Connect with us

खेल

*U19 World Cup के फाइनल में हुए विवाद पर ICC ने 5 खिलाड़ियों पर लगाया बैन, 2 भारतीय खिलाड़ियों को भी मिली सजा*…

Published

on

SHARE THIS

U19 World Cup के फाइनल मैच में भारत और बांग्लादेश के खिलाड़ियों में बहस हो गई। दोनों देशों के खिलाड़ियों में बात धक्का-मुक्की तक पहुंच गई थी। इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुएइंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में विवाद पैदा करने वाले 5 खिलाड़ियों को दोषी पाया है।

आइसीसी ने विश्व कप फाइनल में माहौल खराब करने के लिए 5 खिलाड़ियों को दोषी पाया है, जिनमें 3 बांग्लादेशी खिलाड़ी हैं, जबकि 2 भारतीय खिलाड़ी भी इस विवाद में लिप्त पाए गए।

जिन पांच खिलाड़ियों को आइसीसी ने दोषी पाया है उनमें बांग्लादेश के खिलाड़ी मोहम्मद तौहविद ह्रदोय, शमीम हुसैन और रकिबुल हनस का नाम शामिल है। वहीं, भारतीय खिलाड़ियों में नाम वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करने वाले और आइसीसी की वर्ल्ड कप टीम में चुने गए रवि बिश्नोई और आकाश सिंह का नाम शामिल है।

इन सभी को आइसीसी ने अपने आचार संहिता के आर्टिकल 2.21 को तोड़ने का दोषी पाया है, जबकि बिश्नोई पर 2.5 आर्टिकल का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। इन सभी पांच खिलाड़ियों ने आइसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल के मैच रेफरी ग्रेमी लैब्रॉय द्वारा लगाए गए आरोपों को स्वीकार कर लिया है।

क्या है निलंबन अंक के मायने :  निलंबन अंक आगामी अंतरराष्ट्रीय मैचों पर लागू होंगे। एक निलंबन अंक के मायने हैं कि खिलाड़ी एक वनडे या टी-20, अंडर-19 या ये टीम अंतरराष्ट्रीय मैच से बाहर रहेगा।

SHARE THIS

खेल

IPL 2024 का खिताब जीतने वाली टीम को कितनी मिलेगी प्राइज मनी? हारने वाली टीम भी होगी मालामाल

Published

on

SHARE THIS

आईपीएल के 17वें सीजन का फाइनल मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। बता दें आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है आईपीएल का खिताब जीतने वाली टीम को कितनी इनामी राशि दी जाती है। आईपीएल में चैंपियन बनने वाली टीम से लेकर चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को इनामी राशि दी जाती है, ऐसे में आइए आपको बताते हैं IPL 2024 में कौनसे नंबर की टीम कितनी मालामाल होगी।

IPL 2024 में कितनी मिलेगी प्राइज मनी? 

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद में से जो भी टीम फाइनल मैच जीतेगी उसे 20 करोड़ रुपये की प्राइज मनी दी जाएगी। यह दुनिया भर में खेली जाने वाली अलग-अलग टी20 लीगों में सबसे ज्यादा प्राइज मनी है। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम को भी 12.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इतना ही नहीं, आईपीएल 2024 में तीसरे और चौथे स्थान पर रही टीमों को भी 7-7 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स की टीमें हैं।

प्राइज मनी में हुई चार गुना बढ़ोतरी

आईपीएल दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली क्रिकेट लीग है। आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और इस बार लीग का 17वां सीजन खेला जा रहा है। आईपीएल के पहले सीजन में फाइनल जीतने वाली टीम को 4.8 करोड़ रुपये मिले थे। ये प्राइज मनी अब करीब चार गुना बढ़ चुकी है। पिछले साल खिताब जीतने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 20 करोड़ रुपये दिए गए थे, इस साल भी ये प्राइज मनी इतनी ही रहेगी। बता दें दुनिया भर में खेली जाने वाली अलग-अलग टी20 लीगों में से किसी भी लीग में इतनी प्राइज मनी नहीं दी जाती है। इंडियन प्रीमियर लीग के बाद SA20 लीग में सबसे ज्यादा प्राइज मनी दी जाती है। साउथ अफ्रीका टी20 लीग जीतने वाली टीम को 15 करोड़ रुपये दिए जाते हैं।

लीग स्टेज में किसको मिली थी जीत?

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच इस सीजन लीग स्टेज के सिर्फ एक मैच खेला गया था। वहीं प्लेऑफ में दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला खेला गया था। लगी स्टेज वाले मैच में केकेआर की टीम ने सनराइजर्स को 4 रनों से हरा दिया था। वहीं प्लेऑफ वाले मुकाबले को केकेआर ने 8 विकेट से अपने नाम किया था। बता दें दोनों टीमों ने इस सीजन का अपना पहला मैच एक दूसरे के खिलाफ खेला था। वहीं अब सीजन का आखिरी मैच भी आपस में खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

IPL इतिहास में सबसे ज्यादा प्लेऑफ मैच होस्ट करने वाले स्टेडियम

Published

on

SHARE THIS
आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाना है। इस मुकाबले का आयोजन चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में किया जाएगा। इस वेन्यू पर यह आईपीएल 2024 का दूसरा प्लेऑफ मैच है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किस वेन्यू ने सबसे ज्यादा आईपीएल प्लेऑफ मैच खेले गए हैं।
वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल के 9 प्लेऑफ मुकाबले खेले जा चुके हैं। यह मुंबई इंडियंस का होम ग्राउंड है। यह वेन्यू मुंबई में स्थित है। इस स्टेडियम की कैपेसिटी 33000 है।
एमए चिदम्बरम स्टेडियम में आईपीएल के 8 प्लेऑफ मुकाबले खेले जा चुके हैं। यह चेन्नई सुपर किंग्स का होम ग्राउंड है। यह वेन्यू चेन्नई में स्थित है। इस स्टेडियम की कैपेसिटी 38,200 है।
ईडन गार्डन्स स्टेडियम में आईपीएल के 8 प्लेऑफ मुकाबले खेले जा चुके हैं। यह कोलकाता नाइट राइजर्स का होम ग्राउंड है। यह वेन्यू कोलकाता में स्थित है। इस स्टेडियम की कैपेसिटी 68,000 है।
चिन्नास्वामी स्टेडियम में आईपीएल के 6 प्लेऑफ मुकाबले खेले जा चुके हैं। यह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का होम ग्राउंड है। यह वेन्यू बेंगलुरु में स्थित है। इस स्टेडियम की कैपेसिटी 32,000 है।
नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल के 6 प्लेऑफ मुकाबले खेले जा चुके हैं। यह गुजरात टाइटंस का होम ग्राउंड है। यह वेन्यू अहमदाबाद में स्थित है। आपको बता दें कि यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम की कैपेसिटी एक लाख से ज्यादा है।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

Malaysia Masters 2024: पीवी सिंधु ने फाइनल में बनाई जगह, सेमीफाइनल में दी थाईलैंड की खिलाड़ी को मात

Published

on

SHARE THIS

मलेशिया मास्टर्स 500 में भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने अपने सेमीफाइनल मुकाबले में जीत हासिल करते हुए फाइनल में अपनी जगह बना ली है। सेमीफाइनल में पीवी सिंधु का मुकाबला थाईलैंड की खिलाड़ी बुसानन ओंगबामरुंगफान से हुआ जो काफी शानदार फॉर्म में चल रही थीं। सिंधु और बुसानन के बीच ये मैच 88 मिनटों तक चला जिसमें तीन सेट खेले गए। इस मैच के पहले सेट में सिंधु को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद उन्होंने बेहतरीन तरीके से वापसी करने के साथ अगले 2 सेटों को एकतरफा तरीके से अपने नाम करने के साथ फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की। पिछले एक साल ये पहला मौका है जब सिंधु किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में खेलते हुए दिखाई देंगी।

पहले सेट में पिछड़ने के बाद दूसरे सेट से दिखाया आक्रामक खेल

पीवी सिंधु के लिए सेमीफाइनल मुकाबले में जीत हासिल करना बिल्कुल भी आसान नहीं रहा। उन्हें पहले सेट में थाईलैंड की खिलाड़ी बुसानन से 13-21 से हार का सामना करना पड़ा। इस सेट के दौरान सिंधु साफतौर पर दबाव में नजर आईं, इसके बाद दूसरे सेट का खेल शुरू होने के साथ सिंधु ने अपने खेल की रणनीति को बदलने के साथ आक्रामक रुख अपनाया जो उनके लिए कारगर भी साबित हुआ। सिंधु ने दूसरे सेट को 21-16 से अपने नाम करने के साथ इस मैच को बराबरी पर ला दिया। वहीं तीसरे सेट में पूरी तरह से सिंधु ने अपने दबदबे को बनाए रखा और बुसानन को 21-12 से मात देने के साथ मलेशिया मास्टर्स के फाइनल में जगह बना ली। सिंधु का BWF वर्ल्ड टूर सुपर 500 टूर्नामेंट में उनके करियर का चौथा फाइनल होगा। सिंधु ने इससे पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चीन की खिलाड़ी हान यू को मात दी थी।

फाइनल में चीनी खिलाड़ी से होगी भिड़ंत

मलेशिया मास्टर्स 2024 में पीवी सिंधु को अब फाइनल मुकाबले में चीन की खिलाड़ी वांग झी यी से मुकाबला खेलना है। 15वीं वरीयता प्राप्त पीवी सिंधु के लिए आगामी पेरिस ओलंपिक से पहले ये जीत उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में काफी अहम साबित होगी। हाल में ही भारतीय खेल मंत्रालय ने 26 जुलाई से 11 अगस्त तक खेले जाने वाले पेरिस ओलंपिक की तैयारियों को लेकर सिंधु को जर्मनी में तैयारी करने की मंजूरी भी दी थी।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending