Connect with us

कोरोना वायरस

*कोराना पर सरकार के बड़े फैसले, 22 मार्च से फ्लाइटों पर बैन, घर से काम करने के निर्देश*

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली। देश और दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस (COVID 19) ने जिस प्रकार से दहशत फैलाई है, वैसी पहले कभी किसी बिमारी ने नहीं फैलाई। भारत समेत विश्व के 160 से ज्यादा देश जहरीले वायरस से बेहद परेशान और आतंकित है क्योंकि अब तक पूरी दुनिया में 9 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है। भारत सरकार ने गुरुवार को बड़े फैसले लेते हुए फ्लाइटों पर बैन लगा दिया है। देश और दुनिया से कोरोना वायरस से जुड़ा हर अपडेट-

– सरकार का बड़ा फैसला, 22 मार्च से कोई भी विदेश से भारत नहीं आ पाएगा

– भारत सरकार ने एक सप्ताह के लिए सभी फ्लाइटों को किया प्रतिबंधित

– ‍विदेश से आने वाली सभी क‍मर्शियल फ्लाइटों के भारत आने पर बैन

– राज्यों के प्रायवेट सेक्टर के कर्मचारी दफ्तर नहीं आएंगे, घर से करेंगे काम

– 65 साल के बुजुर्ग और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घर पर ही रहे

– दिल्ली सरकार का फैसला, दिल्ली के रेस्टोरेंट 31 मार्च तक बंद

– पंजाब में आज रात से बसें बंद, रेलवे रियायती टिकट जारी नहीं करेगा

– पूरी दुनिया में मौत का आंकड़ा 9 हजार 93 पर पहुंचा 

– शाम 5.65 बजे तक दुनिया में 2 लाख 17 हजार 443 लोग संक्रमित

– पंजाब के नवांशहर जिले के एक अस्पताल में जान गंवाने वाला 72 वर्षीय शख्स कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाया गया। यह शख्स 2 हफ्ते पहले इटली होते हुए जर्मनी से लौटा था और सीने में बहुत तेज दर्द उठने के बाद अस्पताल में भर्ती हुआ था।

जापान के क्रूज में सवार 16 भारतीय लौटे : जापान तट पर खड़े जहाज में सवार 16 भारतीय सदस्य इलाज के बाद भारत लौटे, भारत सरकार ने की पुष्टि।

-सिंगापुर से लौटे 6 यात्रियों को बोरीवली स्टेशन पर एक एक्सप्रेस ट्रेन से उतारा गया, उनके हाथों पर ‘होम क्वॉरंटाइन’ की मुहर लगी थी।

-मुंबई में डब्बावालों ने अपनी टिफिन डिलीवरी सेवाएं 31 मार्च तक निलंबित की।

-महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को राज्य के लोगों से अपील की कि वे अपने घरों से बाहर नहीं निकलें ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके।

-दिल्ली सरकार ने कहा कि शिक्षक घर से वार्षिक परीक्षाओं के मूल्यांकन का काम करेंगे, बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन स्थगित। दिल्ली में सभी स्कूल शिक्षण, गैर शिक्षण कर्मचारियों के लिए 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र में पॉजिटिव पाए गए मरीज वेंटिलेटर पर :महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार मुंबई कोरोना पॉजिटिव पाए गए दो मरीज़ कस्तूरबा अस्पताल में वेंटिलेटर पर हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 49 हुई।

कोस्टारिका में पहली मौत : कोस्टा रिका में कोरोना से मौत का पहला मामला दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पीड़ित एक 87 वर्षीय वृद्ध है। देश में फिलहाल कोरोना वायरस के 69 मामले सामने आ चुके हैं।

छत्तीसगढ़ में  24 वर्षीय महिला पॉजिटिव : रायपुर में एक 24 वर्षीय महिला का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया। महिला लंदन से यात्रा कर 15 मार्च को भारत लौटी थी। उसके परिवार के सदस्यों को होम क्वारंटाइन होने के निर्देश दिए गए हैं। किसी में भी कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं।

कर्नाटक में बढ़ी संख्या : कोडागु में सउदी अरब से यात्रा कर लौटे एक व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। उसका इलाज एक आइसोलेटेड अस्पताल में चल रहा है। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 15 हुई।

उत्तराखंड में क्वारंटाइन किए गए 128 लोग :स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना को फैलने से रोकने के लिए 128 लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 166 हो गई। इसमें 141 भारतीय नागरिक और 25 विदेशी नागरिक शामिल हैं। देश में अब तक कोरोना वायरस के कारण 3 मौतें हो चुकी हैं।

 

ICSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित :काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (ICSE) ने कोरोना के मद्देनजर कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं। परीक्षा की अगली तारीखें बाद में घोषित कर दी जाएंगी।

826 सेंपलों की जांच नेगेटिव : इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक कोरोना वायरस की सामुदायिक ट्रांसमिशन को नियंत्रित करने के लिए 826 रैंडम सैंपलों की जांच की गई थी। सभी के नतीजे नेगेटिव आए हैं।

तमिलनाडु में बंद हुए चर्च : कोरोना वायरस के मद्देनजर शहर के कई चर्चों को लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। तमिलनाडु में अब तक कोरोना वायरस के 2 पॉजीटिव मामले सामने आए हैं।

आरबीआई का बड़ा फैसला : कोरोना को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने किया वर्कफॉर्म होम का ऐलान। भारत में लगातार बढ़ रही है मरीजों की संख्या, महाराष्ट्र सरकार दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या 50 प्रतिशत की।

रेलवे ने रद्द कीं 84 और ट्रेनें : रेलवे के 84 और ट्रेनों को रद्द करने के साथ रद्द ट्रेनों की कुल संख्या 155 हुई। कोरोना वायरस के मद्देनजर ट्रेनें 20 से 31 मार्च तक रद्द रहेंगी।

ब्रिटेन में बंद होंगे सभी स्कूल : कोरोना को देखते हुए ब्रिटेन सरकार ने शुक्रवार से सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। ब्रिटैन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को घोषता करते हुए कहा कि नेशनल हेल्थ सेवा को लगातार कोरोना वायरस से लड़ने की जरुरत है और स्वास्थ्य तथा पुलिस कर्मियों के बच्चे स्कूल जा सकते हैं।

इटली में 24 घंटों में 475 लोगों की मौत : चीन के बाद इटली में कोरोना वायरस का कहर सबसे ज्यादा दिखाई दे रहा है। कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। इटली में 24 घंटों में 475 लोगों की मौत हो गई। एक दिन में किसी देश में यह कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें हैं।

चीन में सामने नहीं आया एक भी घरेलू मामला :चीन में कोरोना वायरस के मामले जनवरी में दर्ज करना शुरू किए जाने के बाद से पहली बार गुरुवार को ऐसा हुआ कि देश में संक्रमण का एक भी घरेलू मामला सामने नहीं आया लेकिन विदेशों से ‘आयातित’ संक्रमण के मामलों में तेजी दर्ज की गई है।

पाकिस्तान में 2 लोगों की मौत : खबरों के अनुसार पड़ोसी देश पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कारण 2 लोगों की मौत की खबर है। पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के 301 मामले सामने आ चुके हैं।

फ्रांस में 24 घंटों में 89 लोगों की मौत : फ्रांस में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड 19) का कोई रोकथाम नहीं आ रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस की चपेट में आने से 89 लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद देशभर कोरोना से मरने वालो की संख्या बढ़कर 264 हो गई है।

अमेरिका में कोरोना से 143 लोगों की मौत :अमेरिका में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड 19) के मामला लगातार बढ़ते जा रहे हैं और इस वायरस की चपेट में आने अब तक 143 लोगों की मौत हो गई है जबकि 8017 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वॉशिंगटन कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित स्टेट है जहां अब तक 74 लोगों की इस वायरस की चपेट में आने से मौत हो गई है।

चंडीगढ़ में पहला मामला : चंडीगढ़ में पहला मामला सामने आया। यहां 23 साल की महिला को कोरोना टेस्ट में पॉजीटिव पाया गया है। महिला की ट्रेवल हिस्ट्री यूनाइटेड किंगडम की रही है।

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रही है संख्या : महाराष्ट्र के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के रत्नागिरी में एक 50 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। उसने दुबई की यात्रा की थी। अब महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 45 हो गई।

 

नोएडा में धारा 144 : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली से सटे नोएडा में पुलिस आयुक्त ने धारा-144 लागू कर दी है। यह आदेश बुधवार को जारी किया गया। बताया गया है कि धारा-144 आगामी 5 अप्रैल 2020 तक जिले में लागू रहेगी।

मानवता का दुश्मन : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस ‘मानवता का दुश्मन’ है, जिसकी चपेट में दो लाख से अधिक लोग आ गए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के चलते हम अभूतपूर्व खतरे का सामना कर रहे हैं।

कश्मीर में पहला मामला सामने आया :  कश्मीर घाटी में बुधवार को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया। श्रीनगर नगर निगम के महापौर जुनैद अजीम मट्टू ने कहा कि श्रीनगर में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

मतदान केंद्रों पर न आने की अपील : दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने बुधवार को लोगों से कहा कि वे मतदाताओं से संबंधित डेटा में किसी भी बदलाव के लिए मतदाता केन्द्रों पर न आकर ऑनलाइन आवेदन करें।

SHARE THIS

कोरोना वायरस

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में मिले 17 नए कोरोना मरीज..

Published

on

SHARE THIS

रायपुर :  कोरोना के 17 मरीज फिर छत्तीसगढ़ में मिले है. स्वास्थ्य विभाग ने बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी और बताया कि 17 जनवरी को 17 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई है. 4 हजार सैंपलों की जांच की गई. फ़िलहाल प्रदेश के 15 जिलों में संक्रमित मरीज सक्रिय है.

Image

SHARE THIS
Continue Reading

कोरोना वायरस

ओमिक्रॉन का फैल रहा खतरनाक वेरिएंट, अब तक इतनों की हुई मौत…

Published

on

SHARE THIS

12 जनवरी 2024:-  छत्तीसगढ़ में जेएन-1 वायरस से ही कोरोना फैल रहा है। एम्स में हुई जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच में इसकी पुष्टि हुई है। गुरुवार को आई रिपोर्ट में 48 सैंपलों में 25 जेएन-1 वेरिएंट का मिला। बाकी ओमिक्रॉन का है। हालांकि विशेषज्ञों के अनुसार जेएन-1 वेरिएंट ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट है। इससे ज्यादा खतरा नहीं है। हालांकि यह तेजी से फैलता है पर मृत्यु दर कम है। प्रदेश में तीन लोगों की जो मौत हुई है, उनके वायरस भी जेएन-1 के हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि भी की है। प्रदेश में प्रदेश में पिछले 22 दिनों में 269 मरीज मिल चुके हैं। रोजाना मरीज मिलने का औसत 12 से कुछ ज्यादा है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी पॉजिटिव केस की जीनोम सीक्वेंसिंग जांच कराने को कहा था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने एम्स में कुल 48 सैंपल भेजे थे। प्रदेश में जिन तीन लोगों की मौत हुई है, वे पहले ही गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे। इस सीजन में केवल कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है। आंबेडकर अस्पताल में चेस्ट विभाग के एचओडी डॉ. आर.के. पंडा व मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. योगेंद्र मल्होत्रा के अनुसार जेएन-1 वायरस ज्यादा खतरनाक नहीं है, लेकिन लापरवाही भारी पड़ सकती है।

रायपुर में नए मरीज नहीं, प्रदेश में 18

राजधानी में गुरुवार को कोरोना को कोई नया मरीज नहीं मिला। वहीं प्रदेश में 18 नए केस मिले हैं। इनमें सुकमा व रायगढ़ में 4-4, बालोद व बस्तर में 3-3, दुर्ग, बेमेतरा, बलौदाबाजार व कांकेर में एक-एक मरीज मिला हैं। कुल 4714 सैंपलों की जांच की गई। संक्रमण दर 0.38 फीसदी रही। होम आइसोलेशन में 17 लोग स्वस्थ हुए।एम्स से गुरुवार को जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई। इसमें 48 में 25 सैंपलों में जेएन-1 वेरिएंट की पुष्टि हुई है। बाकी ओमिक्रॉन वेरिएंट वाले वायरस है। कोरोना से खतरा तो है, लेकिन डरने के बजाय अलर्ट रहने की जरूरत है। -डॉ. डीके तुर्रे, मीडिया प्रभारी स्वास्थ्य विभाग

SHARE THIS
Continue Reading

कोरोना वायरस

न्यू ईयर-क्रिसमस के जश्न पर भारी पड़ा कोरोना, 2023 के आखिरी महीने में 10,000 मौतें…

Published

on

SHARE THIS

कोरोना वायरस के केस फिर से आने लगे हैं. इस बार एक और नए वैरिएंट के साथ ये वायरस लोगों की अपनी चपेट में ले रहा है. संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि कोरोना से पिछले महीने यानी दिसंबर में 10,000 मौतें हुईं हैं. इस रिपोर्ट पर एजेंसी के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने बढ़ते कोरोना वायरस की वजह छुट्टियों में सोशल गैदरिंग को बताया है. टेड्रोस ने कहा कि दिसंबर में लगभग 10,000 मौतें हुईं, जबकि नए साल के दौरान 50 देशों में अस्पताल में 42% मरीजों की बढ़ोतरी देखी गई है. ज्यादातर मामले यूरोप और अमेरिका से आए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल ने जिनेवा में संवाददाताओं से कहा कि 10,000 मौतें महामारी के चरम से काफी कम हैं, लेकिन रोकी जा सकने वाली मौतों का यह आकड़ा स्वीकार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि यह तय है कि और जगहों पर भी मामले बढ़ रहे हैं जहां रिपोर्ट नहीं की जा रही हैं, उन्होंने सरकारों से निगरानी बनाए रखने और इलाज व टीकाकरण की मांग की है.टेड्रोस ने बताया कि JN.1 वैरिएंट अब दुनिया में सबसे तेजी से फैल रहा है. यह एक ओमिक्रॉन वैरिएंट है, इसलिए मौजूदा टीकों से भी इससे बचा जा सकता है. वहीं डब्ल्यूएचओ की टेक्निकल लीड मारिया वान केरखोव ने कोरोनो वायरस के साथ-साथ फ्लू, राइनोवायरस और निमोनिया के कारण दुनिया भर में सांस से संबंधी बीमारियों में इजाफा बताया है.

भारत में अब तक कितनी मौत?

भारत में अब तक, जनवरी 2020 में शुरुआती प्रकोप के बाद से कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 4,50,19, 819 तक पहुंच गई है, जबकि कुल मृत्यु का आंकड़ा 5,33,406 हो गया है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटों में 605 नए कोविड मामले दर्ज किए गए है और चार लोगों की मौतें हुईं है.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending