Connect with us

देश-विदेश

*सिंधिया पर कांग्रेस का बड़ा हमला, कहा गद्दार*

Published

on

SHARE THIS

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया की कांग्रेस से इस्तीफे की खबर सामने आई। इस्तीफे के बाद कांग्रेस नेताओं ने सिंधिया पर बड़ा हमला किया।

कांग्रेस के कई नेताओं ने सिंधिया को ‘गद्दार’ कहा। कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी ने लिखा- ‘एक इतिहास बना था 1857 में झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई की मौत से, फिर एक इतिहास बना था 1967 में संविद सरकार से और आज फिर एक इतिहास बन रहा है… – तीनों में यह कहा गया है कि हाँ हम है…’

कांग्रेस के नेशनल कोआर्डिनेटर डिजिटल कम्यूनिकेशन गौरव पांधी ने लिखा- ‘गद्दार , गद्दार ही रहेगा और कोई भी तर्क विश्वासघात को सही नहीं ठहरा सकता है। समय!’

माना जा रहा है कि सिंधिया अपने समर्थकों के साथ शाम तक भाजपा में शामिल हो जाएंगे। सिंधिया समर्थक विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ जाएगी। विधानसभा के मौजूदा सियासी समीकरण को देखे तो विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 114 है जबकि उसका निर्दलीय और बसपा और सपा के साथ 7 विधायकों का समर्थन मिला हुआ है।

विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या 107 है। ऐसे में अगर कांग्रेस में सिंधिया समर्थक अपना इस्तीफा देंगे कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ जाएगी और उसको अपना बहुमत साबित करना होगा।

SHARE THIS

देश-विदेश

15 लाख से ज्यादा का लोन, खुद की कार नहीं… जानिए अमित शाह के पास कितनी है संपत्ति

Published

on

SHARE THIS

गांधीनगर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को गांधी नगर में रोड शो के बाद नामांकन पत्र दाखिल किया। गांधी नगर की लोकसभा सीट बीजेपी की पारंपरिक सीट रही है। इस सीट पर लगातार बीजेपी जीत दर्ज करती आ रही है। यहां तीसरे चरण में 7 मई को वोट डाले जाएंगे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आम चुनाव का मतलब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार सत्ता की कमान सौंपना है ताकि वह 2047 तक भारत को एक विकसित देश बना सकें।

अमित शाह के पास खुद की कार नहीं

अमित शाह के नामांकन भरने के बाद से उनका हलफनामा चर्चा में है। इस हलफनामे के मुताबिक अमित शाह के पास खुद की कार नहीं है। हालांकि उनके पास 20 करोड़ की चल और 16 करोड़ की अचल संपत्ति है। बतौर व्यवसाय वह खेती भी करते हैं। उनपर कुल ₹15.77 लाख का लोन है। उनकी आय का स्त्रोत घर-जमीन के किराये की आय और सांसद के रूप में मिलने वाला वेतन है। शेयर डिविडेंड से भी उन्हें आय होती है।

हलफनामे का ब्यौरा

अमित शाह 

  • कुल संपत्ति 36.65 करोड़
  • चल संपत्ति-20.33 करोड़
  • अचल संपत्ति का मूल्य -16.31 करोड़
  • लोन- 15.77 लाख रुपये
  • कैश -24,164 रुपये  है
  • 2022-23 में आय- 75.09 लाख रुपये
  • व्यवसाय- खेती और सामाजिक कार्यकर्ता
  • आय का स्त्रोत-सांसद वेतन, घर-जमीन से किराया, खेती की आय और शेयर डिविडेंड की आय

अमित शाह की पत्नी

  • कुल संपत्ति-29.01 करोड़
  • चल संपत्ति-22.46 करोड़
  • अचल संपत्ति -6.55 करोड़
  • कैश-35,402 रुपये
  • देनदारी-26.32 लाख रुपये
  • 2022-23 में आय- 39.59 लाख रुपये

12 बजकर 39 मिनट पर नामांकन दाखिल कियाअमित शाह ने शुक्रवार दोपहर ठीक 12 बजकर 39 मिनट पर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस समय को ‘विजय मुहूर्त’ माना जाता है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी उनके साथ मौजूद थे।

 ‘विकसित भारत’ के लिए मजबूत आधार तैयार करेंगे

उन्होंने कहा कि मोदी ने भारत को 2047 तक विकसित और सभी क्षेत्रों में शीर्ष देश बनाने का संकल्प लिया है। अगर हम इसे हासिल करना चाहते हैं तो अगले पांच साल महत्वपूर्ण हैं क्योंकि पिछले 10 साल पिछली यूपीए सरकार द्वारा किए गए गड्ढे भरने में चले गए।’’ उन्होंने कहा कि अगले पांच साल का इस्तेमाल ‘विकसित भारत’ के लिए मजबूत आधार तैयार करने में किया जाएगा।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

दिल्ली शराब घोटाला कांड: मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने जमानत पर फैसला सुरक्षित रखा

Published

on

SHARE THIS

दिल्ली शराब घोटाला कांड में तिहाड़ जेल में बंद पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर आज राऊज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई जिसमें सिसोदिया को राहत नहीं मिली है। कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। सबकी निगाहें इस पर टिकी रहीं कि क्या मनीष सिसोदिया को मिलेगी राहत, क्या आज कोर्ट देगा जमानत? राउज एवेन्‍यू कोर्ट में आज की होने वाली सुनवाई को लेकर सियासत भी गरमाई रही। ऐसे में अब तय हो गया है कि कोर्ट क्या फैसला लेगा, यह अब बाद में तय होगा।  इससे पहले राउज एवेन्यू कोर्ट ने मामले पर 15 अप्रैल को सुनवाई की थी।

कोर्ट में सुनवाई हुई शुरू

आबकारी मामले में मनीष सिसोदिया की जमानत पर सुनवाई शुरू हो गई है। सीबीआई की तरफ से दलील दी जा रही है। सीबीआई के वकील ने कहा कि मनीष मुख्य आरोपी सबूतों से कर सकते है छेड़छाड़।सिसोदिया की जमानत याचिका का ED ने किया था विरोध, अब CBI की दलीलें सुन रही कोर्ट। कोर्ट ने 12 अप्रैल को सीबीआई और ईडी को नोटिस जारी कर हफ्ते भर में अपना जवाब दाखिल करने को कहा था।

सिसोदिया की ओर से चुनाव में प्रचार के लिए जमानत पाने के लिए याचिका लगाई गई है, जिसपर सोमवार को दोनों जांच एजेंसियों ने अपने-अपने तर्क रखे और जमानत याचिका का विरोध किया था। मामले में आज सीबीआई की दलीलें सुनी जाएंगी। सीबीआई हम बार बार कहते है कि ये किंगपिन है। इनकी याचिका में देरी का ग्राउंड है। हम बता चुके है कि देरी के क्या कारण है।

दिल्ली में 25 मई को है वोटिंग

मनीष सिसोदिया की अंतरिम जमानत याचिका पर आज राऊज एवेन्यू कोर्ट सुनवाई करेगा। बता दें कि लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए मनीष सिसोदिया ने जमानत मांगी है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म हो चुका है और दिल्ली में 25 मई को सभी सात सीटों पर वोटिंग होगी। ऐसे में चुनाव प्रचार को लेकर सिसोदिया ने कोर्ट में अपनी अर्जी डाली है। चुनाव प्रचार के बीच आज आम आदमी पार्टी को  कोर्ट से बड़ी राहत की उम्मीद है।

पिछले साल 26 फरवरी को सिसोदिया हुए थे गिरफ्तार

दिल्‍ली शराब घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष स‍िसोदिया तिहाड़ जेल में सजा काट रहे हैं। बता दें कि पिछले साल 26 फरवरी 2023 को मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया था और इसके बाद से अबतक उन्हें कोई राहत नहीं मिली है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने इससे पहले मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 26 अप्रैल तक बढ़ा दी थी और अब कोर्ट मामले की अगली सुनवाई 26 अप्रैल को 11 बजे करेगा। इससे पहले कोर्ट ने सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 18 अप्रैल तक बढ़ा दी थी।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

यूपी के इस शहर में दोपहर 12 से 3 के बीच नहीं दिखेगा सड़कों पर रेड सिग्नल…

Published

on

SHARE THIS

गोरखपुर: गोरखपुर में लगातार गर्मी बढ़ रही है. दिन के समय तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है. शहर में तेजी से बढ़ती गर्मी अपना असर दिखाने लगी है. दोपहर के समय लोगों ने घरों से बाहर निकलना लगभग बंद कर दिया है. बाजार भी सुनसान पड़ने लगे हैं. बढ़ती गर्मी का असर आम आदमी के स्वास्थ्य पर दिख रहा है. अभी आने वाले कई दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी होने की आशंका है. लिहाजा सभी को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. इस भयंकर गर्मी में कई बार लोगों को रेड सिग्नल पर खड़े होकर सिग्नल ग्रीन होने का इंतजार करना पड़ रहा है. बढ़ती धूप और हीट स्ट्रोक के कारण सिग्नल पर 2 से 3 मिनट खड़ा होना लोगों को पहाड़ जैसा लग रहा है. ऐसे मे कई लोग हीट स्ट्रोक के चपेट में भी आ रहे है. इससे बचने के लिए अब शहर के ट्रैफिक व्यवस्था को अनोखे तरीके से चलाया जाएगा. जिसमें कड़ी धूप में लोगों को अब रेड सिग्नल पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बल्कि दोपहर में 12 से 3 के बीच में ‘येलो ब्लिंकिंग मोड’ पर ट्रैफिक चालू रहेगा.

12 से 3 के बीच नहीं होगा रेड सिग्नल
इस संबंध में आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों को ग़र्मी और धूप से बचाने के लिए यातायात विभाग से अनुरोध किया है. यातायात विभाग से यह भी अपील की गई है कि वे इंटीग्रेटेड ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से जन समुदाय को लू प्रकोप से बचाव के लिए जागरूक करें. आपदा प्रबंधन विभाग की अपील के बाद 12 से 3 बजे तक ट्रैफिक सिग्नल को येलो ब्लिंकिंग मोड पर डाल दिया जाएगा. जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता ने बताया कि, पूरे गर्मी में इसी तरह की व्यवस्था रहेगी और लोगों को हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए यह उपाय किया गया है. इस दौरान किसी भी तरह का सिग्नल लोगों को फॉलो नहीं करना पड़ेगा. येलो ब्लिंकिंग मोड पर रहने के बाद भी लोग आसानी से सिग्नल क्रॉस कर सकते हैं.

इन कारणों से कट सकता है चालान
गर्मी से और हीट स्ट्रोक से लोगों राहत देने के लिए, रेड सिग्नल को येलो ब्लिंकिंग मोड पर डाला गया है. जिस कारण चौराहों पर लोगों को रुकना नहीं पड़ेगा और उनका चालान भी नहीं कटेगा. लेकिन ऐसे में अगर बिना हेलमेट और ट्रिपलिंग करते पकड़े गए तो, ITMS के कैमरे द्वारा उनका चालान कर दिया जाएगा. ‘येलो ब्लिंकिंग मोड’ की सुविधा सिर्फ गर्मी से बचने के लिए है. लेकिन किसी भी तरह के ट्रैफिक रूल को तोड़ने पर लोगों को जुर्माना भरना पड़ेगा

 

 

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending