Connect with us

देश-विदेश

*शहीन बाग में टुकड़े-टुकड़े गैंग, एम्बुलेंस भी नहीं निकलने दे रहे-रविशंकर प्रसाद*

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन पर कटाक्ष करते हुए सोमवार को कहा कि शाहीन बाग में भारत को तोड़ने वाली गैंग सक्रिय है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि आज शाहीन बाग एक विचार है। वहां पर टुकड़े-टुकड़े गैंग सक्रिय है। उन्होंने कहा कि हमने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर आपत्ति की वजह पूछी थी, लेकिन वे आपत्ति की कोई वजह नहीं बता पाए। वे आपत्ति से जुड़ी एक भी धारा नहीं बता पाए।

उन्होंने कहा कि शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी बच्चों को स्कूल नहीं जाने दे रहे हैं यहां तक कि एम्बुलेंस को भी नहीं निकलने दे रहे। इस मामले में जानबूझकर भ्रम पैदा किया जा रहा है। प्रसाद ने पूछा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्द केजरीवाल शाहीन बाग क्यों नहीं जा रहे।

कांग्रेस नेता शशि थरूर के जिन्ना को लेकर दिए गए बयान पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस नेताओं का पाकिस्तान प्रेम कौतूहल का विषय बना हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सुन ले अब देश का बंटवारा नहीं होगा।

क्या कहा था थरूर ने : थरूर ने रविवार को जयपुर साहित्य महोत्सव (जेएलएफ) से इतर कहा कि मैं यह नहीं कहूंगा कि जिन्ना जीत चुके हैं, बल्कि यह कहूंगा कि जिन्ना जीत रहे हैं। अब भी देश के पास जिन्ना और गांधी के देश के विचार में से किसी एक को चुनने का विकल्प है।

देशभर में व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बीच सीएए दिसंबर में लागू हो गया। सीएए में किसी भी धर्म को राष्ट्रीयता का आधार बनाने का जिन्ना का तर्क अपनाया गया है, वहीं गांधी का विचार यह था कि सभी धर्म बराबर हैं।

SHARE THIS

देश-विदेश

फिलीपींस में आया 7.0 तीव्रता का भूकंप

Published

on

SHARE THIS

11 जुलाई 2024:-  फिलीपींस के दक्षिणी हिस्से सुल्तान कुदारत प्रांत में गुरुवार सुबह 7.0 तीव्रता का भूकंप आया। फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वॉलकैनोलॉजी एंड सीस्मोलॉजी ने ये जानकारी दी है।सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिकस, संस्थान ने कहा कि भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 10.13 बजे आया। यह 722 किलोमीटर की गहराई पर था और तटीय शहर पालेमबांग से लगभग 133 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था। देश के दूसरे सबसे बड़े द्वीप मिंडानाओ के आस-पास के प्रांतों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिपोर्ट के मुताबिक, दावो ऑक्सिडेंटल, दावो ओरिएंटल, सारंगनी, दावो डे ओरो, दावो डेल नॉर्टे और कोटाबाटो में भी झटके महसूस किए गए। संस्थान ने कहा कि टेक्टोनिक भूकंप के कारण झटके तो आएंगे, लेकिन इससे नुकसान नहीं होगा। इसने कहा कि भूकंप के कारण सुनामी नहीं आएगी। फिलीपींस प्रशांत महासागर के “रिंग ऑफ फायर” पर स्थित है। यहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

AAP विधायक करतार सिंह तंवर BJP में हुए शामिल, राजकुमार आनंद ने भी थामा दामन

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक करतार सिंह तंवर और पूर्व विधायक राज कुमार आनंद मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले आनंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में मंत्री थे।

आबकारी मामले में आप संयोजक की गिरफ्तारी के बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी। पटेल नगर सीट से पूर्व विधायक आनंद के साथ उनकी पत्नी वीणा आनंद भी भाजपा में शामिल हुईं। भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की मौजूदगी में इन नेताओं ने केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी का दामन थामा।

राजकुमार आनंद ने कुछ समय पहले ही छोड़ी थी AAP

दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री राजकुमार आनंद आज भाजपा में शामिल हुए हैं। लेकिन उन्होंने आम आदमी पार्टी से कुछ समय पहले ही किनारा कर लिया था। लोकसभा चुनाव से पूर्व दिल्ली सरकार को अनुसूचित जाति विरोधी बताते हुए उन्होंने मंत्री पद के साथ ही आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दे दिया था।

वहीं छतरपुर के आम आदमी पार्टी विधायक करतार सिंह तंवर ने भी आप छोड़ दी और बीजेपी ज्वाइन कर ली।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

Kanpur पटरियों पर चल खदानों से कोयला खींच लाएगा रोबोट

Published

on

SHARE THIS

उत्तरप्रदेश:-  खदानों से कोयला बाहर निकालने का काम मजदूर या ट्रकों की जगह जल्द ही रोबोट करने लगेंगे. यह रोबोट खदान तक बिछे पाइप में ट्रेन जैसी पटरियों पर चलेंगे. इन्हें कोयला ढोने के लिए किसी अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत नहीं होगी. यह रोबोट घर्षण से पैदा हुई ऊर्जा को ही इस्तेमाल कर कोयला ढोएंगे. आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने हाइपरलूप परिवहन प्रणाली विकसित कर रोबोट के कोयला ढोने की राह प्रशस्त कर दी है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस तकनीक का इस्तेमाल अधिक से अधिक कंपनियां कर सकें, इसके लिए संस्थान ने तकनीकी स्थानांतरण की अनुमति भी प्रदान कर दी है. तकनीक का पेटेंट संस्थान को पहले ही मिल चुका है. आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. बिशाख भट्टाचार्य की देखरेख में कन्हैयालाल चौरसिया व यशस्वी सिन्हा ने रोबोट वाहन के साथ हाइपरलूप परिवहन प्रणाली विकसित की है.

हाइपरलूप परिवहन तकनीक में पाइपलाइन नेटवर्क तैयार हुआ है. इसके अंदर ट्रेन की पटरियों की तरह रेल बिछाई गई है. रोबोट इसी रेल नेटवर्क पर चलेगा. पाइप का रेल आधारित डिजाइन कार्गो पहियों में घर्षण को कम करता है और इसी घर्षण की ऊर्जा से रोबोट को गति मिलती है.

रोबोट निगरानी में सक्षम

प्रणाली विकसित करने वाले वैज्ञानिक कन्हैया ने बताया कि यह पूरा सिस्टम खदान से कोयले का परिवहन करने के साथ पाइपलाइन की निगरानी करने में भी सक्षम है. रोबोट में लगे सेंसर पाइपलाइन की रियल टाइम मॉनीटरिंग व रिपोर्टिंग भी करते हैं.

आईआईटी में सफल ट्रायल

वैज्ञानिकों ने आईआईटी में ट्रायल को एक पाइपलाइन का मॉडल तैयार किया था. इसमें रोबोट का छोटा स्वरूप विकसित कर पाइपलाइन से सामान का परिवहन कराया गया. ट्रायल में हाइपरलूप परिवहन प्रणाली पूरी तरह सफल रही.

सबसे खतरनाक खनन

कोयला खदानों में काम को दुनिया के सबसे खतरनाक कामों में एक माना जाता है. भारत में सबसे बड़ी खदान दुर्घटना चासनाला खनन आपदा 1975 में धनबाद के पास हुई थी. इसमें 0 से ज्यादा मजदूर मारे गए थे.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending