Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

मनरेगा के कार्यो का निरीक्षण करने कलेक्टर ने किया जिला दल का गठन

Published

on

SHARE THIS

घनश्याम यादव बीजापुर- महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम में दिए गए प्रावधानों के अनुरूप कलेक्टर के डी कुंजाम ने जिला स्तरीय निरीक्षण दल का गठन किया है। दल में कुल 6 सदस्य शामिल किए गए हैं। यह दल मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पोषण चंद्राकर के नेतृत्व में जिले में मनरेगा में हो रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण करेंगें।
श्री चंद्राकर ने बताया कि अधिनियम में दिए गए प्रावधान के अनुसार कलेक्टर महोदय ने जिला स्तरीय निरीक्षण दल का गठन किया है । जिसमे योजना से जुड़े अधिकारियों के अलावा तकनीकी विशेषज्ञों को भी शामिल किया गया है। जिले में योजना अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यो में गुणवत्ता व अधिनियम के प्रावधानों अनुसार कार्य किये जाने की निगरानी की जा सके।
जिला स्तरीय निरीक्षण दल के अन्य सदस्य में विजय कोमरे ईई आरईएस, मनीष सोनवानी एपीओ मनरेगा, विक्रम वर्मा , ललित मानिकपुरी एवं प्रशांत यादव शामिल हैं।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

नौ खेल विधाओं में सम्मिलित होकर आठ खेल विधा में हासिल किए मेडल

Published

on

SHARE THIS

बेमेतरा(खिलेश्वर घृतलहरे)  : छत्तीसगढ़ी खेल परंपराओं को बढ़ावा देने के उद्देश्यों से विभिन्न आयु वर्ग स्तर पर खेले गये छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का राज्य स्तरीय आयोजन रायपुर में 24 से 27 सितंबर बलबीर जुनेजा स्टेडियम बुढ़ातालाब में आयोजित हुई। जिसमें जिले के संभाग स्तर दुर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी राज्य स्तर अपनी खेल कौशल का शानदार प्रदर्शन किया। गिल्ली डंडा पुरुष वर्ग में दानीलाल, रामकृष्ण, सुखचैन, राजकुमार तथा रामफल ध्रुव ने प्रथम स्थान प्राप्त किए जबकि महिला वर्ग एकल विधा में आरती साहू ने कुश्ती में प्रथम स्थान पर अपना नाम दर्ज की। गिल्ली डंडा महिला वर्ग में दुलारी यादव, दुकलहीन, यशोदा देवांगन, रमला तथा आरती कुर्रे, बांटी महिला में दुलारी बाई, गीता निषाद, सेवती बाई तथा रामेश्वरी निषाद वहीं एकल खेल में 100 मीटर दौड़ में बिसाहू धु्रव तथा संतोष साहू ने कुश्ती में सभी ने द्वितीय स्थान हासिल करने में सफल रहे।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विजय प्रतिभगियों को पुरस्कृत किया। वहीं बहुत कम फासला से कबड्डी में तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों में उमेश वर्मा, अरुण कुमार, विनय कुमार, जयकिशन, मुनेश, नितेश, डिगेश्वर, कृष्ण कुमार, महेश्वर तथा विरेन्द्र थे।

एकल खेल में विरेन्द्र साहू को गेड़ी दौड़ में तृतीय स्थान पर संतोष करना पड़ा। राज्य स्तर पर खेल को संपादित कराने में जिले से कमल नारायण शर्मा उप पुलिस अधीक्षक, दिनेश शर्मा, नारायण यादव, पवन साहू, चोवाराम मधुकर, संजय कोसले, प्रभुराम जावेद उमा साहू, वंदना लाउने, अमोल सलाम, रुपेश यादव ने प्रशिक्षक एवं प्रबंधक के रूप में खान, सम्मिलित रहे। इस प्रदर्शन पर विघायक आशिष छाबड़ा, कलेक्टर पी. एस. एल्मा सहित सी.ई.ओ. जिला पंचायत लीना मंडावी, अपर कलेक्टर अनिल बाजपेयी. एम. मारकण्डे, अरविंद मिश्रा जिला शिक्षा अधि. भूपेन्द्र उपाध्याय नगर पालिका अधिकारी नागेश्वर तिवारी प्र.खेल अधि. सहित जिले के व्यायाम शिक्षक मनोज बख्शी, अजय शर्मा, राजपूत एवं अन्य खेल प्रेमियों ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं प्रेषित किए।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

अखबारी कागज, पेपर का उपयोग फूड पार्सल के लिए ना करें   : खाद्य औषधि प्रशासन विभाग

Published

on

SHARE THIS

अखबार प्रिंट करने वाले स्याही में हानिकारक रसायन एवं कई तरह के हानिकारक रंजक होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

बेमेतरा(खिलेश्वर घृतलहरे)   : समाचार पत्र दैनिक जीवन में सूचना के महत्वपूर्ण स्त्रोत है, न्यूनतम लागत होने के कारण खाद्य पदार्थों को लाने ले जाने के लिए अक्सर छपाई के लिए उपयोग किए जाने वाली अखबारी कागजध्पेपर का उपयोग किया जाता है। फूड पार्सल लाने के लिए आमतौर पर फूड्स को अखबार में लपेटा जाता है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर स्ट्रीट फूड के लिए किया जाता है। विक्रेता भोजन पैक करने के लिए और घर पर भी गहरे तले हुए भोजन से अतिरिक्त तेल निकालने के लिये अक्सर छपाई के लिए उपयोग किए जाने वाले अखबारी कागजध्पेपर का उपयोग किया जाता है।

पर्यावरणीय परिस्थितियों से भोजन को संदूषण से बचाने के लिए खाद्य पैकेजिंग आवश्यक है, लेकिन अखबार के उपयोग किए जाने से भोजन में स्याही का स्थानांतरण होता है, जो भोजन की गुणवत्ता और सुरक्षा को प्रभावित करता है। यह मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अखबार, पेपर को प्रिंट करने के लिए उपयोग की जाने वाली स्याही में डाई आइसोब्यूटाइल फटालेड, डाइएन आईसोब्यूटाइलेट जैसे हानिकारक रसायन एवं कई तरह के हानिकारक रंजक होते हैं, जो तेल के साथ मिल जाते हैं और खाने के जरिये हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं जिससे हमारे शरीर में पाचन संबंधी विकार, टॉक्सिसिटी, विभिन्न कैंसर, महत्वपूर्ण अंगों की विफलता तथा प्रतिरक्षा तंत्र का कमजोर होना जैसे विभिन्न प्रकार की बीमारियां होने की संभावना रहती है। अतएव खाद्य एवं औषधि प्रशासन छत्तीसगढ़ सामान्य जन एवं खाद्य कार्यकर्ताओं से अपील करता है कि खाने के स्टॉल से खाने पीने की चीजें लेने देने के लिए अक्सर छपाई के लिए उपयोग किए जाने वाले अखबारी कागजध्पेपर का उपयोग ना करे और यदि कोई खाद्य कारोबार कर्त्ता ऐसा करता है तो उसको इसके दुष्प्रभाव की जानकारी देवे, उससे होने वाले नुकसान के बारे में बताएं और उसे ऐसा न करने की सलाह दे यदि कोई खाद्य कारोबार करता बार-बार समझाइश के बाद भी ना माने तो कार्यालय खाद्य एवं औषधि प्रशासन, सिग्नल चैक, जिला बेमेतरा, छ.ग. को सूचित करें।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

कलेक्टर की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन की बैठक आज

Published

on

SHARE THIS

बेमेतरा(खिलेश्वर घृतलहरे)   : जल जीवन मिशन के तहत जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक कल 30 सितम्बर (शनिवार) सुबह 9.30 बजे कलेक्टर पी.एस.एल्मा की अध्यक्षता में कलेक्टेªट दिशा सभाकक्ष में आहूत की गई। कलेक्टर श्री एल्मा बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करेंगे। प्राप्त निविदा दर व पूर्व में जारी प्रशासकीय स्वीकृति में पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृतिध्अनुमोदन पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा अन्य बिंदुओं पर विचार-विमर्श होगा। कार्यपालन अभियंता एवं सदस्य सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी आर.के. धनंजय समिति के सदस्यों को बैठक की सूचना देते हुए उपस्थित रहने का आग्रह किया है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

Trending