Connect with us

देश-विदेश

*ईरान के मिसाइल हमले, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले*

Published

on

SHARE THIS

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इराक में अमेरिकी बलों के दो अड्डों पर ईरान के मिसाइल हमले पर पहली प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ‘सब ठीक है’ और कहा कि वे कल सुबह राष्ट्र को संबोधित करेंगे। पेंटागन ने कहा कि मंगलवार रात ईरान ने इराक स्थित ऐसे कम से कम 2 सैन्य अड्डों पर एक दर्जन से अधिक बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जहां अमेरिकी सेना और उसके सहयोगी बल ठहरे हुए हैं।

ईरान के सरकारी टेलीविजन के मुताबिक बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है। सुलेमानी पर हमले का आदेश शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था।

मिसाइल हमले के कुछ ही समय बाद ट्रंप ने ट्वीट किया कि ‘सब ठीक है।’ इराक में 2 सैन्य अड्डों पर ईरान ने मिसाइलें दागीं। इससे हुए नुकसान और हताहतों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। अब तक सब ठीक है। हमारे पास दुनिया की सबसे शक्तिशाली और सर्वसाधनयुक्त सेना है। मैं कल सुबह वक्तव्य दूंगा।

इससे पहले ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा दल के साथ बैठक की जिसमें विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षामंत्री मार्क एस्पर मौजूद थे। हालांकि बैठक की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। व्हाइट हाउस के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप ने कतर अमीर शेख तमीम बिन हदम अल थानी से बात की और अमेरिका के साथ उनके देश की मजबूत साझेदारी के लिए शुक्रिया अदा किया। दोनों नेताओं ने इराक और ईरान में हालात पर चर्चा की।

ट्रंप ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को भी फोन किया और दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया और लीबिया में सुरक्षा हालात पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने कहा कि पोम्पियो ने कुर्दिस्तान की क्षेत्रीय सरकार के प्रधानमंत्री मसरूर बारजानी को फोन किया और ईरान के मिसाइल हमले की उन्हें जानकारी दी।

इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्व ने पश्चिम एशिया के साथ बढ़ते तनाव का दोष ट्रंप को दिया। अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इराक और ईरान में आज जो कुछ भी हो रहा है, उसका अनुमान लगाया जा सकता था। उन्होंने ईरान के परमाणु समझौते से अलग होने और जनरल सुलेमानी की हत्या का आदेश देने के ट्रंप के फैसलों की आलोचना की।

SHARE THIS

देश-विदेश

यूपी बोर्ड 12वीं के नतीजे घोषित, शुभम वर्मा ने किया टॉप; ये रहा डायरेक्ट लिंक

Published

on

SHARE THIS

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने इंटरमीडिएट की परीक्षा के परिणाम को घोषित कर दिया है। रिजल्ट को आधिकारिक वेबासइट पर जारी किया गया है। इस बार यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शुभम वर्मा ने बाजी मारते हुए टॉप किया है। जो उम्मीदवार यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए आसान से स्टेप्स के जरिए अपने परिणाम को चेक व डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे करें UP Board 12 वीं के परिणाम को चेक 

  • सबसे पहले परिणाम वेबसाइटों में से किसी एक पर जाएं: upresults.nic.in या results.upmsp.edu.in
  • इसके बाद  यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) परिणाम लिंक खोलें।
  • फिर अपना रोल नंबर डालें और सबमिट करें।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • अब अपना यूपी बोर्ड परिणाम जांचें और डाउनलोड करें।

ये रहा डायरेक्ट लिंक- https://upresults.nic.in/

यूपी बोर्ड परिणाम को SMS के जरिए कैसे कर सकेंगे चेक 

अगर वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से वह डाउन, बिजी, या क्रैश हो जाती है तो आप नीचे दिए गए सरल स्टेप्स के जरिए अपने 10वीं या 12वीं के परिणाम को चेक कर सकते हैं।

छात्र यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा परिणाम को चेक करने के लिए – 

  • छात्रों को अपने मोबाइल फोन पर अपना परिणाम प्राप्त करने के लिए ‘UP12’ टाइप करना होगा।
  • इसके बाद अपना 10 अंकों का रोल नंबर टाइप करना होगा।
  • इसके बाद मैसेज को 56263 पर भेजें।

 

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

MS Dhoni आखिर क्यों नहीं आ रहे पहले बैटिंग करने, CSK हेड कोच ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Published

on

SHARE THIS

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब तक 7 मैचों में से 5 बार बल्लेबाजी करने मैदान पर उतर चुके हैं। धोनी जब भी बल्ला लेकर मैदान में एंट्री करते हैं तो स्टेडियम के अंदर मौजूद फैंस का जूनुन साफतौर पर उनके शोर से देखने को मिलता है। धोनी का भी फॉर्म अब तक इस सीजन बल्ले से काफी बेहतरीन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मैच में सिर्फ 9 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 28 रनों की नाबाद पारी खेलने के साथ टीम के स्कोर को 170 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी। वहीं धोनी के फॉर्म को देखते हुए फैंस के साथ कई क्रिकेट विशेषज्ञ उनके टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी नहीं करने के फैसले से काफी हैरान भी दिखाई दे रहे हैं, जिसको लेकर अब सीएसएके टीम के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने बड़ा खुलासा किया है।

धोनी अभी घुटने के दर्द से रिकवर कर रहे हैं

लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मैच के बाद सीएसके टीम के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में धोनी के टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी नहीं करने को लेकर पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए बताया कि धोनी के घुटने का दर्द अभी तक पूरी तरह से सही नहीं हुआ है और ऐसे में वह कुछ ही गेंदें खेल सकते हैं। मैं समझ सकता हूं कि धोनी को सभी लंबे समय तक मैदान पर बल्लेबाजी करते हुए देखना चाहता है, लेकिन हम उन्हें पूरे टूर्नामेंट में खेलते हुए देखना चाहते हैं। इसलिए वह सिर्फ 2 से 3 ओवर ही बल्लेबाजी कर रहे हैं जो हमारे लिए सबसे सही चीज है। वह इस भूमिका को भी काफी बेहतर तरीके से निभा रहे हैं और उन्हें खेलते हुए देखने में सभी को मजा आ रहा है।

फ्लेमिंग ने अपने इस बयान के दौरान धोनी को लेकर स्टेडियम में मौजूद फैंस की दीवानगी को लेकर भी कहा कि जब वह स्टेडियम में बल्लेबाजी करने के लिए एंट्री लेते हैं तो क्या जबरदस्त माहौल होता है। वह भी फैंस का मनोरंजन करने में किसी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। हमें उनकी उपलब्धियों पर पूरी तरह गर्व है। वह टीम के साथ सभी फैंस की दिलों की धड़कन हैं।

धोनी ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहुंचे छठे स्थान पर

एमएस धोनी ने लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मैच में अपनी 28 रनों की पारी के दम पर आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में एबी डी विलियर्स को पीछे छोड़ते हुए छठा स्थान हासिल कर लिया है। धोनी ने अब तक 257 मैचों में खेलते हुए 39.45 के शानदार औसत के साथ 5169 रन बनाए हैं, जिसमें 24 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं। इस दौरान धोनी 92 बार नाबाद पवेलियन लौटे हैं जो आईपीएल इतिहास में किसी अन्य खिलाड़ी के मुकाबले सबसे ज्यादा है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

सीएम केजरीवाल को जान से मारने की साजिश, AAP नेता का नया खुलासा

Published

on

SHARE THIS

दिल्ली शराब घोटाला मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल में बंद हैं और अब उनकी सेहत को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है। इस मामले में कल यानी शुक्रवार को केजरीवाल की याचिका पर कोर्ट में सुनवाई हुई, जिसमें उन्होंने अपनी डाइट को लेकर कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया X पर भी एक पोस्ट लिखा कि वो केजरीवाल की सेहत को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे।

ईडी ने केजरीवाल पर आरोप लगाया है कि वह जान बूझकर मेडिकल बेल के चक्कर में जेल के अंदर मीठा खा रहे हैं। केजरीवाल के लिए घर से आने वाले खाने में उन्हें आम, मिठाई, पूड़ी सब्जी दी जा रही है, जिससे उनका शुगर लेवल बढ़ रहा है। वहीं केजरीवाल ने वकील ने दावा किया है कि अब तक केजरीवाल के घर से 48 बार खाना आया लेकिन सिर्फ तीन बार टिफिन के साथ आम भेजा गया।

आप नेता का बड़ा आरोप

सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पिkajalछले कुछ दिनों से दिल्ली CM केजरीवाल जी फर्जी केस में जेल हैं, उनकी बीमारी के बारे फर्जी बातें भी कही जा रही हैं। सभी जानते हैं कि 22 सालों से वो शुगर के मरीज हैं। इसमें जब दवा से शुगर कंट्रोल नहीं होता तो इन्सुलिन लेना पड़ता है। एक बार इन्सुलिन लेने लग जाता है तो फिर खाने वाली दवाओं का असर नहीं होता है। एक ऐसे सीएम को दवा नहीं दी जा रही है जेल में, जो दिल्ली में सबको फ्री कॉलेज और दवा दे रहे हैं।

केजरीवाल की हत्या की हो रही साजिश

उनको मशीन लगी हुई है जिसमे 24 घंटे शुगर मॉनिटर होता है। वो कह रहे हैं कि मेरा शुगर लेबल बाद रहा है मुझे इन्सुलिन दीजिए, जेल प्रसाशन कहता है कि नहीं आपको जरूरत नहीं इन्सुलिन की। हाल ये हो गया कि इन्सुलिन के लिए कोर्ट जाना पड़ा। उसपर भी खबरे प्लांट कर रहे हैं। दिल्ली की जनता से कहना चाहता हूं कि आपके जिस सीएम को वो इन्सुलिन नहीं दे रहे हैं क्या वहां पर उनकी जान सलामत है?  ये बहुत बड़ी साजिश हो रही है।

केजरीवाल क्या चाहते हैं?

वो ये कहते हैं कि उनको अपने पर्सनल से VC के जरिए उन्हें दिखाने दो। इनमें बीजेपी और केंद्र का क्या चला जायेगा। अगर इन्सुलिन नहीं मिला तो उनके वाइटल ऑर्गन खराब हो जाएंगे। ये बड़ी साजिश है। सीधे सीधे केजरीवाल को धीमे-धीमे मौत दी जा रही है। ये लोग धीरे धीरे केजरीवाल को मारना चाहते हैं। जेल में केजरीवाल को धीरे धीरे मार रहे हैं ये लोग। केजीरिवाल के मल्टी ऑर्गन डैमेज करने की साजिश कर रहे हैं, वो चाह रहे हैं कि केजरीवाल जेल से भी बाहर आयें तो कभी लिवर तो कभी किडनी का इलाज करवाते रहें और फिर एकदिन खत्म हो जाएं। ये सब साजिश है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending