Connect with us

Special News

रिलीज से चंद घंटे पहले कोर्ट ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर लगाई रोक, जानिए आखिर क्यों?

Published

on

SHARE THIS

फिल्म निर्देशक और निर्माता विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) आज यानी शुक्रवार को रिलीज होने के लिए तैयार थी, हालाँकि अब ऐसा लग रहा है कि फिल्म को थोड़ा और इंतजार करना होगा। जी दरअसल, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जम्मू की कोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने का आदेश दिया है। जी हाँ, कोर्ट ने भारतीय वायुसेना के दिवंगत स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना (Ravi Khanna) की पत्नी शालिनी खन्ना की एक याचिका पर फैसला सुनाते हुए फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ की रिलीज पर रोक लगाने का आदेश दिया है। आप सभी को बता दें कि सामने आने वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, शालिनी का दावा है कि फिल्म में उनके पति की भूमिका को गलत तरीके से दिखाने की कोशिश की गई है। आप सभी को बता दें कि शालिनी ने 4 मार्च को हुई फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग में इसे देखा था। वहीं सामने आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक, शालिनी का कहना है कि उन्होंने इस मुद्दे को लेकर फिल्म के निर्माताओं से बातचीत की थी।

हालांकि, फिल्म निर्माताओं ने उनकी आपत्ति को नजरअंदाज कर दिया और उनकी बात नहीं सुनी। जब मेकर्स की तरफ से शालिनी को कोई जवाब नहीं मिला, तो उन्होंने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए कोर्ट का सहारा लिया। इस मामले में मिली जानकारी के तहत कोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाते हुए अपने आदेश में कहा है कि फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के ट्रेलर में याचिकाकर्ता के पति और शहीद स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना को लेकर दर्शाए गए दृश्य और गलत तथ्यों को तुरंत हटाने का निर्देश दिया जाता है।

द कश्मीर फाइल्स 11 मार्च 2022 को रिलीज हो रही है, जिसमें शहीद स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना को लेकर दर्शाए गए फैक्ट्स असंबंधित हैं। वहीं जम्मू के एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज दीपक सेठी ने अपने आदेश में कहा है कि, ‘तथ्यों को देखते हुए, प्रतिवादी को फिल्म द कश्मीर फाइल्स में याचिकाकर्ता के पति शहीद स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना से संबंधित दृश्यों को दिखाने से अस्थायी निषेधाज्ञा के माध्यम से रोका जाता है। ‘ फिल्म के बारे में बात करें तो फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी जैसे कई कलाकार शामिल हैं।

SHARE THIS

Special News

12 साल तक के बच्चों को भी मिलेगी फ्लाइट में सीट, डीजीसीए ने दिया निर्देश

Published

on

SHARE THIS

23 अप्रैल 2024:-  देश में हवाई यात्रा को आसान बनाने के लिए विमानन रेगुलेटरी डीजीसीए हर संभव कोशिश में लगा हुआ है. अब नियामक ने नया आदेश जारी करते हुए एयरलाइनों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उड़ान के दौरान 12 वर्ष तक के बच्चों को उनके माता-पिता या अभिभावकों में से कम से कम एक के साथ सीट आवंटित की जाए. यानी अब 12 साल तक के बच्चे के लिए अलग से सीट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

सेम पीएनआर पर मिलेगी फ्री सीट

बीते दिनों ऐसे कई मामले सामने आए थे, जहां 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को उड़ान के दौरान उनके माता-पिता या अभिभावकों के साथ सीट आवंटित नहीं की गई थी. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि 12 वर्ष तक के बच्चों को एक ही पीएनआर पर यात्रा कर रहे उनके माता-पिता/ अभिभावकों में कम से कम एक के साथ सीट आवंटित की जाए और इसका रिकॉर्ड रखा जाए. नियामक ने स्पष्ट कहा है कि इसके लिए कंपनियां कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लेंगी. यही पूरी तरह से फ्री सर्विस होगी.

मिलती हैं ये सेवाएं

इस संबंध में नियामक ने कुछ एयरलाइनों के सेवाओं और शुल्क को अनियंत्रित करने के संबंध में जारी अपने आदेश पत्र को संशोधित किया है. नियामक के अनुसार, सीट का आवंटन, भोजन/नाश्ता/पेय शुल्क और संगीत वाद्ययंत्र ले जाने के लिए शुल्क लेने जैसी कुछ सेवाओं की अनुमति का जिक्र किया गया है. डीजीसीए ने कहा कि ऐसी सेवाएं एयरलाइनों द्वारा स्वैच्छिक आधार पर दी जाती हैं और ये अनिवार्य नहीं हैं. इसलिए इसपर ध्यान देने की आवश्यक्ता है.

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

हनुमान जयंती की पूजा में ये चीजें वर्जित, यहां देख लें सामग्री की लिस्ट और जरूरी उपाय

Published

on

SHARE THIS

हनुमान जयंती के दिन भक्त हनुमत कृपा के लिए व्रत रखते हैं और विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करते हैं। साल 2024 में 23 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस दिन पूजा के लिए क्या सामग्री आपको पहले से ही ले लेनी चाहिए और किन चीजों को हनुमान जी की पूजा में वर्जित माना गया है, इसके बारे में आइए विस्तार से जानते हैं।

हनुमान जी की पूजा में वर्जित हैं ये चीजें 

राम भक्त हनुमान जी की पूजा में आपको कभी भी नमक से बनी चीजों को अर्पित नहीं करना चाहिए। इस दिन व्रत रखने वालों को किसी भी तरह के नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, व्रत के समापन के बाद भी। इसके साथ ही हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का इस्तेमाल करना भी वर्जित माना गया है। इस दिन काले कपड़े पहनने से भी आपको दूर रहना चाहिए। हनुमान जयंती के दिन लोहे से बनी चीजें अगर पूजा स्थल में हैं तो उन्हें हटा दें। आइए अब जान लेते हैं हनुमान जयंती के दिन पूजा में क्या सामग्री आपको रखनी चाहिए।

हनुमान जयंती पूजा सामग्री लिस्ट 

  1. गाय का घी
  2. मिट्टी से बना दीपक
  3. चमेली का तेल
  4. धूप-अगरबत्ती
  5. सिंदूर
  6. लाल वस्त्र
  7. जनेऊ
  8. फल-फूल
  9. माला
  10. पान का बीड़ा
  11. ध्वज
  12. शंख-घंटी
  13. मोतीचूर के लड्डू
  14. इलायची
  15. अक्षत
  16. हनुमान चालीसा की पुस्तक
  17. हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय 

  • हनुमान जयंती के दिन आपको राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। भगवान राम की आराधना करने से हनुमान जी आपके जीवन की सभी समस्याओं का अंत कर देते हैं।
  • इस दिन शाम के समय हनुमान जी को गुलाब के फूलों की माला और केवड़े का इत्र आपको अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से पारिवारिक जीवन में आपको सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।
  • इस दिन बंदरों को गुड़, मुंगफली, चना, केला आपको खिलाना चाहिए। साथ ही जरूरतमंद लोगों की सामर्थ्य अनुसार मदद करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके आर्थिक संकट दूर होते हैं।
  • हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का 7 बार पाठ करके भी आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं। आपकी एकाग्रता बढ़ती है, मानसिक शांति का आपको अनुभव होता है। विद्यार्थियों के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना उत्तम माना जाता है, इससे शिक्षा के क्षेत्र में उन्हें अच्चे परिणाम प्राप्त होते हैं।
  • अगर आप जीवन में उतार-चढ़ावों से गुजर रहे हैं, स्थिरता आपके जीवन में नहीं आ पा रही है तो हनुमान जयंती के दिन एक पानी वाला नारियल लेकर हनुमान मंद्र जाएं और अपने सिर पर सात बार इस नारियल को वार कर हनुमान जी की मूर्ति के आगे फोड़ दें। यह उपाय सारी समस्याओं को दूर करने वाला माना जाता है।

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

दूर होगी धन की कमी, किस्मत का मिलेगा साथ, चैत्र पूर्णिमा पर कर लें ये आसान उपाय

Published

on

SHARE THIS

हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का बड़ा महत्व माना गया है। एक साल में 12 पूर्णिमा तिथियां आती हैं लेकिन इनमें चैत्र पूर्णिमा का बड़ा महत्व माना जाता है। चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है। इस तिथि को कुछ उपाय करके आप आर्थिक लाभ पा सकते हैं और साथ ही भाग्य का साथ भी आपको मिल सकता है। आइए जानते हैं चैत्र पूर्णिमा के इन्हीं आसान उपायों के बारे में।

चैत्र पूर्णिमा के उपाय 

  • अगर आप चैत्र पूर्णिमा के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं तो आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है। इस दिन शिव पूजा के दौरान बेलपत्र, दूध, शहद अगर आप शिवलिंग पर अर्पित करते हैं तो धन से जुड़ी समस्याओं से आपको मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही शिव पूजन से शनि दोष दूर होता है और चंद्रमा से जुड़े अच्छे फल आपको प्राप्त होते हैं।
  • चैत्र पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सफेद मिष्ठान और खीर आपको माता को अर्पित करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह उपाय आपकी सारी आर्थिक परेशानियों को दूर कर सकता है।
  • चैत्र पूर्णिमा के दिन अगर आप चंद्रमा को जल में शक्कर, सफेद फूल, अक्षत मिलाकर अर्घ्य देते हैं तो, मानसिक स्थिरता आपको प्राप्त होती है। ये उपाय करने से भाग्य का सहयोग भी आपको प्राप्त होता है और धन-धान्य की भी वृद्धि होती है।
  • चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती भी आती है इसलिए हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी आपको शुभ फलों की प्राप्त होती है। बजरंगबली आप से प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन की बड़ी से बड़ी परेशानी का अंत हो सकता है।
  • इस दिन एक घड़े में कच्चा अन्न भरकर आपको जरूरतमंद लोगों को दान करना चाहिए। इससे आपको घर में अन्न की कभी कमी नहीं होती।
  • चैत्र पूर्णिमा के दिन अगर आप भगवान शिव, विष्णु और हनुमान जी के मंत्रों का जप करते हैं तो भाग्य का सहयोग आपको प्राप्त होता है। आपके बिगड़े काम भी बनने लगते हैं और मानसिक परेशानियों से आपको छुटकारा मिलता है।
  • चैत्र पूर्णिमा के दिन अगर आप योग-ध्यान करते हैं तो चमत्कारी अनुभव आपको हो सकते हैं। इस दिन ध्यान करने से मन की स्थिरता और एकाग्रता बढ़ती है।
  • जो लोग कर्ज तले दबे हैं या जिनको धन संचित करने में परेशानियां आ रही हैं वो तुलसी के पेड़ के सामने दीपक जलाने के बाद भगवान विष्णु की पूजा करते हैं तो समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

इन सभी उपायों में से कुछ उपाय अगर आप भी आजमाकर देखते हैं तो आपका जीवन भी सुखमय हो सकता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी उपाय को करने से पूर्व पूर्ण श्रद्धा अपने मन में रखें।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending