Connect with us

भक्ति आराधना

रामायण-महाभारत के बाद टीवी पर होगी ‘श्री गणेश’ की वापसी, इस दिन से होगा प्रसारण

Published

on

SHARE THIS

लॉकडाउन में इन दिनों टीवी पर कई पौराणिक सीरियल्स प्रसारित हो रहे हैं। सभी चैनल्स पर कई पौराणिक सीरियल्स को फिर से दिखाया जाने लगा है। इन सीरियल्स को दर्शक भी खूब पसंद कर रहे हैं। टीवी पर वापसी करने वाले इन पौराणिक सीरियल्स में सीरियल अब ‘श्री गणेश’ भी शामिल हो गया है।

साल 2000 में आया सोनी टीवी का प्रसिद्ध सीरियल ‘श्री गणेश’ छोटे पर्दे पर फिर से वापसी करने जा रहा है। लेकिन इस बार यह सीरियल स्टार प्लस पर दिखाया जाएगा।  स्टार प्लस ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर ‘श्री गणेश’ का प्रोमो शेयर किया है।

यह सीरियल अभी टेलीकास्ट हो रहे ‘राधाकृष्ण’ की जगह लेगा। अब 2 जून से उसकी जगह पर ‘श्री गणेश’ दिखाया जाएगा। जूबी कोचर द्वारा निर्मित और धीरज कुमार द्वारा निर्देशित इस सीरियल में भगवान गणेश का किरदार जागेश मुकाती ने निभाया है। सुनील शर्मा ने भगवान शिव और गायत्री जयरामन ने देवी पार्वती की भूमिका निभाई है।

SHARE THIS

ज्योतिष

जानिए राशि के अनुसार आपका दिन कैसा रहेगा और किन उपायों से इसे आप बेहतर कर सकते हैं

Published

on

SHARE THIS

आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और बुधवार का दिन है। एकादशी तिथि आज रात 9 बजकर 3 मिनट तक रहेगी। आज पूरा दिन पूरी रात पार कर के कल सुबह 6 बजकर 13 मिनट तक शुक्ल योग रहेगा। साथ ही आज देर रात 3 बजकर 13 मिनट तक अनुराधा नक्षत्र रहेगा। आज देवशयनी एकादशी व्रत किया जाएगा। जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 17 जुलाई 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

1. मेष राशि

आज का दिन शानदार रहने वाला है। आज अधिकतम समय आप धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। आज आपके चारों ओर का वातावरण सुखमय व खुशनुमा बना रहेगा। अगर घर में कोई सुधार संबंधी योजना बन रही है, तो वास्तु संबंधी नियमों का पालन करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। आप अपने कार्यों को जितनी तन्मयता और मेहनत से करेंगे, उसी के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल होंगे। छात्र किसी खास मामले में एकांत और शांति से विचार करेंगे, तो सब ठीक हो जायेगा।

शुभ रंग- गोल्डन

शुभ अंक- 7

2. वृष राशि

आज आपके हर परेशानी का हल चुटकियों में निकल जायेगा। सरकारी कार्यों में आपको बड़े लाभ की संभावना है। आज व्यक्तिगत मामलों को लेकर कुछ प्लानिंग होगी, साथ ही अनुभवी लोगों के सानिध्य में आपको सकारात्मक अनुभव मिलेंगे। छात्रों को किसी काम में की गई मेहनत के उत्तम परिणाम मिलेंगे। पारिवारिक और व्यक्तिगत गतिविधियों में उचित सामंजस बनाकर रखने में कामयाब रहेंगे। जीवनसाथी से कोई बहुमूल्य उपहार मिलने से प्रसन्नता रहेगी।

शुभ रंग- पीला

शुभ अंक- 5

3. मिथुन राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छे परिणाम लाने वाला होगा। ऑफिस मे सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा, जूनियर आपसे काम सीखना चाहेंगे। आज सकारात्मक रहने से आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से अंजाम देंगे। आज किसी राजनैतिक अथवा प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। काम का बोझ अधिक रहेगा, परंतु उसके उचित परिणाम मिलने से आप थकान भूल जाएंगे। लवमेट के रिश्तों में सुधार आयेगा। आज आपको अपने कार्यों में राजनीतिक रिश्ते का फायदा मिलेगा।

शुभ रंग- गोल्डन

शुभ अंक- 2

4. कर्क राशि

आज आपका दिन उत्तम रहने वाला है। आज आप किसी बात को लेकर उलझन में रहेंगे, जिसे आप अपने किसी ख़ास मित्र से शेयर भी करेंगे आपको राहत मिलेगी। आज दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप करने की बजाय अपने कामों पर ही ध्यान देंगे। बाहरी गतिविधियों में ज्यादा आवाजाही से परहेज करेंगे तो बेवजह आपका समय ख़राब नही होगा। परिवार वालों के साथ बाहर मूवी का प्लान बन सकता है। आज आप नया वाहन खरीदने का मन बना सकते हैं। माता आज अपने बच्चो को कुछ मीठा बना के खिला सकती हैं।

शुभ रंग- केसरिया

शुभ अंक- 7

5. सिंह राशि

आज का दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। आज ऑफिस में वर्कलोड बढ़ सकता है। जिसके लिए आपको ओवर टाईम करना पड़ेगा। आज व्यवस्थित दिनचर्या रखने से हर काम समय पर होगा इससे आप अन्य

गतिविधियों की तरफ भी ध्यान देने में सफल होंगे, साथ ही आप खुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। घर की सुख सुविधाओं संबंधी कामों में भी आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। आज अपको किसी करीबी से कोई ऐसी सलाह मिलेगी, जिससे आपको काफी फायदा होगा। आज धार्मिक कार्यक्रमों में आपकी रूचि रहेगी।

शुभ रंग- हरा

शुभ अंक- 9

6. कन्या राशि

आज आपका दिन बेहतर रहेगा। आपकी पहले से चली आ रही समस्याओं का समाधान मिलेगा, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। आज सामाजिक गतिविधियों में आपका योगदान रहेगा, जिससे पहचान का दायरा बढ़ेगा, व्यवहारिक सोच रखने से अपनी कार्यकुशलता में निखार आयेगा। परिवार तथा सगे संबंधियों के लिए भी आप उचित समय निकाल लेंगे। परिवार में धार्मिक आयोजन की योजना बन सकती है। आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कुछ अच्छे बदलाव करने की कोशिश करेंगे। खेलकूद से जुड़े लोगों को लाभदायक अवसर प्राप्त होंगे।

शुभ रंग- ग्रे

शुभ अंक- 4

7. तुला राशि

आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। आज प्रॉपर्टी अथवा वाहन की खरीदारी से संबंधित कुछ योजनाएं बनायेंगे। कुछ समय आध्यात्मिक कार्यों में बिताएंगे, इससे आत्म बल और सुकून बना रहेगा। आज आपके ससुराल पक्ष से कोई शुभ समाचार सुनने को मिलेगा। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आज बड़े निर्णय लेने के लिए दिन अच्छा है। किसी नयी बिजनेस डील के लिए ऑफर मिलेगा। आप जीवनसाथी के साथ घर के कार्यों को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे।

शुभ रंग- गुलाबी

शुभ अंक- 3

8. वृश्चिक राशि

आज आपका दिन अच्छे मूड से शुरू होने वाला है। कुछ दिनो से चल रही समस्याएं आज माता-पिता की सलाह से ख़त्म होगी। आज आप दूसरों के मामले में ज्यादा हस्तक्षेप करने से परहेज करेंगे। दोस्तों के साथ

मिलकर कहीं घूमने की प्लानिंग करेंगे। आज किसी से लिए उधार से छुटकारा मिलेगा, आपकी टेंशन ख़त्म होंगी। आज आप किसी अच्छी जगह घूमने जा सकते। आज सिर दर्द की समस्या से आपको राहत मिलेगी। छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

शुभ रंग- सिल्वर

शुभ अंक- 9

9. धनु राशि

आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। एकाग्र मन से किया गया काम लाभदायक साबित होगा। लवमेट के लिए आज का दिन बढ़िया है। आज अधिक कार्यभार की वजह से पूरे दिन व्यस्त रहेंगे। आज बच्चों पर अधिक रोक- टोक ना लगाएं, इससे उनके आत्मबल में कमी आ सकती है। जो लोग रियल स्टेट का बिजनेस कर रहे हैं वे लोग नया हाउसिंग प्रोजेक्ट लांच कर सकते हैं। जीवनसाथी आज आपसे किसी उपहार की मांग कर सकते है। लवमेट के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

शुभ रंग- लाल

शुभ अंक- 2

10. मकर राशि

आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। घर खरीदने का विचार कर रहे लोगों के लिए आज का दिन शुभ है। आज आपका मन घरेलू काम काज में लगेगा। आज बिजनेस का कोई फैसला जल्दबाजी में न लें। अपने काम करने के तरीको में थोड़ा बदलाव लाने की भी जरूरत है। आज व्यापार में ऑनलाइन कोई बड़ा ऑर्डर मिलने की संभावना है। आज ऑफिस में सहयोगियों तथा कर्मचारियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। बैक pain से जुड़ी परेशानी के लिए किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं, आपको बढ़िया समाधान मिलेगा।

शुभ रंग- नांरगी

शुभ अंक- 4

11. कुंभ राशि

आज आपका दिन खुशियों से भरा रहने वाला है। आपके दोस्त आपसे मदद की गुहार करेंगे, आप उन्हें निराश नहीं करेंगे। आज निवेश करते समय किसी अनुभवी की सलाह लेना आपको भविष्य में लाभ दे सकता है। सकारात्मक नजरिया रखने से विपरीत परिस्थितियां अपने आप ही सामान्य हो जाएंगी। आज बच्चों की किसी विषय को लेकर चल रही समस्या भी दूर होगी। बिजनेस कर रहे लोगों को अच्छा मुनाफा होगा। आज आप शॉपिंग करने का मन बनायेंगे। किसी जरूरतमंद की मदद करके आपको ख़ुशी महसूस होगी। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

शुभ रंग- गुलाबी

शुभ अंक- 3

12. मीन राशि

आज परिवार का पूरा साथ मिलेगा। जो लोग बैंक में कार्य करते हैं वह आज अपना काम बहुत जल्द निपटा लेंगें। लवमेट आज साथ में समय बितायेंगे। आज कार्यस्थल पर अपनी कार्य प्रणाली में परिवर्तन लाने से स्थिति में कुछ सुधार आएगा। कुछ नए कार्यों के प्रति भी रूचि रहेगी। आपका व्यापारिक दृष्टिकोण आपकी तरक्की में सहायक रहेगा। कुछ राजनीतिक लोगों के साथ लाभदायक मुलाकात होगी। घर में धार्मिक कार्य करने की योजना बन सकती है। आज दोस्तों के साथ फोन पर बात करके समय बितायेंगें।

शुभ रंग- मैरून

शुभ अंक- 9

SHARE THIS
Continue Reading

आस्था

कब है रक्षाबंधन? सुबह में लग रही भद्रा, जानें तारीख, राखी बांधने का मुहूर्त

Published

on

SHARE THIS

16 जून 2024:- रक्षाबंधन का पावन पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. भाई और बहन के प्रेम का त्योहार हर साल अगस्त महीने में आता है. रक्षाबंधन के अलावा भाई दूज का पर्व भी भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है. इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया है, ऐसे में बहन अपने भाई को राखी कब बांधेगी? इसको जानना काफी महत्वपूर्ण है.

रक्षाबंधन की तारीख क्या है?

पंचांग के अनुसार, इस साल सावन मा​ह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त दिन सोमवार को 03:04 ए एम से शुरू हो रही है. इस तिथि की समाप्ति 19 अगस्त को ही रात 11:55 पी एम पर हो रही है. ऐसे में उदयातिथि के आाधार पर रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त सोमवार को मनाया जाएगा.

रक्षाबंधन 2024 भद्रा का समय

इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया रहेगा. रक्षाबंधन पर भद्रा के प्रारंभ का समय सुबह में 5 बजकर 53 मिनट पर है, उसके बाद वह दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. इस भद्रा का वास पाताल लोक में है. हालांकि कई विद्वानों का मत है कि यदि भद्रा का वास स्थान पाताल या फिर स्वर्ग लोक में है तो वह पृथ्वी पर रहने वाले लोगों के लिए अशुभ नहीं होती है. उसे शुभ ही माना जाता है, लेकिन कई शुभ कार्यों में पाताल की भद्रा को नजरअंदाज नहीं करते हैं.

रक्षाबंधन 2024 मुहूर्त

19 अगस्त को रक्षाबंधन का मुहूर्त दोपहर में 1 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9 बजकर 8 मिनट तक है. उस दिन भाइयों को राखी बांधने के लिए 7 घंटे 38 मिनट तक का समय मिलेगा.

3 शुभ योग में है रक्षाबंधन

इस साल रक्षाबंधन पर 3 शुभ योग बन रहे हैं. उस दिन शोभन योग पूरे दिन रहेगा. वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग प्रात: 05:53 एएम से 08:10 एएम तक है, वहीं रवि योग 05:53 एएम से 08:10 एएम तक है.

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

आ गई देवशयनी एकादशी, नोट कर लें पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त और व्रत कथा

Published

on

SHARE THIS

साल की सभी एकादशी में देवशयनी एकादशी को बहुत अहम माना गया है. इस दिन से ही चातुर्मास की शुरुआत होती है और 4 महीने के लिए सभी शुभ-मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. इस दिन से देव सो जाते हैं. भगवान विष्‍णु के योगनिद्रा में जाने से लेकर देवउठनी एकादशी पर उनके जागने तक का समय विशेष होता है. इस दौरान कई महत्‍वपूर्ण व्रत-त्‍योहार मनाए जाते हैं. वहीं भगवान की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इन 4 महीनों में सृष्टि का संचालन भगवान शिव के हाथों में होता है. शिव जी का प्रिय सावन महीना भी इसी चातुर्मास में पड़ता है. इस साल 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी है.

देवशयनी एकादशी पूजा मुहूर्त और पारण समय 

पंचांग के अनुसार एकादशी तिथि 16 जुलाई की रात 08:33 मिनट से प्रारंभ होकर 17 जुलाई की रात 09:02 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा. वहीं इसका पारण समय 18 जुलाई की सुबह 5 बजकर 34 मिनट से 8 बजकर 19 मिनट तक रहेगा.

चूंकि इस साल देवशयनी एकादशी पर कई शुभ योग बन रहे हैं. 17 जुलाई की सुबह 7:05 पर शुक्ल योग का निर्माण होगा, जो कि 18 जुलाई को सुबह 6:23 पर होगा. इसके अलावा देवशयनी एकादशी पर सवार्थ सिद्ध योग और अमृत सिद्धि योग भी बन रहा है.

देवशयनी एकादशी व्रत कथा

पौराणिक कथा के अनुसार मान्धाता नाम का एक सूर्यवंशी राजा था, जो सत्‍य की राह पर चलने वाला महान तपस्वी और चक्रवर्ती था. साथ ही अपनी प्रजा की देखभाल अपनी संतान की तरह करता था. एक बार उसके राज्य में अकाल पड़ने से हाहाकार मच गया. 3 साल तक वर्षा नहीं हुई. तब राजा ने इस समस्‍या के समाधान के लिए ब्रह्मा जी के मानस पुत्र अंगिरा ऋषि से मदद मांगी. वे उनके आश्रम गए और बताया कि मेरे राज्य में 3 वर्ष से वर्षा नहीं हो रही है. प्रजा कष्‍ट में है.

राजा ने कहा कि शास्त्रों में लिखा है कि राजा के पापों के प्रभाव से ही प्रजा को कष्ट मिलता है. लेकिन मैं तो धर्मानुसार राज्य करता हूं, फिर यह अकाल कैसे पड़ गया. आप कृपा कर मेरी इस समस्या का समाधना करिए. इस पर अंगिर ऋषि बोले इस युग में केवल ब्राह्मणों को ही तप करने, वेद पढ़ने का अधिकार है, लेकिन राजा आपके राज्य में एक शूद्र तप कर रहा है. इसी दोष के कारण आपके राज्य में वर्षा नहीं हो रही है. अगर आप प्रजा का कल्याण चाहते हैं तो शीघ्र ही उस शूद्र का वध करवा दें.

राजा मान्धाता ने कहा कि किसी निर्दोष मनुष्य की हत्या करना मेरे नियमों के विरुद्ध है आप और कोई दूसरा उपाय बताएं. तब अंगिरा ऋषि ने राजा से आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की देवशयनी नाम की एकादशी का विधानपूर्वक व्रत करने को कहा. वे बोले इस व्रत के प्रभाव से तुम्हारे राज्य में बारिश होगी और प्रजा भी पहले की तरह सुखी जीवन यापन कर पाएगी.

तब राजा मान्‍धाता ने देवशयनी एकादशी का विधि पूर्वक व्रत और पूजन किया. इस व्रत के प्रताप से राज्य में फिर से खुशहाली लौट आई. साथ ही राजा को मोक्ष भी प्राप्‍त हुआ.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending