Connect with us

ज्योतिष

इन घरों में कभी नहीं रहती बरकत, इन चीजों के चलते मां लक्ष्‍मी रहती हैं दूर

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्‍ली: जिस तरह आचार्य चाणक्‍य को महान नीतिकार माना गया है, वैसे ही कई बुद्धिमान नीति विशेषज्ञ महाभारत काल में भी हुए हैं. इसमें महात्‍मा विदुर और भीष्‍म पितामह का नाम प्रमुख है. महात्‍मा विदुर महाराजा धृतराष्‍ट्र के भाई थे और हस्तिनापुर के महामंत्री थे. वे बेहद बुद्धिमान और दूर की सोच रखने वाले व्‍यक्ति थे. उन्‍होंने अच्‍छे जीवन के लिए कई काम की बातें बताईं हैं जो विदुर नीति के नाम से मशहूर हैं. आइए जानते हैं कि धन-समृद्धि, बरकत को लेकर विदुर नीति में क्‍या कहा गया है.

इन घरों में हमेशा छाई रहती है गरीबी 

– जिन घरों में लोग मेहनत करने से बचते हैं. आलस करते हैं, उन घरों में कभी बरकत नहीं होती है. यदि ऐसे लोगों की पूर्वज बड़ी-भारी संपत्ति भी छोड़कर गए हों तो वह भी कुछ ही दिन में बर्बाद हो जाती है. ऐसे घरों में मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. इसके अलावा जो लोग कर्म करने की बजाय केवल भाग्‍य बदलने की राह देखते हैं, उन पर भी मां लक्ष्‍मी कभी कृपा नहीं करती हैं.

– जिन घरों में गंदगी रहती है, वहां मां लक्ष्‍मी कभी नहीं ठहरती हैं. कड़ी मेहनत से कमाया गया पैसा भी इन घरों में टिकता नहीं है. हमेशा बरकत चाहते हैं तो घर का और घर के लोगों का साफ-सुथरा रहना बहुत जरूरी है.

जिन घरों में बड़ों का और महिलाओं का सम्‍मान न होता हो वहां भी कभी सुख-समृद्धि नहीं रहती है. इन घरों में गरीबी छाई रहती है.

– ऐसे लोग जो दूसरों के धन पर बुरी नजर रखते हैं और गलत तरीकों से उसे हथियाने की कोशिश करते हैं, उनके पास भी पैसा नहीं टिकता है. वे यदि गलत काम करके अमीर बन भी जाएं तो बुरे दिन आते देर नहीं लगती है.

SHARE THIS

आस्था

20 अक्टूबर को रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, नोट कर लीजिए संपूर्ण पूजा सामग्री लिस्ट

Published

on

SHARE THIS

हर साल कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को  करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी जीवन की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। करवा चौथ का व्रत सूर्योदय से लेकर चंद्रमा के उदय तक रखा जाता है। इस दौरान व्रती महिलाएं पानी का एक बूंद भी ग्रहण नहीं करती हैं। करवा चौथ का व्रत काफी कठिन माना जाता है। इस दिन भगवान शिव, मां पार्वती, गणेश- कार्तिक जी के साथ चंद्रमा और करवा माता की पूजा की जाती है। मान्यता है कि करवा चौथ का व्रत करने से पति-पत्नी के बीच रिश्ते मधुर होते हैं और उनका वैवाहिक जीवन सुखी रहता है। करवा चौथ की पूजा इन चीजों के बिना अधूरी मानी जाती है। तो यहां जान लीजिए करवा चौथ पूजा सामग्री की संपूर्ण लिस्ट के बारे में।

करवा चौथ पूजा सामग्री

पूजा की चौकी, मिट्टी का करवा और ढक्कन,  पानी का कलश, कुमकुम, सिंदूर, फूल, फल, दीया, घी, तेल, कपूर, चावल, शिव परिवार की तस्वीर, करवा चौथ पूजा की थाली, करवा माता की तस्वीर, कांस की तीलियां या सींक,  16 श्रृंगार का सामान, करवा चौथ व्रत कथा की पुस्तक, छलनी, पका हुआ भोजन, कच्चा दूध, रूई की बाती, अगरबत्ती-धूप, आठ पूरियों की अठावरी आदि पूजा सामग्री।

करवा चौथ 2024 शुभ मुहूर्त 

  • करवा चौथ- 20 अक्तूबर 2024, रविवार
  • कार्तिक माह कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि आरंभ- 20 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 46 मिनट पर
  • कार्तिक माह कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि समाप्त- 21 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 46 मिनट तक
  • करवा चौथ पूजा मुहूर्त- शाम 7 बजकर 46 मिनट से शाम 7 बजकर 2 मिनट तक
  •  करवा चौथ के दिन चांद निकलने का समय- 20 अक्टूबर को शाम 7 बजकर 54 मिनट पर

SHARE THIS
Continue Reading

आस्था

जानिए राशि के अनुसार आपका दिन कैसा रहेगा और किन उपायों से इसे आप बेहतर कर सकते हैं

Published

on

SHARE THIS

आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की उदया तिथि प्रतिपदा और शुक्रवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि आज दोपहर 1 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। आज रात 9 बजकर 34 मिनट तक वज्र योग रहेगा। साथ ही आज दोपहर 1 बजकर 26 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र रहेगा। आज से कार्तिक का महीना शुरु हो चुका है। जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 18 अक्टूबर 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

1. मेष राशि

आज आपके हर परेशानी का हल चुटकियों में निकल जाएगा। सरकारी कार्यों में आपको बड़े लाभ की संभावना है। आज आप अपनी संतान के साथ पिकनिक के लिए जा सकते हैं। उनके साथ आप अच्छा समय बिताएंगे। आज आप काम की क्वालिटी और बेहतर बनाने में ध्यान दें। मार्केटिंग संबंधी गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहगी। आज परिवार के लिए भी कुछ समय निकालना आपसी रिश्ते को मधुर बनाएगा, साथ ही परिवार में खुशहाली भरा वातावरण रहेगा। अगर आप कोई नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपको परिवार का पूरा साथ मिलेगा।

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक- 5

2. वृष राशि

आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। बड़े निर्णय लेने के लिए दिन अच्छा है। किसी नयी बिजनेस डील के लिए ऑफर मिलेगा। आप जीवनसाथी के साथ घर के कार्यों को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे। आज कारोबारी गतिविधियों में व्यवस्था बनाकर रखना जरूरी है। अधिकारियों और सम्मानित लोगों से रिश्ते रखना आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद रहेगा। आज आपको अच्छे आर्डर मिल सकते हैं। जीवनसाथी तथा परिवारजनों का आपके प्रति पूरा सहयोग रहेगा। धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी। आप हर छोटी बात पर अधिक सोचने से बचें, जिससे आपका जीवन सहज रहेगा।

  • शुभ रंग- गुलाबी
  • शुभ अंक- 3

3. मिथुन राशि

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आपको घर के बड़ो से कुछ प्रेरणा मिलेगी। आज आप जो भी काम शुरू करेंगे, वो सफल होगा। आज आपकी अच्छी सोच का अच्छा नतीजा मिलेगा। आपके रहने और बोलने का तरीका लोगों को आकर्षित करेगा। आज आपको अपनी पढ़ाई और करियर के प्रति ज्यादा मेहनत की जरूरत है। आज कोई भी खास वस्तु की खरीदारी करते समय उससे संबंधित जानकारी अवश्य ले। आज आपका स्वास्थ्य पहले से उत्तम रहेगा। आज आपको वाहन चलाते समय खास सावधानी बरतने की आवश्यकता है। सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

  • शुभ रंग- बैंगनी
  • शुभ अंक- 3

4. कर्क राशि

आज आपका दिन बेहतरीन रहने वाला है। आज पूरा दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। आपके आस-पास सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। आज कार्यस्थल पर चल रही किसी भी गतिविधि को नजरअंदाज ना करें। अपनी योजनाओं को गुप्त ही रखें। आज कुछ समय परिवार के साथ बिताने पर कुछ बातें पता चल सकती हैं। आज किसी भी वजह से लापरवाही नहीं करेंगे, खानपान व दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखेंगे। लोग आपके व्यवहार से खुश रहेंगे। दांपत्य जीवन में सुखों की बढ़ोतरी होगी।

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक- 6

5. सिंह राशि

आज का दिन आपके लिये अच्छे परिणाम लाने वाला होगा। विद्यार्थियों को सफलता मिलने के योग बने हुए है, लेकिन पढाई में और मेहनत करने की जरूरत है। कुछ समय से चल रही आपकी लगन और मेहनत का आज ज्यादा लाभ मिलने वाला है। इसलिए अपने काम पर ध्यान केंद्रित रखें। जीवनसाथी के साथ भावनात्मक रिश्ते मजबूत होंगे। साथ ही मनोरंजन और शॉपिंग आदि जैसे कामों में भी समय बीत सकता है। आज आपको अपने कार्यों में राजनीतिक रिश्ते का फायदा मिलेगा। आपके सारे काम असानी से पूरें हो जाएंगे।

  • शुभ रंग- गोल्डन
  • शुभ अंक- 2

6. कन्या राशि

आज आपका दिन उत्तम रहने वाला है। आज आपके व्यापार की गति अच्छी रहेगी। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा का बेहतर परिणाम मिलेगा। आज व्यवसाय संबंधी नई जानकारियां हासिल करना जरूरी है। मीडिया और ऑनलाइन कामों से जुड़े बिजनेस में फायदा होगा। आपके द्वारा की गई मेहनत के परिणाम भी बेहतर मिलेंगे। इस राशि के सरकारी सेवारत लोगों को कोई खास कार्यभार संभालना पड़ सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन अच्छा रहने वाला है। कार्यों में सफलता मिलेगी।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 8

7. तुला राशि

आज पूरे दिन भाग्य आपके साथ रहेगा। आज कुछ समय व्यक्तिगत कार्यों में बिताने से आप अपने आपको ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। सामाजिक गतिविधियों में भी रुझान बढ़ेगा। फाइनेंस संबंधी गतिविधियां समय पर निपटा लेंगे। कुछ लोग जलन की भावना से आपके बारे में अफवाहें फैला सकते हैं। परंतु इन बातों को नजरअंदाज करके आप अपने गतिविधियों में ही व्यस्त और मस्त रहें। आज किसी अनजान व्यक्ति के सहयोग से आपका मन प्रसन्न रहेगा। दांपत्य जीवन में खुशियाँ बरक़रार रहेगी। आज जीवनसाथी को सरप्राइज देनें के लिए ज्वेलरी खरीदने जा सकते हैं। घर से निगेटिविटी दूर होगी।

  • शुभ रंग- भूरा
  • शुभ अंक- 1

8. वृश्चिक राशि

आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। आपको सरकारी कामों में कुछ लोगों से राय मिलेगी, जिससे आपका काम असान हो जायेंगा। आज आपका व्यक्तित्व व रहन-सहन के प्रति अधिक सजग रहना लोगों के

बीच आकर्षण का कारण बनेगा। समाज में आपकी छवि और अधिक निखरेगी। अपनी कार्यप्रणाली व्यवस्थित बनाए रखने से समय की बचत होगी। आपको अपना करोबार बढ़ाने के लिए आज कई मौके मिलेंगे। प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को आज अच्छी खबर मिलेगी। लवमेट के लिए दिन अच्छा है।

  • शुभ रंग- ग्रे
  • शुभ अंक- 5

9. धनु राशि

आज का दिन मिली-जुली प्रतिक्रिया देने वाला रहेगा। आप आप सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे। बच्चों को आज पढाई में मन लगाने की जरूरत है। आज परिवार संबंधी कोई समस्या हल हो जाने से आनंदित और हर्षित महसूस करेंगे। धार्मिक तथा आध्यात्मिक क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों में भी कुछ समय बीतेगा। साथ ही जरूरतमंद लोगों की सहायता करके मानसिक सुकून भी मिलेगा। आज कोई भी समस्या आने पर नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी नहीं होने देंगे। परिवारिक रिश्तों में मिठास आयेगा।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक- 2

10. मकर राशि

आज आपको किसी अपने से कोई अच्छी खबर मिलने के योग बने हुए हैं। आज अपने बच्चों का आत्म बल बनाकर रखने में सहयोग अवश्य करेंगे। आज कर्मचारियों की मदद से बिजनेस की गतिविधियां ठीक तरह से चलती रहेंगी। जिससे आप बाकी कामों पर ध्यान देगे। नौकरी कर रहे लोगों को भी अपनी जॉब से संबंधित कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती है। नये प्रॉजेक्ट को पूरा करने में अधिकारियों का सहयोग मिलेगा।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक- 7

11. कुंभ राशि

आज का दिन जीवन में मील का पत्थर साबित होगा। आज व्यापार में किसी एसी कंपनी के साथ डील फाइनल होगी, जो आपको उम्मीद से अधिक फायदा करायेगी। आज घर में परिवार जनों के साथ मिल-जुलकर कुछ नवीनीकरण व साज-सज्जा को लेकर कुछ विचार-विमर्श रहेगा। आज ऑफिस में चल रहा प्रोजेक्ट पूरा होने से राहत मिलेगी, जिससे अन्य कामों पर भी ध्यान दे पाएंगे। आप आगे बढ़कर मधुरता बढ़ाने का प्रयास करेंगे। आज अपने दोस्त की किसी बात का बूरा ना माने, दोस्ती मजबूत होगी। पारिवारिक ताल-मेल मजबूत होगा।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 4

12. मीन राशि

आज आपका दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। आज आपको किसी भी प्रकार के विवादों से दूर रहने की आवश्यकता है। आज बिना सोचे-समझे किसी अजनबी पर भरोसा ना करें। आज परिवार में आप सबसे सामंजस्य बनाकर रखेंगे। बेवजह की बातों पर ध्यान नहीं देंगे। साथ ही घर में नजदीकी रिश्तेदारों के आगमन से खुशनुमा माहौल बनेगा। किसी विशेष मुद्दे पर विचार-विमर्श रहेगा। घर में सुधार संबंधी योजनाओं को क्रियान्वित करते समय वास्तु संबंधी नियमों का भी पालन करेंगे। इस राशि के छात्र आज ज्यादा मेहनत करेंगे।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 1

SHARE THIS
Continue Reading

आस्था

करवा चौथ, दिवाली और छठ से लेकर कार्तिक मास में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार, इसी माह में योग निद्रा से जागेंगे भगवान विष्णु

Published

on

SHARE THIS

कार्तिक महीना अत्यंत ही पुण्यकारी माह माना जाता है। हिंदू कैलेंडर में कार्तिक मास आठवां महीना होता है। इस साल कार्तिक मास का आरंभ 18 अक्टूबर 2024 से हो रहा है। इस माह में पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व होता है। कहते हैं कि कार्तिक महीना में स्नान-दान के साथ ही भगवान विष्णु और तुलसी की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। व्रत-त्यौहार के लिहास से भी यह माह काफी महत्वपूर्ण रखता है। कार्तिक महीना में करवा चौथ, दीपावली और छठ पूजा से लेकर देवउठनी एकादशी जैसे तीज-त्यौहार आते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार,  देवउठनी एकादशी के दिन ही भगवान विष्णु चार माह की योग निद्रा से जागते हैं। तो आइए जानते हैं कि कार्तिक माह के व्रत-त्यौहारों के बारे में।

कार्तिक व्रत- त्यौहार 2024 तिथि

  • करवा चौथ- 20 अक्टूबर 2024
  • रोहिणी व्रत- 21 अक्टूबर 2024
  • अहोई अष्टमी- 24 अक्टूबर 2024
  • रमा एकादशी- 28 अक्टूबर 2024
  • धनतेरस, भौम प्रदोष व्रत, धन्वंतरि जयंती- 29 अक्टूबर 2024
  • नरक चतुर्दशी- 31 अक्टूबर 2024
  • लक्ष्मी पूजा, दिवाली,कार्तिक अमावस्या- 1 नवंबर 2024
  • गोवर्धन पूजा,अन्नकूट- 2 नवंबर 2024
  • भैया दूज-3 नवंबर 2024
  • छठ पूजा- 7 नवंबर 2024
  • गोपाष्टमी- 9 नवंबर 2024
  • देवउठनी एकादशी या देवउत्थान एकादशी- 12 नवंबर 2024
  • तुलसी विवाह- 13 नवंबर 2024
  • वैकुंठ चतुर्दशी- 14 नवंबर 2024
  • कार्तिक पूर्णिमा, देव दीपावली, गुरु नानक जयंती- 15 नवंबर 2024

कार्तिक माह में तुलसी पूजा का है विशेष महत्व

भगवान विष्णु की पूजा और भोग तुलसी के बिना पूरी नहीं मानी जाती है। कहते हैं कि प्रभु नारायण को तुलसी अति प्रिय है। कार्तिक माह में रोजाना तुलसी की पूजा जरूर करें। ऐसा करने भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। कार्तिक महीने के दौरान शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जरूर जलाएं। इसके साथ ही रोजाना सुबह उठकर स्नान कर के तुलसी पर जल जरूर अर्पित करें। मान्यता है कि कार्तिक में तुलसी की पूजा करने से सुख-समृद्धि बनी रहती और घर-परिवार में खुशहाली बनी रहेगी।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending