Connect with us

Special News

खेत का फोटो दिखा कर बना दिया मनरेगा का तालाब पंचायत सचिव अपने पंचायत के दर्शन नहीं किए आज तक, रोजगार सहायक के भरोसे चल रहा था कागजों पर निर्माण कार्य

Published

on

SHARE THIS

खेत का फोटो दिखा कर बना दिया मनरेगा का तालाब
पंचायत सचिव अपने पंचायत के दर्शन नहीं किए आज तक, रोजगार सहायक के भरोसे चल रहा था कागजों पर निर्माण कार्य
बीजापुर- जिले के भैरमगढ़ विकासखंड में एक ऐसा ग्राम पंचायत है जहां पंचायत सचिव का ग्राम पंचायत के दर्शन आज तक नहीं हुए केवल रोजगार सहायक के भरोसे सभी कार्य संपादित किए जा रहे हैं जिसके चलते वित्तीय वर्ष 2019- 20 में मनरेगा के तहत ग्राम पंचायत जैगुर के नरगो पारा मैं तालाब निर्माण कराने की स्वीकृति प्राप्त हुई थी लेकिन जैगुर के ग्राम पंचायत में खेत का फोटो दिखा कर तालाब की राशि आहरण करने का पहला मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत सचिव ग्राम पंचायत जैगुर तक नहीं पहुंचते उनके स्थान पर शिव स्वामी पूरा कार्य संभालते हैं।
कागजों में तालाब निर्माण के मामले को लेकर पत्रकारों का एक दल उक्त ग्राम पंचायत में जाकर पूरी तहकीकात करने पर पता चला कि बिना तालाब निर्माण कराए सचिव ने ₹9लाख21 हजार की राशि आहरण कर लिया है।
कुछ ग्रामीणों ने यह भी कहा कि नरगोपारा में तालाब बनाने के लिए जगह ही नहीं है मुश्किल से एक डबरी बनाया गया है जो डबरी खेत का आकार का है।
इस संबंध में कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा भैरमगढ़ से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि सचिव के द्वारा एक फोटो दिया गया है जिसे देखने पर पता चलता है कि किसी की खेत का फोटो खींच कर दे दिया गया है और उसे तालाब का नाम देकर पूरी की पूरी राशि आहरण कर फर्जी मस्टररोल के जरिए मजदूरों का हक मारते हुए मनरेगा की राशि हड़प कर ली गई है।
इस मामले को लेकर पंचायत सचिव से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उनके द्वारा मिलने के बजाय मोबाइल फोन पर बात करते हुए टालमटोल करने का प्रयास किया जिससे यह प्रतीत होता है कि कहीं ना कहीं सचिव को संबंधित अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त है जिससे पत्रकारों से बात करने में कतरा रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि तकनीकी सहायक ने कौन से तालाब का मूल्यांकन किया जबकि गांव में एक भी तालाब अभी तक नहीं बना है। इतनी बड़ी राशि का बंदरबांट कर मामले को दबाने में जुटे पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक को तनिक भी भय नहीं है कि केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना मनरेगा अधिनियम की धज्जी उड़ाने पर क्या कार्यवाही हो सकती है।

SHARE THIS

Special News

दिल्ली में जल्द खत्म हो सकती है पानी की समस्या, AAP ने LG को लिखी चिट्ठी

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली: दिल्ली में पानी की समस्या से आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच आम आदमी पार्टी ने LG को पानी की समस्या को लेकर चिट्ठी लिखी है। AAP सांसद, विधायक और नेता LG से मिलने जाएंगे। कल सुबह 11 बजे AAP नेता एलजी वीके सक्सेना से मिलने जाएंगे। ये मुलाकात केवल पानी की समस्या को लेकर होने जा रही है।

अनशन पर बैठीं आतिशी

भीषण गर्मी के बीच दिल्लीवासियों को पानी की किल्लत से जूझना पड़ रहा है। लोग पानी की एक-एक बूंद के लिए तरस रहे हैं। पानी के मुद्दे को लेकर भाजपा और आप के बीच सियासत चल रही है। जल मंत्री आतिशी शुक्रवार से अनिश्चितकाल के लिए अनशन पर बैठी हैं। आज उनकी भूख हड़ताल का दूसरा दिन है। आतिशी ने हरियाणा सरकार पर पानी नहीं देने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली को 1050 एमजीडी पानी की जरूरत है। 613 एमजीडी पानी हरियाणा से आता है। हरियाणा सरकार ने 28 लाख लोगों का पानी रोक दिया है।

बीजेपी ने किया प्रदर्शन

रमेश बिधूड़ी के नेतृत्व में दिल्ली के ओखला औद्योगिक क्षेत्र इलाके में स्थित जल बोर्ड के ऑफिस पर बीजेपी ने आम आदमी पार्टी के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया है। रमेश बिधूड़ी के अनुसार दिल्ली जल बोर्ड ने ट्यूबवेल से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक समिति बनाने के लिए डीएम को पत्र लिखा है। इसमें एक घर के लिए एक टैंकर उपलब्ध कराने के बजाय 6-7 घरों को एक टैंकर वितरित करने की बात कही गई है, जिससे सभी घरों को समान रूप से जल आपूर्ति हो सके।

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायगढ़ के दो ब्लॉक में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

Published

on

SHARE THIS

अनिता गर्ग अमनपथ ब्यूरों,रायगढ़ : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 21 जून को अदाणी पॉवर लिमिटेड के ग्राम बड़े भंडार और मिलुपारा में योग दिवस मनाया गया, जिसमें दोनों ब्लॉक के कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा योग अभ्यास, सूर्य नमस्कार, ज़ुम्बा डांस और मेडिटेशन किया गया। इसके साथ ही ग्राम बड़े भंडार के स्वामी आत्मानंद हिन्दी मीडियम उत्कृष्ट उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी योग दिवस के उपलक्ष्य में कई आयोजन किये गये, जिसमें ग्राम बुनगा, सुपा, अमलीभौना और कठली के 140 से अधिक लोगों ने योग अभ्यास किया। यहाँ योग अभ्यास के अलावा पोस्टर और रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें, स्कूली छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। साथ ही ग्राम मिलुपारा के आदर्श ग्राम्य भारती विद्यालय में भी 75 लोगों ने योग अभ्यास में हिस्सा लिया।

इस अवसर पर ग्राम बड़े भंडार के सरपंच प्रतिनिधि श्री दीनबंधु सिदार ने योग पर अपने विचार रखते हुए कहा कि योग से हमे असीमित ऊर्जा मिलती है, साथ ही हमारा तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं, इसलिए हम सभी को योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए अदाणी फाउंडेशन के शिक्षा कार्यक्रम, उत्थान प्रोजेक्ट से जुड़े समस्त उत्थान सहायक, प्राचार्य श्री एस एन सिदार के साथ ही पंचायत प्रतिनिधि, उपसरपंच श्री यशवंत प्रधान भी मौजूद थे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए श्री परमेश्वर गुप्ता, सोमप्रभा गोस्वामी और निलेश महाना का भी आभार प्रकट किया गया।

यह कार्यक्रम योग के लिए जागरूकता फ़ैलाने और योग से होने वाले फायदों के बारे में लोगों को अवगत कराने के लिए आयोजित किया गया था। समाज के हर वर्ग को योग से जोड़ने और उसे अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए ही हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। बता दें कि अदाणी समूह शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका विकास और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कई उल्लेखनीय कार्य कर रहा है, जिससे क्षेत्र में औद्योगिक और संरचनात्मक ढांचागत स्थिरता को बढ़ाने में मदद मिलने के साथ-साथ समाज में भी विभिन्न स्तरों पर लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित होने का अवसर मिला है।

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

राम जन्म भूमि प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य पुरोहित आचार्य द्विवेदी के निधन पर वित्त मंत्री चौधरी ने शोक जताया

Published

on

SHARE THIS

 

अनिता गर्ग अमनपथ ब्यूरों,रायगढ़ : वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य पुरोहित आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित जी के देवलोकगमन की सूचना मिलने पर व्यथित मन से कहा आध्यात्मिक संस्कृति योगदान हेतु आचार्य का नाम पूरे देश में सदा अविस्मरणीय रहेगा प्रभु श्रीराम उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान देवे एवम दुख की इस घड़ी में शिष्यों को संबल प्रदान करे। वाराणसी के मीरघाट स्थित सांगवेद महाविद्यालय के वरिष्ठ आचार्य लक्ष्मीकांत यजुर्वेद के बड़े विद्वानों में एक रहे। उनके निधन से हुई क्षति अपूरणीय है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending