Connect with us

राजनीति

ग्रहों की स्थिति मेष, वृष, सिंह वालों के लिए शुभ, कर्क, मीन वाले रहें थोड़ा बचकर, भगवान शिव की करें अराधना, पढ़ें आज का राशिफल

Published

on

SHARE THIS

राशिफल-
मेष-
सुखद समय है। सुख की अनुभूति करेंगे। लाभान्वित होंगे। लाभ, आय का मार्ग प्रशस्‍त होगा। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम रहेगा। प्रेम की स्थिति भी मध्‍यम रहेगी। व्‍यापार-व्‍यवसाय फलेगा-फूलेगा। क्रोध पर काबू रखें। बाकी सब ठीक होगा। हरी वस्‍तु का दान करें।

वृषभ-योजनाएं फलीभूत होंगी। व्‍यवसायिक लाभ होगा। व्‍यवसाय में परिपूर्णता मिलेगी। पिता के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा। कोर्ट-कचहरी में विजय मिलेगी। स्‍वास्‍थ्‍य पहले से सुधार की ओर है। प्रेम की स्थिति काफी अच्‍छी हो गई है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से भी आप बहुत अच्‍छे चल रहे हैं। पीली वस्‍तु का दान करें।

मिथुन-जोखिम से उबरकर आगे बढ़ रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य की परेशानियों से निजात मिली है। प्रेम की स्थिति अच्‍छी है लेकिन प्रेम और संतान के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देने की जरूरत है। व्‍यापार आपका सही चलता रहेगा। मां काली की अराधना करते रहें।

कर्क-जोखिम अभी बना हुआ है। ज्ञानार्जन के लिए अच्‍छा समय है। शुभ समय माना जाएगा। परेशानी में चलते हुए भी कुछ सीख रहे हैं। ये सीख जीवन पर्यन्‍त साथ देगी। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम है। प्रेम और व्‍यापार करीब-करीब ठीक चल रहा है। पीली वस्‍तु पास रखें।

सिंह-चार चांद लगा हुआ है। बहुत अच्‍छी स्थिति है आपकी। स्‍वास्‍थ्‍य सुधार की ओर है। प्रेम, व्‍यापार, संतान अद्भुत चल रही है। कुछ नए आयाम, समीकरण बनेंगे जो आपके लिए लाभप्रद होंगे। भगवान विष्‍णु की अराधना करते रहें।

कन्‍या-बुजुर्गों, अपनों का आशीर्वाद मिल रहा है। गूढ़ ज्ञान की प्राप्ति हो रही है। ननिहाल पक्ष से अच्‍छा समाचार मिल रहा है। मन खुश होगा। प्रेम-व्‍यापार की स्थिति काफी अच्‍छी है। चने की दाल गाय को खिलाएं अच्‍छा रहेगा।

तुला-ये गाने-गुनगुनाने का समय है। मन प्रफुल्लित रहेगा। अलग तरह की ऊर्जा आएगी जो आपको खुश रखेगी। प्रेम, संतान की स्थिति अच्‍छी है। विद्यार्थियों के लिए अच्‍छा समय है। स्‍वास्‍थ्‍य, प्रेम, व्‍यापार सब अद्भुत दिख रहा है। पीली वस्‍तु दान करें। भगवान विष्णु की अराधना करें।

वृश्चिक-मां के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार, सुखद वातावरण, घरेलू सुख मिलेगा। घर में मन लगेगा। सौम्‍य ऊर्जा का संचार होगा। रक्‍तचाप नियमित होगा। स्‍वास्‍थ्‍य, प्रेम, व्‍यापार बहुत अच्‍छा दिख रहा है। पीली वस्‍तु का दान करें। भगवान विष्‍णु की अराधना करें।

धनु-इस समय नित्‍य नया परिवर्तन हो रहा है। यह सटीक बैठेगा। स्‍वास्‍थ्‍य पहले से बेहतर, परिवर्तन रंग लाएगा। व्‍यापारिक लाभ होगा। अपनों का साथ होगा। प्रेम की स्थिति थोड़ी दूरी वाली रहेगी। बजरंग बली की अराधना करें। लाल वस्‍तु पास रखें।

मकर-आर्थिक मामले फलीभूत होंगे। कुटुम्‍बीजनों में वृद्ध‍ि होगी। शब्‍द साधक की तरह काम करेंगे। आपके शब्‍द मायने रखेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा, प्रेम, व्‍यापार की बहुत अच्‍छी स्थिति है। पीली वस्‍तु का दान करें।

कुंभ-शुभता में वृद्ध‍ि होगी। सराहना होगी। बड़े अच्‍छे निर्णय लेंगे इन दिनों। जिस चीज की जरूरत होगी, उसकी उपलब्‍धता होगी। भगवान विष्‍णु की अराधना करें। पीली वस्‍तु पास रखें।

मीन-खर्च की अधिकता से मन खिन्‍न रहेगा। थोड़ा ज्‍यादा सोचेंगे। सिरदर्द और नेत्रपीड़ा सता सकती है। प्रेम में दूरी लेकिन शुभता बरकरार रहेगी। संतान से दूरी लेकिन शुभता बरकरार रहेगी। व्‍यापार ठीक चलता रहेगा। भगवान शिव की अराधना करते रहें।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

संगीत सम्राट महाराज चक्रधर सिंह ने शास्त्रीय कला संगीत को दी विश्व में नई पहचान : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, 07 सितम्बर 2024 :संगीत एवं कलाधानी नगरी रायगढ़ में आज 39वें चक्रधर समारोह का भव्य एवं रंगारंग आगाज हुआ। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने 10 दिन तक चलने वाले इस समारोह का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि संगीत सम्राट महाराज चक्रधर ने शास्त्रीय कला संगीत को विश्व में एक नई पहचान दिलाई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के गारंटी को सायं-सायं पूरा कर रही है। उन्होंने प्रदेश के किसानों, गरीबों सहित सभी वर्गों का आश्वस्त करते हुए कहा कि उनकी सरकार राज्य के प्रगति के लिए पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है। उन्होंने स्थानीय कला संस्कृति के साथ-साथ पारंपरिक विरासत को सहेजने के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। उन्होंने इस मौके पर रायगढ़ में संगीत महाविद्यालय प्रांरभ करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने संगीत और कला के क्षेत्र में योगदान देने वाले संगीत के मर्मज्ञ विद्वतजनों को नमन किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर रायगढ़ के शैल चित्रों पर आधारित अभिलेखीकरण पुस्तिका एवं चक्रधर समारोह की परिचय पुस्तिका का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि विगत पांच सालों में चक्रधर समारोह का आयोजन फीका पड़ गया था, अब रायगढ़ के विधायक और हमारे सरकार में वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी की पहल से चक्रधर समारोह के आयोजन को और बेहतर तथा भव्य स्वरूप दिया गया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को प्रकृति ने भरपूर खनिज संपदा से नवाजा है। यहां हीरा, कोयला, लोहा का भरपूर भंडार है, यहां की धरती में भरपूर उर्वरा शक्ति है। मेहनतकश किसान और हम सब मिलकर छत्तीगसढ़ को कृषि प्रदेश बनाने की दिशा में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने किए गए वायदे के अनुरूप प्रदेश के किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल 3100 रूपए के भाव से खरीदने का वायदा पूरा किया। तेन्दूपत्ता का पारिश्रमिक दर प्रति मानक बोरा 4000 रूपए से बढ़ाकर 5500 रूपए किया गया। महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख से अधिक माताओं-बहनों को उनके खाते में राशि अंतरित करने का काम कर रही है। श्रीरामलला दर्शन योजना से यहां के लोगों को प्रभु श्रीराम का दर्शन करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अभी दो दिन पहले ही छत्तीसगढ़ को साढ़े आठ लाख से अधिक परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति प्रदान की है, हम इसके लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। मुख्यमंत्री श्री साय ने चक्रधर समारोह को नये स्वरूप में भव्य और आकर्षक रूप में आयोजित करने के लिए संस्कृति एवं पर्यटन विभाग को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर श्री विनय पाण्डेय द्वारा ब्राम्हीलिपि एवं खरोष्ठी लिपि में अनुसंधान पर आधारित कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया। श्री पाण्डेय द्वारा इस मौके पर मुख्यमंत्री को ब्राम्ही लिपि में लिखी नाम पट्टिका भेंट की गई।

कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री श्री रामविचार ने कहा कि महाराज चक्रधर ने रायगढ़ घराना के कला संगीत को संजोकर रखा है। उन्होंने कला संगीत को देश और दुनिया में एक नई ऊचाई देने का काम किया है। उनके इस योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि सम्राट चक्रधर शास्त्रीय कला संगीत के साथ-साथ स्थानीय कलाकारों को मंच प्रदान कर कला संस्कृति को एक नया आयाम दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में प्रदेश की कला संस्कृति, यहां की विरासत के संरक्षण और संवर्धन के लिए तत्परता से काम कर रही है।

वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने चक्रधर समारोह के शुभारंभ समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा चक्रधर समारोह को एक भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा और आज उसे जिला प्रशासन, संस्कृति विभाग और पर्यटन विभाग के सहयोग से आज भव्य स्वरूप में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में देश के प्रतिष्ठित आठ पद्मश्री कलाकार भाग लेने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि चक्रधर समारोह की महत्ता अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि देश के विभिन्न प्रांतों के नामी-गिनामी कलाकार यहां अपनी प्रस्तुति देने की अभिलाषा रखते हैं। उन्होंने इस भव्य आयोजन के लिए जिला प्रशासन सहित आयोजकों को बधाई और शुभकामनाएं दी। इस मौके पर राज्यसभा सांसद श्री कुंवर देवेन्द्र प्रताप सिंह, रायगढ़ सांसद श्री राधेश्याम राठिया, राजपरिवार के श्रीमती उर्वशी सिंह, श्रीमती बिजया सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

रायपुर मुख्यमंत्री निवास में विराजे बप्पा

Published

on

SHARE THIS

रायपुर : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की रायपुर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर अपने रायपुर निवास में पूरे विधि विधान के साथ भगवान गणेश की प्रतिमा की स्थापना की। मुख्यमंत्री ने परिजनों के साथ पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की।

वन एवं जल वायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप, मुख्यमंत्री के सचिव पी. दयानंद सहित निवास कार्यालय के अधिकारी कर्मचारी इस अवसर पर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

 

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

जम्मू में अमित शाह का बड़ा बयान, कहा- जब तक शांति नहीं, पाकिस्तान से बातचीत नहीं

Published

on

SHARE THIS

पलौरा: देश के गृह मंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने जम्मू के पलौरा में रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ये संयोग ही है कि जम्मू कश्मीर में पहला चुनावी सम्मेलन गणेश चतुर्थी के दिन शुरू हो रहा है और हम सभी मानते हैं कि विघ्नहर्ता यात्राओं के सभी विघ्न का हरण करते हैं। मैं देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। आज जैन भाइयों का पर्युषण पर्व भी शुरू हो रहा है। मैं जैन भाइयों व सभी सभी देशवासियों को पर्युषण पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।

आने वाला चुनाव ऐतिहासिक: शाह

शाह ने कहा कि आने वाला चुनाव एक ऐतिहासिक चुनाव है। जब से देश आजाद हुआ, पहली बार, जम्मू कश्मीर का मतदाता दो झंडे नहीं, एक तिरंगे के नीचे अपना मतदान करेगा। पहली बार, दो संविधान नहीं, भारत के संविधान (जिसको बाबा साहेब अंबेडकर ने बनाया) के अंतर्गत मतदान होने जा रहा है।

शाह ने कहा कि हमने घर-घर जाकर इनके (नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस) विभाजनकारी एजेंडे के प्रति लोगों को जागरूक किया है। मैंने एक प्रेस वार्ता कर नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस के विभाजनकारी एजेंडे को उजागर किया था। लेकिन आज मैं आप सब के सामने आया हूं, क्योंकि मैं मीडिया से ज्यादा भरोसा आप पर करता हूं क्योंकि मैं भी आपकी जमात वाला हूं, मैं भी बूथ अध्यक्ष रहा हूं।

नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस पर साधा निशाना

शाह ने कहा कि अनुच्छेद-370 हटने से 70 साल के बाद जम्मू कश्मीर की माताओं-बहनों को अधिकार मिला है। नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस पार्टी ये अधिकार छीनना चाहती है। ये अधिकार आप छीनने दोगे? नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस पार्टी पत्थरबाजी व आतंकवाद में लिप्त लोगों को जेल से छोड़ना चाहती है ताकि जम्मू, पुंछ, राजौरी जैसे क्षेत्र जहां शांति है, वहां फिर से आतंकवाद आए। क्या आप इन क्षत्रों में आतंकवाद को फिर से आने दोगे?

शाह ने कहा, ‘नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस व पीडीपी वाले कहते हैं, हम पहले जैसी व्यवस्था लाएंगे। क्या आप इससे सहमत हो? जिस ऑटोनॉमी की बात ने जम्मू कश्मीर को आग में झुलसाया, घाटी में 40 हजार लोग मारे गए। ये कहते हैं, हम जम्मू कश्मीर को ऑटोनॉमी देंगे। मैं आज कह कर जाता हूं, कोई भी ताकत ऑटोनॉमी की बात नहीं कर सकती।

राहुल गांधी, पाकिस्तान और राज्य का दर्जा बहाल करने पर कही ये बात

अमित शाह ने कहा, ‘मैं राहुल गांधी से एक बात कहना चाहता हूं कि आप चाहें जितनी भी कोशिश कर लें, हम गुज्जर, बकरवाल, पहाड़ी और दलितों के आरक्षण पर आंच नहीं आने देंगे। जब तक शांति नहीं होगी, पाकिस्तान से बातचीत नहीं होगी।

अमित शाह ने कहा, ‘यहां अफवाह है कि नेशनल कांफ्रेंस सरकार बनाने जा रही है। मैं बहुत छोटी उम्र से ही चुनावी आंकड़ों का छात्र रहा हूं और मैं आपको यह बता रहा हूं कि जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और फारूक अब्दुल्ला की सरकार कभी नहीं बन सकती।’

शाह ने कहा, ‘कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस कह रही है कि वे राज्य का दर्जा बहाल करेंगे। मुझे बताएं कि इसे कौन दे सकता है? यह केवल केंद्र सरकार, पीएम मोदी हैं जो इसे दे सकते हैं। इसलिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को बेवकूफ बनाना बंद करें। हमने कहा है कि चुनाव के बाद उचित समय पर हम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देंगे। हमने संसद में यह कहा है। राहुल गांधी को जम्मू-कश्मीर के लोगों को गुमराह करना बंद करना चाहिए।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending