Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

महात्मा गांधी की जयंती आज, राजघाट पहुंच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बापू को दी श्रद्धांजलि

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली. भारत आज राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 152वीं जयंती मना रहा है. महात्‍मा गांधी की जयंती के खास अवसर पर आज राजघाट पर गांधी समाधि में सर्व-धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया है. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजघाट पहुंचकर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और उनसे भारत को महात्मा गांधी के सपनों का देश बनाने का संकल्प लेने को कहा. उन्‍होंने कहा, गांधी जयंती सभी भारतीयों के लिए विशेष दिन है. यह अवसर पर हम सभी के लिए गांधीजी के संघर्ष और बलिदान को याद करने का मौका है. यह अवसर हमें हमारे देश की समृद्धि और विकास के लिए काम करने की प्रेरणा देता है.

महात्मा गांधी को जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि. पूज्य बापू का जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा.’ उन्होंने लिखा, ‘गांधी जयंती पर मैं आदरणीय बापू को नमन करता हूं. उनके महान सिद्धांत विश्व स्तर पर प्रासंगिक हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं.’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘मैं गांधी जयंती पर पूज्य बापू को नमन करता हूं. जबरदस्त इच्छाशक्ति और अपार ज्ञान के धनी एक विशाल व्यक्तित्व ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन को अनुकरणीय नेतृत्व प्रदान किया. आइए हम उनकी जयंती पर खुद को ‘स्वच्छता और आत्मनिर्भर भारत’ के लिए फिर से समर्पित करें.’
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, ‘भारतीय स्वाधीनता संग्राम का नेतृत्व कर देश को एकजुट करने वाले महान नेता, दुनिया को अहिंसा का मार्ग दिखाने वाले ‘बापू’ महात्मा गांधी जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन. पूज्य बापू का जीवन दर्शन और उनके विचार हम सभी के लिए सदैव प्रेरणादायी हैं.’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती पर कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. आइए, हम सभी अहिंसा के सिद्धांतों और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के शिक्षा एवं आदर्शों के अनुसरण का प्रण लेकर इस दिवस को सार्थकता प्रदान करें.’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘सत्य, अहिंसा एवं प्रेम का संदेश देता ‘बापू’ का जीवन समरस समाज की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करता है.’

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

वाहन सीजी 02 8900 की 24 जून 2020 को हो चुकी है नीलामी, 27 जून 2020 को सौंपा जा चुका है आधिपत्य निजी स्वामित्व में है उक्त वाहन

Published

on

SHARE THIS

अनिता गर्ग अमन पथ ब्यूरो, रायगढ़  :  वाहन क्रमांक सीजी 02 8900 का प्रचार में उपयोग संबंधी घटना की जानकारी मिलने पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव कुमार पाण्डेय ने बताया कि उक्त वाहन क्रमांक सीजी 02 8900 निष्प्रयोजित घोषित होने पश्चात दिनांक 24 जून 2020 को नीलाम कर दी गई थी। जिसे श्री गौरीशंकर गुप्ता ग्राम तेतला जिला रायगढ़ द्वारा क्रय किया गया था। जिसके पश्चात 26 जून 2020 को उक्त वाहन का आधिपत्य श्री गौरीशंकर गुप्ता को इस शर्त के साथ सौंपा जा चुका है कि वाहन संबंधी सभी नियमों का पालन करना नाम परिवर्तन एवं अन्य आवश्यक औपचारिकता पूर्ण करने के लिए श्री गौरीशंकर गुप्ता स्वयं जिम्मेदार होंगे और उक्त वाहन से किसी भी प्रकार की दुर्घटना क्षति एवं अप्रिय घटना के लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे। वर्तमान में यह वाहन निजी स्वामित्व में है।जिला परिवहन अधिकारी श्री अमित प्रकाश कश्यप को मामले की जाँच करने तथा शासकीय वाहन नंबर अवैध रूप से उपयोग किए जाने की शिकायत सही पाए जाने पर मोटर वाहन अधिनियम 1988 तथा भारतीय दंड संहिता 1860 के सुसंगत प्रावधानों के अधीन प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री प्रवीण तिवारी को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अधीन कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

ग्रीष्म ऋतु से तैयारी एवं बचाव हेतु दिशा निर्देश जारी,अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनेंद्रगढ़ को किया गया नोडल अधिकारी नियुक्त

Published

on

SHARE THIS

सुरेश मिनोचा: मनेन्द्रगढ़/एमसीबी : ग्रीष्म ऋतु के मौसम को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार गृह मंत्रालय, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा राज्य में लू-तापघात से आवश्यक तैयारी एवं बचाव हेतु निर्देश प्राप्त हुए है। लू-तापघात से बचाव एवं तैयारी के लिए जिले में लिंगराज सिदार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनेंद्रगढ़ को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनका मोबाइल नम्बर 9806562251 तथा कार्यालय का नम्बर 07771-299055 है।

“लू के लक्षण”

सिर में भारीपन और दर्द होना, तेज बुखार के साथ मुंह का सूखना, चक्कर और उल्टी आना, कमजोरी के साथ शरीर में दर्द होना, शरीर का तापमान अधिक हो जाने के बाद भी पसीने का न आना, अधिक प्यास और पेशाब कम आना, भूख कम लगना, बेहोश होना।

“लू से बचाव के उपाय”

लू लगने का प्रमुख कारण तेज धूप और गर्मी में ज्यादा देर तक रहने के कारण शरीर में पानी और खनिज मुख्यतः नमक की मात्रा कम हो जाने से होता है।अतः इससे बचाव के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए। बहुत अनिवार्य न हो तो घर से बाहर ना जाये, धूप में निकलने से पहले सर व कानों को कपड़े से अच्छी तरह से बांध लें, पानी अधिक मात्रा में पीयें, अधिक समय तक धूप में न रहें, गर्मी के दौरान नरम मुलायम सूती कपडे पहनने ताकि हवा और कपड़े पसीने को सोखते रहे, अधिक पसीना आने की स्थिति में ओ.आर.एस. घोल पीये, चक्कर आने, उल्टी आने पर छायादार स्थान पर विश्राम करें तथा शीतल पेय जल अथवा उपलब्ध हो तो फल का रस, लस्सी, मठा आदि का सेवन करें, प्रारंभिक सलाह के लिए 104 आरोग्य सेवा केन्द्र से निःशुल्क परामर्श ले, उल्टी, सर दर्द, तेज बुखार की दशा में निकट के अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केन्द्र से जरूरी सलाह ले।

“लू लगने पर किये जाने वाला प्रारंभिक उपचार”

बुखार पीड़ित व्यक्ति के सर पर ठण्डे पानी की पट्टी लगाये, पीड़ित व्यक्ति को पंखे के नीचे हवा में लिटाये, शरीर पर ठण्डे पानी का छिड़काव करते रहे, पीड़ित व्यक्ति को यथाशीघ्र किसी नजदीकी चिकित्सा केन्द्र में उपचार हेतु ले जाये, मितानिन, ए.एन.एम. से ओ.आर.एस. के पैकेट हेतु संपर्क करें

“क्या न करें”

गर्मी के दौरान बाहर न जाएं, यदि आपको आवश्यक कार्य के लिए बाहर जाना है, तो दिन के शीतलन घंटों के दौरान अपनी सारणी निर्धारित करने का प्रयास करें। अत्यधिक गर्मी के घंटों के दौरान बाहर जाने से बचें, विशेष रूप से दोपहर 12.00 बजे से 3.00 बजे के बीच। नंगे पैर या बिना चेहरे को ढ़के और बिना सिर ढ़के बाहर न जाएं। व्यस्ततम समय (दोपहर) के दौरान खाना पकाने से बचें। खाना पकाने वाले क्षेत्रों (रसोई घरों) में दरवाजे और खिड़कियां खोल कर रखें, जिससे पर्याप्त रूप से हवा आ सके । शराब, चाय, कॉफी और कार्बाेनेटेड पेय, पीने से बचें जो शरीर को निर्जलित करते हैं। उच्च प्रोटीन, मसालेदार और तेलीय भोजन खानें से बचें, बासी खाना न खाएं। बीमार होने पर बाहर धूप में न जाएं, घर पर रहे।

“नियोक्ता और श्रमिकों के लिए”

“क्या करें “
कार्यस्थल पर स्वच्छ और ठंडा पेयजल प्रदान करें। श्रमिकों को सीधे धूप से बचने के लिए सावधानी बरतें। यदि उन्हें खुले में काम करना पड़ता है जैसे कि (कृषि मजदूर, मनरेगा मजदूर, आदि) तो सुनिश्चित करें कि वे हर समय अपना सिर और चेहरा डकें रहें। दिन के समय निर्धारित समय सारणी निश्चित करे। खुले में काम करने के लिए विश्राम गृह की अवधि और सीमा बढ़ाएं। गर्भवती महिलाओं या कामगारों की चिकित्सकीय स्थिति पर विशेष ध्यान दें। यदि कोई बीमार है तो उसे उयूटी पर्यवेक्षक को सूचित करे।
“क्या न करें”
कार्यस्थल पर, धूम्रपान या तंबाकू का सेवन न करें, न ही थूके और न ही चबाएं। जो लोग बीमार हैं उनके निकट संपर्क से बचें। बीमार होने पर काम पर न जाएँ घर पर ही रहें।

“पुलिस/यातायात पुलिस कर्मियों के लिए उपाय”

पर्याप्त पानी पीएं, जितनी बार संभव हो पानी पीएं, भले ही प्यास न लगी हो। गर्मी के विरुद्ध आवश्यक सुरक्षात्मक साधनों का उपयोग करें। जहां तक संभव हो युवा कर्मियों को दिन में यातायात ड्यूटी पर रखा जाना बाहिए।

“वरिष्ठ नागरिक के लिए उपाय”

जितना हो सके घर के अंदर रहें। पार्क, बाजारों और धार्मिक स्थानों जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाएँ। अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे और पंखे या कूलर का उपयोग करें। यदि आप बीमार महसूस करते हैं और निम्न में से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को बुलाएँ उच्च शरीर का तापमान, शरीर में दर्द लगे, सिरदर्द, चक्कर आना, मतली या भटकाव लगना, सांस की तकलीफ होना, असामान्य रूप से भूख लगना। यदि आप एक वरिष्ठ नागरिक की देखरेख कर रहे हैं तो नियमित रूप से हाथ धोने में उनकी मदद करें। समय पर भोजन और पानी का सेवन सुनिश्चित करें। उनके पास जाते समय अपना नाक और मुंह ढकने के लिए फेस कवर का इस्तेमाल करे। यदि आप बुखार, खाँसी, साँस लेने जैसे चीजों से पीड़ित हैं, तो आपको वरिष्ठ नागरिक के पास नहीं जाना चाहिए।उस दौरान किसी और को उसके पास जाने के लिए कहे यो भी पूरी सावधानी के साथ।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

शक्ति केंद्र क्रमांक 03 की बैठक गंजपारा स्थित लोकसभा चुनाव के विधानसभा कार्यालय में संपन्न हुई

Published

on

SHARE THIS

अमन पथ न्यूज़ बालोद से उत्तम साहू :  लोकसभा चुनाव के दृष्टिकोण से बालोद शहर मंडल के शक्ति केंद्र क्रमांक 03 की बैठक के अंतर्गत आने वाले बूथ क्रमांक 29 ,37,40, 41 जिसमें पुरुष मतदाताओं, युवाओं व आमजनों की आवश्यक बैठक लोकसभा चुनाव क्षेत्र के विधानसभा कार्यालय गंजपारा में की गई।
इस कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष व लोकसभा चुनाव सह संयोजक यज्ञदत्त शर्मा, एवं शहर मंडल के अध्यक्ष सुरेश निर्मलकर ने चुनाव से संबंधित आवश्यक बैठक ली।इस अवसर पर यज्ञदत्त शर्मा ने कहा जब देश में महामारी आई तब देश में परिस्थितियों कैसी होगी, क्या होगा तब प्रधानमंत्री मोदी ने वैज्ञानिक को प्रोत्साहित करके यहां वैक्सीन बनाने का काम किया, देश की चिंता करके वैक्सीन लगवाने का काम किया, भारत के पड़ोसी देश में जो सक्षम नहीं थे आर्थिक रूप से कमजोर राष्ट्र थे, उनको भी मदद करने का काम मोदी जी ने किया। पहले हमारी सीमाओं में आकर पड़ोसी देश घटना को अंजाम देकर चले जाते थे, तब हम हाथ में हाथ धरें बैठे रहते ,पर जब इन 10 वर्षों में ऐसी परिस्थिति नहीं बनी है और उसका मुंह तोड़ जवाब दिया ।देश में इतनी बड़ी आबादी की चिंता, शौचालय आवास, नल जल, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, से लेकर अनेक सुविधाएं दी, अभी हम अपने राज्य की बात करें, हमें मोदी जी को वोट क्यों देना चाहिए, तो मोदी जी ने गारंटी दी थी जिसके आधार पर छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार बनने के 3 महीने में विष्णु देव की सरकार ने किसानों का रुका हुआ बोनस दिया ,वादे के अनुसार 21 क्विंटल धान खरीदी की ,3100 रुपए के भाव से पैसा दिया ,किसानों को किस्तों में भुगतान होता था, तब हमारी सरकार ने एक मुस्त पैसा दिया ,महतारी बंधन का पैसा दो महीने का उनके खाते में भेजा जा चुका है, देश में शायद ही ऐसा हो जो किसी न किसी रूप में मोदी जी की योजना का लाभ ना लिया हो। उन्होंने बताया कि बूथों पर वोट कैसे बढ़ाना है, कैसे काम करना है, हर वर्ग के व्यक्ति तक कैसे पहुंचना है, और उन्हें भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में वोट दिलवाना है ।
मंडल अध्यक्ष सुरेश निर्मलकर ने मोदी जी के जन कल्याणकारी योजनाओं को लेकर बात कही युवाओं को आगे आकर भारतीय जनता पार्टी के लिए काम करने कहा।

इस कार्यक्रम में आये युवाओ ने भी अपनी अपनी बात रखी सभी ने मोदी जी के लिए जी तोड़ मेहनत करेंगे और हमारे लोकप्रिय प्रत्याशी भोजराज नाग के पक्ष में कमल छाप पर वोट करवाएंगे, सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास,सबका विश्वास, सभी का एक ही लक्ष्य देश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बने और मोदी जी फिर से प्रधानमंत्री बने।इस कार्यक्रम का आभार पार्षद एवं विधानसभा कार्यालय प्रभारी राजू पटेल ने किया और कहा जो बिना रुके, बिना थके,जो 18 घंटे हमारे लिए मेहनत कर रहा है,देश के लिए लड़ रहा है, उसके लिए हम कुछ घंटे तो दे ही सकते है।, अभी मतदान के लिए जितने भी दिन बचे हैं,अब हमारा एक ही लक्ष्य है, ना कोई चुक, ना कोई भूल, बस *कमल फूल कमल फूल।कार्यक्रम का संचालन भारतीय जनता पार्टी शहर मंडल के मंत्री व जिला के मीडिया प्रभारी कमल पनपालिया ने किया।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending