Connect with us

खेल

*ICC Women T20 विश्व कप में भारत की लगातार दूसरी जीत, बांग्लादेश को 18 रनों से हराया*

Published

on

SHARE THIS

पर्थ। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के ग्रुप ‘ए’ में आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 18 रनों से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। इससे पहले भारत ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हराया था।

भारत ने W.A.C.A. क्रिकेट स्टेडियम पर भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 142 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 124 रन ही बना सकी।

भारतीय पारी में शैफाली वर्मा के 39 और जेमिमाह रॉड्रिक्स के 34 रन विशेष उल्लेखनीय रहे, जिसकी बदौलत टीम का स्कोर 20 ओवर में 142 रन तक पहुंच पाया।

भारत ने यह जीत कितनी सहजता से हासिल की, इसका अंदाजा यहीं से लगाया जा सकता है कि बांग्लादेश को अंतिम 6 गेंदों पर 22 और अंतिम गेंद पर 20 रन की जरूरत थी। शिखा ने अंतिम ओवर शानदार डाला और पहली गेंद पर विकेट निकालने के साथ ही केवल 3 रन ही दिए।

जीत के लिए 143 रनों का पीछा कर रही बांग्लादेश की टीम ने 11.3 ओवर में 66 रन पर 4 विकेट खो दिए थे। आउट होने वाली बल्लेबाज थी शमीमा सुल्ताना (3), मुर्शिदा खातून (30), संजीदा इस्लाम (10) और फरगाना होक (0)।

इसके बाद निगार सुल्ताना फातिमा खातुन को साथ लेकर पारी को आगे बढ़ाया। फातिमा 17 और सुल्ताना 35 रन बनाकर आउट हो गई। बांग्लादेश की शेष बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी का सामना नहीं कर सकी और उसने एक तरह से आत्मसमर्पण कर डाला।

उल्लेखनीय है कि पहले टी20 मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से मात दी थी। मैच में पूनम यादव ने शानदार गेंदबाजी कर 4 विकेट लेकर भारत को जीत दिलाई थी।

SHARE THIS

खेल

IPL 2024 के बीच RCB का बड़ा ऐलान, KKR के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में दिखेगा टीम का नया अंदाज

Published

on

SHARE THIS

IPL 2024 Royal Challengers Bengaluru: आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। उसने अब तक खेले गए 7 मैचों में से 1 मैच जीता है जबकि उसे 6 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इस समय बेंगलुरु की टीम 2 प्वॉइंट्स के साथ प्वॉइंट्स टेबल में नंबर 10 पर मौजूद है। इसी बीच आरसीबी की टीम ने एक बड़ा ऐलान किया है। वह अपने अगले मैच में नए अंदाज में नजर आने वाली है। उसे अपना अगला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलना है।

IPL 2024 के बीच RCB का बड़ा ऐलान

आरसीबी की टीम अपना अगला मैच 21 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने घर पर खेलेगी। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच में आरसीबी की टीम  गो ग्रीन डे की अपनी परपरा को आगे बढ़ाएगी। आरसीबी की टीम इस मैच में ग्रीन जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेगी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते ये जानकारी अपने फैंस को दी है।

ग्रीन जर्सी क्यों पहनेगी RCB की टीम? 

दरअसल, साल 2011 से आरसीबी की टीम फैंस के बीच स्वच्छ और हरे-भरे वातावरण के लिए जागरुकता बढ़ाने के लिए अपने होम ग्राउंड चिन्नास्वामी स्टेडियम के एक मैच में हरी जर्सी पहन कर उतरती है। इस बार भी टीम हरे रंग की जर्सी में एक मुकाबला खेलते नजर आएगी। टीम की नई जर्सी काफी आकर्षक है। इस जर्सी के टीशर्ट में हरे और नीले रंग का इस्तेमाल किया गया है। फैंस को टीम की यह जर्सी काफी पसंद आ रही है।

IPL 2024 के लिए आरसीबी की टीम

फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, सौरव चौहान, अनुज रावत, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, विल जैक, कैमरून ग्रीन, टॉम करन , मनोज भंडागे, आकाश दीप, रजत पाटीदार, यश दयाल, विजयकुमार वैश्य, रीस टॉपली, स्वप्निल सिंह, कर्ण शर्मा, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, मोहम्मद सिराज, अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्यूसन, मयंक डागर, सुयश प्रभुदेसाई।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

PBKS vs MI: पंजाब किंग्स को झटका, आज नहीं खेलेगा सबसे बड़ा खिलाड़ी

Published

on

SHARE THIS

पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के लिए इंडियन प्रीमियर लीग का ये सीजन कुछ मिलाजुला सा जा रहा है। टीमें इस वक्त टेबल के बीच में हैं और ना तो अभी तक प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई हैं और ना ही उसके लिए मजबूत दावेदारी पेश कर रही हैं। इस बीच आज मोहाली के महाराज यादवेंद्र सिंह क्रिकेट स्टेडियम में पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला खेला जाएगा। इससे पहले ही पंजाब के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। पता चला है कि पंजाब के कप्तान शिखर धवन आज का मैच भी मिस कर सकते हैं।

शिखर धवन हैं इंजर्ड, आज मुंबई के खिलाफ नहीं खेलेंगे

पंजाब किंग्स के लिए कप्तान शिखर धवन ने पिछला मैच मिस किया था। उम्मीद जताई जा रही थी कि अगले मैच से पहले वे ठीक हो जाएंगे, लेकिन अब टीम के स्पिन गेंदबाजी कोच सुनील जोशी ने साफ कर दिया है कि शिखर धवन आज मुंबई के खिलाफ नहीं खेलेंगे। सुनील जोशी ने कहा कि शिखर धवन कंधे की चोट के बाद अभी रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में धवन की गैरहाजिरी में सैम करन ने पंजाब किंग्स की कप्तानी की थी। धवन मुंबई इंडियंस के खिलाफ गुरुवार को होने वाले मैच में नहीं खेल पाएंगे। जोशी ने कहा कि शिखर के बारे में मेडिकल टीम अपडेट देगी। अभी वह रिहैबिलिटेशन में हैं।

शिखर ने बनाए हैं पंजाब के लिए इस सीजन सबसे ज्यादा रन 

पंजाब की टीम के लिए दिक्कत ये है कि उनकी टीम तो अच्छा प्रदर्शन नहीं ही कर रही है, साथ ही इस साल के सीजन में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज शिखर धवन ही बाहर हो गए हैं। सैम करन की कप्तानी में पंजाब की टीम अपना पिछला मैच राजस्थान से तीन विकेट से हार गई थी। शिखर धवन ने अब तक अपनी टीम के लिए 5 ही मुकाबले खेले हैं और इसमें 152 रन बनाए हैं। इसके बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज शशांक सिंह हैं, जो 6 मैचों में 146 रन बना चुके हैं। यानी टीम को कोई भी दूसरा बल्लेबाज ऐसाी पारी नहीं खेल पाया है, जो मैच विनिंग हो। इससे टीम क लिए मुश्किल बढ़ रही है।

पंजाब और मुंबई में जो भी जीतेगा, छह अंक तक पहुंच जाएगा

पंजाब की टीम इस वक्त 6 मैचों में से केवल दो ही जीत पाई है और अंक तालिका में आठवें स्थान पर है। मुंबई की टीम 6 में से दो मैच जीतकर चार अंक लेकर प्वाइंट्स टेबल में नौवें नंबर पर है। आज जो भी टीम जीत दर्ज करेगी, वो 6 अंक लेकर आगे चली जाएगी। वहीं हारने वाली टीम के लिए टॉप 4 में जाने की संभावनाएं खत्म तो नहीं होंगी, लेकिन मुश्किल जरूर हो जाएगी। ऐसे में पंजाब और मुंबई की कोशिश होगी कि आज का मैच हर हाल में जीता जाए।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

IPL 2024: ऋषभ पंत ने आईपीएल में पूरे किए 3000 रन, रोहित-कोहली सहित दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Published

on

SHARE THIS

दिल्ली कैपिटल्स ने जहां लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मुकाबले में 6 विकेट से जीत दर्ज की तो वहीं उनके कप्तान ऋषभ पंत के बल्ले से भी 41 रनों की तेज पारी देखने को मिली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 को ध्यान में रखते हुए ऋषभ पंत के फॉर्म पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं, वहीं लखनऊ के खिलाफ मैच में पंत ने अपनी पारी के दौरान एक बड़ा कारनामा करते हुए अपने आईपीएल करियर में 3000 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया। ऋषभ पंत को आईपीएल में डेब्यू करने के बाद से दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा हैं वह एक टीम के लिए तीन हजार रन बनाने वाले 11वें खिलाड़ी हैं। इसके अलावा पंत ने विराट कोहली और रोहित शर्मा के भी एक रिकॉर्ड को इस आंकड़े को पार करने के साथ तोड़ दिया।

रोहित और कोहली से कम पारियों में पंत ने बनाए 3000 रन

आईपीएल इतिहास में अब तक सबसे कम पारियों में तीन हजार रन बनाने का रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम पर है, जिन्होंने सिर्फ 80 पारियों में ये कारनामा किया था। वहीं इसके बाद दूसरे नंबर पर शुभमन गिल का नाम है जिन्होंने 94 पारियों में आईपीएल में अपने 3000 रन पूरे किए थे। ऋषभ पंत इस लिस्ट में सुरेश रैना के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं, जिसमें दोनों ने 103 पारियों में इस आंकड़े को पार किया है। इसके बाद अजिंक्य रहाणे 104 पारियां तो वहीं रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 109 पारियों में जबकि विराट कोहली और गौतम गंभीर ने 110 पारियों में आईपीएल में अपने तीन रन पूरे किए थे। ऋषभ पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स टीम के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने फ्रेंचाइजी के लिए तीन हजार रन बनाए हैं।

सबसे कम गेंदों में पूरे किए तीन हजार रन

ऋषभ पंत आईपीएल में सबसे कम गेंदों का सामना करते हुए तीन हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। पंत ने इस कारनामे को सिर्फ 2028 गेंदों में पूरा किया। वहीं पंत ने इस मामले में यूसुफ पठान के रिकॉर्ड को तोड़ा है जिन्होंने आईपीएल में 2082 गेंदों में तीन हजार बनाए थे। पंत ने आईपीएल में अब तक 104 मैचों में खेलते हुए 3032 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने एक शतक और 17 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। पंत का आईपीएल में औसत जहां 34.45 का है तो वहीं स्ट्राइक रेट 148.55 का देखने को मिला है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending