Connect with us

खेल

*IndiavsNZ: सुपर ओवर में जीती टीम इंडिया, न्यूजीलैंड की फिर ‘सुपर’ हार*

Published

on

SHARE THIS

वेलिंगटन। भारत ने एक बार फिर न्यूजीलैंड पर सुपर ओवर में जीत दर्ज की। तीसरा मैच भी सुपर ओवर में गया था और चौथा टी20 मैच भी सुपर ओवर में गया, जहां न्यूजीलैंड की ‘सुपर हार’ हुई। 5 टी20 मैचों की सीरीज में भारत अब 40 से आगे है। अंतिम मैच 2 फरवरी को खेला जाएग।

मनीष पांडे ने 36 गेंद में नाबाद 50 रन बनाकर भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे टी20 मैच में 8 विकेट पर 165 रन तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड को मैच जीतने के लिए 166 रन बनाने थे लेकिन टीम निर्धारित 20 ओवरों में 165 रन ही बना सकी।

मैच टाई होने के बाद ‘सुपर ओवर’ में न्यूजीलैंड ने 1 विकेट खोकर 14 रन बनाए। गेंदबाज थे जसप्रीत बुमराह। जवाब में भारत ने 1 विकेट पर 16 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। न्यूजीलैंड के गेंदबाज थे टिम साउदी।

पहले बल्लेबाजी के लिए भारतीय टीम ने एक समय 6 विकेट 88 रन पर गंवा दिए थे। इसके बाद पांडे ने पारी को संभालकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। केएल राहुल ने 26 गेंद में 39 रन का योगदान दिया जिसमें 3 छक्के और 2 चौके शामिल थे।

न्यूजीलैंड ने इस मैच में चुस्त क्षेत्ररक्षण और अनुशासित गेंदबाजी की। ईश सोढी ने 26 रन देकर तीन विकेट लिए।

इससे पहले न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान टिम साउदी ने भारत के खिलाफ चौथे टी20 क्रिकेट मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। कीवी कप्तान केन विलियमसन चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं।

भारतीय टीम में रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा की जगह संजू सैमसन, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर को उतारा गया। कीवी टीम में विलियमसन और कोलिन डि ग्रांडहोमे की जगह टाम ब्रूस और डेरिल मिशेल को जगह दी गई।

टीमें इस प्रकार हैं- भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, वॉशिंगटन सुंदर।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, रॉस टेलर, टिम सेफ़र्ट (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, स्कॉट कुगलेइजन, टिम साउदी (कप्तान), ईश सोढ़ी, हामिश बेनेट।

SHARE THIS

खेल

पाकिस्तान को नसीब हुई पहली जीत, कनाडा को 7 विकेट से दी मात…

Published

on

SHARE THIS

12 जून 2024:- टी 20 विश्व कप 2024 में खराब प्रदर्शन को लेकर संघर्ष कर रही पाकिस्तान की टीम आखिरकार लय में लौट आई है। बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम ने बीते दिन कनाडा को 7 विकेट से मात देकर मौजूदा टूर्नामेंट की पहली जीत दर्ज की है।न्यूयॉर्क के नासाऊ क्रिकेट स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच भिड़ंत देखने को मिली।मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया।टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कनाडा ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 106 रन बनाए। अरोन जॉनसन ने 44 गेंदों में 4 चौके और इतने ही छक्कों की मदद से 52 रन की पारी खेली।इस दौरान 118.18 का स्ट्राइक रेट रहा।कनाडा के लिए साद बिन जाफर ने 10 और कलीम ने 13 रन की पारी खेली।पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर और इमाद वसीम ने 2-2 विकेट लिए।

वहीं शाहीन अफरीदी और नसीम शाह ने 1-1 विकेट झटका।इसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने 17.3 ओवर में 3 विकेट पर 107 रन बनाकर जीत दर्ज की । पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान ने 53 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 53 रन की पारी खेली। वहीं कप्तान बाबर आजम ने 33 गेंदों में 33 रनों की पारी का योगदान दिया।कनाडा के लिए डिलन हेलिगर ने दो विकेट झटके।वहीं जेरेमी जॉर्डन ने एक विकेट लिया।पाकिस्तान की इस जीत के साथ ही सुपर 8 की उम्मीद कायम रही हैं।हालांकि उसे आखिरी मैच भी जीतना होगा और दूसरी टीमों पर निर्भर रहना पड़ेगा

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

पाकिस्तान से पहले न्यूजीलैंड हो जाएगी टी20 वर्ल्ड कप से बाहर…

Published

on

SHARE THIS

T20 wold cup 2024:-  टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं. अब तक कई छोटी टीमों ने बड़ी टीमों को हराया है. अमेरिका ने पाकिस्तान को हरा दिया. वहीं, अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को करारी शिकस्त दी. बहरहाल, टी20 वर्ल्ड कप 2024 का प्वॉइंट्स टेबल बेहद मजेदार हो गया है. बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम अमेरिका और भारत से हारने के बाद टूर्नामेंट से तकरीबन बाहर हो गई है. जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ 84 रनों से मिली हार ने न्यूजीलैंड की राहों को मुश्किल बना दिया है. लेकिन क्या यहां से न्यूजीलैंड टीम सुपर-8 राउंड में पहुंच पाएगी?

न्यूजीलैंड का वर्ल्ड कप से बाहर होना तय है!

दरअसल, बुधवार को वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होगी. अगर इस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ कीवी टीम हारी तो वर्ल्ड कप का सफर तकरीबन समाप्त हो जाएगा. वेस्टइंडीज से हारने के बाद न्यूजीलैंड तकरीबन टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा. वहीं, पाकिस्तान के अलावा इंग्लैंड पर तलवार लटकी है. अब इस फेहरिस्त में न्यूजीलैंड का नाम जुड़ गया है. न्यूजीलैंड के अलावा अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, युगांडा और पापुआ न्यूगिनी को ग्रुप-सी में रखा गया है. इस वक्त अफगानिस्तान 2 मैचों में 4 प्वॉइंट्स के साथ ग्रुप में टॉप पर काबिज है.

इस ग्रुप में बाकी टीमों का हाल क्या है?

वहीं, अफगानिस्तान के अलावा बाकी टीमों की बात करें तो वेस्टइंडीज के 2 मैचों में 4 प्वॉइंट्स हैं, यह टीम प्वॉइंट्स टेबल में अफगानिस्तान के बाद दूसरे पायदान पर है. जबकि युगांडा 3 मैचों में 2 प्वॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर काबिज है. पापुआ न्यूगिनी को अपने दोनों मैचों में हार मिली है. जबकि न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान ने 84 रनों से बड़े अंतर से हराया. इस बड़ी हार के बाद न्यूजीलैंड का नेट रन रेट बद से बदतर हो गया है. अब न्यूजीलैंड को वेस्टइंडीज के अलावा युगांडा और पापुआ न्यूगिनी से खेलना है, लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ मिली हार ने सुपर-8 की राहों को बेहद मुश्किल बना दिया है. साथ ही अगर कीवी टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ हार गई तो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी.

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

IND vs PAK: न्यूयॉर्क में लहराया तिरंगा, टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पीटकर बना दिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Published

on

SHARE THIS

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 19वां मैच भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला काफी लो स्कोरिंग और रोमांचक रहा। इस मैच का नतीजा आखिरी ओवर में जाकर निकला, जहां टीम इंडिया ने बाजी मारी। बता दें टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ ये भारत की 7वीं जीत है। वहीं पाकिस्तान की टीम भारत को टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक 1 बार ही हरा सकी है।

टीम इंडिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच ये 8वां मैच था। इस दौरान टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर रिकॉर्ड 7वीं जीत हासिल की। इसी के साथ टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप मे एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई है। इस लिस्ट में पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें दूसरे नंबर पर हैं। पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ 6 मैच जीते हैं और श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 6 बार धूल चटाई है।

टी20 वर्ल्ड कप में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत

भारत बनाम पाकिस्तान – 7 जीत

पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश – 6 जीत
श्रीलंका बनाम वेस्टइंडीज – 6 जीत
ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश – 5 जीत
इंग्लैंड बनाम श्रीलंका – 5 जीत

119 रन सिमटी टीम इंडिया 

इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की। लेकिन टीम इंडिया ने इस मैच में 19.0 ही बल्लेबाजी कर सकी। इस दौरान उसने सिर्फ 119 रन बनाए। टीम इंडिया की ओर से ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा रन बनाए। ऋषभ पंत ने 31 गेंदों पर 42 रन बनाए। वहीं, अक्षर पटेल ने 20 रन का योगदान दिया। इससे पहले रोहित शर्मा 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं, पाकिस्तान के लिए नसीम शाह और हारिस रऊफ ने 3-3 विकेट लिए। दूसरी ओर मोहम्मद आमिर ने 2 विकेट अपने नाम किए।

भारतीय गेंदबाजों ने बदल दी पूरी बाजी 

120 रन के टारगेट के जवाब में पाकिस्तान की टीम 113 रन बना सकी। इस दौरान भारत के सभी गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। जसप्रीत बुमराह टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवर में 14 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं, हार्दिक पांड्या ने 2 बल्लेबाजों का शिकार किया। दूसरी ओर अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह के खाते में 1-1 विकेट रहा।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending