Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*28 फरवरी को आदिवासी राजधानी में करेंगे जंगी प्रदर्शन ,परिवार सहित पदयात्रा करते पहुंचेंगे*

Published

on

SHARE THIS

मगरलोड। पेसा कानून के क्रियान्वयन सहित कई मांगों को लेकर एक बार फि र आदिवासी लामबंद होने लगे हैं. धमतरी जिले के मगरलोड और नगरी विकासखंड के 134 वनग्राम में निवास करने वाले अपनी इन्हीं मांगों को लेकर राजधानी रायपुर तक पदयात्रा करेंगे. बूढ़ातालाब स्थित धरना स्थल में प्रदर्शन करेंगे । दोनों विकासखंड के 134 वनग्रामों की विशेष बैठक दुगली में हुई. जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीण और संघर्ष समिति के पदाधिकारी शामिल हुए. वनग्राम संघर्ष जिला समिति धमतरी के अध्यक्ष जगन्नाथ मंडावी ने बताया कि मुख्य रूप से पांचवी अनुसूचि क्षेत्र सिहावा नगरी में 24 दिसम्बर 1996 के लागू पेसा कानून पूर्णरूप से शासन द्वारा भली भाँति क्रियान्वयन किया जावे, सामुदायिक संसाधन वन संसाधन का अधिकार दिया जावे, वनग्रामों को तत्काल पूर्णत: राजस्व का दर्जा दिया जाए,सीतानदी अभ्यारण्य क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं सड़क, पेयजल, बिजली, सिंचाई, शिक्षा, स्वास्थ्य, के साथ ही विकास कार्य की मांग,नगरी से दुगली गट्टासिल्ली, सिंगपुर सोंढूर बाँध का नहर विस्तार, पाँचवी अनुसूचि क्षेत्रों में उच्च पदों पर आदिवासी अधिकारी की नियुक्ति की जाए, बांधो से विस्थापित परिवारों को उचित ब्यवस्थापन के साथ उचित मुआवजा दिया जाए,वनग्रामों की किसानों की कर्ज माफी में भेदभाव,धान खरीदी का समय 28 फरवरी तक बढ़ाया जाये जैसे वनग्रामों की विभिन्न समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए अहम निर्णय लिए गए.
उन्होंने कहा कि जिले की वनग्रामों की गंभीर समस्याओं को शासन प्रशासन तक निरंतर अवगत करा चुके हैं, पर आज तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई इसलिए जिला समिति ने निर्णय लिया है की आगामी 27 फरवरी को सिहावा नगरी से 134 वनग्रामों के ग्रामीण अपने परिवार सहित पदयात्रा कर राजधानी के लिए प्रस्थान करेंगे। 28 फ रवरी को राजधानी के बूढ़ातालाब में प्रदर्शन करेंगे ।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

तेज रफ़्तार कार ने नाबालिग को कुचला, फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Published

on

SHARE THIS

रायपुर : टिकरापारा मे एक नाबालिग के एक्सीडेंट मे मौत मामले में पुलिस ने आरोपी कार चालक को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने सुबह के वक़्त पेपर बाँट कर लौट रहे एक नाबालिग बच्चे को रौद कर फरार हो गया था। हादसे मे बच्चे की मौके पर दर्दनाक मौत हो गयी थी। पुलिस ने मामले की शिकायत के बाद आरोपी चालक को पकड़ा है।

राजधानी मे तड़के टिकरापारा इलाके में एक तेज रफ्तार कार ने एक साइकिल सवार बालक को जोरदार टक्कर मार कर फरार हो गया। इस घटना के बाद कार चालक मौके से फरार हो गया। हादसे मे बच्चे की मौके पर मौत हो गयी। बच्चा रोड क्रॉस कर रहा था इसी दौरान चालक अपने वाहन को तेजी एवं लापरवाही पूर्वक चलाकर नाबालिक बालक के सायकल को ठोकर मारकर एक्सीडेंट कर दिया। जिससे उसके सिर में अंदरूनी चोंट लगकर नाक से खून निकलने लगा और उसकी मौत हो गयी।
 शिकायत के बाद पुलिस ने आई. टी. एम. एस. कैमरो की फुटेज प्राप्त कर वाहन चालक लख्मीनारायण नागर्ची को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के विरुद्ध थाना टीकारापारा मे धारा 304 का अपराध पंजीबद्ध कर आगे की कार्यवाई की जा रही है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन संबंधी दी गई जानकारी

Published

on

SHARE THIS

रायपुर : सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद से वर्ष 2023 में प्रशिक्षण उपरांत छत्तीसगढ़ कैडर के 4 आईपीएस परिवीक्षाधीन अधिकारियों ने इंडक्शन कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य नियंत्रण कक्ष/डॉयल 112, इंस्टीट्यूट ऑफ ड्रायविंग एण्ड ट्रैफिक रिसर्च सहित राज्य के सड़क सुरक्षा परिदृश्य, यातायात प्रबंधन एवं सड़क सुरक्षा के कार्यों की जानकारी प्राप्त की।

वर्तमान में सुभाषचन्द्र बोस राज्य पुलिस अकादमी, चंदखुरी में प्रशिक्षणरत इन अधिकारियों को एआईजी ट्रैफिक एवं अध्यक्ष-अंतर्विभागीय लीड एजेंसी (सड़क सुरक्षा) संजय शर्मा द्वारा प्रवर्तन, जनजागरूकता/यातायात शिक्षा आदि के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही राज्य में सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारण, नियंत्रण हेतु प्रयास, अभियांत्रिकीय सुधार/प्रयास, आपातकालीन देखभाल, ड्रायविंग सिम्यूलेटर, ई-ट्रैक, यातायात कर्मियों एवं वाहन चालको के प्रशिक्षण, ड्रायविंग लायसेसिंग, फिटनेस जांच के नवीन उपायों सहित सड़क दुर्घटनाओं के विश्लेषण तथा समीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

दिल्ली में बोले टीएस सिंहदेव ये हार की वजह नहीं,ईवीएम का मुद्दा उठाना ठीक नहीं

Published

on

SHARE THIS

रायपुर :  छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के उम्मीदों के उलट आएं नतीजों के बाद पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने एक बार फिर मीडिया से बातचीत की हैं। उन्होंने पार्टी की हार, ईवीएम और समीक्षा जैसे मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बातें कही हैं।

 

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

Trending