Connect with us

कोरोना वायरस

*महिला को महंगा पड़ा बेटे की ट्रेवल हिस्ट्री छुपाना, रेलवे ने किया सस्पेंड*

Published

on

SHARE THIS

देश और दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस (COVID 19) ने जिस प्रकार से दहशत फैलाई है, वैसी पहले कभी किसी बिमारी ने नहीं फैलाई। भारत समेत विश्व के 160 से ज्यादा देश जहरीले वायरस से बेहद परेशान और आतंकित है। यह खतरनाक वायरस अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। कोरोना वायरस से जुड़ा हर अपडेट-

– मोदी केबिनेट की बैठक खत्म, सभी मंत्रियों से जनता कर्फ्यू का पालन करने को कहा।
– कर्नाटक के हुबली में रेलवे कर्मचारी सस्पेंड, महिला ने इटली से लौटे बेटे को रेलवे गेस्ट हाउस में ठहराया था। महिला पर ट्रेवल हिस्ट्री छुपाने का आरोप।
– कोरोना से भारत में 5वीं मौत, जयपुर में महिला ने तोड़ा दम।
– कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच जमाखोरी के खिलाफ कार्रवाई के तहत महाराष्ट्र के जालना शहर में एक दुकान से 7 लाख रुपए के मास्क और मिलावटी हैंड सैनिटाइजर बरामद किए गए।

– कपिल देव पर बनी फिल्म 83 की रिलीज टली। 10 अप्रैल को रिलीज होनी थी फिल्म।

– पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। हाल ही में ब्रिटेन की यात्रा पर गया यह व्यक्ति राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण का दूसरा पुष्ट मामला है।

– रेटिं एजेंसी ‘फिच’ ने कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 5.6 प्रतिशत से कम कर 5.1 प्रतिशत किया।

-टीवी अभिनेत्री इंदिरा वर्मा भी कोरोना संक्रमित। गेम्स ऑफ थ्रोन्स में किया था काम।

– हाल में ब्रिटेन से लौटी मोहाली की 69 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है और इसके साथ ही पंजाब में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 3 हो गई।

– महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने शहर में खाने-पीने के मशहूर ब्रांड के एक आउटलेट और एक रेस्तरां पर छापा मारा जो बंद करने के आदेश के बावजूद खुले पाए गए।

– ओडिशा में कोरोना वायरस का दूसरा मामला सामने आया है। कोविड-19 से प्रभावित देशों में से एक देश से लौटा शख्स संक्रमित पाया गया है।

– फिरोजपुर रेलवे मंडल ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते हिमाचल प्रदेश में सभी पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद कांगड़ा घाटी में 14 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

– भारत में अब तक कोरोना के 195 मामले पाए गए हैं।

– महाराष्‍ट्र के स्वास्थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने एबीपी न्यूज से कहा, जरूरत पड़ी तो महाराष्ट्र बंद कर देंगे।

– कोरोना पर जानकारी के लिए सरकार ने जारी किया Whatsapp नंबर। 9013151515 पर संपर्क किया जा सकता है।
– कैंटोंमेंट क्षेत्र स्थित चाट बाजार से कोराना वायरस संदिग्ध को क्विक रेस्पांस टीम ने पकड़कर मेडिकल कालेज में जांच के लिए भर्ती कराया है।

– अर्जेंटीना सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर देश के सभी नागरिकों को 31 मार्च तक अनिवार्य तौर पर अपने-अपने घरों के भीतर और सामाजिक अलगाव में रहने का आदेश दिया है।

– राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने शुक्रवार सुबह कहा कि देश के नागरिकों को आधी रात से, सभी को निवारक और अनिवार्य रूप से सामाजिक अलगाव में रहना होगा। कोई भी घर से बाहर नहीं निकलेगा।

– मेक्सिको कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से पहले व्यक्ति की मौत हो गई है जो मधुमेह से पीड़ित था।
– इटली में कोरोना वायरस (कोविड 19) के प्रकोप से हालात बेहद खराब होते जा रहे है और पिछले 24 घंटों के दौरान 427 लोगों की इस वायरस की चपेट में आने से मौत हो गई है जबकि चीन में अब तक 3245 लोगों की मौत हुई है।

– अमेरिका में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और इस वायरस की चपेट में आने अब तक 200 लोगों की मौत हो गई। 2 अमेरिकी सांसदों सहित 13,680 लोग संक्रमित।

– पेरू में खतरनाक कोरोना वायरस (कोविड 19) से मौत का पहला मामला सामने आया।

– सऊदी अरब ने विश्व भर में फ़ैल चुके जानलेवा कोरोना (कोविड 19) के खतरे को देखते हुए दवाइयों और अन्य चिकित्सक वस्तुओं के निर्यात पर फिलहाल रोक लगाने का फैसला किया है।

– सऊदी अरब में अबतक कोरोना वायरस के 274 मामलों की पुष्टी हुई।

– फ्रांस में कोरोना वायरस से 24 घंटे में 108 लोगों की मौत, फ्रांस मं कोरोना से अब तक मरने वालों की संख्या 372 पर पहुंची।

– दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 14 हुए।

– दिल्ली में 4 नए मामलों में दो लोग पश्चिम बंगाल के हैं, वे इटली से लौटे थे।

– 2 लोग सफदरजंग अस्पताल में भर्ती, 2 लोग राजीव गांधी सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में पहले से ही पृथक रखा गया था।

– केरल के पृथक केन्द्र से भागा 24 वर्षीय युवक असम में सिलचर जाने वाली ट्रेन से पकड़ा गया।

– उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 4 नए मामले सामने आए, कुल 19 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव।

SHARE THIS

कोरोना वायरस

देश में खत्म नहीं हुआ कोरोना! सामने आए 88 नए मामले, करीब 400 मरीजों का चल रहा इलाज

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप पूरा देश झेल चुका है। लाखों लोग कोरोना की वजह से मौत के गाल में समा गए। हालांकि वैक्सीनेशन के बाद कुछ राहत भी मिली और कोरोना के केस कम भी हुए लेकिन ये महामारी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। भारत में कोरोना के 88 नए मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया आंकड़ा 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में 396 कोरोना के मरीजों का इलाज चल रहा है। कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले कुल लोगों की संख्या 5,33,300 है, जबकि कोरोना से संक्रमित होने वालों की कुल संख्या 4,50,02,103 है। मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, संक्रमण से उबरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,44,68,407 हो गई है।

वहीं, देश में संक्रमण से ठीक होने की दर 98.81 प्रतिशत, जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। वेबसाइट के अनुसार, भारत में अब तक कोविड-19 वैक्सीन की कुल 220.67 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

गुरुवार को शिमला में हुई थी महिला की मौत 

हालही में शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आईजीएमसी) में गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत हो गई थी। महिला के शव को परिजनों को दे दिया गया था। आईजीएमसी में 42 दिन बाद कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हुई थी।

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

एरिस के बाद कोरोना के इस नए वेरिएंट ने दी दस्तक, WHO ने जारी किया अलर्ट…

Published

on

SHARE THIS

18 अगस्त 2023:–  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि वे बड़ी संख्या में म्यूटेशन वाले कोविड-19 का एक नया वेरिएंट मिलने के बाद उसकी स्टडी कर रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि अभी बहुत कम देशों जैसे कि इजराइल, डेनमार्क और संयुक्त राज्य अमेरिका में वेरिएंट, BA.2.86 के मामले रिपोर्ट किए गए हैं. ये बिल्कुल नया वेरिएंट है, इसलिए इसके बारे में अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. इसके स्ट्रेस और प्रसार ) की सीमा को समझने के लिए डाटा इकठ्ठा किया जा रहा है. BA.2.86 स्ट्रेन पहली बार 24 जुलाई को रिपोर्ट किया गया था. स्वास्थ्य एजेंसी ने इसको 17 अगस्त को ‘वेरिएंट अंडर मॉनिटरिंग’ में रखा है.

डब्लूएचओ ने बताया कि, इसके अत्यधिक म्यूटेट होने का खतरा बना हुआ है. हम इस वायरस के नए स्ट्रेन की प्रकृति पर नजर रखे हुए हैं. अमेरिका के सीडीसी (CDC) प्रवक्ता कैथलीन कॉनली ने बताया कि हम पहले की तुलना में आसानी से नए वेरिएंट का पता लगा लेते हैं. अभी, कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का पता चला है. ये अत्यधिक तेजी से म्यूटेट कर रहा है. इससे संक्रमण और जोखिम ज्यादा हो सकते हैं. यह सीडीसी ने सोशल मीडिया ‘X’  (पूर्व में ट्विटर) पर कहा है. उन्होंने बताया कि इजराइल, डेनमार्क और संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का पता चला है. इसकी निगरानी की जा रही है. आगे की जानकारी मालूम होने पर दी जाएगी.  ह्यूस्टन मेथोडिस्ट में डायग्नोस्टिक माइक्रोबायोलॉजी के चिकित्सा निदेशक डॉ. एस. वेस्ले लॉन्ग ने बताया कि ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BA.2.86 पूर्व के 36 वेरिएंटों में से ही एक है. उन्होंने बताया कि संक्रमण काफी तेजी बढ़ रहा है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है. क्योंकि पहले के ही बूस्टर इसको रोकने में मदद करेंगे.

SHARE THIS
Continue Reading

कोरोना वायरस

कोरोना केसों में फिर आया उछाल, पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 3 हजार ज्यादा नए मामले, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Published

on

SHARE THIS

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर से इजाफा हो गया है। भारत में आज बुधवार को पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 9,629 नए मामले दर्ज किए गए। वहीं, अभी संक्रमण के इलाजरत मरीजों की संख्या 61 हजार से ज्यादा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी 61,013 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 0.14 फीसदी  है।

मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर?

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 4 करोड़ 43 लाख 23 हजार 45 मरीज रिकवर हो चुके हैं। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.68 फीसदी है। इसके अलावा अब तक 5 लाख 31 हजार 398 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है। कोविड-19 से मृत्यु दर 1.18 फीसदी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220,66,50,086 खुराक लगाई जा चुकी हैं।

कल 6 हजार से ज्यादा दर्ज हुए थे केस

इससे पहले मंगलवार को कोविड-19 के 6,660 नए मामले दर्ज किए थे, जबकि 9,213 संक्रमित मरीज ठीक हुए थे। वहीं, सोमवार को कोरोना वायरस के 7,178 नए मामले सामने आए थे।

कोरोना से जुड़े आंकड़ों की जानकारी

गौरतलब है कि भारत में 7 अगस्त 2020 को कोविड संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त 2020 को 30 लाख और 5 सितंबर 2020 को 40 लाख से अधिक हो गई थी। कोरोना के कुल मामले 16 सितंबर 2020 को 50 लाख, 28 सितंबर 2020 को 60 लाख, 11 अक्टूबर 2020 को 70 लाख, 29 अक्टूबर 2020 को 80 लाख और 20 नवंबर को 90 लाख के पार चले गए थे। देश में 19 दिसंबर 2020 को ये मामले एक करोड़ से अधिक हो गए थे। 4 मई 2021 को संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ और 23 जून 2021 को 3 करोड़ के पार पहुंच गई थी। पिछले साल 25 जनवरी को संक्रमण के कुल मामले 4 करोड़ के पार चले गए थे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

Trending