Connect with us

राष्ट्रीय

भारतीय इतिहास में चौथे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली। भाजपा (BJP) ने गुरुवार को बताया कि नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सबसे लंबी अवधि तक सेवा देने वाले देश के गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री और कुल मिलाकर सबसे अधिक सेवा देने वाले देश के चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं।

भाजपा नेता अमित मालवीय ने ट्वीट किया कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के इतिहास में सबसे अधिक सेवा देने वाले देश के चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। वे अब सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले देश के गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी बन गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयीजी ने अपने सभी कार्यकालों के दौरान कुल 2268 दिन सेवाएं दीं। आज प्रधानमंत्री मोदी उनसे आगे निकल गए।

प्रधानमंत्री के रूप में सबसे लंबी सेवा देने वालों की सूची में जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और डॉ. मनमोहनसिंह शामिल हैं। ये तीनों कांग्रेस पार्टी से ताल्लुक रखते थे। (

SHARE THIS

देश-विदेश

राहुल गांधी कल हाथरस का दौरा करेंगे, सत्संग में भगदड़ के शिकार पीड़ित परिजनों से मिलेंगे

Published

on

SHARE THIS

लखनऊः लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी शुक्रवार को हाथरस का दौरा करेंगे। सत्संग की घटना घटने के बाद से किसी वरिष्ठ विपक्षी नेता का यह पहला हाथरस दौरा होगा। उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने बताया कि राहुल गांधी भगदड़ के शिकार परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगे।

पीड़ित परिजनों से करेंगे मुलाकात

जानकारी के अनुसार, राहुल गांधी शुक्रवार सुबह सात बजे अलीगढ़ के पिलखना में हाथरस हादसे के शिकार पीड़ित परिजनों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह सुबह 8:15 बजे हाथरस के ग्रीन पार्क, विभव नगर में पीड़ित परिजनों से मुलाकात करेंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को हाथरस का दौरा किया और पीड़ितों से मुलाकात की थी।

कांग्रेस ने सरकार को जिम्मेदार ठहराया

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय ने बृहस्पतिवार को हाथरस की भगदड़ की घटना के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया। राय ने पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में पत्रकारों से कहा, “हाथरस की घटना उत्तर प्रदेश सरकार की विफलता है। कल मुख्यमंत्री ने हाथरस का दौरा किया और बाद में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक भी वहां गए। वे एक साथ नहीं गए, यह अंदरूनी कलह को दर्शाता है। उन्होंने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिवार को एक करोड़ रुपये और घायलों को 25 लाख रुपये मुआवजा देने की कांग्रेस की मांग दोहराई।

न्यायिक जांच की मांग

अजय राय ने कहा कि हम यह भी चाहते हैं कि घटना की न्यायिक जांच हाई कोर्ट के मौजूदा न्यायाधीश से कराई जाए, न कि सेवानिवृत न्यायाधीश से। राज्य सरकार ने घटना की जांच के लिए बुधवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट के एक सेवानिवृत न्यायाधीश की अध्यक्षता में न्यायिक जांच आयोग का गठन किया। बता दें कि सत्संग में भगदड़ से 121 लोगों की जान चली गई थी। जबकि कई लोग घायल हो गए थे। कई लोगों का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

रोहित शर्मा को मिल सकता है ICC का अवार्ड, जसप्रीत बुमराह और इस खिलाड़ी से टक्कर

Published

on

SHARE THIS

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का ​​खिताब अपने नाम कर चुकी है। इसके बाद पूरी भारतीय टीम देश आ चुकी है, जहां उसका स्वागत समारोह जारी हैं। इस बीच आईसीसी ने जून महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के नॉमिनेशन जारी कर दिए हैं। इसमें रोहित शर्मा का भी नाम शामिल है। खास बात ये है​ कि इस अवार्ड को पाने के लिए उनका मुकाबला अपने ही साथी जसप्रीत बुमराह के अलावा अफगानिस्तान के एक और खिलाड़ी से होगा। इस वक्त वोटिंग चल रही है, इसके बाद आईसीसी विजेता के नाम का ऐलान करेगा।

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप में खेली शानदार पारियां 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा ने कमाल की बल्लेबाजी की है। आते ही विरोधी टीम के गेंदबाजों की धुनाई हिटमैन रोहित से बेहतर इस बार किसी ने भी नहीं की। रोहित शर्मा ने मैदान पर अपनी टीम कप्तानी की और करीब 11 साल के इंतजार के बाद पहली बार ICC ट्रॉफी जीती है। रोहित शर्मा टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने 36.71 की औसत और 156.7 की शानदार स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए। रोहित ने भारत के आखिरी सुपर 8 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 गेंदों पर 92 रनों की आक्रामक पारी खेली। इसके बाद सेमीफाइनल में इंग्लैंड उन्होंने 39 गेंदों पर 57 रनों की बेहतरीन पारी खेली। फाइनल में उनका बल्ला इन दोनों मैचों की तरह नहीं चला, लेकिन इसके बाद भी उनकी शानदार कप्तानी का ही नतीजा थ कि टीम इंडिया एक और आईसीसी खिताब लंबे इंतजार के बाद अपने नाम करने में कामयाब रही।

जसप्रीत बुमराह ने हर मुकाबले में किया बेहतरीन प्रदर्शन 

इसके साथ ही आईसीसी ने जसप्रीत बुमराह का नाम भी नॉमिनेशन में शामिल किया है। जो पूरे टूर्नामेंट घातक गेंदबाजी करते रहे। जब भी टीम इंडिया मुकाबले में कुछ पीछे नजर आती थी। कप्तान रोहित जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी के लिए बुलाते थे। बुमराह ने हर बार अच्छा प्रदर्शन किया। अपने आठ मैचों में जसप्रीत ने 8.26 की औसत और मात्र 4.17 की इकॉनमी से 15 विकेट चटकाए। उन्हें टी20 वर्ल्ड कप का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया और वे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने।

रहमानुल्लाह गुरबाज का भी नाम शामिल 

अफगानिस्तान के शानदार बल्लेबाजों में से एक रहमानुल्लाह गुरबाज का भी नाम इसमें शामिल है। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने टीम को पहली बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में बड़ी मदद की। उन्होंने 281 रन बनाए, जो टूर्नामेंट में किसी भी बल्लेबाज की ओर से बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। पहली बार किसी अफगान बल्लेबाज ने इस मुकाम को हासिल किया है। उन्होंने 35.12 की औसत और 124.33 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

हेमंत सोरेन बने झारखंड के नए मुख्यमंत्री, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने दिलाई शपथ

Published

on

SHARE THIS

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेता हेमंत सोरेन झारखंड के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं। उन्हें राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने आज शाम को शपथ दिलाई। इस दौरान उनके पिता शिबू सोरेन भी मौजूद थे। राज्यपाल के बुलावे पर हेमंत सोरेन ‘इंडिया’ गठबंधन के शीर्ष नेताओं के साथ गुरुवार दोपहर राजभवन पहुंचे, जहां उन्हें औपचारिक नियुक्ति पत्र सौंपकर सरकार बनाने का आमंत्रण दिया गया।

इसके पहले झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने बुधवार शाम 7:15 बजे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को इस्तीफा सौंपा था। इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन ने नई सरकार के लिए दावा पेश करते हुए 45 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को दिया था।

तीसरी बार लिया सीएम पद की शपथ

यह तीसरी बार है जब हेमंत सोरेन सीएम पद की शपथ लिए। सबसे पहली बार वह 2013 में सीएम बने थे। इसके बाद 2019 में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और वे दूसरी बार सीएम बने थे। हेमंत सोरेन झारखंड में सीएम पद की शपथ लेने वाले तीसरे नेता होंगे। इसके पहले उनके पिता शिबू सोरेन और भाजपा के अर्जुन मुंडा तीन-तीन बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं।

गिरफ्तार होने से पहले दिया था इस्तीफा

31 जनवरी को ED ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में जब हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था, तो उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी। पांच महीने बाद हाई कोर्ट से जमानत मिलते ही हेमंत सोरेन 28 जून को जेल से बाहर आए और इसके छठे दिन ही गठबंधन ने चंपई सोरेन की जगह एक बार फिर हेमंत सोरेन को सीएम बनाने के फैसले पर मुहर लगा दी।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending