल की रिपोर्ट आना बाकि है वहीं 2 सैम्पल रिजेक्ट किए गए है। सीएमएचओ डाॅ. बी. बी. बोर्डे के मुताबिक प्राथमिकता के आधार पर कटघोरा नगर पालिका के वार्ड 10 व 11 के सीधे काॅटेक्ट में आये लोगों के सैम्पल लिए जा रहे है। इन दोनों वार्डों के करीब 234 परिवारों को होम कोरेंटाइन पर रखा गया है।
*पांच ड्रोन से की जा रही शहर की निगरानी, दो बड़े ड्रोन भी मंगाए गए*
कटघोरा में कोरोना संक्रमित 9 लोगों के मिलने के बाद पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। शुक्रवार को पुलिस ने पांच ड्रोन कैमरों से इलाके की निगरानी शुरू कर दी है। पुलिस की टीमें बनाकर अलग-अलग पैदल मार्च दिन में किया जा रहा है जबकि रात में पैदल के साथ ही बाइक पेट्रोलिंग शुरू की गई है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक बलौदाबाजार के 02 लोग, पेंड्रा के 1, सुरजपुर के 02, जांजगीर के 02, दुर्ग-भिलाई के 02 सहित बिलासपुर के तखतपुर के 1 लोगो की पहचान की गई है। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग इन लोगो की जांनकारी लेकर संबंधित जिले में सूचना दे दी गई है जिसके बाद उनको वहीं होम कोरेंटाइन कर दिया गया है। शहर की निगरानी के लिए रायपुर से दो बड़े और ड्रोन मंगाए गए है जिसके बाद 7 ड्रोनों से पूरे शहर की निगरानी की जाएगी। वहीं रात्रि में नज़र रखने 25 बाईक पेट्रोलिंग टीम बनाई गई है जो कटघोरा के गलियों में पूरी रात घूमकर निगरानी करेंगे।

SHARE THIS

कोरोना वायरस

कोरोना केसों में फिर आया उछाल, पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 3 हजार ज्यादा नए मामले, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Published

on

SHARE THIS

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर से इजाफा हो गया है। भारत में आज बुधवार को पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 9,629 नए मामले दर्ज किए गए। वहीं, अभी संक्रमण के इलाजरत मरीजों की संख्या 61 हजार से ज्यादा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी 61,013 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 0.14 फीसदी  है।

मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर?

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 4 करोड़ 43 लाख 23 हजार 45 मरीज रिकवर हो चुके हैं। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.68 फीसदी है। इसके अलावा अब तक 5 लाख 31 हजार 398 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है। कोविड-19 से मृत्यु दर 1.18 फीसदी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220,66,50,086 खुराक लगाई जा चुकी हैं।

कल 6 हजार से ज्यादा दर्ज हुए थे केस

इससे पहले मंगलवार को कोविड-19 के 6,660 नए मामले दर्ज किए थे, जबकि 9,213 संक्रमित मरीज ठीक हुए थे। वहीं, सोमवार को कोरोना वायरस के 7,178 नए मामले सामने आए थे।

कोरोना से जुड़े आंकड़ों की जानकारी

गौरतलब है कि भारत में 7 अगस्त 2020 को कोविड संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त 2020 को 30 लाख और 5 सितंबर 2020 को 40 लाख से अधिक हो गई थी। कोरोना के कुल मामले 16 सितंबर 2020 को 50 लाख, 28 सितंबर 2020 को 60 लाख, 11 अक्टूबर 2020 को 70 लाख, 29 अक्टूबर 2020 को 80 लाख और 20 नवंबर को 90 लाख के पार चले गए थे। देश में 19 दिसंबर 2020 को ये मामले एक करोड़ से अधिक हो गए थे। 4 मई 2021 को संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ और 23 जून 2021 को 3 करोड़ के पार पहुंच गई थी। पिछले साल 25 जनवरी को संक्रमण के कुल मामले 4 करोड़ के पार चले गए थे।

SHARE THIS
Continue Reading

कोरोना वायरस

Corona update : प्रदेश में फिर से कोरोना मचा रहा कोहराम, 400 के पार हुई एक्टिव मरीजों की संख्या

Published

on

SHARE THIS

 

रायपुर : छत्तीसगढ़ में कोरोना एकबार फिर अपने पैर पसार रहा है, रोजाना 100 के करीब मरीजों की पुष्टि हो रही है। वहीँ स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। प्रदेश में बीते 24 घंटे में 81 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है। वहीँ एक मरीज ने कोरोना से अपनी जान गवाई है। राजधानी से सर्वाधिक 27  मरीजों की पुष्टि हुई है। छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 442 हो गई है।

देखें जिलेवार आकड़े 

SHARE THIS
Continue Reading

कोरोना वायरस

कोरोना से 45 साल के व्यक्ति की मौत

Published

on

SHARE THIS

बिलासपुर। जिले में कोरोना का काल बनकर कहर बरपा रहा है. हर रोज प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले टेंशन का सबब बन गया है. वहीं कोरोना से फिर एक व्यक्ति की मौत हो जाने से हड़कंप मच गया है. इस घटना के सामने आने के बाद लोगों में दहशत का माहौल है.

बता दें कि, जिल में कोरोना पीड़ित 45 वर्षीय पुरुष की इलाज के दौरान मौत हो गई है. जिसका इलाज निजी अस्पताल में चल रहा था. मृतक रतनपुर थाना क्षेत्र के पोड़ी का रहने वाला था. इस घटना के बाद गांव में लोगों में कोरोना की दहशत है. जानकारी के अनुसार, एक माह के भीतर जिले में कोरोना से दूसरी मौत हुई है. वहीं मृत व्यक्ति का कोविड नियमों के तहत अंतिम संस्कार किया जाएगा.

SHARE THIS
Continue Reading

Trending