Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन ने किया तालाब सौंदर्यीकरण का जायजा, बारिश के पूर्व काम पूरा करने के दिए निर्देश

Published

on

SHARE THIS

गरियाबंद  : नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन ने बुधवार को नगर के विभिन्न तालाबों में चल रहे सौंदर्यीकरण के कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने क्रमश नगर के वार्ड क्रमांक चार के स्थित नया तालाब, वार्ड क्रमांक सात स्थित रावनभाटा तालाब तथा नगर के वार्ड क्रमांक 12 में स्थित प्राचीन छिंद तालाब का औचक निरीक्षण किया। मेमन ने यहां चल रहे सौंदर्यीकरण के कार्य की अघतन की जानकारी लेते हुए बारिश के पूर्व सभी कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश पालिका प्रशासन को दिए। इस दौरान उनके साथ नगर पालिका के सभापति और पार्षदगण भी साथ मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि नगर के तीन प्रमुख तालाब में विगत एक महीने पहले सौंदर्यीकरण का कार्य जारी है। जेसीबी मशीन लगाकर अब तक तीनों तालाब में भारी मात्रा में कचरा और मिट्टी निकली जा चुकी है। तालाब के किनारे पिचिंग और नाली निर्माण का कार्य भी जारी है। बुधवार को इसके निरीक्षण में नगर पालिका अध्यक्ष पहुंचे थे। मौके पर नगर पालिका अधिकारी संध्या वर्मा ने उन्हे अब तक किए गए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लगभग 30 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। छिंद तालाब और रावणभाटा तालाब में सफाई का कार्य पूरा होने के बाद पीचिंग का काम जारी है। नया तालाब में सफाई का काम जारी है। जिसके बाद पीचिंग होगी।

इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन ने सभी कार्यों को बारिश को पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए। मेमन ने कहा कि तीनों तालाब नगर के प्रमुख तालाब है। अधिकाश वार्डो के लोग इसका उपयोग करते है। इसलिए पालिका प्रशासन गंभीरता के साथ कार्य करें। ठेकेदार कार्य में गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए कार्य में प्रगति लाए। सभी कार्य निर्धारित अवधि में पूर्ण किए जाए। इस अवसर पर सभापति आसिफ मेमन, वंश गोपाल सिन्हा, इंजी अश्वनी वर्मा, सपना मिश्रा सहित पालिका के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

वर्सन :– नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन ने बताया कि तालाब में चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर पालिका प्रशासन को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए है। बारिश के पूर्व सफाई और पिचिंग के काम पूर्ण करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि गहरीकरण के लिए शासन से राशि की मांग की है। जिसके चलते गहरीकरण का कार्य लंबित है। राशि मिलते ही काम शुरू होगा।

वर्सन – नगर पालिका सीएमओ संध्या वर्मा ने बताया कि तीनों तालाब में सौंदर्यीकरण का लगभग 30% कार्य पूरा हो गया है। छिंद तालाब और रावणभाटा तालाब में सफाई के बाद पीचिंग का काम जारी है। नया तालाब में सफाई के बाद पीचिंग होगी।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से बेटियों के विवाह की चिंता हुई दूर,रायगढ़ में 45 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

Published

on

SHARE THIS

 

 मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से बेटियों के विवाह की चिंता हुई दूर

 मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से बेटियों के विवाह की चिंता हुई दूर

  रायपुर, 17 जुलाई 2024 : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को होने वाली आर्थिक परेशानियों को दूर करना, शादी के मौके पर फिजुलखर्ची को रोकना, सामूहिक विवाह के आयोजन से सामाजिक स्थिति में सुधार लाना है। गतदिवस को रायगढ़ जिले में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 45 जोड़े विवाह बंधन में बंधे। शासन की ओर से प्रत्येक जोड़े को कन्या के नाम से 35 हजार रूपये की राशि उनके बैंक खाते में अंतरित की गई। उपहार के रूप में बैग, श्रृंगार सामाग्री, कपड़े इत्यादि वर-वधु को दिया गया तथा जोड़ों को विवाह प्रमाण पत्र दिया गया।

इनमें से गोपालपुर, बोईरदादर की निवासी श्रीमती देवंती सिदार ने  और भगवानपुर निवासी श्रीमती भारती ने बताया कि उनकी शादी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 16 जुलाई 2024 को हुई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से उनका पंजीयन किया गया और इस योजना का लाभ मिला। उन्होंने बताया कि वे अभी अपने अपने पति के साथ बेहद खुश है। गरीबी के कारण परिवार वालों के लिए शादी कराना बहुत बड़ी चुनौती थी पर इस योजना के चलते यह चुनौती आसानी से हल हो गई। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और महिला एवम् बाल विकास मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े को धन्यवाद देते हुए हितग्राहियों कहा कि इस योजना ने हमारे माता-पिता के आर्थिक बोझ को कम कर धूमधाम से विवाह करने समर्थ बना दिया।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। महतारी वंदन योजना, महतारी जतन योजना, इनमें से और एक योजना है, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना। इस योजना के तहत सरकार द्वारा उन लोगों को सहायता प्रदान किया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। ऐसे परिवार की बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियों को विवाह के लिए सरकार सहायता राशि प्रदान करती है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना कमजोर, आर्थिक परिस्थितियों वाले परिवारों की बेटियों के हाथ पीले कर माता-पिता के आर्थिक बोझ को कम कर रही है, जिनके घर में बेटियां होती है, उनके माता-पिता को बेटी की शादी योग्य उम्र होते ही चिंता सताने लगती है। हर मां-बाप का सपना होता है कि उनकी बेटी की शादी धूमधाम से हो, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण सपना अधूरा रह जाता है। ऐसे में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से हजारों परिवारों के माता-पिता के आर्थिक बोझ को कम कर उनकी चिंता दूर कर रही है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

 उपमुख्यमंत्री शर्मा के निर्देश पर कबीरधाम जिले में जलस्त्रोतों का क्लोरिनेशन और स्वच्छता अभियान शुरू

Published

on

SHARE THIS

 

निजी जल स्त्रोतों का क्लोरिनेशन और स्वच्छता अभियान शुरूनिजी जल स्त्रोतों का क्लोरिनेशन और स्वच्छता अभियान शुरू

  रायपुर, 17  जुलाई 2024 : कबीरधाम जिले में उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा के निर्देश पर सभी सार्वजनिक और निजी जल स्त्रोतों का क्लोरिनेशन और स्वच्छता अभियान शुरू हो गया है। जिले के सभी सार्वजनिक एवं निजी जल स्त्रोतों की स्वच्छता के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य और पीएचई विभाग इस कार्य मे लग गए हैं। इस अभियान का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध और निर्मल पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

जिले के विकासखण्डों में कुल 13,538 जल स्त्रोतों, जिसमें कुएं, हैण्डपंप, सोलर पंप आदि शामिल हैं, का क्लोरिनेशन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा और आदिवासी बाहूल्य क्षेत्रों में भी स्वच्छता कार्य किए जा रहे हैं। उपमुख्यमंत्री के निर्देश पर कलेक्टर ने इस कार्य के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य अमला और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को संयुक्त रूप से जिम्मेदारी दी है।

इसके लिए जिले के सभी विकासखण्डों में पांच-पांच दल गठित किए गए हैं, जो क्लोरिनेशन का कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग और ग्राम स्तर पर मितानिनों को भी इस कार्य में शामिल किया गया है।

उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने मौसमी और जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए विशेष कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों के जल स्त्रोतों की क्लोरिनेशन और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय पंचायत की टीम द्वारा विशेष कार्य किया जाना चाहिए।इस अभियान से जिले के ग्रामीणों को शुद्ध और निर्मल पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित होगी, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में कमी आएगी। इसके लिए कलेक्टर को सभी संबंधित अधिकारियों का नियमित मॉनिटरिंग और अभियान की प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

श्रद्धालुओं का अयोध्या भ्रमण: कलेक्टर लंगेह और जनप्रतिनिधियों ने दी हरी झंडी

Published

on

SHARE THIS

कोरिया, 17 जुलाई 2024  : आज जिले के 108 श्रद्धालु श्री रामलला दर्शन के लिए अयोध्या धाम के लिए रवाना हुए। कलेक्टरेट परिसर से कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह, जनपद अध्यक्ष श्रीमती सौभाग्यवती खुसरो, अपर कलेक्टर श्री अरुण मरकाम व वरिष्ठ नागरिक श्री शैलेष शिवहरे ने बस को हरी झंडी दिखाकर इस यात्रा की शुरुआत की।

धार्मिक उत्साह से भरे श्रद्धालु
श्रद्धालु श्री राम लला के दर्शन के लिए बेहद उत्साहित नजर आए। जय श्रीराम के उदघोष के साथ सुबह 8 बजे यात्रियों का काफिला अम्बिकापुर रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुआ, जहां से वे विशेष ट्रेन द्वारा अयोध्या धाम पहुंचेंगे।

यात्रा योजना 2024 के तहत दूसरा चरण
छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा स्थानीय निवासियों को अयोध्या धाम यात्रा की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से लागू की गई श्री रामलला दर्शन (अयोध्या धाम) यात्रा योजना 2024 के तहत यह दूसरा चरण था। रवाना होने से पहले सभी श्रद्धालुओं की प्राथमिक स्वास्थ्य जांच की गई। तीन अनुरक्षक–श्री राजकिशोर सिंह, शिवलाल राजवाड़े और श्रीमती नीमा पटेल भी इस यात्रा में शामिल हैं।

सरकार के प्रयासों की सराहना
बैकुंठपुर विकासखंड के ग्राम जामपारा निवासी 65 वर्षीय श्री रामलाल ने सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि विष्णु सरकार ने हमारे सपने को साकार किया है। वहीं, शिवपुर-चरचा के वार्ड क्रमांक 6, अम्बेडकर नगर निवासी श्रीमती रिंकी देवी सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय का आभार व्यक्त किया।

श्रद्धालुओं की भावनाएं
57 वर्षीय श्री विकास तिवारी, चरचा निवासी ने खुशी के साथ कहा कि वे कभी नहीं सोच सकते थे कि वे अयोध्या तीर्थ कर सकेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की योजना के लिए धन्यवाद किया।

बस को हरी झंडी दिखाने के दौरान बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, यात्रियों के परिजन और विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। सभी ने श्रद्धालुओं को सुखद यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending