Connect with us

Special News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायगढ़ के दो ब्लॉक में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

Published

on

SHARE THIS

अनिता गर्ग अमनपथ ब्यूरों,रायगढ़ : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 21 जून को अदाणी पॉवर लिमिटेड के ग्राम बड़े भंडार और मिलुपारा में योग दिवस मनाया गया, जिसमें दोनों ब्लॉक के कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा योग अभ्यास, सूर्य नमस्कार, ज़ुम्बा डांस और मेडिटेशन किया गया। इसके साथ ही ग्राम बड़े भंडार के स्वामी आत्मानंद हिन्दी मीडियम उत्कृष्ट उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी योग दिवस के उपलक्ष्य में कई आयोजन किये गये, जिसमें ग्राम बुनगा, सुपा, अमलीभौना और कठली के 140 से अधिक लोगों ने योग अभ्यास किया। यहाँ योग अभ्यास के अलावा पोस्टर और रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें, स्कूली छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। साथ ही ग्राम मिलुपारा के आदर्श ग्राम्य भारती विद्यालय में भी 75 लोगों ने योग अभ्यास में हिस्सा लिया।

इस अवसर पर ग्राम बड़े भंडार के सरपंच प्रतिनिधि श्री दीनबंधु सिदार ने योग पर अपने विचार रखते हुए कहा कि योग से हमे असीमित ऊर्जा मिलती है, साथ ही हमारा तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं, इसलिए हम सभी को योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए अदाणी फाउंडेशन के शिक्षा कार्यक्रम, उत्थान प्रोजेक्ट से जुड़े समस्त उत्थान सहायक, प्राचार्य श्री एस एन सिदार के साथ ही पंचायत प्रतिनिधि, उपसरपंच श्री यशवंत प्रधान भी मौजूद थे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए श्री परमेश्वर गुप्ता, सोमप्रभा गोस्वामी और निलेश महाना का भी आभार प्रकट किया गया।

यह कार्यक्रम योग के लिए जागरूकता फ़ैलाने और योग से होने वाले फायदों के बारे में लोगों को अवगत कराने के लिए आयोजित किया गया था। समाज के हर वर्ग को योग से जोड़ने और उसे अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए ही हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। बता दें कि अदाणी समूह शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका विकास और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कई उल्लेखनीय कार्य कर रहा है, जिससे क्षेत्र में औद्योगिक और संरचनात्मक ढांचागत स्थिरता को बढ़ाने में मदद मिलने के साथ-साथ समाज में भी विभिन्न स्तरों पर लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित होने का अवसर मिला है।

SHARE THIS

Special News

स्टोप डायरिया एवं सफाई अपनाओ बीमारी भगाओ का कार्यक्रम

Published

on

SHARE THIS

लखनपुर सरगुजा रिपोर्ट : नगर पंचायत लखनपुर में स्टोप डायरिया की मार्ग रेखा पर *” सफाई अपनाओ , बीमारी भगाओ ”* का सघन स्वच्छता अभियान के तहत् नगर पंचायत लखनपुर क्षेत्रान्तर्गत सभी वार्डो के जल स्त्रोतों की सफाई की जा रही हैं।

इसी तारतम्य में प्रचार प्रसार के दृष्टिगत नगर के सार्वजनिक भीड़भाड़ वाले स्थानों में होर्डिंग भी लगाया जा रहा है। बीते दिन बस स्टैंड, दैनिक गुदड़ी बाजार हाईस्कूल खेल मैदान के पास तथा नगर के विभिन्न जगहों पर होर्डिंग लगाये गये।

इस मौके पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी विधासागर चौधरी , विनेश राम खलखो रामहरि शर्मा,सफाई दरोगा चन्द्रशेखर चौधरी , तथा सभी सफाई कामगार उपस्थित रहे।

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

आ गई देवशयनी एकादशी, नोट कर लें पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त और व्रत कथा

Published

on

SHARE THIS

साल की सभी एकादशी में देवशयनी एकादशी को बहुत अहम माना गया है. इस दिन से ही चातुर्मास की शुरुआत होती है और 4 महीने के लिए सभी शुभ-मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. इस दिन से देव सो जाते हैं. भगवान विष्‍णु के योगनिद्रा में जाने से लेकर देवउठनी एकादशी पर उनके जागने तक का समय विशेष होता है. इस दौरान कई महत्‍वपूर्ण व्रत-त्‍योहार मनाए जाते हैं. वहीं भगवान की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इन 4 महीनों में सृष्टि का संचालन भगवान शिव के हाथों में होता है. शिव जी का प्रिय सावन महीना भी इसी चातुर्मास में पड़ता है. इस साल 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी है.

देवशयनी एकादशी पूजा मुहूर्त और पारण समय 

पंचांग के अनुसार एकादशी तिथि 16 जुलाई की रात 08:33 मिनट से प्रारंभ होकर 17 जुलाई की रात 09:02 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा. वहीं इसका पारण समय 18 जुलाई की सुबह 5 बजकर 34 मिनट से 8 बजकर 19 मिनट तक रहेगा.

चूंकि इस साल देवशयनी एकादशी पर कई शुभ योग बन रहे हैं. 17 जुलाई की सुबह 7:05 पर शुक्ल योग का निर्माण होगा, जो कि 18 जुलाई को सुबह 6:23 पर होगा. इसके अलावा देवशयनी एकादशी पर सवार्थ सिद्ध योग और अमृत सिद्धि योग भी बन रहा है.

देवशयनी एकादशी व्रत कथा

पौराणिक कथा के अनुसार मान्धाता नाम का एक सूर्यवंशी राजा था, जो सत्‍य की राह पर चलने वाला महान तपस्वी और चक्रवर्ती था. साथ ही अपनी प्रजा की देखभाल अपनी संतान की तरह करता था. एक बार उसके राज्य में अकाल पड़ने से हाहाकार मच गया. 3 साल तक वर्षा नहीं हुई. तब राजा ने इस समस्‍या के समाधान के लिए ब्रह्मा जी के मानस पुत्र अंगिरा ऋषि से मदद मांगी. वे उनके आश्रम गए और बताया कि मेरे राज्य में 3 वर्ष से वर्षा नहीं हो रही है. प्रजा कष्‍ट में है.

राजा ने कहा कि शास्त्रों में लिखा है कि राजा के पापों के प्रभाव से ही प्रजा को कष्ट मिलता है. लेकिन मैं तो धर्मानुसार राज्य करता हूं, फिर यह अकाल कैसे पड़ गया. आप कृपा कर मेरी इस समस्या का समाधना करिए. इस पर अंगिर ऋषि बोले इस युग में केवल ब्राह्मणों को ही तप करने, वेद पढ़ने का अधिकार है, लेकिन राजा आपके राज्य में एक शूद्र तप कर रहा है. इसी दोष के कारण आपके राज्य में वर्षा नहीं हो रही है. अगर आप प्रजा का कल्याण चाहते हैं तो शीघ्र ही उस शूद्र का वध करवा दें.

राजा मान्धाता ने कहा कि किसी निर्दोष मनुष्य की हत्या करना मेरे नियमों के विरुद्ध है आप और कोई दूसरा उपाय बताएं. तब अंगिरा ऋषि ने राजा से आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की देवशयनी नाम की एकादशी का विधानपूर्वक व्रत करने को कहा. वे बोले इस व्रत के प्रभाव से तुम्हारे राज्य में बारिश होगी और प्रजा भी पहले की तरह सुखी जीवन यापन कर पाएगी.

तब राजा मान्‍धाता ने देवशयनी एकादशी का विधि पूर्वक व्रत और पूजन किया. इस व्रत के प्रताप से राज्य में फिर से खुशहाली लौट आई. साथ ही राजा को मोक्ष भी प्राप्‍त हुआ.

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 14 जुलाई 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं

Published

on

SHARE THIS

आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और रविवार का दिन है। अष्टमी तिथि आज शाम 5 बजकर 27 मिनट तक रहेगी, उसके बाद नवमी तिथि लग जाएगी। आज का पूरा दिन, पूरी रात पार कर कल सुबह 7 बजे तक सिद्ध योग रहेगा। साथ ही आज रात 10 बजकर 7 मिनट तक चित्रा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज दुर्गाष्टमी व्रत है। जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 14 जुलाई 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज का दिन अच्छा रहने वाला है। आज आपके रुके हुए काम पूरे होंगे। आज आप किसी नए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं, जिसका फायदा आपको भविष्य में जरुर मिलेगा। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को नौकरी मिलने की पूरी संभावना है। सरकारी एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। किसी अच्छी कंपनी से आपको जॉब का ऑफर भी मिल सकता है। बच्चों के साथ आज पार्क में घूमने जा सकते हैं। पूरा दिन एंजॉय करेंगे।

शुभ रंग- ग्रे

शुभ अंक- 6

वृष राशि

आज का दिन बेहतरीन रहेगा। आज आप बिजनेस के सिलसिले में बाहर भी जा सकते हैं। इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। किसी मल्टीनेशनल कंपनी से जॉब के ऑफर भी आ सकते हैं। लवमेट आज आपको सरप्राइज दे सकते है। आज पूरा समय परिवार वालों के साथ बिताने के लिए भी प्लान कर सकते हैं। रात को सबके साथ बाहर डिनर करने भी जा सकते हैं। बिजनेस सम्बन्धी लोगों को आज अपने काम में मुनाफा मिलेगा।

शुभ रंग- गुलाबी

शुभ अंक- 9

मिथुन राशि

आज का दिन भाग्य आपका पूरा साथ देगा। आपके सारे रुके हुए काम आज पूरे हो सकते है। आज अविवाहित जातकों के लिए विवाह का प्रपोजल भी आ सकता है, जिससे घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। आज आपके सकारात्मक विचारों से खुश होकर बॉस आपको उपहार स्वरूप कोई उपयोगी वस्तु गिफ्ट कर सकते हैं। आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा। स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। लवमेट के लिए आज रिश्तों में मिठास भरने का दिन है। साथी को चॉकलेट गिफ्ट करने से उन्हें खुशी मिलेगी।

शुभ रंग- पीला

शुभ अंक- 4

कर्क राशि

आज का दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। व्यापार की गति थोड़ी धीमी होगी, लेकिन जल्द ही सब ठीक हो जायेगा। आपके बच्चे आपके व्यापार में पूरा सपोर्ट करेंगे। ऑफिस में किसी काम को लेकर जल्दबाजी करने से आपको बचना चाहिए, धैर्य के साथ काम करें। आज पारिवारिक रिश्तों के बीच सामंजस्य बनाने में आप सफल रहेंगे। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए भी आज का दिन अच्छा है, पढ़ाई में मन लगेगा। छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा है सफलता मिलने के योग बने हुए हैं।

शुभ रंग- नीला

शुभ अंक- 5

सिंह राशि

आज का दिन खुशहाल रहने वाला है। आर्किटेक से जुड़े लोगों को आज अच्छा अवसर मिल सकता है। किसी अच्छी जगह आपकी जॉब भी लग सकती है। किसी शुभ समाचार के मिलने का योग नजर आ रहा है। शाम को बच्चों के साथ अच्छा टाइम बीतेगा। किसी नयी जमीन से संबंधित कोई लेन-देन करने जा रहे हैं तो पहले उसकी अच्छे से जांच-पड़ताल जरूर कर लें । जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर डिनर पर जा सकते हैं। नियमित योग करने से आज आपका स्वास्थ्य फिट रहेगा।

शुभ रंग- लाल

शुभ अंक- 7

कन्या राशि

आज का दिन अच्छा रहने वाला है। संगीत और कला से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। फिल्म इंडस्ट्री से आपको ऑफर भी मिल सकता है। घर में लक्ष्मी के रुप में नए मेहमान के आने की खुशी में छोटी – सी पार्टी हो सकती है। आज आपके बिजनेस में दो गुना वृद्धि होने के चांस बन रहे है। लवमेट आज आपके रिश्ते की बात घर पर करेंगे। परिवार के साथ विदेश जाने का प्लान बन सकता है। आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

शुभ रंग- हरा

शुभ अंक- 1

तुला राशि

आज का दिन उत्तम रहने वाले है। आज आपके मन में नए-नए विचार आ सकते है। जिससे आज आप कोई नयी क्रिएटिविटी कर सकते हैं। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

आपके सिनियर्स आपके काम को लेकर आपकी तारीफ कर सकते है। साथ ही आपके पड़ोसी भी आपकी तारीफ करेंगे। आज रास्ते में आपका कोई पुराना दोस्त मिल सकता है। जिसके साथ आप मूवी देखने का प्लान बना सकते हो। आज आप बड़े–बुजुर्ग की सहायता भी कर सकते है। लवमेट से आप आपको उपहार मिलेगा।

शुभ रंग- पीला

शुभ अंक- 8

वृश्चिक राशि

आज का दिन अनुकूल रहने वाला है। आज आपकी नये कार्यों में रुचि बढ़ेगी जिससे आपको नया सिखने को मिलेगा। आज आप फीजूल के खर्च को कम करने का प्रयास करेंगे तो आपके भविष्य के लिए पैसे

इकट्ठे करने में आसानी होगी। आज आर्थिक पक्ष पहले से अधिक मजबूत रहेगा। ऑफिस में आज एक्सट्रा वर्क करने से रुका हुआ काम जल्दी पूरा हो जाएगा। जिससे खुश होकर बॉस आपकी पीठ थपथपा सकते हैं। वकीलों के लिए आज का दिन फायदेमंद रहने वाला है। कोई जरूरी केस आज आपके पक्ष में रहेगा। आज दोस्तों के साथ लंबे टूर का प्लान बन सकता है।

शुभ रंग- बैंगनी

शुभ अंक- 6

धनु राशि

आज का दिन ठीक रहने वाला है। अगर आज किसी जरूरी काम को पूरा करने की सोच रहे हैं तो वह आज समय से पहले पूरा कर लेंगे, लेकिन आज आपको पहले से योजना बनाकर चलने की जरूरत है। आज

किसी भी अनजान व्यक्ति से बात करते समय सही भाषा का प्रयोग करें। इस राशि के विवाहितों के लिए आज का दिन अच्छा है। लवमेट के लिए आज का दिन बढ़िया रहेगा। आज आपके बिजनेस को किसी मल्टीनेशनल कंपनी से डील मिलने के योग नजर आ रहे हैं।

शुभ रंग- गोल्डन

शुभ अंक- 6

मकर राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा। यह परिणाम व्यवसाय से जुड़ा हो सकता है। आज किसी नये व्यवसाय में पैसा लगाने से आपको दोगुना धनलाभ हो सकता है। आज कोर्ट-कचहरी के मामले से दूर रहें तो आपके लिए अच्छा होगा। इस राशि के कर्मचारियों के लिए आज दिन अच्छा है। ऑफिस के किसी काम में आ रही समस्या आज खत्म हो जाएंगी। शाम को परिवार के सदस्यों के साथ कुछ मीठा खाने से जीवन में मिठास बढ़ेगी।

शुभ रंग- आसमानी

शुभ अंक- 5

कुंभ राशि

का आज के दिन धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। आज आपकी लधार्मिक यात्रा भी हो सकती है। आज सभी काम आपके मन के मुताबिक पूरे होंगे। ऑफिस में आज कुछ सहकर्मी आपके काम का विरोध करेंगे तो कुछ सहकर्मी आपके पक्ष में भी रहेंगे। स्टूडेंट को अपनी पढ़ाई बेहतर तरीके से करने के लिए टाइम-टेबल में चेंजेस करने की जरूरत है। परिवार में पिछले जिस गलतियों की वजह से आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे थे वे आज जीवनसाथी की मदद से ठीक हो जाएंगे। आज आपकी मुलाकात किसी पुराने मित्र से हो सकती है। जो आगे चलकर आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

शुभ रंग- नीला

शुभ अंक- 5

मीन राशि

आज का दिन उत्तम रहने वाला है। अगर आप नौकरी कर रहें तो आज ट्रांसफर किसी अच्छी जगह पर हो सकता है। पारिवारिक कामों को करने में घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा। आज आपका समय परिवारवालों के साथ अधिक बितेगा साथ ही कहीं बाहर घूमने-फिरने का प्लान बना सकते हैं। ऐसा करने से परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। आज कोई मित्र आपसे मिलने आ सकता है। इस राशि छात्रों के लिए आज का दिन अच्‍छा है उनकी पढ़ाई में आ रही समस्यायें दूर हो जाएगी। नतीजों की चिंता किए बिना मेहनत करेंगे तो कामयाबी अवश्य मिलेगी। लवमेट के लिए आज का दिन बढ़िया है।

शुभ रंग- नारंगी

शुभ अंक- 6

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending