Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*निर्भया के 2 दोषियों की आखिरी कोशिश, सुप्रीम कोर्ट 14 जनवरी को करेगा सुनवाई*

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली। पूरे देश को दहला देने वाले निर्भया सामूहिक दुष्कर्म एवं हत्या मामले के दोषियों- विनय शर्मा और मुकेश कुमार की संशोधन (क्यूरेटिव) याचिकाओं पर 14 जनवरी को उच्चतम न्यायालय में ‘इन-चैम्बर’ सुनवाई होगी।

न्यायमूर्ति एनवी रमन की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय पीठ विनय और मुकेश की याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। सुनवाई न्यायमूर्ति रमन के चैंबर में अपराह्न एक बजकर 45 मिनट पर होगी। पीठ में न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति रोहिंगटन फली नरीमन, न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति अशोक भूषण शामिल हैं।

मुकेश कुमार की ओर से वृंदा ग्रोवर ने संशोधन याचिका दायर की, जबकि विनय की ओर से सदाशिव ने याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं। पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों अपराधियों को 22 जनवरी को फांसी पर लटकाने के लिए गत मंगलवार को ‘ब्लैक वारंट’ (डेथ वारंट) जारी किया था। उसके बाद गत 9 जनवरी को विनय और मुकेश ने संशोधन याचिकाएं दायर की थी। अभी अक्षय और पवन गुप्ता ने संशोधन याचिका दायर नहीं की है।

पटियाला हाउस अदालत ने सभी चारों दोषियों को 22 जनवरी को सुबह 7 बजे तिहाड़ जेल में फांसी देने का आदेश दिया था। फैसले के बाद सभी दोषियों ने उच्चतम न्यायालय के समक्ष क्यूरेटिव याचिका दायर करने की बात कही थी।

निर्भया के साथ 16 दिसंबर 2012 को सामूहिक दुष्कर्म किया गया था और उसे बुरी तरह से जख्मी करने के बाद सड़क पर फेंक दिया गया था। बाद में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई थी। इस मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था, जिनमें एक नाबालिग आरोपी भी था। उसे तीन साल के लिए सुधारगृह में रखा गया था, जहां से वह रिहा हो चुका है।

एक आरोपी राम सिंह ने तिहाड़ जेल में फांसी लगा ली थी, जबकि शेष चार आरोपियों- विनय शर्मा, पवन गुप्ता, मुकेश कुमार और अक्षय कुमार को दोषी ठहराते हुए फांसी की सजा सुनाई गई थी, जिसे दिल्ली उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय ने सही ठहराया।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

आशीष सिंह बने मण्डल संयोजक

Published

on

SHARE THIS

सुरेश मिनोचा:मनेंद्रगढ़/एमसीबी : भारतीय जनता पार्टी जिला- मनेन्द्रगढ़- चिरमिरी-भरतपुर के जिलाध्यक्ष अनिल केशरवानी की सहमति से मण्डल मनेन्द्रगढ़ के प्रभारी संजय सिंह की अनुशंसा पर आशीष सिंह अधिवक्ता को भाजपा मण्डल मनेन्द्रगढ़ का “मण्डल संयोजक” नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभावशील होगी। उक्ताशय की जानकारी भाजपा मीडिया प्रभारी संजय गुप्ता ने दी।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

सतपाल महराज 22 अप्रैल को भरतपुर के ग्राम घाघरा मे

Published

on

SHARE THIS

 

भक्तों एवं कार्यकर्ताओ के बीच बिताएंगे समय

सुरेश मिनोचा:मनेंद्रगढ़/एमसीबी : भारतीय जनता पार्टी प्रदेश संगठन द्वारा कोरबा लोकसभा क्षेत्र के भरतपुर -सोनहत विधान सभा के ग्राम घाघरा मे दिनांक 22 अप्रेल ,सोमवार दोपहर 12 बजे से मानव उत्थान सेवा समिति के संस्थापक एवं उत्तराखंड सरकार के मंत्रिमंडल में पर्यटन, सांस्कृतिक और सिंचाई मंत्री सतपाल महराज हेलीकाफ्टर के द्वारा ग्राम घाघरा मे पहुंचेंगे,जहां वे भक्तों एवं पार्टी के कार्यकर्ताओ के बीच काफी समय तक रहेंगे।तत्पश्चात वे रायपुर के लिए रवाना होंगे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

अहिंसा के मूर्तिमान प्रतीक और त्याग तपस्या के आदर्श थे भगवान महावीर  : अशोक जैन

Published

on

SHARE THIS

 

पतंजलि योग साधकों ने मनाई भगवान महावीर की जयंती

सुरेश मिनोचा:मनेद्रगढ़/एमसीबी :  जैन धर्म के 24 तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती के अवसर पर , जैन धर्म के वरिष्ठ अनुयायी एवं पतंजलि योग समिति से जुड़े योग साधक अशोक कुमार जैन ने भगवान महावीर के त्याग ,तपस्या एवं विश्व को दिए गए उनके उपदेशों “जियो और जीने दो ” पर सारगर्भित व्याख्यान दिया। संपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन पतंजलि योग समिति एवं महिला योग समिति के संयुक्त प्रयासों से आयोजित किया गया।इस कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति जिला एमसीबी के प्रमुख योग साधक एवं साधिकाएं उपस्थित हुए । एमसीबी जिला इकाई पतंजलि योग समिति के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में वरिष्ठ योग प्रशिक्षक सतीश उपाध्याय ने जैन धर्म के 24 तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्म उत्सव , भगवान महावीर स्वामी के सांसारिक मोह माया के त्याग ,कठोर तपस्या एवं जैन तीर्थं स्थलों की विस्तृत चर्चा की । श्री उपाध्याय ने बतलाया कि ईसा से 599 वर्ष पहले वैशाली गणतंत्र के छत्रीय कुंडलपुर में एक बालक का जन्म हुआ ।बचपन में इनका नाम वर्धमान था, बाद में ये स्वामी महावीर बने। महावीर स्वामी को अति वीर और सन्मति भी कहा जाता है।

श्री उपाध्याय ने भगवान महावीर को अहिंसा का मूर्तिमान प्रतीक बताते हुए उनके जीवन त्याग और तपस्या की चर्चा की। उपस्थित योग साधकों एवं वक्ताओं के द्वारा इस अवसर पर भगवान महावीर के अहिंसा ,सत्य अपरिग्रह ,अस्तेय ,ब्रह्मचर्य के सिद्धांतों और उनके दिए गए उपदेशों की व्याख्या की गई।। पतंजलि योग समिति की ओर से जिला प्रभारी बलबीर कौर, lरिया वाधवानी, अनिता दास गुप्ता, कविता मंगतानी ,पिंकी सलूजा, सुखविंदर सिंह,जैन धर्म के प्रमुख अनुयायी एवं पतंजलि योग समिति के योग साधक अशोक जैन , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सहायक नेत्र अधिकारी आर डी दीवान, परमानंद सिंह, , छत्तीसगढ़ योगासन स्पोर्ट्स के युवा योग प्रशिक्षक विवेक कुमार तिवारी ,राकेश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन पतंजलि योग समिति के वरिष्ठ योग प्रशिक्षक ने किया।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending