Connect with us

सेहत

मजबूत फेफड़े चाहते हैं तो यह 5 चीजें खाना भूल जाएं, पड़ेगा बहुत बुरा

Published

on

SHARE THIS

कोरोना के संक्रमण के दौरान शरीर के जिस अंग का सबसे ज्‍यादा ध्‍यान रखा जाना है वो है आपके लंग्‍स। क्‍योंकि कोरोना वायरस सबसे ज्‍यादा लंग्‍स को ही खराब कर रहा है। हम अनजाने में ऐसी चीजें खाते हैं जो नुकसानदायक हो सकती हैं।

आइए जानते हैं फेफड़ों को मजबूत करने के लिए वो कौनसी पांच चीजें हैं जिन्‍हें नहीं खाना चाहिए।

शरीर को हमेशा हेल्दी रहने के लिए जरुरत है कि आपके फेफडे अच्छी ढंग काम करे, फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ही ऑक्सीजन आपके पूरे शरीर में पहुंचती हैं। ऐसे में लंग्स का खास ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अगर आपके फेफड़े ठीक ढंग से काम नहीं करेंगे तो आपको अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दूसरी ओर कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचने के लिए आपके फेफड़ों का मजबूत होना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि यह सीधे आपके लंग्स पर ही अटैक करता है। जिसके कारण आपको सांस लेने में अधिक समस्या होती है।

एल्कोहाल
अधिक मात्रा में एल्कोहाल का सेवन आपके लिवर और लंग्स को खराब कर सकता है। एल्कोहाल में सल्फाइट होता है तो अस्थमा का कारण भी बन सकता है इसके साथ ही लंग्स सेल्स को डैमेज कर देता है। अगर किसी फेफड़े संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं तो एल्कोहाल का सेवन कम ही करे तो बेहतर है। वहीं दूसरी ओर वाइन लंग्स के लिए अच्छी मानी जाती है।

सॉफ्ट ड्रिंक
अगर आप विभिन्न तरीके की सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं तो आज ही बंद कर दें क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में शुगर होती है। अगर कोई व्यक्ति सप्ताह में 5 से अधिक ड्रिंक का सेवन करता है उसे जल्द ही ब्रोंकाइटिस की समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं बच्चे अस्थमा के शिकार हो सकते हैं।

अधिक नमक का सेवन
अगर आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो यह आपके लंग्स के लिए खतरनाक हो सकते हैं। हाई सोडियम डाइट के कारण आपको अस्थमा के लक्षण नजर आने लगेंगे। इसलिए जरूरी है कि कम से कम नमक का सेवन करें। डॉक्टरों के अनुसार एक दिन में नमक 1500 से 2300mg खाना चाहिए।

गोभीब्रोकली
एसिडिटी और ब्लोटिंग के कारण भी आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है। जिसका असर फेफड़ों पर बुरा पड़ता है। इसलिए गोभी, पत्तागोभी, ब्रोकली आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर और न्यूट्रियंस पाए जाते हैं लेकिन यह पेट में गैस बनने का कारण बन जाते हैं।

फ्राइड फूड्स
फ्राइड फूड्स सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक है। इनका अधिक सेवन करने से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसके साथ ही यह मोटापा का कारण बनेगी। जिसके कारण आपका लंग्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अनहेल्दी फैट के कारण बैड कोलेस्ट्राल बढ़ने के साथ हार्ट संबंधी समस्या हो सकती है।

SHARE THIS

सेहत

सुबह उठते ही क्यों बढ़ जाता है ब्‍लड शुगर लेवल, डायबिटीज के मरीज जान लें कैसे करें बचाव?

Published

on

SHARE THIS

सुबह ब्लड शुगर बढ़ने से शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा होने लगती हैं। आपको बहुत थकान महसूस होती है और शरीर एक्टिव नहीं रह पाता है। सुबह ब्‍लड शुगर लेवल हाई होने के कई कारण हो सकते हैं। मॉर्न‍िंग ब्‍लड शुगर का मतलब जब आप सोकर उठते हैं और फास्टिंग के जरिए जो ब्लड शुगर की जांच होती है। इससे पता चलता है कि रात में आपके शरीर ने ब्‍लड शुगर को क‍ैसे कंट्रोल क‍िया है। सुबह के समय जिन लोगों का शुगर लेवल हाई होता है उसके पीछे की वजह डाइट और लाइफस्टाइल को भी माना जाता है।

ऐसे लोगों के शरीर में ज्यादा तनाव पैदा होता है जिसकी वजह से स्‍ट्रेस बढ़ाने वाला हार्मोन कोर्टि‍सोल ज्यादा पैदा होने लगता है। ऐसी स्थिति में सुबह ब्‍लड शुगर लेवल हाई रहता है। कई बार समय पर डायब‍िटीज की दवाएं न लेने से भी ब्‍लड शुगर हाई हो जाता है। अच्छी नींद न आए तो सुबह ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसके अलावा कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं जानिए इनसे कैसे बचा जा सकता है?

  1. एक्‍सरसाइज- जो लोग फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं सुबह उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। वहीं एक्‍सरसाइज करने वाले का ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए आपको नियमित रूप से वॉक, रनिंग, जॉगिंग या किसी भी तरह की कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। इससे फास्‍ट‍िंग ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
  2. देर रात खाना- जो लोग देर रात तक खाना खाते हैं या फिर रात में उठकर कुछ भी खा लेते हैं उनका ब्‍लड शुगर लेवल सुबह हाई हो सकता है। वहीं जिन लोगों को रात में देर तक जागने की आदत होती है उन्हें देर से खाने की भी आदत हो जाती है। ऐसे लोगों में सुबह ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है। ब्‍लड शुगर काबू में रखना है तो रात में 8-9 बजे तक ड‍िनर जरूर कर लें।
  3. खाने और सोने के बीच अंतर- ज्‍यादातर लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं। जो सेहत के लिए हानिकारक है। खाने और सोने के बीच आपको कम से कम 2-3 घंटे का अंतर जरूर रखना चाहिए। कोशिश करें कि डिनर के बाद कुछ देर वॉक करें। रात में ज्यादा मीठी चीजों को खाने से बचना चाह‍िए।
  4. वजन कंट्रोल करें- सुबह के वक्त ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना है तो इसके लिए वजन को काबू करना जरूरी है। वेट कंट्रोल के लिए हार्मोन्‍स का सही बैलेंस करना जरूरी है। इससे ब्‍लड ग्‍लूकोज का लेवल भी काबू में रहता है। हार्मोन्‍स के बिगड़ने से शुगर, ब्लड प्रेशर और स्‍ट्रेस लेवल बढ़ने लगता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

SHARE THIS
Continue Reading

सेहत

सरसों का तेल और मेथी बालों में लगाने से क्या होता है? जान लेंगे तो इस समस्या में हमेशा करेंगे इस्तेमाल

Published

on

SHARE THIS

आजकल बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ गई हैं। स्थिति ऐसी है कि हर कोई झड़ते बाल, डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन से परेशान है और इसकी बड़ी वजह बालों में गंदगी और सफाई की कमी है। इसके अलावा ड्राई स्कैल्प की वजह से भी लोगों को ये दिक्कत हो सकती है। ऐसे में बालों की कई समस्याओं के लिए आप सरसों का तेल और मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके पीछे सिर्फ इन समस्याओं से छुटकारा पाना ही कारण नहीं है बल्कि, ये दोनों मिलकर बालों के लिए कई प्रकार से काम भी कर सकते हैं। तो, जानते हैं बालों के लिए सरसों का तेल और मेथी लगाने के फायदे।

बालों के लिए सरसों का तेल और मेथी लगाने के फायदे

1. डैंड्रफ कम करने में मददगार

बालों के लिए सरसों का तेल और मेथी दोनों ही मिलकर कारगर तरीके से काम करते हैं। सरसों का तेल जहां एंटीबैक्टीरियल है वहीं मेथी, क्लींनजर की तरह काम करते हुए भी बालों को पोषण देने में मददगार है। जब आप इन दोनों को मिलाकर बालों में लगाते हैं तो एक डैंड्रफ का सफाया करता है और दूसरा, बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इस प्रकार से बालों के लिए ये दोनों कारगर तरीके से काम करते हैं।

2. स्कैल्प इंफेक्शन में कारगर

स्कैल्प इंफेक्शन में सरसों का तेल और मेथी लगाने के फायदे कई हैं। जैसे कि सरसों का तेल और मेथी दोनों एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हैं और स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये स्कैल्प में जमा गंदगी को साफ करता है, फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करता है और फिर ड्राई स्किन की समस्या को कम करके डैंड्रफ से बचाव में मदद करता है।

बालों के लिए कैसे करें मेथी और सरसों तेल का इस्तेमाल 

बालों के लिए आप मेथी और सरसों के तेल का व्यापक तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। पर सबसे आसान तरीका है मेथी के बीजों को पीस लें और इसमें सरसों का तेल मिला लें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर अपने बालों को शैंपू करके वॉश कर लें। इससे स्कैल्प की सफाई तो होगी ही बल्कि बालों की चमक भी बढ़ जाएगी।

 

SHARE THIS
Continue Reading

सेहत

गर्मी से पाना है छुटकारा तो इन चीज़ों को अपनी डाइट में करें शामिल, बॉडी रहेगी हमेशा कूल

Published

on

SHARE THIS

अभी मार्च का महीना खत्म भी नहीं हुआ है और दिल्ली समेत एनसीआर में ज़ोरो की गर्मी पड़नी शुरू हो गयी है। ऐसे में इस मौसम में लोगों को अपने खाने-पीने का बहुत ज़्यादा ध्यान रखना पड़ता है। इस मौसम में गर्मी की मार से बचने के लिए ऐसे फल और संजीव का सेवन करें जिससे हमारे शरीर को ठंडक मिले। दरअसल, इस मौसम में लोग गर्मी से छुटकारा पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स और आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। लेकिन इन चीज़ों का लगातार सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चलिए जानते हैं गर्मियों में कौन सी चीजों का सेवन करें जिससे हमारे शरीर को ठंडक मिलती है।

कद्दू: कद्दू बहुत लोगो को नहीं पसंद होता है लेकिन आपको बता दें इस सब्जी में में पानी बहुत ज़्यादा होता है जो आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है। साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी ठीक करता हैआंतों में बैठे टॉक्सिक पदार्थों को बाहर करने में मदद करता है।

प्याज: प्याज में शरीर को शीतलता पहुंचाने के बहुत से गुण होते हैं। किचन में पाए जाने वाले आम से प्याज के कई गुण हैं। यह आपको सनबर्न से बचाता है। लाल प्याज में क्वेरसेटिन की मात्रा अधिक होती है, जिसे प्राकृतिक एंटी-एलर्जेन माना जाता है।

खीरा: खीरा के ठंडे गुणों से सभी वाकिफ हैं। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है यह न केवल त्वचा को लाभ पहुंचाता है बल्कि पाचन को भी ठीक रखने में सहायक है।

लौकी: फाइबर के गुणों से भरपूर लौकी एक ठंडी तासीर वाली सब्जी है जिसमें पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लौकी की सब्जी पेट के लिए बेहद फायदेमंद है और पाचन को भी दुरुस्त रखती है. सब्जी के अलावा लौकी का रायता बनाकर भी पिया जा सकता है

दही: दही को खीरे के साथ रायता बनाकर या फिर छाछा बनाकर पीने से आपको काफ़ी फायदा होगा. इसमें मौजूद कूलिंग एजेंट आपको गर्मियों की लू से दूर रखता है.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending