Connect with us

खेल

*तो क्या क्रिकेट को अलविदा कहने वाले हैं विराट कोहली, दिया बड़ा बयान*

Published

on

SHARE THIS

विराट कोहली ने एक चौंकाने वाला बयान देते हुए कहा है कि वे अभी कम से कम 3 साल और तीनों प्रारूपों में क्रिकेट खेलते रहेंगे। इसके बाद एक फॉर्मेट से संन्यास लेने के बारे में विचार कर सकते हैं। अगले 3 साल में 2 टी-20 विश्व कप और एक 50 ओवरों का विश्व कप होना है। कोहली तब तक तीनों प्रारूपों में खेलते रहेंगे। इसके बाद वे किसी एक फॉर्मेट से संन्यास ले सकते हैं।

कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ऐसे कप्तान हैं, जो तीनों फॉर्मेट में टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इस कारण से उन पर दबाव भी अधिक रहता है। आईपीएल के कारण से उन्हें आराम का समय भी मुश्किल से ही मिल पाता है। अपने करियर को लंबा चलाने के लिए और अपनी शारीरिक क्षमता को बनाए रखने के लिए वे तरह-तरह के कदम उठाते हैं।

कोहली ने कहा कि मैं अभी यहां 3 साल और खेलूंगा, उसके बाद इस पर कुछ बातचीत हो सकती है। विराट कोहली ने खिलाड़ियों की वर्कलोड को लेकर भी महत्वपूर्ण बातें कही।

कोहली ने कहा कि लगभग 8 साल से मैं साल के 300 दिन खेल रहा हूं। उसके अलावा ट्रैवलिंग और प्रैक्टिस सेशन भी रहता है और कभी जोश और जज्बे में कोई कमी नहीं आई।

कोहली ने यह भी कहा कि बीच-बीच में किसी सीरीज से ब्रेक लेना भी फायदेमंद रहता है। कोहली ने कहा कि सभी खिलाड़ी नियमित अंतराल पर ब्रेक लेते रहते हैं।

कोहली तीनों फॉर्मेट की कप्तानी के बाद भी हर मैच में फुर्तीले और चुस्त नजर आते हैं, हालांकि प्रशंसकों की चाहत तो यही है कि कोहली तीनों फॉर्मेट की कमान संभाले रखें।

SHARE THIS

खेल

IPL 2024: युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, तोड़ दिया शेन वार्न का 13 साल पुराना रिकॉर्ड

Published

on

SHARE THIS

भारतीय टीम के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स टीम की तरफ से खेल रहे हैं। अब तक चहल का इस सीजन में बल्ले से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने 5 मैचों में 10 विकेट हासिल किए हैं और पर्पल कैप की रेस में नंबर 1 के स्थान पर काबिज हैं। युजवेंद्र चहल ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ 10 अप्रैल को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में अपने 4 ओवरों में 43 रन जरूर दिए लेकिन 2 विकेट भी अपने नाम करने में कामयाब रहे। इसी के साथ चहल ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के पूर्व कप्तान शेन वार्न के 13 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

राजस्थान रॉयल्स के लिए तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने चहल

युजवेंद्र चहल गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में 2 विकेट हासिल करने के साथ अब राजस्थान रॉयल्स की तरफ से आईपीएल में खेलते हुए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। चहल साल 2022 के आईपीएल सीजन में राजस्थान टीम का हिस्सा बने थे, जिसके बाद से अब तक उन्होंने 36 मैचों में खेलते हुए राजस्थान के लिए 58 विकेट हासिल कर लिए हैं। वहीं शेन वार्न जिन्होंने साल 2008 से लेकर 2011 तक राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए बतौर कप्तान खेला उन्होंने 55 मैचों में 57 विकेट हासिल किए थे। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड अभी सिद्धार्थ त्रिवेदी के नाम पर है जिन्होंने 76 मैचों में 65 विकेट हासिल किए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर शेन वॉटसन का नाम है जिन्होंने 78 मैचों में 61 विकेट हासिल किए हैं।

200 विकेट के आंकड़े से सिर्फ 3 कदम दूर चहल

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में युजवेंद्र चहल अभी पहले स्थान पर काबिज हैं, जिसमें उन्होंने 150 मैचों में खेलते हुए 21.25 के औसत से 197 विकेट हासिल किए हैं। अब चहल आईपीएल में 200 विकेट पूरे करने के आंकड़े से सिर्फ 3 कदम दूर हैं। यदि चहल ये कारनामा करने में कामयाब होते हैं तो वह आईपीएल में ये इतिहास रचने वाले पहले खिलाड़ी भी बन जाएंगे। राजस्थान रॉयल्स टीम को इस सीजन अपना अगला मुकाबला 13 अप्रैल को पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलना है।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

हार्दिक पांड्या ने भाई पर किया मुकदमा, धोखाधड़ी का मामला आया सामने

Published

on

SHARE THIS

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में मुंबई इंडियंस टीम की कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या की टीम जहां एक तरफ मैदान पर उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन दिखाने में अब तक कामयाब नहीं हुई है, वहीं हार्दिक के साथ अब करोड़ो रुपए की ठगी का मामला भी सामने आया है। हार्दिक के साथ ये धोखाधड़ी उनके सौतेले भाई वैभव पांड्या ने की है। मुंबई की इकोनॉमिक ऑफिस विंग में इस मामले में हार्दिक और क्रुणाल की तरफ से शिकायत मिलने के बाद मुकदमा दर्ज करने के साथ वैभव को गिरफ्तार भी कर लिया है।

हार्दिक-क्रुणाल के साथ वैभव ने की 4.3 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी

साल 2021 में हार्दिक और क्रुणाल ने अपने सौतेले भाई वैभव पांड्या के साथ मिलकर पॉलिमर बिजनेस की शुरुआत की थी। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस कंपनी में हार्दिक और क्रुणाल की जहां 40-40 फीसदी हिस्सेदारी थी तो वहीं वैभव के पास 20 फीसदी की हिस्सेदारी थी। साझेदारी की शर्तों के मुताबिक कंपनी में होने वाला मुनाफा भी इसी हिस्सेदारी के अनुसार बांटा जाना था। वहीं वैभव ने बिजनेस में हुए प्रॉफिट को हार्दिक और क्रुणाल को देने की जगह पर एक अलग कंपनी बनाने के साथ उसमें इन्वेस्ट कर दिया। इसके चलते हार्दिक और क्रुणाल को लगभग 4 करोड़ 30 लाख रुपए का भारी नुकसान उठाना पड़ा। अब इस बात की जानकारी होने के बाद हार्दिक-क्रुणाल ने वैभव के खिलाफ एक्शन लेने का फैसला किया और उनकी शिकायत के आधार पर मुंबई की आर्थिक अपराध शाखा ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

हार्दिक और क्रुणाल अभी आईपीएल 2024 में हैं व्यस्त

हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या को लेकर बात की जाए तो दोनों ही भाई अभी आईपीएल के 17वें सीजन में व्यस्त हैं। हार्दिक जहां मुंबई इंडियंस टीम की कप्तानी कर रहे हैं तो वहीं क्रुणाल पांड्या लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम का हिस्सा हैं। हार्दिक के लिए ये सीजन अभी तक कप्तानी के अलावा बल्ले और गेंद से भी अच्छा नहीं रहा है, जबकि क्रुणाल ने लखनऊ और गुजरात के बीच 7 अप्रैल को खेले गए मुकाबले में गेंद से शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

बिना खेले ही ऋषभ पंत को ICC Test Rankings में हुआ फायदा, इतने स्थान की लगाई छलांग

Published

on

SHARE THIS

आईसीसी ने बल्लेबाजों की नई टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत को फायदा हुआ है। जबकि वह पिछले एक साल से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में तीन भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। जबकि पहले नंबर पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन मौजूद हैं। आइए जानते हैं, पंत को टेस्ट रैंकिंग में कितने स्थान का फायदा हुआ है।

एक स्थान ऊपर पहुंचे ऋषभ पंत

ऋषभ पंत  ने भारतीय टीम के लिए आखिरी टेस्ट मैच साल 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। लेकिन उसके बाद से उन्होंने टीम इंडिया के लिए टेस्ट नहीं खेला है। दिसंबर 2022 में उनका एक्सीडेंट हो गया था। इस वजह से वह क्रिकेट के मैदान से दूर रहे और टेस्ट मैच नहीं खेल पाए। अब आईसीसी द्वारा जारी नई आईसीसी रैंकिंग में ऋषभ पंत को एक स्थान का फायदा हुआ है। वह 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके 692 रेटिंग अंक हैं। पाकिस्तान के सऊद शकील भी एक स्थान ऊपर चढ़कर 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके 693 रेटिंग अंक हैं।

तीसरे नंबर पर हैं पाकिस्तान के बाबर आजम

बल्लेबाजों की नई आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में केन विलियमसन पहले स्थान पर मौजूद हैं। उनके 859 रेटिंग अंक हैं। दूसरे नंबर पर जो रूट हैं। उनके 824 रेटिंग अंक हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम तीसरे पायदान पर हैं। उनके 768 रेटिंग अंक हैं।

टॉप-10 में तीन भारतीय खिलाड़ी शामिल

बल्लेबाजों की नई आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के टॉप-10 में तीन भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। रोहित शर्मा छठे नंबर पर हैं। उनके 751 रेटिंग अंक हैं। सातवें नंबर पर यशस्वी जायसवाल हैं। उनके 740 रेटिंग अंक हैं। 9वें नंबर पर विराट कोहली हैं। उनके 737 रेटिंग अंक हैं। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। जायसवाल ने सीरीज में दो दोहरे शतक लगाए थे और वह सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। इसी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला। जबकि विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में नहीं खेले थे।

 

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending