Connect with us

देश-विदेश

*सिंधिया 13 मार्च को राज्यसभा के लिए दाखिल करेंगे नामांकन*

Published

on

SHARE THIS

भोपाल। सिंधिया समर्थक 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद मध्यप्रदेश में सियासी बवाल मचा हुआ है। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दल अपने विधायकों को टूटने से बचाने का हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। मध्यप्रदेश के राजनीतिक संकट से जुड़ी हर जानकारी…

सीएम कमलनाथ के पुत्र और कांग्रेस सांसद नकुल नाथ का आरोप, धोखे से विधायकों को लेकर गए सिंधिया। नकुल ने कहा- पिक्चर अभी बाकी है।

– कमलनाथ समर्थक विधायकों को भोपाल एयरपोर्ट से जयपुर ले जाया जा रहा है।
– कांग्रेस के 4 और विधायक भाजपा के संपर्क में। कांग्रेस विधायक दिलिप गुर्जर, संजय शुक्ला, प्रवीण पाठक और चंद्रभावन किराडे भाजपा में शामिल हो सकते हैं। कमलनाथ भी चारों को मनाने में जुटे।
– राहुल गांधी ने एक ट्वीट किया और मोदी सरकार पर निशाना साधा। राहुल ने लिखा कि जब प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार को अस्थिर कर रहे थे, तब शायद आपकी सरकार ने कच्चे तेल के नए दाम नहीं देखे। क्या आप भारतीयों को कच्चे तेल में रेट की कमी का फायदा देंगे और पेट्रोल का दाम 60 रुपये से नीचे लाएंगे?

– भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का दावा, बीजेपी में शामिल होंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया।
– भाजपा राष्‍ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का बयान, मध्यप्रदेश जैसे हालात दूसरे राज्यों में भी दिखेंगे।
– दोपहर साढ़े 12 बजे भाजपा में शामिल होंगे सिंधिया, इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा उनके साथ रहेंगे।

– सिंधिया समर्थक 12 विधायकों का दावा, हम सिंधिया के साथ है, भाजपा के नहीं

– कांग्रेस के सभी विधायक विशेष विमान से जयपुर के लिए भरेंगे उड़ान। सुबह 10:10 पर विशेष विमान पहुंचेगा राजाभोज एयरपोर्ट। सभी विधायकों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को सौंपी गई। इससे पहले महाराष्ट्र के MLAs की भी 4 दिन आवभगत कर चुके हैं गहलोत।

– राज्यसभा चुनाव के लिए आज हो सकता भाजपा के उम्मीदवारों के नामों का एलान

– आज भाजपा में शामिल हो सकते हैं ‘महाराज’।

– कांग्रेस नेता शोभा ओझा का दावा, भाजपा विधायक भी हमारे संपर्क में। मुख्यमंत्री की विधायकों से बात हुई।
– कांग्रेस ने शुरू की बागी विधायकों को मनाने की कोशिश, मंत्री सज्जन सिंह वर्मा और गोविंद सिंह बेंगलुरू पहुंचे।
– MP कांग्रेस का ट्‍वीट, 18 साल में कांग्रेस ने सिंधिया को 17 साल सांसद बनाया। 2 बार केंद्रीय मंत्री बनाया, यूपी का प्रभारी, राष्‍ट्रीय महासचिव भी बनाया। फिर भी मोदी-शाह की शरण में।

– कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह का बयान, कांग्रेस और कमलनाथ की सरकार सुरक्षित। 16 तारीख को आप देखेंगे कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के जाने का कोई असर नहीं होगा। राजा महाराजाओं के दिन गए।

 – भाजपा ने अपने 106 विधायकों को गुरुग्राम के एक होटल में रखा।

– कांग्रेस भी विधायकों को जयपुर भेजने की तैयारी में। भोपाल में सीएम आवास पर जुट रहे हैं कांग्रेस विधायक।

– मुख्यमंत्री कमलनाथ बोले, विधानसभा में साबित करूंगा बहुमत।

– ज्योतिरादित्य के इस्तीफे के बाद कांग्रेस में हड़कंप। 22 विधायकों का इस्तीफा, सिंधिया समर्थकों ने भी छोड़ा कांग्रेस का साथ।

SHARE THIS

देश-विदेश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अयोध्या में भगवान रामलला का किया दर्शन, सरयू घाट पर महाआरती में हुईं शामिल

Published

on

SHARE THIS

अयोध्या: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को अयोध्या पहुंचकर श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम लला के दर्शन किए। द्रौपदी मुर्मू ने मंदिर में राम लला की आरती भी की। राम मंदिर बनने के बाद राष्ट्रपति का यह पहला अयोध्या दौरा है। राष्ट्रपति भवन ने एक्स हैंडल पर बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने श्री हनुमान गढ़ी मंदिर, अयोध्या में दर्शन किए और पूजा की।

राष्ट्रपति को भेंट की गई रामलला की मूर्ति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को श्री राम जन्मभूमि मंदिर की एक लघु प्रतिकृति और राम लला की मूर्ति की एक फ़्रेमयुक्त तस्वीर भेंट की गई। 22 जनवरी को हुए राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद यह पहली बार है कि राष्ट्रपति अयोध्या का दौरा कर रही हैं। राम मंदिर उद्घाटन के बाद राष्ट्रपति ने पहली बार भगवान राम के दरबार में पहुंची। इस दौरान मुख्य पुजारी ने पूजा करवाया।

सरयू घाट पर महाआरती में शामिल 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सरयू घाट पर महाआरती में भी शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने पवित्र सरयू नदी पर पूजा-अर्चना भी किया। इससे पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति का स्वागत किया।

मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कही ये बात

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के श्री राम जन्मभूमि मंदिर के दौरे के बाद श्री राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा बहुत अच्छा लगा। राष्ट्रपति ने राम लला के दर्शन किए। उन्होंने आरती की। मुझे लगता है कि यह भगवान राम के सभी भक्तों के लिए एक सबक है कि प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति भगवान राम के प्रति कितने समर्पित हैं।

बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं श्रद्धालु

बता दें कि अयोध्या में रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान राम का दर्शन-पूजन करने के लिए आ रहे हैं। पीएम मोदी और सीएम योगी समेत कई नेता रामलला का दर्शन कर चुके हैं। इनके अलावा एक्टर-एक्ट्रेस समेत कई जाने-माने लोग भी अयोध्या आकर भगवान राम का दर्शन कर चुके हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

ममता ने फरक्का की रैली में लगाया बड़ा आरोप,बीजेपी परिणामों में कर सकती है छेड़छाड़, कई ईवीएम गायब

Published

on

SHARE THIS

मालदा : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मालदा दक्षिण लोकसभा क्षेत्र के फरक्का में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी पर चुनाव परिणामों के छेड़छाड़ की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि 19 लाख ईवीएम लंबे समय से गायब हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या बीजेपी शासित राज्य लोगों के वोटों को अपनी इच्छानुसार बदल रहे हैं और अपनी मशीनें डाल रहे हैं? उन्होंने चुनाव आयोग से यह मांग की कि वह इस संदेह को दूर करे।

EVM मशीन किसने बनाई? 

उन्होंने चुनावी रैली में कहा-‘EVM मशीन किसने बनाई? EVM मशीन की चिप किसने बनाई? यह संख्या कैसे बढ़ी? पहला चरण कितना था? दूसरा चरण कितना था? कितने मतदाता थे? कितनी मशीनों का उपयोग किया गया? हम जानना चाहते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वोटिंग प्रतिशत में अचानक बढ़ोतरी हुई है, करीब 19 लाख वोटर मशीनें लंबे समय से गायब हैं। क्या बीजेपी शासित राज्य लोगों के वोटों को अपनी इच्छानुसार बदल रहे हैं और अपनी मशीनें डाल रहे हैं?’

संदेह दूर करे चुनाव आयोग 

ममता बनर्जी ने कहा कि यह हमारा शक है। उन्होंने कहा-‘मैं चुनाव आयोग से लोगों के संदेह को दूर करने के लिए कहूंगी ताकि लोगों के बीच यह संदेह पैदा न हो। भाजपा आयोग बनने से कोई फायदा नहीं है। देश की जनता आपको एक निष्पक्ष आयोग के रूप में काम करते देखना चाहती है। लोगों को असली सच्चाई बतानी चाहिए। लोगों के साथ धोखा न करें।’

भाजपा नेता प्रवासी पक्षी:ममता

ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि बीजेपी और राज्य के लोगों की विचारधारा ‘‘एकदम अलग है।’’ मुख्यमंत्री ने भाजपा नेताओं को ‘‘प्रवासी पक्षी’’ करार दिया और उन पर पश्चिम बंगाल के बारे में झूठ फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा,‘‘ बंगाल और भाजपा में कोई तालमेल नहीं है क्योंकि उनकी विचारधारा हमारी विचारधारा से एकदम अलग है। हम अपनी संस्कृति और परंपरा को बरकरार रखते हैं वहीं दिल्ली के प्रवासी पक्षी कुछ नहीं करते केवल बंगाल के बारे में झूठ फैलाते हैं।’’

बनर्जी ने कहा कि यह चुनाव, ‘‘उनके भाग्य का फैसला करने और उन्हें उनकी साजिशों के लिए दंडित करने’’ के लिए है। मुख्यमंत्री ने साथ ही कहा कि ‘‘बंगाल देश को रास्ता दिखाएगा।’’ बनर्जी अपने चुनाव प्रचार में भाजपा पर हमलावर रही हैं और उनका आरोप है कि केंद्र सरकार सामाजिक कल्याण योजनाओं के धन से राज्य को वंचित कर रही है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

डीपफेक को लेकर भारत में क्या है कानून? भारी जुर्माने के साथ जाना पड़ सकता है जेल

Published

on

SHARE THIS

Deepfake को लेकर पिछले दिनों एक चौंकाने वाला सर्वे सामने आया है। इस सर्वे के मुताबिक, भारत में हर 4 में से 1 शख्स डीपफेक कॉन्टेंट का सामना कर रहा है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि डीपफेक किस तरह से अपना पैर पसार रहा है? हाल ही में कई सेलिब्रिटी और पॉलिटिकल लीडर डीपफेक कॉन्टेंट का शिकार हुए हैं। केन्द्र सरकार पिछले साल से ही डीपफेक या AI जेनरेटेड कॉन्टेंट को लेकर सख्त रूख अपनाया है। भारत में डीपफेक कॉन्टेंट का प्रचार-प्रसार करने पर भारी जुर्माने का भी प्रावधान है। यही नहीं, कई मामलों में आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।

सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े

भारत में डीपफेक कॉन्टेंट का ज्यादातर इस्तेमाल साइबर फ्रॉड और अफवाह फैलाने के लिए किया जाता है। AI जेनरेटेड कॉन्टेंट को यूजर सच मान लेते हैं और फिर उसके शिकार हो जाते हैं। McAfee द्वारा हाल में किए गए सर्वे के मुताबिक, 2023 के मुकाबले 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग अब डीपफेक की वजह से चिंतित हैं। वहीं, करीब 64 प्रतिशत लोगों का कहना है कि AI द्वारा होने वाले साइबर फ्रॉड में असली और नकली की पहचान बेहद मुश्किल है। हालांकि, इस सर्वे में भाग लेने वाले 30 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वो AI जेनरेटेड कॉन्टेंट की पहचान करने में सक्षम हैं। साइबर सिक्योरिटी फर्म के इस सर्वे में दुनियाभर के 7,000 लोगों ने भाग लिया था।

Deepfake को लेकर क्या है कानून?

भारत में Deepfake को लेकर कड़े कानून हैं। IT Act 66E और IT Act 67 में इस तरह के कॉन्टेंट को ऑनलाइन शेयर करने पर जुर्माने के साथ-साथ जेल जाने का भी प्रावधान किया गया है। IT Act 66E के मुताबिक, अगर किसी शख्स का फोटो या वीडियो बिना उसकी अनुमति के सोशल और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पब्लिश किया जाता है, तो 3 साल तक की जेल और 2 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

IT Act 67 कहता है कि किसी भी शख्स की अश्लील फोटो बनाए जाने या फिर शेयर करने पर 3 साल की जेल और 5 लाख रुपये तक का जुर्माना देना होगा। वहीं, बार-बार वही गलती करने पर 5 साल तक की जेल और 10 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

पिछले साल 7 नवंबर 2023 को केन्द्र सरकार ने सोशल मीडिया इंटरमीडियरिज (SMI) को डीपफेक और AI जेनरेटेड कॉन्टेंट को लेकर एडवाइजरी जारी किया था। अपने एडवाइजरी में सरकार ने SMI से कहा था कि वो डीपफेक कॉन्टेंट की पहचान करें और उनपर ऐक्शन लें। किसी भी डीपफेक कॉन्टेंट के रिपोर्ट होने पर उसे सोशल और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से रिपोर्ट के 36 घंटे के अंदर हटाया जाना चाहिए, नहीं तो प्लेटफॉर्म पर भारतीय दंड संहिता के तहत कार्रवाई की जा सकती है।

Deepfake कॉन्टेंट की कैसे करें पहचान?

डीपफेक और AI जेनरेटेड कॉन्टेंट की पहचान करना एक आम यूजर के लिए बेहद मुश्किल है। हालांकि, अगर यूजर सतर्क रहे तो डीपफेक कॉन्टेंट से पार पाया जा सकता है।

  • सोशल मीडिया पर शेयर किया गया कोई भी कॉन्टेंट अगर अजीब लगे या फिर कोई जान-पहचान का शख्स आपसे फोन कॉल पर अजीब डिमांड करें तो यह फर्जी हो सकता है।
  • इस तरह के सोशल पोस्ट को भावनाओं में बहकर शेयर न करें और न ही किसी परिचित की आवाज सुनकर मदद करने की कोशिश करें।
  • किसी भी AI जेनरेटेड डीपफेक वीडियो की पहचान वीडियो में दिखाए जा रहे शख्स के चेहरे, उंगलियों और आवाज पर केंद्रित करने पर की जा सकती है।

इनके अलावा AI जेनरेटेड डीपफेक की पहचान के लिए रिवर्स मशीन लर्निंग AI भी तैयार किया जा रहा है, जिससे डीपफेक की जांच करना और आसान हो जाएगा। साथ ही, डीपफेक कॉन्टेंट शेयर करने वाले अपराधियों के लोकेशन को भी ट्रैक करने में सुविधा होगी।

 

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending