Connect with us

देश-विदेश

*भूकंप के 28 घंटे बाद मलबे में मां-बेटी जिंदा मिलीं, बचाओ की आवाज सुनकर पहुंची थी रेस्क्यू टीम*

Published

on

SHARE THIS

अंकारा. पूर्वी तुर्की में आए भूकंप में रविवार को दो शव मिलने के बाद मरने वालों की तादाद 31 हो गई है शुक्रवार की शाम 8 बजे आए भूकंप में करीब 1556 लोग जख्मी हुए हैं बचाव कार्य अभी भी जारी है इससे पहले शनिवार देर रात रेस्क्यू टीम ने एक इमारत से 35 साल की मां और दो साल की बेटी को जिंदा निकाला दोनों 28 से ज्यादा घंटों से मलबे के बीच दबी थीं दोनों को चोटें आई हैं.
रेक्स्यू टीम ने बताया कि लोगों को खोजने के दौरान इमारत से बचाने की आवाज आई पहले बेटी और फिर मां को बाहर निकाला गया बचावकर्मी मलबे को हटाकर आइस यिल्डिज और उनकी दो साल की बेटी यूसरा तक पहुंचे सुरक्षित बाहर निकालने के बाद दोनों को अस्पताल भेज दिया गया इधर, प्रशासन ने पीडि़तों के लिए 9500 अस्थायी टेंट और 17000 लोगों के खाने की व्यवस्था की है तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने मृतकों की संख्या में इजाफा होने की आशंका जाहिर की है अत्यधिक ठंड राहत काम में मुश्किल डाल रही है रविवार को तापमान -5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

भूकंप का केंद्र पूर्वी तुर्की में स्थित एलाजिग प्रांत के सिवरिस कस्बे में था शुक्रवार शाम को भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 दर्ज की गई थी इसका दायरा सिवरिस शहर में 10 किलोमीटर के क्षेत्र में ज्यादा था रिपोट्र्स के मुताबिक, 40-40 सेकंड्स के अंतर में 60 झटके महसूस किए गए थे भूकंप के झटके तुर्की के पड़ोसी देश ईरान, सीरिया और लेबनान में भी महसूस किए गए थे

21 साल पहले भूकंप में गई थी 18000 की जान

तुर्की में सबसे खतरनाक भूकंप 1999 में आया था, तब यहां 18 हजार लोगों की मौत हुई थी 10 साल पहले एलाजिग में 6 तीव्रता के भूकंप से 51 लोगों की जान चली गई थी तुर्की में 22 जनवरी को भी भूकंप आया था मणिसा प्रांत के कर्कगाक और अखीसर शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे तब रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.4 दर्ज की गई थी जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था

SHARE THIS

देश-विदेश

मार्क जुकरबर्ग को बड़ा झटका, इस देश में WhatsApp और Threads हुए बैन

Published

on

SHARE THIS

Mark Zuckerberg के सोशल मीडिया ऐप्स WhatsApp  और Threads को Apple ने अपने App Store से हटा दिया है। Meta के इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चीन में बड़ी कार्रवाई की गई है। चीनी सरकार ने मार्क जुकरबर्ग के इन दोनों ऐप्स को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताया है। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल से इन दोनों ऐप्स को अपने ऐप स्टोर से हटाने के लिए निर्देश जारी किया गया था, जिसके बाद एप्पल ने इन दोनों ऐप्स को चीन में ऐप स्टोर से हटा दिया है। हालांकि, Meta के अन्य ऐप्स Facebook, Instagram और Messanger पर सरकार ने प्रतिबंध हीं लगाया है। ये तीनों ऐप्स फिलहाल एप्पल ऐप स्टोर से नहीं हटाए गए हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से लगा प्रतिबंध

पिछले दिनों पाकिस्तान सरकार ने एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर भी सुरक्षा कारणों से बैन लगा दिया है। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सरकार ने Meta के इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय सुरक्षा में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया है। Meta के इन दोनों ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने पर Apple ने कहा है कि चीन के साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने इन्हें हटाने के लिए आदेश जारी किया है। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि WhatsApp और Threads किस तरह से चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन रहे थे। वाट्सऐप दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है।

Apple ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि हम जिस देश में काम करते हैं, वहां के नियमों का पालन करना पड़ता है। भले ही हम किसी बात से असहमत ही क्यों न हों। हालांकि, मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा की तरफ से इस मामले में कोई टिप्पणी जारी नहीं की गई है। साथ ही, चीनी सरकार ने भी नहीं बताया है कि ये दोनों ऐप्स किस तरह से राष्ट्रीय सुरक्षा में बाधा पहुंचा रहे थे।

अन्य देशों में बैन नहीं हैं ये ऐप्स

एप्पल ने बताया कि मेटा के ये दोनों ऐप्स चीन के अलावा अन्य देशों में ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेंगे। वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चीन में लागू हुए नए नियमों की वजह से इन दोनों ऐप्स पर कार्रवाई की गई है। चीनी एडमिनिस्ट्रेशन ने सभी ऐप्स को 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करने के लिए डेडलाइन दी थी। जिन ऐप्स ने चीनी सरकार के पास रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उन पर कार्रवाई की जा रही है।

ऐसा पहली बार नहीं है कि चीनी सरकार ने किसी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले चीन में ChatGPT जैसे जेनरेटिव AI फीचर वाले कई ऐप्स पर प्रतिबंध लग चुका है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

क्या केजरीवाल को जेल में मिलेगी इंसुलिन? कोर्ट इस तारीख को सुनाएगी फैसला

Published

on

SHARE THIS

दिल्ली शराब घोटाला मामले में न्यायिक हिरासत झेल रहे आम आदमी पार्टी के संयोजक और  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उन्हें तिहाड़ जेल में इंसुलिन मुहैया कराने के लिए राउज एवेन्यू कोर्ट में याचिका दायर की है। शुक्रवार को कोर्ट में इस मामले को लेकर केजरीवाल के वकील, तिहाड़ प्रशासन और ईडी में लंबी बहस चली जिसके बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने कहा है कि वह इस याचिका पर फैसला आगामी 22 अप्रैल को सुनाएगा।

मेडिकल बोर्ड बनाने पर विचार कर सकते है- कोर्ट

केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करते हुए राउज एवेन्यू कोर्ट ने कहा कि हम एक मेडिकल बोर्ड बनाने पर विचार कर सकते है। जो हेल्थ पर एक रिपोर्ट देंगे। केजरीवाल की तरफ से कहा गया कि उन्हें भी हमारे डॉक्टर से कंसल्ट करना होगा। कोर्ट ने कहा कि ठीक है आप कल तक एक रिप्लाई फाइल करें और हम सोमवार को इस पर आर्डर करेंगे। जिस पर याचिकाकर्ता की तरफ से कहा गया कि हमारे मुवक्किल के साथ गलत हो रहा है सेहत खराब है अभी सोमवार में 3 दिन है।

AIIMS के डॉक्टर्स करें जांच- ED

ED ने कहा AIIMS के डॉक्टर को केजरीवाल की सेहत की जांच करने दिया जाए। इस पर केजरीवाल के वकील ने कहा कि हमको ED की सलाह की ज़रूरत नहीं है, ED का मामले से कोई लेना देना नहीं है, केजरीवाल का खाना तीन पर चेक किया जाता है तब उनको खाना दिया जाता है। केजरीवाल के वकील ने कहा कोर्ट को जेल अथॉरिटी से पूछना चाहिए कि ED को केजरीवाल के खाने की एक एक डिटेल किस ऑथारिटी के तहत दिया गया।

इंसुलिन की कोई जरूरत नहीं है- तिहाड़ प्रशासन

तिहाड़ प्रशासन ने कोर्ट में कि केजरीवाल के घर का बना खाना एम्स की रिपोर्ट के अनुसार होना चाहिए और अगर ऐसा नहीं होता है, तो मुझे यह सुझाव देना पड़ेगा कि जेल मैनुअल के अनुसार घर का बना खाना नहीं दिया जाना चाहिए। जेल अथॉरिटी ने कहा कि केजरीवाल को डाइट को फॉलो करना चाहिए, इंसुलिन की कोई जरूरत नहीं है, दरअसल, अगर वह इंसुलिन लेंगे तो शुगर लेवल काफी कम हो जाएगा। जेल अथॉरिटी ने कहा कि एम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें आम, चीकू, केला आदि से परहेज करना होगा।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोना हुआ सस्ता अब दस ग्राम के लिए इतने देने होंगे रुपए

Published

on

SHARE THIS

ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतों में गिरावट आई है. ग्लोबल मार्केट का असर भारतीय बाजारों पर भी देखने को मिला. गुरुवार के कारोबारी सत्र में देश की राजधानी दिल्ली में सोना 250 रुपए सस्ता हुआ है. दाम में 250 रुपए की कमी के बाद अब दस ग्राम सोने की कीमतें 73.700 रुपए हो गई है. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 73,950 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी के मुताबिक दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमत (24 कैरेट) 73,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा, जो पिछले बंद भाव से 250 रुपये की गिरावट को दर्शाता है. सोने की कीमतों में तेजी रही वहीं चांदी की कीमतों में कोई बदलवा देखने को नहीं मिला. चांदी की कीमत 86,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही. इससे पहले रामनवमी के मौके पर बुधवार को सर्राफा बाजार बंद था.

ग्लोबल बाजार में भी गिरावट

घरेलू बाजार के साथ साथ ग्लोबल मार्केट में भी सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,375 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जो पिछले बंद भाव से 13 डॉलर कम है. दरअसल अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की आक्रामक रुख वाली टिप्पणी से यह संकेत मिला है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दर को कम करने में अपेक्षा से अधिक समय लेगा. इससे बृहस्पतिवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई. हालांकि, चाँदी मामूली बढ़त के साथ 28.25 डॉलर प्रति औंस पर रही. पिछले सत्र में यह 28.20 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था.

आगे कहां जाएंगी कीमतें

इजराइल-ईरान तनाव 1 अप्रैल को शुरू हुआ था. तब सोने की कीमत 68,964 पर थी. वहीं, आज 18 अप्रैल को 72595 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. इस दौरान 12 अप्रैल को सोने ने अपना 73,958 रुपए ऑल टाइम हाई का बनाया था. यानी सिर्फ कुछ ही दिनों में ही 4,994 रुपए महंगा हो चुका है. HDFC सिक्युरिटीज में कमोडिटी हेड अनुज गुप्ता का मानना है कि इजराइल-ईरान तनाव के चलते सोने में आगे भी तेजी देखने को मिल सकती है. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आने वाले दिनों में सोना 75 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक भी जा सकता है.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending