Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*शिक्षा का अधिकार: ऑनलाईन पोर्टल से लिए जाएंगे आवेदन ,प्रवेश की समय-सारणी जारी,सभी कलेक्टरों, संभागीय और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश* 

Published

on

SHARE THIS

रायपुर। पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम अंतर्गत प्रदेश में संचालित निजी विद्यालयों में आरटीआई पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन की कार्यवाही की जाएगी। संचालक लोक शिक्षण द्वारा इस वर्ष प्रवेश के संबंध में प्रक्रिया हेतु समय-सारणी जारी करते हुए सभी जिला कलेक्टरों, संभागीय और जिला शिक्षा अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। संचालक लोक शिक्षण से जारी आदेश में कहा गया है कि पूर्व मंे कार्यालय द्वारा प्रवेश की प्रक्रिया और ऑनलाईन पद्धति के संबंध में विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंध में अधिनियम के प्रावधान नोडल अधिकारी की जानकारी, क्षेत्र का निर्धारण, मान्यता संबंधी कार्यवाही पूर्ण करना, आरक्षित सीटों का निर्धारण, प्रवेश एवं सूचना हेतु आवेदन प्राप्त करना, आवेदनों पत्रों की समीक्षा तथा प्रचार-प्रसार, आबंटन प्रक्रिया, रिक्त सीटों के अनारक्षण एवं शुल्क की प्रतिपूर्ति व प्रक्रिया के लिए समय-सारणी निर्धारित कर ली गई है। इस वर्ष प्रवेश के संबंध में प्रक्रिया समय-सारणी के अनुसार संपादित की जाए। समय-सारणी के अनुसार 15 फरवरी से 25 फरवरी तक जिला शिक्षा अधिकारी को पोर्टल पर दी गई स्कूल की सूची का सत्यापन एवं संशोधन तथा प्रचार-प्रसार करना है। छात्रों का पंजीयन ऑनलाईन माध्यम से एक मार्च से 31 मार्च तक किया जाना है। आवेदन पत्रों का ऑनलाईन परीक्षण, पात्रता का निर्धारणएक अप्रैल से 15 अप्रैल तक करना है। ऑनलाईन सीटों का आबंटन, लॉटरी 16 और 17 अप्रैल को किया जाना है। प्रवेश की अंतिम तिथि 20 जून तक समयावधि में ही लॉटरी की प्रक्रिया पूर्ण कर पोर्टल में जानकारी अपलोड किया जाना है। रिक्त सीटों को (यदि कोई हो) 25 जून तक अनारक्षित किया जाए।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के दो दिवसीय दौरा कार्यक्रम की सूची जारी

Published

on

SHARE THIS

रायपुर :  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का दो दिवसीय दौरा कार्यक्रम की सूची जारी किया गया है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत ई. व्ही. एम. एवं व्ही. व्ही.पी. ए. टी. का प्रदर्शन

Published

on

SHARE THIS

एस एच अज़हर अमन पथ दंतेवाड़ा किरंदुल : लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के तहत मतदाताओं को जागरूक करने एवं नय मतदाताओं की जानकारी हेतु इव्हीएम मशीन की जानकारी एवं व्हीव्हीपेट का प्रदर्शन कर मतदाता जागरूकता एवं स्वीप कार्यक्रम का आयोजन फुटबॉल ग्राउंड किरंदुल के सामने आयोजित किया गया जिसमे रंगोली एवं अन्य माध्यम से प्रचार प्रसार किया गया आसपास क्षेत्रो एवं अन्य वार्डो मे शत प्रतिशत मतदान हेतु मतदाताओं को शपथ दिलाया गया जिसमे श्री महापात्र, एच एल बेलसेरे, टी आर सिन्हा,गौरीशंकर तिवारी, मनराखन ठाकुर, रामग़ुलाल साहू, पुहूप साहू, डेविड कुमार, संजय नायक , जॉर्डन राम, डी एस साहू, शांति मिडियामी,आंगनबाडी कार्यकर्त्ता आम नागरिक मौजूद रहें

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

कांकेर में सुरक्षा बलों की बड़ी कार्रवाई, मुठभेड़ में 29 माओवादी ढेर, 3 जवान भी घायल

Published

on

SHARE THIS

कांकेर: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ के दौरान कम से कम 29 माओवादी मारे गए हैं। वहीं तीन जवान घायल भी हो गए हैं। यह घटना 2024 के लोकसभा चुनाव शुरू होने से कुछ दिन पहले की है। समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधिकारी आईके एलेसेला ने कहा कि इलाके में मुठभेड़ अभी भी जारी है। बता दें कि कांकेर में 26 अप्रैल को मतदान होना है।

नक्सली कमांडर भी ढेर

एसपी इंद्र कल्याण एलिसेला ने मुठभेड़ में नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मारे गए नक्सलियों में शंकर राव नाम का एक प्रमुख नक्सली कमांडर भी शामिल है। शंकर राव पर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित था। इसके अलावा ऑपरेशन के दौरान चार एके-47 राइफलों सहित हथियारों का एक बड़ा जखीरा जब्त किया गया है।

तीन जवान घायल

ऑपरेशन को लेकर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि छोटेबेठिया पुलिस थाना क्षेत्र के बीनागुंडा और कोरोनार गांवों के बीच हापाटोला जंगल में दोपहर करीब 2 बजे गोलीबारी हुई। उस समय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और राज्य के जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की एक संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर थी।  उन्होंने बताया कि “प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, मुठभेड़ में कम से कम 29 नक्सली मारे गए हैं। मौके से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए।” अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी में घायल तीन सुरक्षाकर्मियों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending