Connect with us

देश-विदेश

*बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल भाजपा में शामिल*

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली। ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल बुधवार को भाजपा में शामिल हो गईं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए अपनी कड़ी मेहनत से उन्हें प्रेरित किया है।

मूल रूप से हरियाणा के हिसार की रहने वाली साइना ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। वे काफी मेहनत कर रहे हैं।

भाजपा मुख्यालय पर एक समारोह में पार्टी में शामिल होने वाली नेहवाल ने कहा कि भाजपा देश के लिए काफी काम कर रही है और वह सदस्य के तौर पर अपनी भूमिका निभाएगी।

दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना ओलंपिक कांस्य समेत कई अंतरराष्ट्रीय खिताब जीत चुकी है। उनकी बड़ी बहन चंद्रांशु नेहवाल ने भी उनके साथ भाजपा की सदस्यता ली।

भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने पत्रकारों से कहा कि साइना ने कई खिताब जीतकर देश का नाम रोशन किया है। साइना ने बाद में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की।

SHARE THIS

देश-विदेश

बोरवेल से 40 घंटे बाद छह साल के बच्चे को निकाला गया, हो चुकी थी मौत

Published

on

SHARE THIS

भोपाल: मध्य प्रदेश के रीवा जिले में शुक्रवार को एक बोरवेल में गिरे छह साल के बच्चे मयंक कोल की मौत हो गई है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ टीमों ने 40 घंटे से ज्यादा समय तक चले अभियान के बाद रविवार सुबह उसे निकाला, लेकिन तब तक उसकी सांसें थम चुकी थीं। बच्चा प्रयाग और वाराणसी (उत्तर प्रदेश) की सीमा पर रीवा जिले की त्योंथर तहसील के एक गांव में गहरे बोरवेल में गिर गया था। निकाले जाने के बाद जब उसे अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उन्होंने कहा कि बोरवेल में गिरने के तीन-चार घंटे बाद ही लड़के की मौत हो गई थी।

वाराणसी से बुलाए गए राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने हरसंभव प्रयास किया और सूखे बोरवेल में 40 फीट गहरे फंसे लड़के तक पहुंचने के लिए खुदाई जारी रखी। मयंक उस बोरवेल त्रासदी का ताज़ा शिकार है जिसे राज्य पिछले कई साल से झेल रहा है। पिछले ढाई साल से राज्य में बच्चों के बोरवेल में गिरने की घटनाएं और घंटों तक बचाव अभियान नियमित रूप से चल रहा है। चौंकाने वाली बात यह है कि पिछले दो साल में मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बोरवेल में गिरने से आधा दर्जन से अधिक बच्चों की मौत हो गई।

रीवा जिला कलेक्टर, प्रतिभा पाल, एसपी विवेक सिंह, तेनोथर के विधायक सिद्धार्थ तिवारी, पीड़ित के पीड़ित माता-पिता और वहां मौजूद सैकड़ों ग्रामीण बचाव अभियान देखते रहे और पिछले दो दिन से उसके जीवन के लिए प्रार्थना करते रहे। लेकिन आख़िरकार, उन्होंने मध्य प्रदेश में एक और बोरवेल त्रासदी देखी। पिछले साल 8 जून को छह साल की बच्ची सृष्टि कुशवाह सीहोर जिले के एक गांव में खुले पड़े बोरवेल में गिर गई थी। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और सेना के संयुक्त प्रयास के 60 घंटे से अधिक समय बाद उसे बचाया गया, हालांकि, उसकी जान नहीं बचाई जा सकी।

बैतूल जिले में 10 दिसंबर 2022 को पांच साल के तन्मय साहू की बोरवेल में गिरने से मौत हो गई। इनके अलावा पिछले दो साल में मध्य प्रदेश में बोरवेल-त्रासदी के शिकार होने वाले अन्य बच्चों में अलीराजपुर जिले में पांच वर्षीय लड़का विजय (12 दिसंबर 2023), और पांच वर्षीय लड़की माही (5 दिसंबर 2023) शामिल है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

प्रियंका गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, बोलीं- प्रधानमंत्री जनता के मुद्दों से भटक गए हैं

Published

on

SHARE THIS

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देश की जनता और उनके मुद्दों से कट भटक गये हैं। प्रियंका गांधी ने जालोर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आजकल चुनाव के समय एक अजीब सा माहौल बन गया है। आपके ध्यान को भटकाने वाली सारी बातें हो रही हैं। बड़े-बड़े प्रचार हो रहे हैं, अजीब सी बहकी-बहकी सी बातें हो रही हैं। उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री मोजी कभी अपनी झूठी वीरता दिखाते हैं तो कभी शेखी बघारते हैं। मांस-मछली की बात करतें है। कभी हवा में उड़ते हैं तो कभी समुद्र के नीचे चले जाते है। इन बातों से आपके जीवन का क्या मतलब है?”

प्रियंका गांधी ने केंद्र पर साधा निशाना

प्रियंका ने कहा कि सबसे बडी आपकी समस्या क्या है, महंगाई। मुझे लगता है कुछ हो गया है मोदी जी को। समझ नहीं पा रहे है। क्या होता है कि कई बार सत्ता का नशा इतना चढ़ जाता है कि लोग सच्चाई बताते ही नहीं हैं। उन्होंने कहा, ”इंसान घिर जाता है। चाहे कुछ भी उसका अनुभव हो लेकिन सत्ता का नशा होने पर लोग डरते हैं, अधिकारी डरते हैं, जो साथ में काम करते वो डरते हैं कि असलियत ना बताएं। इसलिए इंसान कट जाता है जनता से। मुझे सचमुच लगता है कि मोदी जी देश की जनता और उनके मुद्दों से कट चुके हैं।” उन्होंने कहा कि आपकी समस्याएं सीधी-सीधी महंगाई और बेरोजगारी है, जो सबसे बडी समस्याएं हैं।

प्रियंका पिछले 10 वर्षों बढ़ रही है महंगाई

प्रियंका गांधी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में महंगाई बढ़ी है और आज देश 45 वर्षों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी देख रहा है। किसकी बदौलत? प्रियंका ने कहा, “जब भारत में जी20 शिखर सम्मेलन जैसे आयोजन होते हैं तो हमें गर्व महसूस होता है लेकिन दूसरी सच्चाई महंगाई, बेरोजगारी है।” उन्होंने कहा कि इनकी (भाजपा) नीयत ठीक नहीं है। इनकी नीतियां सिर्फ बड़े-बड़े अरबपतियों के लिये है। प्रियंका ने आरोप लगाया कि भाजपा भ्रष्टाचार के खिलाफ नहीं लड़ रही। उसके दावे खोखले हैं, वह केवल विपक्ष का मुंह बंद करना चाहती है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

अयोध्या राम मंदिर के थीम पर चांदी का रंगीन सिक्का जारी, जानें कितनी है कीमत

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली:  राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या में राम लला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है वहीं रामनवमी महोत्सव को लेकर काफी तैयारियां की जा रही हैं। वहीं राम मंदिर का प्रसाद, सरयू का जल जैसी खास चीजों की काफी डिमांड है। जो लोग अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन नहीं कर पाए हैं वे ऑन लाइन प्रसाद मंगवा रहे हैं। इस बीच सरकार ने सार्वजनिक बिक्री के लिए सीमित संस्करण वाला 50 ग्राम रंगीन चांदी का सिक्का जारी किया है।

50 ग्राम वजन का सिक्का

सार्वजनिक बिक्री के लिए जारी इस एक सिक्के की कीमत 5860/- रुपये है। 50 ग्राम वजन का यह सिक्का 999 शुद्ध चांदी से बनाया गया है। इसे एसपीएमसीआईएलआई की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह सिक्का रामलला और राममंदिर के थीम पर आधारित है।

पूजा घर में रखा जा सकता है सिक्का

इस सिक्के में एक तरफ राम लला की प्रतिमा (गर्भगृह में विराजमान रामलला की मूर्ति) तो दूसरी तरफ राम मंदिर की आकृति है। राम मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित रामला की मूर्ति भगवान राम के 5 वर्ष के बालक रूप की है। इस मूर्ति को शिल्पकार अरुण योगी राज ने बनाया है। इस सिक्के को खरीदकर अपने घर में पूजा वाली जगह पर रखा जा सकता है। इसके अलावा यह सिक्का अपने करीबियों को भेंट देने के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

22 जनवरी को हुई थी प्राण प्रतिष्ठा

बता दें कि पीएम मोदी की अगुवाई में 22 जनवरी को अयोध्या के मंदिर में रामलला की नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर को एक नए युग के आगमन का प्रतीक करार दिया और लोगों से मंदिर निर्माण से आगे बढ़कर अगले 1,000 वर्षों के मजबूत, भव्य और दिव्य भारत की नींव बनाने का आह्वान किया था। 22 जनवरी को दोपहर में 12 बजकर 29 मिनट पर रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गयी। ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा नवनिर्मित जन्मभूमि मंदिर पर फूलों की वर्षा की। साथ ही राम नगरी के कुछ हिस्सों में लोगों ने गायन और नृत्य के साथ जश्न मनाया।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending