Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में मनाया गया झण्डा दिवस

Published

on

SHARE THIS


मनेन्द्रगढ़ :  सशस्त्र सेना झंडा दिवस भारतीय सेना की बहादुरी, त्याग व समर्पण के सम्मान में एवं वीर शहीदों की स्मृति में 07 दिसंबर 2023 को कलेक्टोरेट में हर्ष के साथ मनाया गया। इस परिप्रेक्ष्य में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कमांडर रणजीत सिंह विष्ट द्वारा डिप्टी कलेक्टर प्रवीण कुमार भगत तथा अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों एवं आम नागरिकों को सशस्त्र सेना ध्वज प्रतीक लगाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान अशोक कोस्टा ने सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा हेतु शहीद सैनिकों की विधवाओं, भूतपूर्व सैनिकों एवं सेना में सेवारत सैनिकों और उनके आश्रितों के पुनर्वास तथा कल्याणकारी योजनाओं के लिये अधिक से अधिक दान देकर इस पुनीत कार्य में अपनी सहभागिता प्रदान करें। वहीं डिप्टी कलेक्टर प्रवीण भगत ने इस नेक पहल में उदारता एवं मुक्तहस्त से सहयोग प्रदान कर अनुग्रहित करने का आग्रह आम नागरिकों से किया। कमांडर रणजीत सिंह विष्ट ने पावर पांइट स्लाइड के माध्यम से सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के महत्व एवं गतिविधियों के बारे में जानकारी दी तथा उन्होेंने बताया कि झंडा दिवस का अत्यधिक महत्व इसलिए भी है क्योंकि वास्तव में हमारे देश की सुरक्षा के लिये शहीद होने वाले सैनिकों के परिजनों और उनके आश्रितों की देखभाल करना देश के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी होती है। सशस्त्र सेना झण्डा दिवस हम सभी के लिए देश की पराक्रमी एवं समर्पित सेना के वीर जवानों के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर है। इस अवसर पर झंडा दिवस निधी में हर नागरिक को बढ़ चढ़कर योगदान देना चाहिये। झंडा दिवस पर एकत्रित की गई राशि का उपयोग वीर नारियों, भूतपूर्व सैनिकों, विधवाओं एवं उनके आश्रितों हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं आर्थिक सहायता किया जाता है। मैं, सभी सेवारत् सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों, विधवाओं और उनके आश्रितों के प्रति शुभकामनायें व्यक्त करता हूँ। मैं छत्तीसगढ़ के सभी नागरिकों को झंडा दिवस की बधाई देते हुये यह अपील करता हूँ कि वे सशस्त्र सेना झंडा दिवस निधि में उदारतापूर्वक दान दें।

भूतपूर्व सैनिकों का किया गया सम्मान
सर्वप्रथम नायक चिंतामणी का सम्मान किया गया। जिन्होंनेे वर्ष 1963 में भारतीय थल सेवा में भर्ती हुए तथा वर्ष 1965 एवं 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में सक्रिय रूप से थल सेना मेडिकल कोर के तहत अपनी सेवाए दी। विषम परिस्थितिओं एवं दुर्गम क्षेत्रों में अनवरत 20 वर्ष की सेवा उपरांत वर्ष 1983 में सेवानिवृत हो अपने गृह ग्राम मनेंद्रगढ़ में निवासरत है। राज्य सरकार ने आपकी सेवाओं को तथा आपके 80 वर्ष की आयु पूर्ण करने तथा आपके लम्बी उम्र की कामना करते हुए सम्मान राशि रूपये 30000 गत माह प्रदान किया। आपकी सैन्य सेवा भाव के प्रतिफल आपका सादर सम्मान है। इसी कड़ी में पूर्व नायब सुबेदार गिरीश चंद्र सरकार का सम्मान किया गया।

आप वर्ष 1970 में भारतीय थल सेना में सिपाही के पद पर भर्ती हुए तथा वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में सक्रिय रूप से तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में पदस्थ रहे। 26 वर्ष की अनवरत सेवा के दौरान आप भारतीय सीमा क्षेत्रों में विभिन्न स्थानो पर अपनी सेवा देकर वर्ष 1996 में जूनियर कमीसंड अफिसर के पद से सेवानिवृत हुए। आपकी सैन्य सेवा के प्रतिफल आपका सादर सम्मान है। डिप्टी कलेक्टर प्रवीण भगत ने सैनिक कल्याण बोर्ड का आभार व्यक्त किया। साथ ही अशोक कोस्टा ने सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर उपस्थित मुख्य अतिथि, अधिकारीगण पूर्व सैनिक, परिजनांे सहित इस पावन अवसर पर उपस्थित सभी जनों का आभार व्यक्त किया।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

आधी रात सड़क पर निकले कोण्डागांव एसपी, विजिबल पुलिसिंग के तहत किया कॉम्बिंग पेट्रोलिंग

Published

on

SHARE THIS

कोण्डागांव : विजिबल पुलिसिंग के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक वाई अक्षय कुमार ने 29 फरवरी की रात कोण्डागांव के सड़कों पर गस्त किया। कॉम्बिंग पेट्रोलिंग करते हुए पुलिस अधीक्षक वाई अक्षय कुमार ने कोण्डागांव के लॉज, होटल, रेस्टोरेंट में औचक निरीक्षण किया। इसके साथ ही फ्लैग मार्च करते हुए सुरक्षित भय मुक्त वातावरण का संदेश दिया। कॉम्बिंग पेट्रोलिंग के दौरान उनके साथ एसडीओपी कोण्डागांव निमीतेश सिंह परिहार, डीएसपी सतीश भार्गव, सिटी कोतवाली पुलिस भी मौजूद रहीं।

लोकसभा चुनाव के मद्दे नजर विजिबल पुलिसिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कोण्डागांव पुलिस अधीक्षक वाई अक्षय कुमार सुरक्षा व्यवस्था पर सतत निगरानी बनाए हुए हैं। इसी कड़ी में 29 फरवरी की रात पुलिस अधीक्षक वाई अक्षय कुमार औचक निरीक्षण के लिए कोण्डागांव के सड़कों पर दिखाई दिए। रात 12 बजे के बाद निरीक्षण करते हुए चौक चौराहा पर तैनात किए गए पुलिस जवानों की ड्यूटी व्यवस्था का जांच किया गया।

कोण्डागांव के बस स्टैंड में संचालित लॉज होटल का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण की कड़ी में बस स्टैंड, जय स्तंभ चौक, रायपुर नाका के पास पुलिस अधीक्षक स्वयं पुलिस जवानों के साथ आने जाने वालों की जांच करते हुए नजर आए। इस दौरान शराब का नाश कर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई भी की गई। संदिग्ध वाहनों व युवको की भी बारी-बारी से यहां जांच की जाती रही। जांच करवाई कोण्डागांव के सड़कों पर पूरी रात जारी रही।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

सार्वजनिक वितरण प्रणाली अन्तर्गत 35 पंचायतों में ट्रैक्टर के माध्यम से पहुंचाया गया 2750 क्विंटल राशन

Published

on

SHARE THIS

बीजापुर, 29 फरवरी 2024  : सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत जिला बीजापुर में कुल 45 पंचायत, विकासखण्ड बीजापुर में 15, भैरमगढ़ में 11, उसूर में 15 एवं विकासखण्ड भोपालपटनम में 04  LWE केन्द्रीयकृत शासकीय उचित मूल्य की दुकानें हैं जो वर्तमान में अतिसंवेदनशील क्षेत्र होने या पहुंचविहीन होने के कारण सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बेस कैम्प के आसपास संचालित है तथा उक्त क्षेत्र के हितग्राहियों को वर्तमान में राशन लेने 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पैदल तय कर आना पड़ता था। उक्त क्षेत्रवासियों के इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन बीजापुर ने ” मनवा सरकार अन्नम मनवा दुआर” योजनांतर्गत इन क्षेत्रों के हितग्राहियों को इनके मूल पंचायतों  में राशन उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से इन पंचायतों में वैकल्पिक व्यवस्था कर ट्रैक्टर के माध्यम से खाद्यान्न परिवहन कर भण्डारणध्वितरण कराने का निर्णय लिया है। जिसका वहन शासन द्वारा किया जा रहा है।

इस योजनान्तर्गत माह फरवरी 2024 में कुल 35  LWE पंचायतों में 110 ट्रैक्टर ट्रिप के माध्यम से लगभग 2750 क्विंटल खाद्यान्न का वितरण उनके मूल पंचायत में पहुंचाकर वितरण कराया गया है। जिससे लगभग 2750 राशनकार्डधारी इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। घर पहुंच खाद्यान्न मिलने से सुदूर अंचल के ग्रामीणों में हर्ष एवं उल्लास का वातावरण निर्मित हुआ है शासन की योजनाओं से प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के इस अभिनव पहल प्रशंसा करते हुए कह रहे है कि राशन की जद्दोजहद से अब मुक्ति मिली है। राशन के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता था कोसों दूर की यात्रा करने के पश्चात घर में राशन आता था लेकिन अब बड़ी आसानी से अपने गांव मे राशन मिलने लगा है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

जिले के नये कलेक्टर कुमार लाल चौहान ने संभाला पदभार

Published

on

SHARE THIS

बलौदाबाजार, 29 फरवरी 2024 : जिले के नये कलेक्टर कुमार लाल चौहान ने आज पदभार संभाल लिया है। उन्होंने दोपहर 1 बजे सँयुक्त जिला कार्यालय के कलेक्टर कक्ष में में अपना चार्ज लिया। वह जिले में 10 वे कलेक्टर के रूप में नियुक्त हुए। इसके पूर्व वह कांकेर एवं सारंगढ़ बिलाईगढ़ के कलेक्टर रह चुके है। इसके साथ ही जांजगीर चांपा एवं कबीरधाम जिला पंचायत सीईओ का कामकाज भी सभांल चुके है। इसके अतिरिक्त वह 2009 से 2011 के बीच बलौदाबाजार में अपर कलेक्टर के रूप में कामकाज संभाल चुके है।

श्री चौहान 2009 बैच के आईएएस हैं। उनके पदभार ग्रहण करने के मौके पर जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन,सहायक कलेक्टर नम्रता चौबे, अपर कलेक्टर बी सी एक्का,एसडीएम अमित गुप्ता,अंशुल वर्मा,नितिन तिवारी, सँयुक्त कलेक्टर मिथलेश डोण्डे, डिप्टी कलेक्टर आर आर दुबे,कोषालय अधिकारी श्री गिदौडे, जनसम्पर्क अधिकारी डी एस सिदार,सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित थे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending