Connect with us

खेल

ODI वर्ल्ड कप के इतिहास में सिर्फ इन 2 भारतीय बॉलर्स ने झटकी हैट्रिक, एक ले चुका संन्यास

Published

on

SHARE THIS

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में भारत में होना है। वनडे वर्ल्ड कप में अभी तक सिर्फ दो भारतीय तेज गेंदबाज ही हैट्रिक ले पाए हैं। इन खिलाड़ियों में से एक प्लेयर संन्यास ले चुका है। वहीं, एक अभी भी टीम इंडिया की तरफ से क्रिकेट खेल रहा है। ये खिलाड़ी वनडे क्रिकेट में चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देता है। आइए जानते हैं, इन खिलाड़ियों के बारे में।

इस बॉलर ने ली थी पहली हैट्रिक 

तेज गेंदबाज चेतन शर्मा पहले ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली हैट्रिक ली थी। वह भारत की तरफ से भी हैट्रिक लेने वाले पहले बॉलर हैं। उन्होंने 1987 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीन गेंदों में केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड के विकेट हासिल किए थे। उन्होंने तीनों बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया था। चेतन शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं।

इस खिलाड़ी ने 2019 में किया था करिश्मा 

भारत के लिए वनडे वर्ल्ड कप में दूसरी हैट्रिक मोहम्मद शमी ने ली थी। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने हैट्रिक के लिए मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट किया था। वहीं, मैच में उन्होंने कुल 9.5 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे। शमी ने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने भारत के लिए 90 वनडे मैचों में 161 विकेट चटकाए हैं। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी वह टीम इंडिया के लिए खेलने के प्रबल दावेदार हैं।

वनडे वर्ल्ड कप में इन प्लेयर्स ने किया है कमाल 

वनडे वर्ल्ड कप में अभी तक 12 सीजन हो चुके हैं। वनडे में अभी तक सिर्फ 10 खिलाड़ी ही हैट्रिक लेने में सफल हो पाए हैं। इनमें चेतन शर्मा, सकलैन मुश्ताक, चामिंडा वास, ब्रेट ली, लासिथ मलिंगा, केमार रोच, स्टीवन फिन, जेपी डुमिनी, मोहम्मद शमी और ट्रेंट बोल्ट। श्रीलंका के लासिथ मलिंगा ने दो बार वनडे वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली है।

SHARE THIS

खेल

तलाक की खबरों के बीच इस हसीना का हाथ थामे नजर आए हार्दिक पंड्या

Published

on

SHARE THIS

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और उनकी पत्नी नताशा स्टेनिकोविक इन दिनों अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं. कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस कपल के बीच कुछ भी सही नहीं चल रहा है और ये दोनों तलाक ले सकते हैं. इन सब के बीच हार्दिक पंड्या एक लड़की के साथ नजर आए हैं. इस लड़की ने खुद सोशल मीडिया पर पंड्या के साथ कुछ फोटोज और एक वीडियो शेयर किया है जो देखते ही देखते वायरल हो गया है.

इस मिस्ट्री गर्ल के साथ नजर आए हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या की फोटोज मिस्ट्री गर्ल के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं वह एक मशहूर मेकअप आर्टिस्ट हैं, जिनका नाम प्राची सोलंकी है. प्राची सोलंकी ने हाल ही में हार्दिक पंड्या से मुलाकात की हैं जिसकी फोटोज उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर की हैं. वह हार्दिक पंड्या की बहुत बड़ी फैन है, ऐसा उन्होंने खुद कहा है. इस मुलाकात के दौरान दोनों काफी खुश दिखाई दिए और ट्विनिंग करते हुए भी नजर आए.

सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोअर्स

प्राची सोलंकी इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं. उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर करीब 546K फॉलोअर्स हैं. उन्होंने इंस्टाग्राम बायो के मुताबिक, वह एक डिजिटल क्रिएटर भी हैं. लेकिन हार्दिक पंड्या के साथ फोटोज शेयर करने के बाद वह सोशल मीडिया पर नई सेंसेशन बन गई हैं. बता दें, प्राची सोलंकी ने हार्दिक पंड्या के अलावा उनके भाई क्रुणाल पंड्या और भाभी पंखुड़ी के साथ भी फोटोज शेयर की हैं. हार्दिक पंड्या हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर भारत आए हैं. इस दौरान उन्होंने अपने परिवार के साथ वक्त बिताया. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने हर एक घर वाले के साथ फोटो पोस्ट की, लेकिन यहां नताशा स्टेनकोविक उनके साथ दिखाई नहीं दी. ये कपल पिछले कई समय से अपने बेटे के साथ अलग-अलग फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि हार्दिक-नताशा के बीच इस समय कुछ भी सही नहीं चल रहा है.

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के नए हेड कोच, BCCI ने किया आधिकारिक ऐलान

Published

on

SHARE THIS

नईदिल्ली :  बीसीसीआई ने पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया हेडकोच नियुक्त किया है। वे अब राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। इस बात की जानकारी खुद बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने दिया है।

जय शाह ने ट्वीट कर कहा है कि ‘मुझे बेहद खुशी है कि मैं श्री @GautamGambhir का भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूँ। आधुनिक समय में क्रिकेट काफ़ी तेज़ी से विकसित हुआ है और गौतम गंभीर ने इस बदलते परिदृश्य को काफ़ी नज़दीक से देखा है। अपने पूरे करियर में कई तरह की भूमिकाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद, मुझे पूरा विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। #TeamIndia के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण और उनके विशाल अनुभव ने उन्हें इस रोमांचक और सबसे ज़्यादा मांग वाली कोचिंग भूमिका को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार कर दिया है। इस नई यात्रा पर निकलने के लिए @BCCI उनका पूरा समर्थन करता है।”

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया को मिलेगा नया कप्तान

Published

on

SHARE THIS

वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया फिलहाल शुभमन गिल की कप्तानी में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है. इसके बाद भारत को श्रीलंका दौरे पर जाना है, जहां तीन टी20 और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. इस दौरे पर भारतीय टीम नए कप्तान के साथ जा सकती है. इसके लिए दो खिलाड़ी दावेदार हैं. अपनी कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप जिताने वाले रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने इस फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया है. ऐसी संभावना है कि श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए इन दोनों बल्लेबाजों को रेस्ट दिया जा सकता है.

बांग्लादेश के खिलाफ नजर आएंगे रोहित-विराट!

बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘दोनों (रोहित-विराट) वनडे टीम में स्वाभाविक पसंद हैं और चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले इंग्लैंड के खिलाफ तीन 50 ओवर फॉर्मेट के मैच उनके अभ्यास के लिए काफी हैं. अगले कुछ महीनों में वे दोनों टेस्ट मैचों को प्राथमिकता देंगे और भारत सितंबर से जनवरी के बीच 10 टेस्ट मैच खेलेगा.’ ऐसे में ये दोनों अब सीधा बांग्लादेश के खिलाफ सितंबर में शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज से एक्शन में नजर आ सकते हैं.

श्रीलंका सीरीज में ये दो कप्तानी के दावेदार

चूंकि टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेगी और नियमित कप्तान रोहित शर्मा के इस दौरे पर रहने की संभावना बेहद कम है. ऐसे में रोहित की अनुपस्थिति में हार्दिक पांड्या सबसे संभावित विकल्प नजर आते हैं. हालांकि, साउथ अफ्रीका में वनडे टीम की अगुवाई करने वाले केएल राहुल भी श्रीलंका दौरे पर टीम की कमान संभालते नजर आ सकते हैं. कप्तानी के अलावा खिलाड़ियों का चयन भी देखना दिलचस्प होगा कि सेलेक्टर्स किसे मौका देते हैं.

वर्ल्ड कप टीम में नहीं थे राहुल

केएल राहुल की बात करें तो वह टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा नहीं थे. उन्हें स्क्वॉड में जगह नहीं मिली थी. वहीं, दूसरी तरफ हार्दिक पांड्या ने भारत को टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अपने पूरी जान झोंक दी. उन्होंने ग्रुप, सुपर-8 और सेमीफाइनल मैच के अलावा फाइनल मुकाबले में भी टॉप क्लास प्रदर्शन  करते हुए टीम इंडिया के 17 साल के टी20 वर्ल्ड कप जीतने के इंतजार को खत्म करने में मदद की. हार्दिक ने इस टूर्नामेंट में बैटिंग और बॉलिंग दोनों से ही उम्दा प्रदर्शन किया.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending