Connect with us

सेहत

नाक से खून आते ही तुरंत आजमाने चाहिए। आइये जानते हैं इनके बारे में…

Published

on

SHARE THIS
अक्सर देखा जाता हैं कि कई लोगों की नाक से अचानक नाक से खून निकलने लगता हैं जिसे नकसीर कहा जाता हैं। नाक में छोटी-छोटी रक्त वाहिकाएं मौजूद होती है और जब यह किसी वजह से सिकुड़ने लगती हैं तब नाक से खून निकलने की समस्या होती है। इसके पीछे कई वजह होती हैं, जैसे ज्यादा समय तक धूप में रहना, गर्म चीजें खाना, तीखे भोजन का सेवन करना, सर्दी-जुकाम होना और नाक पर चोट लगने से भी इस तरह की परेशानी होती है। वैसे तो यह आम समस्या हैं लेकिन ज्यादा बार हो तो दिक्कत का कारण बन सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें नाक से खून आते ही तुरंत आजमाने चाहिए। आइये जानते हैं इनके बारे में…
नाक से अचानक खून निकलने पर आप ठंडी चीज से उसे रोक सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं को जल्द ही रोक देता है। इसके लिए जब भी आपकी नाक से अचानक खून बहने लगे तो सबसे पहले एक महीन कपड़े में बर्फ के टुकड़े लें। अब कुर्सी पर सिर को पीछे की ओर झुकाकर बैठ जाएं। बर्फ के कपड़े को नाक के ऊपर हल्के हाथ से लगाएं। ऐसा नाक के दोनों तरफ करें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि नाक से खून बहना बंद हो जाएगा।

SHARE THIS

सेहत

मौसम में बदलाव से इन स्किन डिजीज का हो सकते हैं शिकार, एक्सपर्ट्स से जानें बचाव के तरीके

Published

on

SHARE THIS

बारिश के दौरान बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इस दौरान स्किन की भी डिजीज होने का रिस्क रहता है. बारिश के मौसम में स्किन की कौन सी बीमारियां हो सकती हैं और इनसे बचाव कैसे करें. इस बारे में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. भावुक धीर और डॉ. सरिता संके से जानते हैं.

बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है. इस मौसम में स्किन डिजीज का भी रिस्क होता है.नमी और बारिश के पानी के संपर्क में आने से फंगल इन्फेक्शन और एलर्जिक रिएक्शन्स होने की आशंका रहता है. यह स्किन डिजीज अगर सही समय पर पकड़ में न आए और इनका इलाज न हो तो स्थिति बिगड़ सकती है. डॉक्टरों ने बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियां और उनसे बचाव के तरीके बताए हैं.

बारिश के इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन्स का रिस्क काफी बढ़ जाता है. इस मौसम में डर्मेटोफाइट्स और कैंडिडा होने का खतरा रहता है. रिंगवर्म, एथलीट्स फुट और यीस्ट इन्फेक्शन्स जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं. इसके अलावा घमौरियां भी होती हैं. यह तब होती है जब पसीने की ग्रंथियां बंद होने लगती है, जिससे स्किन के नीचे पसीना रह जाता है और छोटे लाल धब्बे के साथ खुजली होने लगती है. डॉक्टरों ने इस मौसम में स्किन डिजीज होने के कारण और इससे बचाव के बारे में बताया है.

बारिश में क्यों होती है स्किन की समस्या

दिल्ली के पीएसआर आई अस्पताल और डर्माडेक्स स्किन क्लीनिक में डॉ भावुक धीर बताते हैं कि इस मौसम में नमी बढ़ जाती है. उमस काफी रहती है और पसीना ज्यादा आता है. इस स्थिति में स्किन पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. इस कारण खुजली, रैशेज और स्किन की कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. डॉ धीर बताते हैं कि इस मौसम में स्किन डिजीज बढ़ जाती हैं, लेकिन अगर समय पर इनकी पहचान और इलाज हो जाए तो यह खतरनाक नहीं बनती है.

डॉ. भावुक धीर

डॉ. धीर बताते हैं कि इस मौसम में स्किन की बीमारियों से बचाव के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. लोगों को सलाह है कि खुजली होने पर नाखूनों से स्किन को रगड़े नहीं. खुद से कोई दवा या क्रीम न लगाएं और अगर पहले से स्किन की कोई समस्या है तो डॉक्टर के संपर्क में रहें.

बचाव कैसे करें

कौशांबी के यशोदा अस्पताल में त्वचाविज्ञान विशेषज्ञ डॉ. सरिता संके बताती हैं कि इस मौसम में आपको गुनगुने पानी और हल्के साबुन से स्नान करना चाहिए. इस मौसम में आपको ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए. संक्रमण से बचने के लिए एंटीफंगल पाउडर या क्रीम लगाएं.त्वचा की हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लें. अगर फिर भी किसी तरह की परेशानी हो रही है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

SHARE THIS
Continue Reading

सेहत

नेलपेंट रिमूवर हो जाए खत्म तो घर में रखी इन 4 चीजों से साफ करें नेल पॉलिश

Published

on

SHARE THIS

नेलपेंट लगाना लड़कियों को काफी पसंद होता है, लेकिन ज्यादातर देखने में आता है कि एक ही कलर की नेलपेंट को वो लंबे समय तक लगाकर नहीं रख पाती हैं और कलर चेंज करती रहती हैं. वहीं नेलपेंट लगे हुए कई दिन हो जाएं तो रंग फीका भी पड़ने लगता है, ऐसे में नेलपेंट रिमूवर की जरूरत पड़ती है, लेकिन अचानक अगर रिमूवर खत्म हो जाए तो नेल पॉलिश छुड़ाना काफी जद्दोजहद का काम हो सकता है, लेकिन घर में रखी कुछ नेचुरल चीजों से ही आप नेलपेंट छुड़ा सकती हैं. नेलपेंट रिमूवर खत्म हो जाए तो नेल पॉलिश को नाखून से खुरचकर साफ करने की गलती नहीं करनी चाहिए. इससे आपके नेल्स डैमेज हो सकते हैं, इसलिए घर में रखी कुछ चीजों से नेलपेंट हटाने के लिए इस्तेमाल करें. तो चलिए जान लेते हैं कि आप किन चीजों से नेलपेंट साफ कर सकती हैं बिना रिमूवर के.

SHARE THIS
Continue Reading

सेहत

केमिकल फ्री कंडीशनर से बाल बनेंगे सॉफ्ट और सिल्की, इस तरह घर पर बनाएं

Published

on

SHARE THIS

11 जुलाई 2024:- आज के समय में व्यक्ति के लाइफस्टाइल के साथ ही वातावरण में भी बहुत बदलाव आया है. जिसके कारण हमारी सेहत, बाल और स्किन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. अब सेहत और स्किन का ख्याल तो हर कोई रखता है. बहुत से लोग हेल्दी रूटीन और डाइट फॉलो करते हैं. स्किन के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन बालों की सही केयर करना भूल जाते हैं. धूल-मिट्टी, धूप और प्रदूषण के कारण बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं. इसलिए सिर्फ शैंपू ही नहीं बल्कि आपको इन्हें सॉफ्ट एंड सिल्की बनाने के लिए उनकी केयर करनी बहुत जरूरी है. रूखे बालों पर कंडीशनर लगाने की सलाह दी जाती है. लेकिन इसमें भी कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं. ऐसे में आपघर पर ही नेचुरल कंडीशनर बनाकर लगा सकते हैं.

नारियल तेल और शहद

नारियल तेल बालों को कंडीशनर करने में काफी मददगार माना जाता है. इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच नारियल तेल में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर, इसका सही पेस्ट तैयार करना है. इसके बाद इसे अपने बालों पर 30 मिनट तक लगाए रखने के बाद इसे गुनगुने पानी से अच्छे से धोना है.

केले का हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप 1/2 केले के साथ 3 टेबल स्पून शहद को मिक्स कर अपने बालों पर लगा सकते हैं. इसी के साथ ही आप इसमें 3 टेबलस्पून दूध और ऑलिव ऑयल को मिक्स कर अच्छे से मिक्स कर पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को 15 से 30 मिनट तक लगाए रखने के बाद हेयर वॉश करें.

सेब के सिरके का कंडीशनर

एप्पल साइडर विनेगर आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ये बालों फ्रिजी बालों और डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. इसका हेयर मास्क बनाने के लिए आपको एक चम्मच शहद में 2 कप पानी और 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाना है. अब इस मिश्रण को अपने 5 से 10 मिनट तक अपने बालों पर लगाए रखने के बाद हेयर वॉश करें. इसी अलावा सेब के सिरके को पानी के साथ मिलकर अपने बालों पर लग सकते हैं.

एलोवेरा और जैतून का तेल

2 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल और 2 बड़े चम्मच जैतून के तेल का अच्छे से मिक्स करें. आप ग्राइंडर की मदद से भी इसका सॉफ्ट पेस्ट बना सकते हैं. अब इसे स्कैल्प से लेकर बालों की लंबाई तक गीले बालों पर लगाएं. इसके बाद सुखे तौलिए से लपेट लें और 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद शैंपू करें. इससे आपके बालों को शाइनी और सॉफ्ट बनाने में मदद मिल सकती है.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending