Connect with us

देश-विदेश

पालघर मॉबलिंचिंग : शाह ने की उद्धव ठाकरे से बात, सोशल मीडिया पर आया उबाल

Published

on

SHARE THIS

महाराष्ट्र के पालघर में जूना अखाड़ा के दो साधुओं सहित 3 लोगों की ग्रामीणों द्वारा लाठी-डंडे से पीटकर निर्मम हत्या के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महाराष्ट्र सरकार से रिपोर्ट मांगी है। महाराष्ट्र सरकार ने इस मामले में 110 लोगों को गिरफ्तार किया है। खबरों के मुताबिक पालघर घटना को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की। इस घटना के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ अपना गुस्सा निकाला।

चोर की अफवाह में भीड़ ने मारा : खबरों के अनुसार महाराष्ट्र के पालघर के गड़चिनचले में यह घटना हुई। पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। दोनों साधु इंटिरियर रोड से होते हुए मुंबई से गुजरात जा रहे थे। चोर होने की अफवाह उड़ने के बाद बाद लोगों की भीड़ उनके ऊपर टूट पड़ी। जब भीड़ साधुओं को पीट रही थी तो पुलिसकर्मी भी वहां मौजूद थे। आरोपियों ने साधुओं के साथ एक ड्राइवर और पुलिसकर्मियों पर भी हमला किया। हमले के बाद साधुओं को अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

110 लोगों की गिरफ्तारी : हत्या के मामले में 110 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार सभी लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में केस दर्ज किया गया है। गिरफ्तार किए गए 110 लोगों में 9 नाबालिग हैं। सभी आरोपियों को 30 अप्रैल तक पुलिस कस्टडी में रखा गया है। नाबालिगों को शेल्टर होम भेजा गया है। मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में कासा पुलिस स्टेशन के दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।

महंत नरेन्द्र गिरि ने दी आंदोलन की चेतावनी : घटना सामने आने के बाद संत समाज में रोष है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने राज्य सरकार के खिलाफ आंदोलन की धमकी दी है। हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास धरने पर बैठ गए हैं।

ट्‍विटर पर फूटा गुस्सा : ट्‍विटर पर #ShameOnUddhav #SadhuLynching #Hindus #पालघरकेगुनहगार काफी ट्रेंड कर रहा है। लोगों का कहना है कि बहुत ही शर्मनाक कृत्य है, सरकार को इस मामले में सख्त कदम उठाना चाहिए।

पत्रकार कादंबिनी शर्मा ने ट्‍वीट कर कहा कि पालघर की लिंचिंग की घटना का कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। पुलिस ने हत्या का मामला  दर्ज कर 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है। लेकिन कुछ निहायत घटिया लोग इसे सांप्रदायिकता का रंग देने में जुटे हैं। झांसे में मत आइएगा।

डीजी बंजारा ने लिखा- असहनीय। साधुओं की हत्या पुलिस स्टेशन के सामने पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में कर दी गई। पालघर के गुनाहगारों के साथ ही डरपोक पुलिस पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। वहीं कुछ लोगों ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर हिन्दू विरोधी होने के भी आरोप लगाया। कुछ लोगों ने अपने ट्‍वीट में बाल ठाकरे और उद्धव ठाकरे की तुलना भी की।

भीषण दंड मिले : कवि कुमार विश्वास ने ट्‍वीट कर कहा कि महाराष्ट्र शासन के माथे पर कलंक है #Palghar की लोमहर्षक घटना! छत्रपति महाराज शिवाजी की धरा पर मित्रता-शत्रुता से ऊपर उठ चुके साधुओं को अगर उन्मादी जाहिल भीड़ घेरकर मार दे तो यह उस ऐतिहासिक परम्परा पर धब्बा है जिसमें शत्रुपक्ष की महिलाओं तक को आदर दिया जाता है। भीषण दंड मिले…

इरफान ने भी जताया दु:ख : क्रिकेटर इरफान पठान ने इस घटना को लेकर एक ट्वीट किया है और दु:ख जताया है। इस घटना पर ट्वीट करते हुए इरफान पठान ने लिखा, ‘पालघर मॉब लिंचिंग की तस्वीरें देखकर बेहद दु:ख हुआ। काफी भयानक और बर्बर। शर्मनाक।’

विहिप ने की जांच की मांग : विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के महामंत्री मिलिन्द परांडे ने महाराष्ट्र के पालघर में दो संतों और उसके सहयोगी की हत्या पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह हमला घात लगाकर किया गया, जो किसी गहरे षड्यंत्र का हिस्सा लगता है। परांडे ने सोमवार को कहा कि पहले भी इस क्षेत्र में अनेक बार वामपंथियों प्रेरित क्रूर हिंसा की घटनाएं होती रही हैं। अत: इस घटना में भी उनकी संलिप्तता की उच्चस्तरीय जांच कराकर हत्यारों और उनके सहयोगियों को कठोरतम दंड शीघ्रातिशीघ्र दिया जाए।

पंच दशनाम जूना अखाड़े ने जताया आक्रोश : पंच दशनाम अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष महंत प्रेम गिरि ने गृहमंत्री अमित शाह, महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे, यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्द्रसिंह रावत को लिखे पत्र में संतों की हत्या पर आक्रोश जताते हुए कहा कि ये संत (2 संत एवं ड्राइवर) अपने गुरु के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए गुजरात के लिए निकले थे, लेकिन लॉकडाउन के बावजूद करीब 200 लोगों ने घेरकर उनकी हत्या कर दी। उन्होंने घटना की उच्चस्तरीय जांच के साथ ही दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

SHARE THIS

देश-विदेश

केजरीवाल को CM पद से हटाने वाली याचिका खारिज, जानें दिल्ली HC ने क्या कहा

Published

on

SHARE THIS

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका पर हाई कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया। याचिका खारिज करते हुए हाई कोर्ट ने कहा कि ऐसी कोई संवैधानिक बाध्यता नहीं है कि अरविंद केजरीवाल अपने पद पर बने नहीं रह सकते हैं। हाई कोर्ट ने कहा कि ये कार्यपालिका से जुड़ा मामला है। दिल्ली के उपराज्यपाल इस मामले को देखेंगे और फिर वह राष्ट्रपति को इस भेजेंगे। इस मामले में कोर्ट की कोई भूमिका नहीं है।

याचिका में क्या था?

केजरीवाल को सीएम पद से हटाने के लिए याचिका दिल्ली के रहने वाले सुरजीत सिंह यादव ने दी है, जो खुद किसान और सामाजिक कार्यकर्ता बताते हैं। सुरजीत सिंह यादव का कहना था कि वित्तीय घोटाले के आरोपी मुख्यमंत्री को सार्वजनिक पद पर बने रहने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। याचिकाकर्ता सुरजीत ने अपनी याचिका में कहा था कि केजरीवाल के पद पर बने रहने से न केवल कानून की उचित प्रक्रिया में दिक्कत आएगी,  बल्कि न्याय प्रक्रिया भी बाधित होगी और राज्य में कांस्टीट्यूशनल सिस्टम भी ध्वस्त हो जाएगा।

याचिका में कहा गया था कि सीएम ने गिरफ्तार होने के कारण एक तरह से मुख्यमंत्री के रूप में अपना पद खो दिया है, चूंकि वह हिरासत में भी हैं, इसलिए उन्होंने एक लोक सेवक होने के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निभाने से खुद को अक्षम साबित कर लिया है, अब उन्हें इस मुख्यमंत्री पद पर नहीं बने रहना चाहिए।

केजरीवाल की आज कोर्ट में पेशी

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तार किया। अरविंद केजरीवाल की आज 6 दिन की रिमांड भी खत्म हो गई है। ED आज केजरीवाल को राउज एवेंन्यू कोर्ट में पेश करने वाली है। ED रिमांड बढ़ाने की मांग कर सकती है। वहीं, पत्नी सुनीता केजरीवाल का दावा है कि केजरीवाल आज कोर्ट में असली गुनहगार का खुलासा कर सकते हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

यूपी के इस शहर में 23 खूंखार नस्ल के कुत्तों पर लगा बैन, आदेश नहीं मानने वालों पर होगी कार्रवाई

Published

on

SHARE THIS

अगर आपको डॉग पालने का शौक है तो ये खबर आपके लिए परेशान करने वाली साबित हो सकती है। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में जिला प्रशासन ने कुत्तों की कुछ नस्ल पालने पर सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। यहां यानी नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रशासन ने एक्शन मोड अपनाते हुए 23 कुत्तों की बिक्री और प्रजनन पर रोक लगा दी है। ये आदेश केंद्र सरकार की सिफारिश पर योगी सरकार ने स्थानी निकायों और जिला प्रशासन के लिए जारी की है।

23 खूंखार नस्ल के कुत्तों की बिक्री रोक

मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार के निर्देश पर जिले में 23 खूंखार नस्ल के कुत्तों की बिक्री और प्रजनन पर रोक का आदेश जारी कर दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया कि जो भी जिला प्रशासन के इस आदेश का पालन नहीं करेगा उस पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जाएगा। जिले के चीफ वेटनरी ऑफिसर विपिन अग्रवाल ने इसकी जानकारी दी

कब से होगा लागू

विपिन अग्रवाल ने गुरुवार को बताया कि 23 खूंखार नस्ल के कुत्तों की बिक्री और प्रजनन पर रोक लगाई गई है और जिनके पास पहले से इन नस्लों के कुत्ते हैं उन्हें उनकी नसबंदी करानी होगी। 1 अप्रैल से यह नियम लागू हो जाएगा। पशु चिकित्सा अधिकारी ने आगे उन कुत्तों की जानकारी भी दी जिनकी नस्लों पर बैन लगाया गया है। अधिकारियों के अनुसार केंद्र सरकार के पशुपालन विभाग की सिफारिश पर प्रदेश सरकार ने सभी स्थानीय निकायों और जिला प्रशासन को यह आदेश जारी किया है।

ये रही हो नस्लें जिन पर लगा बैन

  • पिटबुल टेरियर
  • रॉटविलर
  • टोसा इनु
  • अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर
  • फिला ब्रासीलीरो
  • डोगो अर्जेंटीनो
  • अमेरिकन बुलडॉग
  • बोएरबोएल, कांगल
  • ओवचाकी की दो नस्ल
  • कोकेशियन शेफर्ड डॉग
  • सप्लार्निनैक
  • जापानी टोसा
  • अकिता
  • मास्टिफ्स
  • इओटवीलर
  • कैनेरिया
  • रोडेशियन रिजबैक
  • अक्बाश
  • वोल्फ डॉग
  • मॉस्को गार्ड
  • केन कोरो
  • टॉर्नजैक आदि शामिल हैं।

अन्य जानकारी

गौरतलब है कि नोएडा समेत राज्य के कई शहरों से कुत्तों के हमले और लोगों को बुरी तरह काटने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। इसके बारे में नोएडा अथॉरिटी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर लोकेश एम ने बताया कि शासन से जारी दिशा-निर्देश का पालन हर हाल में किया जाएगा।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

IPL 2024 Points Table : अंक तालिका में भयंकर फेरबदल, टॉप 4 में पहुंची हैदराबाद की टीम, मुंबई की दुगर्ति

Published

on

SHARE THIS

आईपीएल में बुधवार को खेले गए मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद मैच के बाद इस साल की अंक तालिका में भयंकर फेरबदल देखने के लिए मिल रहा है। चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने लंबी छलांग लगाने में कामयाबी हासिल की है। लगातार दो हार के बाद हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस का हाल बहुत बुरा है। इस बीच अब तीन ही टीमें ऐसी बची हैं, जो अपना खाता अभी तक नहीं खोल पाई हैं।

सीएसके प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन टीम, राजस्थान दूसरे स्थान पर 

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की बात की जाए तो इसमें रुतुराज गायकवाड की कप्तानी वाली सीएसके नंबर एक पर बनी हुई है। टीम ने अब तक जो दो मैच खेले हैं, दोनों में उसे जीत मिली है। वहीं नेट रन रेट भी काफी बेहतर है। इस बीच संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम दूसरे स्थान पर अपना कब्जा बरकरार रखे हुए हैं। टीम ने एक मैच खेलकर उसमें जीत दर्ज की है। टीम के इस वक्त दो अंक हैं। पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइसर्ज हैदराबाद ने लंबी छलांग लगाई है। टीम अब तीसरे स्थान पर पहुंचने में कामयाब हो गई है। एसआरएच ने दो मैच खेलकर एक जीता है और एक में उसे हार मिली है। टीमू के दो मैचों में दो अंक हैं।

इस वक्त 6 टीमों के बराबर दो दो अंक 

इस वक्त की अंक तालिका पर नजर डालें तो 6 टीमें ऐसी हैं, जिनके बराबर दो दो अंक हैं, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर राजस्थान दूसरे और हैदराबाद की टीम तीसरे स्थान पर है। श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स चौथे नंबर पर है। हालांकि हैदराबाद के आगे जाने के कारण उसे एक स्थान नीचे जाना पड़ा है। पंजाब किंग्स के भी 2 अंक हैं और टीम नंबर 5 पर है। आरसीबी भी दो अंक लेकर नंबर 6 और गुजरात टाइटंस दो अंक लेकर सातवें स्थान पर है।

मुंबई इंडियंस की टीम सीधे नौवें स्थान पर पहुंची 

सनराइजर्स हैदराबाद की जीत के साथ ही अब केवल 3 टीमें ऐसी बची हैं, जो अभी तक एक भी मैच नहीं जीत पाई हैं। उसमें भी हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस का हाल बहुत ज्यादा ही बुरा है। दिल्ली कैपिटल्स का भी खाता नहीं खुला है, इसलिए टीम आठवें नंबर पर है। मुंबई इंडियंस अपने दो मैच खेल चुका है और एक में भी उसे जीत नहीं मिली है। साथ ही नेट रन रेट भी काफी खराब है। टीम इस वक्त नौवें स्थान पर संघर्ष कर रही है। एलएसजी की टीम दसवें स्थान पर है। टीम ने एक मैच खेला है और उसमें उसे हार मिली है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending