Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*राज्य स्तरीय युवा महोत्सव: लोकनृत्यों के साथ सुआ और पंथी नृत्यों की शानदार प्रस्तुति*

Published

on

SHARE THIS

रायपुर ।राज्य स्तरीय युवा महोत्सव के दूसरे दिन साईंस कालेज परिसर के तीनों मंच में लोक नृत्यों की मनमोहक प्रस्तुति देखने को मिली। युवा कलाकारों ने पारंपरिक वेशभूषा में सुआ नृत्य और पंथी नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। नृत्यों के साथ प्रस्तुत किए गए लोकगीतों में युवा कलाकारों ने छत्तीसगढ़ शासन की प्रमुख योजनाओं को बड़ी खूबसूरती के साथ पिरोया, जिसे दर्शकों की भरपूर सराहना मिली।

मुख्य मंच में 27 जिलों के लोकनृत्यों की आकर्षक प्रस्तुति हुई। लोकनृत्य में बालोद जिला ने नरवा, गरवा योजना को जोड़कर गौरा गौरी नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। बलौदाबाजार-भाटापारा ने राज्यगीत आरपा पैरी की धाऱ़…… पर अपनी प्रस्तुति दी। हाय डारा लोर गे है, जैसे छत्तीसगढ़ी गीतों में भी कई जिलों ने अपनी प्रस्तुति दी। बस्तर जिले के धुरवा डंड़ारी लोकनृत्य ने अपने जोश और उल्लासपूर्ण नृत्य से लोगों को मंत्रमुंग्ध कर दिया। ग्राम देवी की अनुमति ले पूस-माघ माह में यह नृत्य ग्राम देवी के प्रति धन्यवाद अर्पित करने के लिए किया जाता है।इसी प्रकार मुख्य मंच के समीप दूसरे मंच में छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय नृत्य सुआ नृत्य की प्रतियोगिता हुई। सुआ नृत्य में प्रदेश के 18 जिलों के प्रतिभागियों ने ऐसी प्रस्तुति दी कि दर्शक भी स्वयं को भी सुआ नृत्य के ताल-लय में समाहित महसूस करने लगे। सुआ नृत्य में बालोद, बीजापुर जिले ने नवा छत्तीसगढ़, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर मनमोहक प्रस्तुति दी। छत्तीसगढ़ के चार चिंहारी नरवा, गरवा, घुरवा और बारी में भी गीत सजा कर प्रतिभागियों ने सुआ नाच की प्रस्तुति दी। राजनांदगांव के सुआ नृत्य दल के वाद्ययंत्रों के संगीत ने मंच में समा बांधा।ओपन मंच में छत्तीसगढ़ राज्य के जोश उत्साह से भरे पंथी नृत्य में 14 जिलों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। मांदर की ताल, सामूहिक रूप से कलाकरों के पैरों की लय, कलाकरों के जोश, और उनके करतबों ने, पिरामिड बनाकर सलामी की प्रस्तुति नेठ दर्शकों को सहसा अपनी ओर आकर्षित किया। पंथी नृत्य में लड़कियों के समूह के जोशीले प्रदर्शन ने दर्शकों की भीड़ जुटाने में मुख्य भूमिका निभाई।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

सर्व सक्ती अभियान के तहत जिले के स्वास्थ्य सुविधाओं में हो रही वृद्धि

Published

on

SHARE THIS

सक्ती जिले के उपस्वास्थ्य केन्द्र डेरागढ़ में गूंजी जुड़वा बच्चों की किलकारी

सक्ती, 10 जून 2023  : नवीन जिला सक्ती में कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना की विशेष पहल से स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सर्व सक्ती अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत स्वास्थ्य केंद्रों में मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किए जाने हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं तथा स्वास्थ्य केंद्रों को स्वच्छ और व्यवस्थित करते हुवे समुचित संसाधनों के बीच स्वास्थ्य केंद्रों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इस अभियान के तहत आमजनों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कराने हेतु स्वास्थ्य जनचौपाल आयोजित कर लोगो को प्रोत्साहित और जागरूक किया जा रहा है। जिसके परिणाम सामने आने लगे है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह 10 बजे सक्ती विकासखंड के उपस्वास्थय केंद्र डेरागढ़ में जुड़वा बच्चों की सफल डिलिवरी कराई गई है। माता और शिशु दोनो ही पूर्ण स्वस्थ्य है तथा दोनो बच्चों का वजन दो दो किलोग्राम है। जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सूरज सिंह राठौर ने बताया कि जिला गठन उपरांत स्वास्थ्य सुविधाओ में लगातार विस्तार किया जा रहा है। पहले चरण में मातृत्व स्वास्थ्य एवं शिशु स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए स्वास्थ्य केंद्रों में सुरक्षित प्रसव सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है ताकि सामान्य सुरक्षित प्रसव हेतु गर्भवती माताओं को दूरी तय करना ना पड़े। जिले में प्रसव पूर्व जांच कर गर्भवती माताओं को चिन्हाकित किया जा रहा है। सामान्य प्रसव की स्थिति में स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सक की निगरानी में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ही प्रसव कराया जा रहा है। प्राप्त जानकारी अनुसार आज ग्राम डुमरपारा निवासी श्रीमती फुलेश्वरी बाई प्रसव पीड़ा होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र डेरागढ़ पहुंची। जहां पदस्थ आरएचओ देवती ध्रुव ने प्रसूता की प्रसव स्थिति को देखते हुए तत्काल उच्च चिकित्सा विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ कल्पना राठौर को सूचना देते हुए सुरक्षित प्रसव उप स्वास्थ्य केंद्र डेरागढ़ में कराया जिससे अब जच्चा बच्चा दोनो ही पूर्ण स्वस्थ्य हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

छ.ग.राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर कल पत्थलगांव में भूमि पूजन में होंगे शामिल, तैयारी हुई पूर्ण

Published

on

SHARE THIS

 

पत्थलगांव(दिपेश रोहिला):  अध्यक्ष छ.ग. राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त बैजनाथ चंद्राकर 11 जून 2023 एक दिवसीय जशपुर जिले प्रवास पर आयेंगे । निर्धारित दौरा कार्यक्रम के तहत श्री चंद्राकर 11 जून को प्रातः 10.15 बजे पत्थलगांव सर्किट हाउस से अपेक्स बैंक की शाखा भवन निर्माण हेतु भूमिपूजन स्थल के लिए प्रस्थान करेंगे । वही सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक अपेक्स बैंक की पत्थलगांव शाखा का नवीन भवन हेतु भूमिपूजन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। श्री चंद्राकर दोपहर 12.30 बजे पत्थलगांव से प्रस्थान कर दोपहर 3.00 बजे जशपुर सर्किट हाऊस आयेंगे। श्री चंद्राकर अपरान्ह 3:15 बजे अपेक्स बैंक की शाखा जशपुर के नवीन भवन निर्माण हेतु भूमिपूजन कार्यक्रम में बतौर मुख्य के रूप में शामिल होंगे। वही शाम 4:30 बजे जशपुर से बिलासपुर के लिए प्रस्थान करेंगे । इधर अपेक्स बैंक की नवीन भवन शाखा पत्थलगांव व जशपुर में आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम की तैयारीयां पूर्ण कर ली गई है ।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

नवनिर्वाचित कुर्रा के युवा सरपंच डमेश साहू ने लिया विधायक धनेन्द्र साहू से आशीर्वाद मुंह मीठा कराया

Published

on

SHARE THIS

 

 

काफी दिनों बाद ग्राम पंचायत कुर्रा कांग्रेस की झोली में धनेंद्र

कृष्णा मेश्राम पत्रकार नवापारा राजिम : ग्राम पंचायत कुर्रा के नवनिर्वाचित युवा सरपंच डमेश साहू अपने समर्थको और पंचों के साथ विधायक कार्यालय संगवारी गए और विधायक धनेंद्र साहू एव उपस्थित जन समूह को मिठाई खिलाकर सभी ने विधायक से आशीर्वाद लिया।इस अवसर पर विधायक श्रीसाहू ने नवनिर्वाचित सरपंच एवं पंचों से कहा कि काफी दिनों के बाद कुर्रा ग्राम पंचायत कांग्रेस की झोली में आया है आप लोग ईमानदारी से काम करना मेरा और पार्टी का नाम बदनाम मत होने देना।ग्राम पंचायत कुर्रा के लिए जिस चीज की भी आवश्यकता होगी।मुझे उसे अवगत कराना। शासन से उसकी स्वीकृति दिलाने का पुरजोर प्रयास करेंगे।ग्राम पंचायत कुर्रा के लोगो को अब तानाशाही सरपंच एवं भ्रष्टाचारी व्यक्ति से निजात मिल चुकी है। पूर्व भ्रष्ट सरपंच द्वारा जो शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा किया गया है उसे कब्जा मुक्त करवाना नवनिर्वाचित सरपंच की जिम्मेदारी रहेगी। नवनिर्वाचित युवा सरपंच श्री डमेश साहू के साथ विधायक धनेन्द्र साहू से मिलने पंच तिजियाबाई, गीता गिलहरे, धनेश्वरी साहू, सुमन गिलहरे, डामनी गिलहरे, मेहतरू करकेल, गैंदलाल माहेश्वरी, शांतिबाई तारक, खेलावन तारक, अमरीका साहू, चंदा निर्मलकर, रूपई साहू, गोपी यादव, धनीराम यादव, कीर्ति ध्रुव, कामिन तारक एवं पूर्व उपसरपंच रामप्रताप गिलहरे, राजीव युवा मितान क्लब के अध्यक्ष भूपेश साहू, कुलेश्वर साहू सहित सैकडो ग्रामवासी उपस्थित थे।

SHARE THIS
Continue Reading

Trending