Connect with us

राजनीति

बड़ी खबर, राजस्थान टेप कांड में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ केस

Published

on

SHARE THIS

जयपुर। राजस्थान में ऑडियो टेप वायरल होने के बाद मचे बवाल के बीच शुक्रवार सुबह एसओजी ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत समेत 3 लोगों पर मामला दर्ज कर लिया।

इस मामले में शेखावत के साथ ही कांग्रेस के बागी विधायक भंवरलाल शर्मा और भाजपा नेता संजय जैन के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने इस मामले में संजय जैन को हिरासत में लिया है।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने राजस्थान में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच आज सुबह आरोप लगाया था कि भारतीय जनता पार्टी व केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार कोरोना वायरस व चीन की चुनौतियों से निपटने के बजाय केवल सत्ता लूटने का काम कर रही हैं।

राजस्थान में शुक्रवार को वायरल हुए दो कथित ऑडियो क्लिप का हवाला देते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यहां केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर हमला बोला और कहा कि राजस्थान की सरकार गिराने के षड्यंत्र में कथित रूप से शामिल शेखावत व अन्य लोगों के खिलाफ पुलिस के विशेष कार्यबल (एसओजी) में मामला दर्ज होना चाहिए।

इस ऑडियो क्लिप में कथित तौर पर कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवर लाल शर्मा व भाजपा के एक नेता संजय जैन की आवाज है।

पार्टी ने पूर्व मंत्री व विधायक विश्वेंद्र सिंह तथा विधायक भंवरलाल शर्मा को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री 18 अक्टूबर को विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होंगे

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, 17 अक्टूबर 2024  : वाणिज्य एवं उद्योग तथा श्रम मंत्री श्री लखनलाल देवांगन शुक्रवार 18 अक्टूबर को दोपहर एक बजे राजधानी रायपुर के हॉटल सायाजी में श्रम विभाग द्वारा आयोजित सेमीनार में शामिल होंगे। तत्पश्चात अपरान्ह 3 बजे खुर्सीपार भिलाई के अग्रसेन भवन में आयोजित क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024 के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे। मंत्री श्री देवांगन भिलाई से शाम 4 बजे रवाना होकर शाम 5 बजे शंकर नगर रायपुर स्थित निवास पहंुचेंगे। केबिनेट मंत्री शाम 5.30 बजे रायपुर से कोरबा के लिए रवाना होकर रात्रि 8.30 बजे दर्री स्थित सिंचाई विभाग कॉलोनी में आयोजित दशहरा उत्सव कार्यक्रम शामिल होंगे।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

झारखंड में एक साथ चुनाव लड़ेंगे JMM-कांग्रेस, इस तारीख के बाद आएगी प्रत्याशियों की लिस्ट

Published

on

SHARE THIS

झारखंड में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। इसके साथ ही सभी राजनीतिक दल पूरे जोर-शोर से चुनावी प्लानिंग में लग गए हैं। इस बीच हरियाणा में हार झेल चुकी कांग्रेस ने ऐलान किया है कि वह झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के साथ गठबंधन करेगी। कांग्रेस ने कहा है कि जेएमएम के साथ सीट बंटवारे को लेकर अंतिम फैसला जल्द ही होने की संभावना है। बता दें कि कुछ ही दिनों पहले जेएमएम नेता और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी आदि से मुलाकात की थी।

कब आएगी उम्मीदवारों की लिस्ट?

कांग्रेस महासचिव और झारखंड के प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने जानकारी दी है कि झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 19 अक्टूबर के बाद उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि 2019 की तरह ही कांग्रेस झारखंड में अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ चुनाव लड़ेगी।

गुलाम अहमद मीर ने बताया है कि राहुल गांधी भी झारखंड का दौरा करने वाले हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी 19 अक्टूबर को झारखंड का दौरा करेंगे और राज्य में एससी/एसटी और ओबीसी समेत विभिन्न सामाजिक एवं अन्य संगठनों के साथ बैठक करेंगे। मीर ने कहा कि पार्टी को राज्य में झामुमो के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के बल पर चुनाव जीतने का भरोसा है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

हरियाणा में कौन-कौन विधायक बना मंत्री, यहां देखें पूरी लिस्ट, ये नए चेहरे मंत्रिमंडल में शामिल

Published

on

SHARE THIS

चंडीगढ़ः हरियाणा में नई सरकार का गठन हो गया है। नायब सिंह सैनी समेत 14 विधायकों को शपथ दिलाई गई। सबसे पहले नायब सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद दूसरे नंबर पर अनिल विज को शपथ दिलाई गई। आइए जानते हैं किन-किन विधायकों को मंत्री बनाया गया है.

अनिल विज ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ

नायब सिंह सैनी के बाद अनिल विज ने मंत्री पद की शपथ ली। अनिल विज हरियाणा में बीजेपी के सबसे सीनियर विधायक हैं। उन्होंने अंबाला कैंट निर्वाचन क्षेत्र से लगातार सातवीं बार जीत हासिल की। विज मनोहर लाल खट्टर के सरकार में हरियाणा के गृह मंत्री थे। विज के पास स्वास्थ्य और खेल जैसे कई विभाग भी रहे हैं। साल 2014 से पहले वह राज्य में बीजेपी विधायक दल के नेता थे। विज पंजाबी समुदाय से आते हैं।

कृष्ण लाल पंवार ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ

अनिल विज के बाद बीजेपी विधायक कृष्ण लाल पंवार ने मंत्री पद की शपथ ली। वह दूसरी बार मंत्री बने हैं। पंवार दलित समुदाय से आते हैं। कृष्ण लाल पंवार पानीपत के इसराना सीट से विधायक हैं। वह कुल सात बार विधानसभा चुनाव लड़े जिनमें से पांच बार जीत दर्ज की। पंवार ने अभी हाल में ही राज्यसभा सांसद से इस्तीफा दिया था। कृष्ण लाल कभी पानीपत के थर्मल फ्लांट में बिजली बोर्ड के कर्मचारी थे। उन्होंने इनेलो से राजनीतिक पारी शुरू की। वह इनेलो छोड़कर 2014 में बीजेपी में शामिल हुए।

विपुल गोयल ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ

विपुल गोयल फरीदाबाद सीट से जीते हैं। वह वैश्य समुदाय से आते हैं। गोयल दूसरी बार मंत्री बने हैं। गोयल 2014 में भी विधायक बने थे। जब 2016 से जब मनोहर लाल कैबिनेट का विस्तार हुआ तो विपुल गोयल को पर्यावरण एवं उद्योग मंत्री बनाया गया था।

राव नरवीर सिंह ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ

गुरुग्राम के बादशाहपुर से विधायक राव नरवीर को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। नरवीर तीसरी बार विधायक बने हैं। 2019 में उनका टिकट काट दिया गया था। हालांकि 2024 में उन्हें टिकट मिला और कांग्रेस उम्मीदवार वर्धन यादव को 60 हजार से ज्यादा वोटों से हराया। नरवीर यादव समुदाय से आते हैं।

महिपाल ढांडा ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ

बीजेपी नेता महिलापल ढांडा ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। ढांडा जाट समुदाय से आते हैं। महिलापल लगातार दूसरी बार सैनी कैबिनेट में शामिल हुए हैं। वह पानीपत ग्रामीण सीट से विधायक हैं। वह 2019 में भी यहां से विधायक चुने गए थे।

श्रुति चौधरी ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ

बीजेपी नेता श्रुति चौधरी को भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। वह तोशाम सीट से पहली बार विधायक बनी हैं। वह जाट समुदाय से आती हैं। श्रुति राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी हैं। श्रुति की मां किरण चौधरी भी हरियाणा सरकार में मंत्री रह चुकी हैं। तोशाम सीट श्रुति चौधरी के परिवार के पास 50 साल से ज्यादा समय से है। मां-बेटी चुनाव से पहले ही कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई थीं।

अरविंद शर्मा बने कैबिनेट मंत्री

बीजेपी नेता अरविंद शर्मा को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। वह 2024 के लोकसभा चुनाव में रोहतक से चुनाव हार गए थे। विधानसभा चुनाव में उन्हें बीजेपी ने गोहाना सीट से उम्मीदवार बनाया और उन्होंने यहां से जीत दर्ज की। अरविंद शर्मा 2019 में रोहतक से सांसद चुने गए थे। वह ब्राह्राण समुदाय से आते हैं।

श्याम सिंह राणा भी बने कैबिनेट मंत्री

राजपूत समुदाय से आने वाले श्याम सिंह राणा पहली बार कैबिनेट मंत्री बने हैं। वह यमुनानगर के रादौर सीट से विधायक बने हैं। रादौर सीट कांग्रेस से छीनकर उन्होंने बीजेपी की झोली में डाली जिसका फल उन्हें मंत्री पद के रुप में मिला। इससे पहले वह 2014 में भी यहां से विधायक बने थे। खट्टर सरकार में वह मुख्य संसदीय सचिव भी बनाए गए थे।

रणबीर गंगवा को भी बनाया गया मंत्री

रणबीर गंगवा को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। पिछली सरकार में वह डिप्टी स्पीकर थे। गंगवा हिसार जिले की बरवाला सीट से विधायक हैं। वह नलवा से भी विधायक रह चुके हैं। 2010 में वह इनेलो के टिकट पर राज्यसभा सांसद चुने गए थे। 2014 में उन्होंने इनेलो के टिकट पर नलवा सीट जीत दर्ज की। 2019 में बीजेपी के टिकट पर नलवा से लड़े और जीत भी दर्ज की। इस तरह गंगवा लगातार तीसरी बार विधायक चुने गए हैं। दो बार बीजेपी के टिकट पर विधायक बने। रणबीर गंगवा ओबीसी समुदाय से आते हैं।

कृष्ण बेदी बने मंत्री

बीजेपी नेता कृष्ण बेदी को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। बेदी पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर के राजनीतिक सचिव रह चुके हैं। वह दलित समुदाय से आते हैं। कृष्ण बेदी नरवाना से विधायक चुने गए हैं। इससे पहले वह मनोहर लाल खट्टर की सरकार में भी मंत्री कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। वह सामाजिक न्याय और अधिकारिकता मंत्री थे। 2014 में बेदी शाहाबाद से विधायक चुने गए थे। 2019 में हार का सामना करना पड़ा था। वह 20 साल से बीजेपी से जुड़े हैं।

गौरव गौतम बने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

गौरव गौतम को हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। वह पहली बार पलवल से विधायक बने हैं। गौरव ब्राह्राण समुदाय से आते हैं। गौरव गौतम पहली बार मंत्री भी बने हैं।

आरती राव बनीं राज्य मंत्री

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती सिंह राव को हरियाणा सरकार में राज्यमंत्री बनाया गया है। आरती राव को राज्यपाल ने राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई है। आरती अटेली से पहली बार विधायक बनी हैं। वह पहली बार मंत्री भी बन गई। आरती यादव समुदाय से आती हैं।

राजेश नागर बने राज्यमंत्री

गुर्जर समुदाय से आने वाले राजेश नागर को राज्यमंत्री बनाया गया है। वह फरीदाबाद की तिगांव सीट से विधायक हैं। वह पेशे से बिजनेसमैन हैं। उन्होंने तिगांव से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है। उन्हें सीएम नायब सिंह सैनी और पूर्व सीएम खट्टर का करीबी माना जाता है।

 

 

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending