Connect with us

राशिफल

26 May 2023 : जानिए कैसा रहेगा आज का दिन, किस राशि वाले जातकों की सुधरने वाली है आर्थिक स्थिति

Published

on

SHARE THIS

ज्योतिष के अनुसार 26 मई 2023, शुक्रवार का दिन काफी महत्वपूर्ण है. मेष राशि वाले अपने कामों पर फोकस बनाए रखें, वृषभ राशि वाले बुद्धि व विवेक से कोई भी निर्णय बहुत ही सोच विचार कर ले, कन्या राशि वालों को वाणी की सौम्यता मान सम्मान दिलवाएगी. अन्य राशि वालों के लिए शुक्रवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है.  आपको बिजनेस में अपने परिजनों का पूरा साथ मिलेगा और अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं. परिवार में वरिष्ठ सदस्यों के साथ आप किसी जरूरी मुद्दों को लेकर बातचीत कर सकते हैं, लेकिन आप आज जिदद व अहंकार वाली कोई बात ना करें, नहीं तो उन्हें कोई बात बुरी लग सकती है. बिजनेस कर रहे लोग मंदी के कारण थोड़ा परेशान रहेंगे.

वृषभ राशि (Tauras)
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहने वाला है. आपका कोई बचपन का मित्र आज आपसे मिल मुलाकात करने आ सकता है, जिसे देखकर आपको खुशी होगी. संतान पक्ष की ओर से  आपको खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. सरकारी कामों में आप अपनी बुद्धि व विवेक से निर्णय लेकर चल रही समस्याओं से आसानी से मुक्ति पा सकते हैं. यदि आपने पहले किसी से कुछ कर्जा लिया था, तो उसे भी  आप काफी हद तक उतारने में सफल रहेंगे.

मिथुन राशि (Gemini)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन कार्यक्षेत्र में योग्यता अनुसार काम दिलाने वाला रहेगा.  आपको किसी भी विपरीत परिस्थिति में भी धैर्य बनाए रखना होगा. जीवनसाथी का सहयोग  आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है और आप  अपने साथी को डिनर भी लेकर जा सकते हैं, जिससे आप दोनों के बीच प्रेम और गहरा होगा. नौकरी में  आपको किसी प्रमोशन के मिलने के कारण खुशी होगी. माता जी को आप ननिहाल पक्ष के लोगो से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के जातकों को आज शीघ्रगामी वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी और कार्यक्षेत्र में आपको कोई विशेष उपलब्धि मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. आप  किसी ने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं, जो  बाद में आपको अच्छा लाभ अवश्य देगी. आपको आज कार्यक्षेत्र में किसी की कही सुनी बातों से कोई निर्णय लेने से बचना होगा, नहीं तो आपका कोई लड़ाई झगड़ा हो सकता है और  आप किसी से कोई वादा या वचन ना करें, नहीं तो उसे पूरा करने में आपको समस्या होगी.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन प्रसन्नता  दिलाने वाला रहेगा. आपको एक से अधिक स्रोतों से प्राप्त होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और दान धर्म के कार्य में भी आप पर चढ़कर हिस्सा लेंगे. आपको आज कार्यक्षेत्र में छोटों की गलतियों को बड़प्पन दिखाते हुए माफ करना होगा, तभी आप उनसे काम  आसानी से निकाल पाएंगे. विद्यार्थियों का आज पढ़ाई से मन भटक सकता है, जो उन्हें परीक्षा में समस्या दे सकता है.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियों भरा रहने वाला है. आपके कुछ विरोधी आज आपके बनते कामों में रोड़ा अटका ने की पूरी कोशिश करेंगे, जिनसे आपको बचना होगा. माता-पिता के साथ आप किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं. कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करके लोगों को हैरान करेंगे. संतान को यदि आप कोई जिम्मेदारी देंगे, तो वह उन पर खरी उतरेंगे. आपका कोई लेनदेन से संबंधित मामला सुलझता दिख रहा है.

तुला राशि (Libra)
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन महत्वपुर्ण चर्चा में सम्मिलित होने के लिए रहेगा. परिवार मे  छोटे बच्चों की आपसे कुछ फरमाइश हो सकती है. परिवार में किसी सदस्य को घर से दूर नौकरी मिलने के कारण  किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है.  आप अपने घर के सदस्यो की जरुरतो पर पूरा ध्यान देंगे और आपको तरक्की मिले से खुशी होगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन ऊर्जावान रहने वाला है. आप अपनी उर्जा को सही कामों में लगाएं, तो आपके लिए बेहतर रहेगा. व्यापार कर रहे लोगों को आज किसी बड़ी डील को फाइनल करने करने का मौका मिलेगा. विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे. बिजनेस के किसी काम को लेकर आप छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं. साझेदारी में या किसी काम को करने की योजना बना रहे थे, तो पार्टनर की पूरी जांच पड़ताल अवश्य करें, नहीं तो आप गलत काम कर सकते हैं.

धनु राशि (Sagittarius)
धनु राशि के जातकों को आज एक साथ कई काम हाथ लगने से आपकी व्याग्रता बढ़ेगी. आपको अक्समात किसी  यात्रा पर जाना पड सकता हैं और किसी परिचित से आप दूरी बनाकर रखे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा. राजनीति में हाथ आजमा रहे लोगो को कोई सुनहरा अवसर हाथ लग सकता है.  बिजनेस के मामले में दिन थोड़ा कमजोर रहेगा, लेकिन बाद में आप अच्छा धन कमाने में कामयाब रहेंगे.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी और दांपत्य जीवन में सरसता बनी रहेगी. स्वास्थ्य मे यदि आपने लापरवाही बरती, तो बाद में आपको किसी बड़ी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. घूमने फिरने  के दौरान आपको कोई महत्वपुर्ण जानकारी खराब होगी.  बिजनेस में आप किसी बडी डील को फाइनल करेंगे, जो भविष्य में आपको अच्छा लाभ दे सकती है.

कुंभ राशि (Aquarius)
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन धन के मामले में अच्छा रहने वाला है. यदि आप किसी धन संबंधित समस्या को लेकर परेशान चल रहे थे, तो उससे भी  आपको छुटकारा मिलेगा. आप  किसी से उधार लेने से बचें, नहीं तो कोई आपके भरोसे का गलत फायदा उठा सकता है और आप  किसी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें, नहीं तो वह आपको बाद में समस्या दे सकता है. जल्दबाजी में किसी लिए गए निर्णय के लिए  आपको पछतावा होगा.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातकों को अपने आवश्यक कार्य को समय रहते पूरा करना होगा, नहीं तो बाद में उन्हें कुछ समस्या आ सकती है. विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस बनाए रखें. नौकरी की तलाश में दर-दर भटक रहे लोगों को आज कोई शुभ सूचना सुनने को मिलेगी. परिवार के सदस्य भी प्रसन्न रहेगे और  आपकी किसी मन्नत के पूरा होने से आपके घर किसी पूजा पाठ व भजन कीर्तन आदि का आयोजन हो सकता है.

SHARE THIS

ज्योतिष

हनुमान जयंती के दिन न करें ये भूल, बजरंगबली के साथ ही रूठ जाएंगे शनि देव

Published

on

SHARE THIS

हनुमान जयंती का पावन पर्व 23 अप्रैल 2024 को मनाया जाएगा। चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था और इसीलिए हर वर्ष इसी तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। संकटमोचन की पूजा आराधना करने से भक्तों को उनका आशीर्वाद तो प्राप्त होता है, लेकिन इस दिन कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिनको करने से आपको बचना चाहिए। अगर आप इन कार्यों को करते हैं तो न केवल हनुमान जी बल्कि शनि देव भी आप से रूठ सकते हैं।

हनुमान जयंती के दिन न करें ये काम 

  • हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं और अपने भक्तों से भी भगवान यही कामना करते हैं कि, भक्त विशेष दिनों पर उनकी तरह आचरण करें। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि हनुमान जी आप से अप्रसन्न न हों तो आपको हनुमान जयंती के दिन ब्रह्मचर्या का पालन करना चाहिए।
  • अगर आप चाहते हैं कि हनुमान जी की कृपा आप पर बरसे तो भूलकर भी हनुमान जयंती के दिन मांस-मदिरा और तामसिक प्रकृति के पदार्थों का सेवन न करें।
  • हनुमान जयंती के दिन आपको अपने आसपास के वातावरण और मन को भी शुद्ध रखना चाहिए और क्रोध करने से बचना चाहिए। किसी के प्रति भी अगर आपके मन में बुरे विचार आ रहे हैं तो आपसे हनुमान जी नाखुश हो सकते हैं। इस दिन आपको धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए।
  • हनुमान जी की पूजा के दौरान चरणामृत का प्रयोग करने से भी आपको बचना चाहिए और साथ ही हनुमान जी की टूटी प्रतिमा या फटी हुई तस्वीर भी पूजा स्थल पर नहीं होनी चाहिए।
  • माता-पिता, गुरुजनों या फिर बड़े-बुजुर्गों को अगर आप इस दिन अपमानित करते हैं तो हनुमान जी की कृपा से वंचित रह सकते हैं।
  • अगर इस दिन हनुमान जी की पूजा करने वाले हैं या व्रत रखने वाले हैं तो भूलकर भी राम जी का ध्यान करना न भूलें। इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ ही आपको भगवान राम की आराधना भी करनी चाहिए। अगर आप हनुमान जी के आराध्य राम जी की पूजा इस दिन नहीं करेंगे तो हनुमत कृपा से वंचित रहेंगे।

हनुमान जयंती पर ये गलतियां करने से रूठेंगे शनि देव

शनि देव को एक बार हनुमान जी ने रावण की कैद से छुड़वाया था, और साथ ही उनके शरीर के दर्द को दूर करने के लिए सरसों का तेल उनके शरीर पर लगाया था। शनि देव को इससे बहुत राहत मिली थी और उन्होंने हनुमान जी को वचन दिया था कि, आपके भक्तों पर मैं कभी क्रूर दृष्टि नहीं डालूंगा और आपका जो भी भक्त मुझे सरसों का तेल अर्पित करेगा उसकी सभी पीड़ाएं में हर लूंगा। इसलिए अगर आप हनुमान जयंती के दिन कोई ऐसा काम करते हैं जिससे हनुमान जी रूठ जाएंगे तो शनि देव की क्रूर दृष्टि का शिकार भी आप बन सकते हैं।

इसके साथ ही हनुमान जयंती के दिन लोहा आपको नहीं खरीदना चाहिए और ना ही काले कपड़े पहनने चाहिए, हालांकि यह दोनों ही चीजें शनि देव को प्रिय हैं लेकिन हनुमान जी को यह चीजें प्रिय नहीं हैं। इसलिए इस दिन काले रंग के कपड़े पहनने और लोहे का सामान खरीदने से हनुमान जी और शनि देव दोनों को ही आप नाखुश कर सकते हैं।

 

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 21 अप्रैल 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं

Published

on

SHARE THIS

Aaj Ka Rashifal 21 April 2024: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि और रविवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज देर रात 1 बजकर 12 मिनट तक रहेगी। आज पूरा दिन, पूरी रात सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा। साथ ही आज शाम 5 बजकर 8 मिनट तक उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज अनंग त्रयोदशी है, साथ ही आज प्रदोष व्रत भी किया जाएगा।  जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 21 अप्रैल 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि-

आज आपका दिन उत्तम रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। किसी काम में लगाई गई आपकी मेहनत रंग लायेगी। करियर के लिए आज का दिन फेवरेबल रहेगा। ऑफिस में अधूरे पड़े कार्य आज पूरे हो जाएंगे, काम में सीनियर्स का पूरा सहयोग मिलेगा। बिजनेसमैन को आज धन लाभ होने की संभावना है। आज आपकी बातों को तरजीह मिलेगी, उन्हे ध्यान से सुनकर लोग उन पर अमल करेंगे। सेहत के मामले में भी आप खुद को ताजगी से भरा हुआ महसूस करेंगे। आज संतान के करियर या शिक्षा से संबंधी कोई बढ़िया समाधान मिलेगा।

  • शुभ रंग- काला
  • शुभ अंक- 7

वृष राशि-

आज आपके भाग्य के सितारे बुलंद होंगे। आज आपके सभी कार्य सिद्ध होंगे और आपका दिन शानदार रहेगा। नवविवाहित दंपत्ति के रिश्तें में मिठास बढ़ेगी। आज का दिन व्यावसायिक प्रगति के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिहाज़ से अच्छा रहेगा। आज ऑफिस में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। आज आपकी मुलाकात अपने पुराने दोस्तों से हो सकती है। व्यापारी वर्ग के लोगों को आज कोई विशेष सफलता हासिल होगी। आप कुछ लोगों के साथ महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करेंगे। आपके विचारों को सम्मान मिलगा। घर में सुख-शांति बनी रहेगी। गैर जरूरी खर्चों पर काबू रखें, फ्यूचर की किसी योजना के लिए बजट का ध्यान रखेंगे।

  • शुभ रंग- बैंगनी
  • शुभ अंक- 8

मिथुन राशि-

आज आपके मन में नए-नए विचार आयेंगे, लेकिन आपको अपने मन को नियंत्रित करना होगा। किसी के साथ बहसबाज़ी में ना पड़े। अगर शादीशुदा हैं तो अपने वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए किसी भी तरह की गलतफहमी ना पालें। आज आप किसी नए कार्य की योजना बनाएंगे। आज आपके आय के स्रोतों में वृद्धि होने के योग हैं। प्राइवेट नौकरी करने को आज कोई नया काम मिलेगा, जिसे पूरा करने में आप सफल होंगे। आपकी तरक्की के कई रास्ते खुलेंगे। नये व्यवसाय में पैसा लगाने के बारे में आप सोच सकते हैं, एक्सपर्ट से राय लेना न भूलें।

  • शुभ रंग- भूरा
  • शुभ अंक- 4

कर्क राशि-

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज आप सभी कार्यों में बहुत हद तक सफल रहेंगे। इस राशि की महिलाओं को आज के दिन कोई खुशखबरी मिलेगी। आज आपका आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा और भी बेहतर होगा। आपको माता-पिता का सहयोग मिलेगा जिससे आप जीवन में आगे बढ़ने में सक्षम होंगे। कई दिनों से ऑफिस का रुका कार्य पूरा हो जाने से राहत महसूस करेंगे। इस राशि के स्टूडेंट्स को परीक्षा के सकारात्मक परिणाम मिलेगे। आज का दिन किसी रिश्ते में चल रही अनबन को समाप्त करने के लिए अच्छा है। नवविवाहित दंपत्ति आज मंदिर जाएंगे।

  • शुभ रंग- ग्रे
  • शुभ अंक- 6

सिंह राशि-

आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। कोई रूका हुआ काम पूरा होने से आपको ख़ुशी मिलेगी। शाम तक आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा, जिससे घर का माहौल खुशियों से भर जायेगा। आसपास के लोग आपके व्यक्तित्व से प्रसन्न होंगे। आज आप ताजगी से परिपूर्ण रहेंगे। लवमेट के साथ आपका दिन बेहतर गुजरेगा। आपकी बातों से लोग प्रभावित होंगे। सोचे हुए कार्यों की गति मजबूत होगी। आपको धन लाभ के कई मौके मिलेंगे। बिजनेस में कुछ बदलाव होने के योग बन रहे हैं।

  • शुभ रंग- बैंगनी
  • शुभ अंक- 7

कन्या राशि-

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज लोगों के बीच आपके काम की तारीफ होगी। आर्थिक लाभ पाने के लिए आज आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। आप किसी नए कार्य को लेकर योजना बनायेंगे। आज वाहन चलाते समय सावधानी ज़रूर बरतें। किसी मामले पर आपको बातचीत करते समय अपनी वाणी पर संयम बरतनी चाहिए। आज आप किसी काम में थोडा अधिक व्यस्त रहेंगे। प्रशासनिक सेवाओं से जुड़े लोगों से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। माता-पिता से आप अपने मन की बातों को साझा करेंगे।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 2

तुला राशि-

आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। आपको कुछ जरूरी कार्यों में दोस्तों की मदद मिलेगी। कई दिनों से अटका हुआ पैसा आज आपको वापस मिलेगा। स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बेहतर परिणाम लेकर आया है। पहले से दी गई प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। आर्थिक स्थिति में स्थिरता बनी रहेगी। परिवार में सुखद वातावरण का माहौल रहेगा। दाम्पत्य जीवन में खुशियां बनी रहेंगी। कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। इस राशि के जो लोग कवि है आज उनकी किसी कविता की तारीफ होगी। आज जमीन जायदाद लेने के सिलसिले में आपको भागदौड़ करनी पड़ सकती है।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 4

वृश्चिक राशि-

आज आपका दिन शानदार रहेगा। आज आप मंदिर दर्शन के लिए जाएंगे। आपके व्यवहार से कुछ लोग आज काफी प्रभावित होंगे। लोगों से आपको शुभ काम में मदद मिलेगी। आपसी विश्वास के सहारे आपके रिश्तों में मजबूती आएगी। आपकी कोई खास इच्छा जो काफी समय से अधूरी थी वो आज पूरी होगी। ऑफिस में अधिकारियों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इजाफा करेगा। संतान सम्बंधित कोई महत्वपूर्ण कार्य पूरा होगा। आपकी योजनाएं सफल रहेंगी।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक- 3

धनु राशि-

आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। व्यवसाय में आपको फायदा हो सकता है। ऑफिस में किसी जरुरी काम को पूरा करने के लिए किसी सहकर्मी की मदद मिलेगी और आपको कार्य में सफलता भी हासिल होगी। आज अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत है। शाम को परिवार के सदस्यों के साथ किसी महत्वपूर्ण विषय पर बातचीत करेंगे। लवमेट से उपहार मिलेगा। छात्रों के लिए आज का दिन ठीक रहने वाला है। अगर आप कोई नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपको परिवार का पूरा साथ मिलेगा। जो लोग घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं, वो आज अपने परिवार से मिल सकते हैं।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक- 6

मकर राशि-

आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। पारिवारिक काम को पूरा करने में घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा। आज आपके सहपाठी किसी टॉपिक को समझने के लिए आपसे मदद लेंगे। इस राशि के महिलाओं के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। सेहत के लिहाज से आज आपका दिन बेहतरीन रहने वाला है। अविवाहितों के लिए विवाह के अच्छे प्रस्ताव मिलेंगे। दुकानदारों के लिए आज का दिन अचानक धन-लाभ कराने वाला होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से आप खुद को फिट महसूस करेंगे। आज अपने विरोधियों से सावधान रहने की जरूरत है।

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक- 1

कुंभ राशि-

आज आपका दिन बेहतरीन रहेगा। ऑफिस में आपके काम की तारीफ होगी। इससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। पारिवारिक रिश्ते आज और बेहतर होंगे। कलात्मक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी। किसी नए प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले मित्रों से सलाह करेंगे। आर्थिक मामलों को लेकर कुछ लोग मददगार साबित होंगे। व्यावसायिक प्रगति के लिए आज का दिन अनुकूल है। परिवार में भाई-बहन के साथ आपके रिश्ते पहले से और बेहतर होंगे। पैसे कमाने के कुछ नए सुझाव आपको मिल सकते हैं।

  • शुभ रंग- पिच
  • शुभ अंक- 6

मीन राशि-

आज आपका दिन खुशनुमा रहेगा। आप जिस भी काम को पूरा करना चाहेंगे, उसमें आपको सफलता हासिल होगी। ऑफिस में सीनियर्स आपके काम से प्रसन्न होंगे। अपने व्यापार को बढ़ने के लिए नये प्लान बनाने की जरूरत है। आज आप किसी बात को लेकर विचारों में खोए रहेंगे। आज नए लोगों से आपकी मुलाकात होगी, जो आगे चलकर आपके व्यापार में धन लाभ कराएंगे। घर पर किसी पार्टी के आयोजन का प्लान बनायेंगे। छात्रों को शिक्षक की तरफ से विशेष मार्गदर्शन मिलेगा। लवमेट आज आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे।

  • शुभ रंग- मैहरुन
  • शुभ अंक- 8

 

 

SHARE THIS
Continue Reading

आस्था

हनुमान जयंती के दिन बन रहे हैं कई शुभ योग, हर क्षेत्र में होंगे सफल, आजमाकर देखें ये उपाय

Published

on

SHARE THIS

हनुमान जयंती 2024 में 23 अप्रैल को है। पंचांग के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को अंजनी पुत्र हनुमान जी का जन्म हुआ था। हनुमान जी को सात चिरंजीवियों में से एक माना जाता है, यानि वो कलयुग में भी जीवित हैं। बल, बुद्धि और विद्या देने वाले हनुमान जी की जयंती के दिन अगर आप कुछ उपाय करते हैं तो आपकी सारी परेशानियों का अंत हो सकता है। आज इन्हीं उपायों के बारे में हम आपको अपने लेख में जानकारी देंगे।

हनुमान जयंती पर शुभ योग

इस साल हनुमान जयंती के दिन मंगलवार है, मान्यताओं के अनुसार जिस दिन बजरंगबली का जन्म हुआ था उस दिन भी मंगलवार था। इसके साथ ही जिस चित्रा नक्षत्र में हनुमान जी का जन्म हुआ था ये नक्षत्र भी हनुमान जयंती के दिन रहेगा और वज्र नामक योग भी इस दिन होगा। मंगल ग्रह भी इस दिन अपने मित्र की राशि मीन में प्रवेश करेंगे। इन शुभ योगों में क्या उपाय आपको लाभ दिला सकते हैं आइए इस बारे में जानते हैं।

हनुमान जयंती के उपाय 

  1. हनुमान जयंती के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर आपको मीठे पान का बीड़ा और सिंदूर अर्पित करना चाहिए। यह उपाय आपके सभी संकटों को दूर कर सकता है। इस उपाय को करने के बाद हनुमान चालसी का आपको कम-से-कम 108 बार जप करना चाहिए।
  2. आर्थिक तंगी और करियर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए हनुमान जयंती के दिन घर के मंदिर में तेल का दीपक जलाएं और उसके बाद दो लौंग उसमें डाल दें। इसके बाद श्रद्धापूर्वक हनुमान जी की अर्चना करें। आपके करियर और धन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं।
  3. अगर किसी कानूनी मामले में आप फंसे हैं या कहीं कोई सरकारी कार्य अटका हुआ है तो हनुमान जयंती के दिन लाल चोला हनुमान जी को अर्पित आपको करना चाहिए। आपको हर कार्य में सफलता प्राप्त होगी।
  4. इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि दोष और मंगल दोष से भी मुक्ति मिलती है। यथा संभव जरूरतमंद लोगों की सहायता करने से भी आप बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।
  5. जीवन में आ रही किसी भी समस्या को दूर करने के लिए या फिर अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए आपको 11 पीपल के पत्तों पर जय श्री राम लिखकर किसी हनुमान मंदिर में रखकर आ जाना चाहिए। याद रखें कि इन पत्तों को हनुमान जी के पैरों में न रखें। ये उपाय करके आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं, साथ ही जिस समस्या के कारण आप परेशान हैं वो भी दूर हो सकती है।
  6. किसी विशेष फल की प्राप्ति करना चाहते हैं तो बजरंगबाण का पाठ आप हनुमान जयंती के दिन कर सकते हैं।
  7. ऐसा माना जाता है कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का 108 बार जप करने से आपके अंदर की नकारात्मकता दूर होती है और आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending