Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उन्हें नमन किया*

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के महान सपूत, प्रखर पत्रकार और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर की पुण्यतिथि पर आज भिलाई 3 के बाजार चौक में स्थापित उनकी प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। श्री बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के माटी पुत्र श्री चंद्राकर ने अपने प्रखर व्यक्तित्व और निर्भीक पत्रकारिता से देश में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री सहित कई अन्य महत्वपूर्ण पदों का दायित्व संभालते हुए देश और प्रदेश की सेवा की। श्री च्रंद्राकर ने छत्तीसगढ़ राज्य आंदोलन को नई दिशा प्रदान की। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री चंद्राकर की मूल्य आधारित निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता, मातृभूमि के लिए सेवा भावना, उनके अमूल्य विचार नई पीढ़ी को हमेशा प्रेरित करते रहेंगे।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

14 दिन की न्यायिक रिमांड में जेल भेजे गए अनवर ढेबर और अरविंद सिंह

Published

on

SHARE THIS

रायपुर :  छत्‍तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार में हुए दो हजार करोड़ के कथित शराब घोटाला मामले में एसीबी और ईओडब्ल्यू की गिरफ्त में आए अनवर ढेबर और अरविंद सिंह की तीसरी रिमांड को खत्म होने पर आज गुरुवार को कोर्ट में पेश किया गया। ईओडब्ल्यू ने न्यायिक रिमांड के दौरान अनवर ढेबर और अरविंद सिंह को अलग अलग जेल में रखने का कोर्ट के समक्ष आवेदन लगाया। फ़िलहाल अनवर ढेबर और अरविंद सिंह 14 दिन की न्यायिक रिमांड में जेल भेजे गए है। आरोपी अरविंद सिंह ने इच्छा मृत्यु की मांग की है। कोर्ट मेंपेशी के बीच उन्होंने यह मांग की इस पर कोर्ट ने कहा कि, वकील से आवेदन लगाने के बाद इस पर अलग से सुनवाई होगी।

बता दें कि छत्तीसगढ़ से 2000 करोड़ रुपये का शराब घोटाला सामने आया था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छत्तीसगढ़ में कथित शराब घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में रायपुर के महापौर एवं कांग्रेस नेता एजाज ढेबर के बड़े भाई अनवर को मई में भी गिरफ्तार किया था। एजाज ढेबर कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी बताए जा रहे थे। गिरफ्तार करने के बाद एजाज ढेबर के भाई को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सुरक्षा में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत के समक्ष पेश किया गया था। कोर्ट ने ढेबर को चार दिन की रिमांड पर भेजा दिया था। बाद में उन्हे जमानत मिली थी।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

नहीं बंद होगी महतारी वंदन योजना, बोले विष्णुदेव साय – जब तक प्रदेश में हैं हमारी सरकार

Published

on

SHARE THIS

रायपुर/कोरबा :  महतारी वंदन योजना को लेकर कांग्रेसी भ्रम फैला रहे हैं कि चुनाव के बाद ये योजना बंद हो जाएगी। लेकिन मैं आप सभी को आश्वस्त करता हूँ कि जब तक प्रदेश में हमारी सरकार रहेगी ये योजना कभी बंद नहीं होगी। योजना का निरंतर लाभ महिलाओं को मिलता रहेगा। कोरबा में एक जन सभा को संबोधित करते हुए विष्णु देव साय ने लोगो को आश्वस्त किया कि आदिवासी, अनुसूचित जाति, ओबीसी किसी का आरक्षण खत्म नहीं होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी कहा है कि आरक्षण कभी भी खत्म नहीं होगा। कोई भी ताकत आरक्षण को ख़त्म नहीं कर सकती। गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा है कि जब तक भारतीय जनता पार्टी राजनीति में है आरक्षण कभी खत्म नहीं हो सकता, न होने देंगे।

साय ने कहा कि कांग्रेसियों के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है तो अब वे आरक्षण ख़त्म होने का भ्रम फैला रहे हैं। सीएम साय ने जनता से अपील की कि कांग्रेसियों की बातों में नहीं आना है, उसको सबक सिखाना है और इस चुनाव में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलने देना है। विष्णुदेव साय ने कहा कि किसी को कांग्रेसियों के बहकावे में आने की जरूरत नही है। आजादी के बाद कांग्रेस ने देश में 55 वर्षों तक राज किया, अनेकों राज्य में वर्षों-वर्षों तक राज किया। लेकिन आदिवासियों का हित कभी नहीं किया। आदिवासियों को केवल अपना वोट बैंक समझा। यहाँ तक कि छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण भी नहीं किया। श्रद्धेय अटल जी ने छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया और आदिवासियों का समुचित विकास हो इसके लिए आदिम जाति कल्याण मंत्रालय भी बनाया। आदिवासियों का असली हित और सम्मान भाजपा करती है, भाजपा की सरकार करती है।

साय ने कहा कि आज एक आदिवासी परिवार की बेटी द्रौपदी मुर्मू जी देश की राष्ट्रपति हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में पहला आदिवासी मुख्यमंत्री बनाने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया है। ये सब भाजपा में ही संभव है। साय ने कहा कि कांग्रेसी जगह-जगह फार्म भरवा कर जनता को ठग रहे हैं कि उनकी सरकार बनी तो महिलाओं को हर महीने 8 हजार और साल में एक लाख देंगे। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला है। साय ने कहा कि प्रदेश की जनता ने पहले ही छत्तीसगढ़ की सत्ता भाजपा को सौंप दी है और केंद्र में कांग्रेस के आने की कोई संभावना ही नहीं है। ये सब जानते हुए भी कांग्रेसी जनता को ठगने का नया पैंतरा ले कर आए हैं, जिसका जनता करारा जवाब देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये चुनाव कोई साधारण चुनाव नहीं है, ये बहुत ही महत्वपूर्ण चुनाव है। ये चुनाव देश के देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का चुनाव है। मोदी जी 140 करोड़ देशवासियों के लिए दिन-रात काम करते हैं। 24 घंटे में 18 घंटे काम करते हैं। वो देश के गांव, गरीब, मजदूर, किसान सबकी चिंता करते हैं। मोदी जी ने सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास को मूलमंत्र मानते हुए सबका विकास किया, सबको समृद्ध बनाया।

साय ने कहा कि मोदी जी ने पूरी दुनिया में भारत का मान-सम्मान बढ़ाया, भारत का डंका बजाया। मोदी जी ने अपनी दूरदृष्टि से भारत को आर्थिक स्थिति की दृष्टि से 11वें स्थान से 5वें स्थान पर लाया। उन्होंने कहा कि 2029 तक हमें भारत को विश्व की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनाना है इसलिए मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाना जरूरी है। विष्णु देव साय ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि आज 4 महीने उनकी सरकार को हुए हैं। उनकी सरकार ने मोदी की गारंटी के बड़े-बड़े वादे पूरे किये हैं। शपथ लेने के दूसरे ही दिन 18 लाख प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति उन्होंने दी। 12 लाख किसानों को 2 साल का बकाया बोनस दिया। 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीद कर 3100 रूपए क्विंटल धान की कीमत दी। श्री साय ने कहा कि न केवल समर्थन मूल्य के अंतर की राशि एकमुश्त उनकी सरकार ने किसानों के खाते में ट्रान्सफर किये वरन महिला शक्ति के लिए लागू उनकी योजना महतारी वंदन योजना के दूसरे महीने की राशि भी उनके खातों में ट्रान्सफर कर दी है। हर महीने के पहले सप्ताह को किश्त की राशि दे दी जाएगी, ये भरोसा मुख्यमंत्री ने महिलाओं को दिलाया। श्री रामलला दर्शन योजना की शुरुआत भी हो चुकी है, जिससे कि प्रदेश के रामभक्त अयोध्या में भांचा राम के दर्शन का लाभ पा रहे हैं। उन्होंने 5500 रूपये प्रति मानक बोरा की दर से तेंदूपत्ता खरीदने के आदेश भी दे दिए जाने की बात कही। साथ ही उन्होंने मोदी की गारंटी में जो बचे वादे हैं उनको भी सांय-सांय पूरा करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने भाजपा द्वारा जारी संकल्प पत्र के बारे में कहा कि हमने देशवासियों के हित के लिए संकल्प पत्र जारी किया है।

जिसे मोदी की गारंटी भी कहते हैं। मोदी सरकार में पिछले 10 वर्षों में 4 करोड़ पीएम आवास बने, अगले पांच साल में 3 करोड़ नए पीएम आवास बनाना है। अब 70 साल तक के बुजुर्गों का भी मुफ्त में आयुष्मान भारत योजना में इलाज होगा। मुद्रा योजना के तहत बेटे-बेटियों को 10 लाख की जगह 20 लाख तक का लोन मिलेगा। अब पाइपलाइन के माध्यम से रसोई गैस घर-घर तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा जो कहती है वो पूरा भी करती है, कांग्रेस की तरह झूठ नहीं बोलती। इसलिए मोदी जी को चुनिए, संकल्प पत्र का सभी वादा पूरा होगा। सरोज पांडेय अनुभवी प्रत्याशी, उनको सांसद बनाना है मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरबा लोकसभा क्षेत्र का सौभाग्य है कि भाजपा ने सरोज पांडेय को प्रत्याशी बनाया है।

सरोज पांडेय महापौर, विधायक, सांसद, महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष, पार्टी की केंद्रीय महामंत्री और राज्यसभा सांसद जैसे बड़े-बड़े पदों पर रहीं। एक बार में महापौर-विधायक-सांसद बनने का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम है। ऐसी प्रखर वक्ता और योग्य नेत्री को आगामी 7 मई को कमल छाप पर बटन दबाकर भारी मतों से विजयी बनाना है, दिल्ली भेजना है। उन्होंने कहा कि एक अनुभवी प्रत्याशी कोरबा की सांसद बनने जा रही हैं। करतला जनपद की पूर्व अध्यक्ष हुई भाजपा में शामिल शंखनाद रैली में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के समक्ष करतला जनपद पंचायत की पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस नेत्री धनेश्वरी कंवर, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव गोविन्द नारायण पैंकरा ने अपने समर्थकों के संग भाजपा प्रवेश किया और कोरबा की भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडेय को प्रचंड मतों से जिताने का संकल्प लिया। शंखनाद रैली में लोकसभा प्रत्याशी सरोज पांडेय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव, मंत्रीगण ओपी चौधरी, रामविचार नेताम, श्यामबिहारी जायसवाल, लखनलाल देवांगन, विधायक गण रेणुका सिंह, भैयालाल राजवाड़े, प्रेमचंद पटेल, प्रणव कुमार मरपच्ची, धरमलाल कौशिक, भाजपा नेता जोगेश लाम्बा, पूर्व विधायक रामदयाल उइके, चम्पादेवी पावले, सौरभ सिंह, भाजपा नेता अशोक चावलानी, गोपाल साहू, कृष्ण बिहारी जायसवाल, राजू सिंह, प्रफुल्ल तिवारी, लोक कलाकार उषा बारले सहित अन्य पदाधिकारी और स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

 

 

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

स्वामी आत्मानंद स्कूल में 5 मई तक होगी रिक्त सीट में प्रवेश

Published

on

SHARE THIS

रिपोर्टर मुन्ना पांडेय,लखनपुर सरगुजा : शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार स्वामी आत्मानंद स्कूल लखनपुर के रिक्त सीटों पर छात्र छात्राओं को दाखिला लेने के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। 10 अप्रेल से 5 मई2024 तक आवेदन कर सकते है। आफलाइन आवेदन भरने विद्यालयीन समय पर निःशुल्क फार्म संस्था के राधेश्याम गुप्ता से संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं । संस्था के प्राचार्य संजय वर्मा ने बताया कक्षा पहली हेतु 50 सीट उपलब्ध है। शासन शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार कक्षा पहली के छात्र छात्राओं के लिए 31 मई के स्थिति में 5 वर्ष 6माह से 6वर्ष 6माह के बीच होना अनिवार्य है। अन्य जानकारी के लिए विद्यालय से संपर्क कर सकते है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending