Connect with us

Special News

आहता निर्माण व गौठान निर्माण कार्य की शिकायत करने भटगांव पंचायत के पंच कलेक्टोरेट पहुंचे , सचिव दचिकी अग्रवाल ने बताया सारे आरोपों को निराधार*

Published

on

SHARE THIS

ललित साहू । कोरोना वायरस संक्रमण के रोक-थाम के लिये पिछ्ले कई सप्ताह से सरकार के द्वारा लोकडाऊन कर दिया गया है ।वही कुछ पंचायतों में अभी भी सरकारी आदेशों के परिपालन में सचिवों के द्वारा कार्य करवाया जा रहा था।लेकिन अब उन्हे भी बंद कर दिया गया है।

वही अभी भी  पंचायती राज अधिनियम के तहत आवश्यक कार्य ही काराए जा रहे है
वही भटगांव पंचायत के पंच रोशन लाल साहू , अंबालिका, लोकेश साहू, मोहन साहू, दुर्गेश देवांगन, रामचंद देवांगन ,तेजराम सिन्हा, शिशुपाल साहू ,चंद्रिका सिन्हा, लाशों बाइक, महेश्वरी साहू,एसे कुछ पंचों का यह भी आरोप है कि हमे बिना बताये सचिव दीचिका अग्रवाल के द्वारा  कार्य निर्माण कराया जा रहा है जिसको लेकर आपत्ति जताते हुये 7 अप्रेल को 1 पंच और 1 गांव के वारिष्ट नागरिक गोविद गजेन्द्र धमतरी कलेक्टर रजत बंसल से शिकायत करने पहुंचे थे जहां उन्होंने सचिव कि मनमानी व पंचों का पुछ परख नहीं करने के आरोप पत्र में लिखा था यहाँ पंचों का कहना है कि कोई भी कार्य निर्माण मे हमे पूछा नहीं जाता है ।वही ग्राम पंचायत भटगांव के सचिव दीचीका अग्रवाल ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि मैं पंचायती राज अधिनियम के तहत ही ग्राम पंचायत में कार्य निर्माण करवा रहा था यह जो कार्य निर्माण चल रहा था उनका प्रस्ताव पूर्व के सरपंच के कार्यकाल में हो गया था और वही कार्य अभी तक चल रहा है इसलिए इसमें नए पंचों को जानकारी नही दिया गया है
और कोई भी नए निर्माण कार्य होगा उसमें या पंचों को ग्रामसभा करवा कर इन लोगों की सहमति लिया जाएगा।
और जो लोग मेरे खिलाफ कलेक्ट्रेट शिकायत करने गए थे वह झूठा शिकायत करने गए थे यह शिकायत पूरी तरीके से निराधार है

SHARE THIS

Special News

Chaitra Navratri 2024 नवरात्रि के दिन कलश को स्थापित करने से पहले जान लें इसका महत्व और स्थापना विधि

Published

on

SHARE THIS

चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व साल 2024 में 9 अप्रैल से शुरू होगा। नवरात्रि के पहले दिन भक्त माता की पूजा-अराधना और व्रत रखने से पहले कलश स्थापित करते हैं। नवरात्रि की पूजा में कलश या घट स्थापना करना बेहद आवश्यक माना जाता है, खासकर तब जब आप नवरात्रि के दौरान व्रत लेने वाले हों। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना का धार्मिक महत्व क्या है और इससे क्या लाभ भक्तों को प्राप्त होते हैं।

कलश स्थापना का महत्व

हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग किसी भी शुभ कार्य से पहले कलश स्थापित करते हैं। इसके पीछे वजह ये है कि कलश में सभी देवी-देवताओं के साथ ही समस्त तीर्थों का निवास भी माना गया है। कलश के मुख में भगवान विष्णु, कंठ में भोलेनाथ और मूल भाग में ब्रह्माजी विराजते हैं, साथ ही कलश के बीच वाले भाग में देवियां निवास करती हैं। साथ ही घट को ब्रह्मांड में मौजूद शक्ति का प्रतीक भी माना गया है। घट या कलश को स्थापित करने मात्र से घर में मौजूद वास्तु दोष दूर होते हैं और पूजा सफल होती है। इसलिए नवरात्रि के साथ ही किसी भी शुभ कार्य से पूर्व घट को स्थापित करने का विधान है। हर शुभ कार्य से पहले जो घट स्थापित किया जाता है उसे स्थापित करने की विधि अलग होती है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापित करने वाले हैं तो किस विधि से आपको घट-स्थापना करनी चाहिए

चैत्र नवरात्रि में कलश 2024 स्थापना की विधि

जो भी भक्त नवरात्रि में माता की विधि-विधान से पूजा करते हैं उन्हें नवरात्रि के पहले दिन कलश की स्थापना जरूर करनी चाहिए। कलश स्थापना से पहले स्वयं स्वच्छ होना चाहिए और उसके बाद जहां आप कलश स्थापित करने वाले हैं उस जगह को साफ करके सबसे पहले गंगाजल वहां छिड़कना चाहिए।

इसके बाद कलश में जल भरकर उसके मुख पर अशोक या आम के पत्ते लगाने चाहिए और उसके बाद नारियल पर लाल कपड़ा लपेटकर और उसे कलावे से बांधकर कलश के मुख पर रखना चाहिए। फिर कलश पर रोली से स्वास्तिक का चिह्न बनाया जाता है जिसे चार युगों का प्रतीक माना जाता है। कलश के मुख पर सुपारी, दुर्वा, अक्षत, सिक्का रखना भी शुभ माना जाता है। नवरात्रि के पहले दिन कलश को स्थापित करने से पूर्व बालू की एक वेदी भी बनाई जाती है जिस पर जौ बोए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि जौ बौने से माता अन्नपूर्णा की कृपा भक्त को प्राप्त होती है और उसके जीवन में धन-धान्य की कभी कमी नहीं आती।

जौ की वेदी को तैयार करने के बाद धूप दीप जलाकर कलश की पूजा की जाती है। भक्त कलश की पूजा के साथ ही नवरात्रि के व्रत का संकल्प भी लेते हैं और माता को अपने घर आमंत्रित करते हैं। इसके बाद माता दुर्गा की पूजा आराधना शुरू की जाती है। अगर विधि-विधान और पूरी श्रद्धा से कलश स्थापना की जाए और नवरात्रि के नौ दिनों तक माता की पूजा की जाए तो माता की असीम कृपा भक्त को प्राप्त होती है। नवरात्रि में कलश को स्थापित करने का महत्व ये भी है कि इससे आपकी पूजा अर्चना में किसी तरह की बाधा नहीं आती। अगर आप भी नवरात्रि में माता को प्रसन्न करना चाहते हैं, व्रत रखना चाहते हैं तो नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना अवश्य करें।

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

50MP कैमरे, 16GB RAM के साथ वनप्लस का ये तगड़ा स्मार्टफोन लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

Published

on

SHARE THIS

OnePlus ने आज चीन में OnePlus Ace 3V स्मार्टफोन की घोषणा की है। OnePlus Ace 3V में 6.7 इंच की फ्लैट ओएलईडी डिस्प्ले और 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है।

OnePlus Ace 3V के 12GB + 256GB वेरिएंट की कीमत CNY 1,999 (लगभग 23,085 रुपये) है, जबकि 12GB + 512GB वेरिएंट की कीमत CNY 2,299 (लगभग 26,585 रुयपे) है। 16GB + 512GB वेरिएंट की कीमत CNY 2,599 (लगभग 30,085 रुपये) है। स्मार्टफोन मैजिक पर्पल सिल्वर और टाइटेनियम एयर ग्रे कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

OnePlus Ace 3V : फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

OnePlus Ace 3V में 6.7 इंच की फ्लैट ओएलईडी डिस्प्ले दी गई है, जिसका 1.5K रेजॉल्यूशन, 2160Hz PWM डिमिंग और 120Hz रिफ्रेश रेट है।
OnePlus Ace 3V में एक सपाट फ्रेम है और बाईं ओर तीन-स्टेज अलर्ट स्लाइडर और दाईं ओर पावर और वॉल्यूम रॉकर बटन हैं।
बैक पैनल पर एक पिल शेप का वर्टिकल स्टैक्ड कैमरा मॉड्यूल है। फोन IP65-रेटेड है।
वनप्लस ऐस 3वी में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है।
स्मार्टफोन 100W फास्ट चार्जिंग के सपोर्ट के साथ 5,500mAh बैटरी से लैस है।
वनप्लस ऐस 3वी में के रियर में OIS सपोर्ट के साथ 50 मेगापिक्सल Sony IMX882 प्राइमरी कैमरा और 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा है। इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।
वनप्लस ऐस 3वी में स्नैपड्रैगन 7+ जेन 3 प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 16GB LPDDR5x रैम और 512GB UFS 4.0 स्टोरेज दी गई है।
हीट डिसिपेशन के लिए एयरोस्पेस-ग्रेड वीसी कूलिंग सिस्टम है जो वनप्लस 12 सीरीज में पाया जाता है।
यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड 14 पर बेस्ड ColorOS 14 के साथ आता है।
कनेक्टिविटी ऑप्शंस में ड्यूल गेमिंग एंटीना, वाईफाई, एनएफसी, आईआर कंट्रोल और काफी कुछ शामिल हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट, बस्तर से MLA कवासी लखमा को बनाया प्रत्याशी

Published

on

SHARE THIS

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है, जारी लिस्ट में 46 उम्मीदवारों का नाम शामिल है, जिसमें छत्तीसगढ़ के बस्तर से विधायक कवासी लखमा को टिकट दिया गया है.

वहीं कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह राजगढ़ लोकसभा सीट से, यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय वाराणसी से, इमरान मसूद सहारनपुर से, वीरेंद्र रावत हरिद्वार से और दानिश अली अमरोहा से चुनाव लड़ेंगे.

आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की थी. इसमें राजनांदगांव लोकसभा से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, रायपुर लोकसभा से विकास उपाध्याय, महासमुंद लोकसभा से ताम्रध्वज साहू, दुर्ग लोकसभा से राजेन्द्र साहू, कोरबा लोकसभा से ज्योत्सना महंत और जांजगीर-चांपा से डॉ. शिव डहरिया को चुनावी मैदान में उतारा गया है.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending