Connect with us

खेल

*राधा-शेफाली का शानदार प्रदर्शन, भारत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप में लगाया जीत का चौका*

Published

on

SHARE THIS

मेलबर्न। स्पिनर राधा यादव की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा की एक और धमाकेदार पारी की मदद से भारत ने शनिवार को श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में लगातार चौथी जीत दर्ज की और ग्रुप ए में शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया।

राधा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 23 रन देकर चार विकेट लिए जिससे भारत ने श्रीलंका को नौ विकेट पर 113 रन ही बनाने दिए। भारतीय टीम ने 14.4 ओवर में तीन विकेट पर 116 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।

भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी थी लेकिन इस जीत से उसका ग्रुप ए में शीर्ष स्थान सुनिश्चित हो गया। भारत ने लीग चरण में अपने सभी चारों मैच जीते और इस तरह से उसने आठ अंक हासिल किये। अब उसकी टीम बढ़े मनोबल के साथ सेमीफाइनल में उतरेगी। श्रीलंका की यह लगातार तीसरी हार है।

SHARE THIS

खेल

RCB की जीत पर अनुष्का शर्मा का दिल छू लेने वाला रिएक्शन, विराट कोहली को इमोशनल देख नहीं रोक पाईं आंसू

Published

on

SHARE THIS

शनिवार शाम को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को 27 रन से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली। आरसीबी के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली की पत्नी भी अपने पति और टीम को चीयर करने के लिए एम चिन्नास्वामी स्टेडियम के स्टैंड में मौजूद थीं। वहीं जब RCB ने मैच जीता तो एक्ट्रेस अनुष्का और विराट दोनों इमोशनल हो गए। इतना ही नहीं इस खास मौके पर कपल अपने आंसू नहीं रोक सके। अब सोशल मीडिया पर जो वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रही है उसमें आकाय और वामिका की मम्मी अनुष्का शर्मा के इमोशनल रिएक्शन देखने को मिल रहे है।

अनुष्का शर्मा हुई इमोशनल

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले के दौरान विराट ने इस सीजन में अपने 700 रन भी पूरे कर लिए। वहीं इस मैच को देखने पहुंची अनुष्का शर्मा के रिएक्शन देख कोई भी RCB फैन इमोशनल हो जाता। विराट कोहली को जीतते देख उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा की खुशी का भी ठिकाना नहीं रहा और वह सीट पर खड़ी होकर ताली बजाने लगीं। इस दौरान उनकी आंखों में खुशी के आंसू भी देखने को मिले। खुशी के इस पल में विराट की आंखें भी भर आई।

आईपीएल 2024 के बारे में 

सीएसके के खिलाफ जीत ने आरसीबी को आईपीएल के मौजूदा सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी और आखिरी टीम बना दिया है। यह चौथी बार है जब आरसीबी ने पिछले पांच सीजन में आईपीएल प्लेऑफ में एंट्री की है और अब वे 22 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) या राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एलिमिनेटर खेलेंगे।

आरसीबी और सीएसके का मैच

18 मई, इस दिन का लोगों को बेसब्री से इंतजार था और जब आरसीबी ने शानदार जीत हासिल की तो किंग कोहली के फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अलावा, राजस्थान रॉयल्स (आरआर), कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और सनराइजर्स हैदराबाद टीम भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। पहला प्लेऑफ मैच 21 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। फाइनल 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

IPL 2024 के बीच T20 वर्ल्ड कप के लिए रवाना होंगे टीम इंडिया के ये खिलाड़ी, लिस्ट में बड़े-बड़े नाम

Published

on

SHARE THIS

T20 World Cup 2024: आईपीएल 2024 के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलते हुए नजर आएंगे। ये टूर्नामेंट 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा। टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट के लिए 21 मई को न्यूयॉर्क के लिए रवाना होना था। वहीं, प्लेऑफ में पहुंचने वाले खिलाड़ी दूसरे बैच में जाने वाले थे। लेकिन अब टीम 25 और 26 मई को दो बैचों में रवाना होगी। 26 मई को आईपीएल फाइनल में भाग लेने वाले खिलाड़ी बाद की तारीख में रवाना होंगे। ऐसे में शुरुआती बैच के लिए कुछ खिलाड़ियों के नाम पक्के हो गए हैं।

IPL के बीच ये खिलाड़ी भरेंगे अमेरिका की उड़ान

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ के लिए चार टीमें पक्की हो चुकी हैं। इन टीमों के 5 खिलाड़ियों ऐसे हैं जो प्लेऑफ में खेलते नजर आएंगे। ये खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज हैं। ऐसे में इन 5 खिलाड़ियों को छोड़कर सभी खिलाड़ियों को आईपीएल के बीच टी20 वर्ल्ड कप के लिए उड़ान भरनी होगी। जिसमें रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह के नाम शामिल हैं।

1 जून को टीम इंडिया का वॉर्मअप मैच

वर्ल्ड कप के वॉर्मअप मैच 27 मई से 1 जून अमेरिका, त्रिनिदाद और टोबैगो में खेले जाएंगे। वर्ल्ड कप से पहले कुल 16 वार्मअप मैच खेले जाएंगे। इस दौरान टीम इंडिया एक वॉर्मअप मैच खेलेगी जो 1 जून को खेला जाना है। टीम इंडिया ये मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी। लेकिन इस मैच का वेन्यू अभी तय नहीं किया गया है।

टीम इंडिया के मैचों का शेड्यूल

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम को ग्रुप-ए में रखा गया है। टीम इंडिया के ग्रुप में पाकिस्तान, आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा की टीमें हैं। भारतीय टीम अपना पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ 5 जून से खेलेगी। इसके बाद टीम इंडिया 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबला खेलेगी। वहीं, अमेरिका से 12 जून और कनाडा से 15 जून को उसका सामना होगा। टीम इंडिया शुरुआती तीन मैच न्यूयॉर्क में खेलेगी। वहीं, ग्रुप स्टेज का आखिरी मैच फ्लोरिडा में होगा, जिसके बाद टीम सुपर आठ मैचों के लिए वेस्टइंडीज जाएगी।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया: 

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

बारिश हुई तो भी कैसे प्लेऑफ में पहुंचेगी बेंगलुरु….

Published

on

SHARE THIS

IPL2024:- आईपीएल 2024 का फाइनल 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. जाहिर तौर ये इस सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला होगा. अगर चेन्नई इस फाइनल में पहुंची, फिर तो क्या ही कहना. लेकिन चेन्नई इस फाइनल तक तभी पहुंचेगी, जब वो पहले प्लेऑफ में अपनी जगह बना पाएगी और इसके लिए उसे फाइनल से पहले इस सीजन के सबसे बड़े मुकाबले में भिड़ना होगा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से, जिसने जबरदस्त वापसी करते हुए प्लेऑफ की उम्मीदों को फिर से जिंदा कर दिया. हालांकि, अब RCB की उम्मीदों पर उसके अपने ही शहर बेंगलुरु का मौसम टेढ़ी नजर लगाए हुए है शनिवार 18 मई को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में प्लेऑफ की चौथी टीम का फैसला होगा. चेन्नई सुपर किंग्स इस मामले में ज्यादा मजबूत स्थिति में है क्योंकि उसके पहले से ही 14 पॉइंट्स हैं, जबकि बेंगलुरु के सिर्फ 12 पॉइंट्स हैं. अब चेन्नई को अगले राउंड में पहुंचने के लिए सिर्फ एक जीत की जरूरत है, जबकि बेंगलुरु को सिर्फ जीत नहीं चाहिए, बल्कि एक तय अंतर से चेन्नई को मात देनी होगी. यानी अगर बेंगलुरु ने वो अंतर हासिल नहीं किया तो हार के बावजूद चेन्नई प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

बारिश बिगाड़ेगी RCB का खेल

अब तक तो ये बात कई बार हो चुकी है कि बेंगलुरु को कम से कम 18 रनों के अंतर से या फिर 11 गेंद पहले चेन्नई को हराना होगा, ताकि उसका नेट रनरेट CSK से अच्छा हो सके और वो प्लेऑफ में पहुंच सके. जिस तरह की फॉर्म बेंगलुरु ने पिछली 5 जीत में दिखाई है, उससे ये संभव लगता है लेकिन उसकी टेंशन फिलहाल मैदान में होने वाली टक्कर नहीं, बल्कि आसमानी एक्शन है. भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि दक्षिणी कर्नाटक में 18 से 20 मई को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

अब मैच भी 18 मई को है और अगर मौसम विभाग का अनुमान सही साबित हुआ तो मैच में बारिश का दखल पड़ना तय है. ऐसे में मैच या तो पूरी तरह धुल सकता है या फिर कई ओवर कट सकते हैं. ऐसे में सवाल है कि किसका कितना फायदा या नुकसान होगा? चेन्नई की बात करें तो उसके लिए बारिश होना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे मैच रद्द होगा और दोनों टीमों के बीच 1-1 पॉइंट बंट जाएंगे. ऐसे में CSK प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. वहीं बेंगलुरु बाहर हो जाएगी.

अगर ओवर कटे तो कैसे जीतेगी RCB

अब दूसरा सवाल ये है कि बारिश के कारण अगर मैच में ओवर कटते हैं तो RCB को जीतने के लिए क्या करना होगा. आदर्श स्थिति की बात करें तो माना 20 ओवरों में पहले बैटिंग करते हुए बेंगलुरु 200 रन बनाती है तो उसे चेन्नई को 182 रन पर रोकना होगा यानी 18 रन से हराना होगा. अगर चेन्नई पहले बैटिंग करते हुए 200 रन बनाती है तो RCB को ये लक्ष्य 11 गेंद पहले यानी 18.1 ओवर में हासिल करना होगा. ऐसा करने से उसका नेट रनरेट चेन्नई से बेहतर हो जाएगा. अब अगर बारिश के कारण मैच में ओवर कटते हैं तो भी RCB को जीत के लिए यही समीकरण चाहिए होंगे. इसे ऐसे समझते हैं-

1.अगर मैच 15-15 ओवर का होता है और RCB पहले बैटिंग करते हुए 170 रन बनाती है तो उसे CSK को 152 रन पर रोकना होगा. अगर CSK पहले बैटिंग करते हुए 170 रन बनाती है तो RCB को 13.1 ओवर में 171 रन बनाकर इसे हासिल करना होगा.

2. अगर 10-10 ओवर का मुकाबला होता है और RCB पहले बैटिंग करते हुए 100 रन बनाती है तो उसे CSK को 82 रन पर रोकना होगा. अगर CSK पहले बैटिंग करते हुए 100 रन बनाती है तो RCB को 8.1 ओवर में 101 रन बनाकर इसे हासिल करना होगा.

3. अगर मैच 5-5 ओवर का होता है और RCB पहले बैटिंग करते हुए 50 रन बनाती है तो उसे CSK को 32 रन पर रोकना होगा. अगर CSK पहले बैटिंग करते हुए 50 रन बनाती है तो RCB को 3.1 ओवर में 51 रन बनाकर इसे हासिल करना होगा.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending