Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

बदहाल शिक्षा व्यवस्था से कैसे करें बेहतर भविष्य की कल्पना,दो शिक्षिकाओं से परेशान होकर ग्रामीणों ने की हटाने की मांग

Published

on

SHARE THIS

 

शिक्षिकाओं के द्वारा बच्चों के भविष्य से किया जा रहा है खिलवाड़

अनिता गर्ग अमन पथ ब्यूरो ,रायगढ़ /घरघोड़ा / फगुरम  :  गुणवत्ताहीन शिक्षा न देशहित में है और न शिक्षण संस्थानों के और न ही विद्यार्थियों के। अफसोस है कि जिले में शिक्षा व्यवस्था का हाल बेहाल है। सरकार स्तर सुधारने के लिए पानी की तरह पैसा बहाती है। इसके बावजूद शिक्षा की बदहाली एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है।

मामला विकासखंड घरघोड़ा के प्राथमिक शाला व पूर्व माध्यमिक शाला फगुरम के शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है विगत लगभग 13 वर्षों से कार्यरत शिक्षिकाओं द्वारा ना तो बच्चों को पढ़ाया जा रहा है और ना ही सही समय पर विद्यालय आकर अनुशासन का पालन नहीं किया जा रहा है विडंबना यह है कि कक्षा पहली से कक्षा आठवीं तक के बच्चों को मात्रा व पहाड़ा व शब्द ज्ञान नहीं आ रहा है इस बात को पालक या गांव के अन्य व्यक्तियों के द्वारा बोले जाने पर पूर्व में शिक्षकों के द्वारा पुरुषों के खिलाफ छेड़ खान एवं गंदे गंदे आरोप लगाकर झूठी रिपोर्ट दर्ज कराया गया था और जब भी सुधार की बात कही जाती है शिक्षिकाओं के द्वारा यह धमकी बार-बार गांव वालों को दी जाती है विगत गणतंत्र दिवस के मौके पर समस्त ग्रामवासी एवं जनप्रतिनिधियों को सम्मान पूर्वक आमंत्रित किया गया था कार्यक्रम के दौरान बीच में ही शिक्षिका टेरेसा चौहान के द्वारा कार्यक्रम को मंच में चढ़कर बंद कर दिया गया वहां उपस्थित जनप्रतिनिधियों के पूछने पर शिक्षिका टेरेसा चौहान के द्वारा कहां गया मेरा स्कूल है मैंने बंद किया है इसमें पूछने वाले आप कौन हैं इतना कह कर लड़ाई शुरू कर दिया गया वहां उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों एवं जनप्रतिनिधियों बीडीसी पंच सरपंच को गाली देते हुए शिक्षिका निशा डनसेना एवं शिक्षिका टेरेसा चौहान के द्वारा चप्पल से मारने की बात कही गई व प्रधान पाठक देवांगन सर को बेटे से मारने की बात कही गई एवं मेरा कोई कुछ नहीं कर सकते कहकर हमें धक्का मुक्की करने लगी पहले कई बार मध्यान भोजन बनाने वाली महिलाओं से भी लड़ाई झगड़ा कर चुके हैं

ग्रामीणों का कहना है कि जब तक यह दोनों शिक्षिकाओं को इस स्कूल से नहीं हटाया जाता है तो हम अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे और आगे भी हमारा आंदोलन चलता रहेगा।

क्या कहते हैं प्रधान अध्यापक किशोर कुमार देवांगन टेरेसा चौहान और निशा डनसेना कि शिकायत कई बार ऊपर की जा चुकी है पर इन पर किसी प्रकार का कार्यवाही नही कर इनकी हौसला को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिस वजह से आज हमारे स्कूल का नाम पूरे जिले में बदनाम हो रहा है। अगले महीने बच्चों का वार्षिक परीक्षा होने वाला है पर इन परिस्थितियों को देखकर मुझे बच्चों की पढ़ाई की फिक्र चिंता जनक है।

क्या कहते हैं विकासखंड शिक्षा अधिकारी जांच प्रस्तावित है जल्द ही समस्या का निराकरण किया जाएगा

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

मतदाताओं को हस्ताक्षर अभियान चलाकर किया जा रहा प्रेरित

Published

on

SHARE THIS

 

मनेंद्रगढ़ :  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी.राहुल वेंकट के निर्देशानुसर तथा स्वीप नोडल अधिकारी नितेश उपाध्याय के मार्गदर्शन में जिले भर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान कराने को लेकर प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता को लेकर स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता सह हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मनेंद्रगढ़ के मार्गदर्शन में आज ग्राम पंचायत छिपछिपी, साल्ही में ग्रामीणों को हस्ताक्षर अभियान चलाकर मतदान करने प्रेरित किया गया। जनपद सीईओ ने मौके पर नैतिक मतदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि सुदृढ़ लोकतंत्र के लिए किसी भी तरह के दबाव या प्रलोभन में आये बिना नैतिक मतदान करना जरूरी है इसके साथ उपस्थित मतदाताओं से आग्रह किया गया कि मतदान दिवस को पास-पड़ोस के लोगों और रिश्तेदारों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। इस दौरान मतदान हस्ताक्षर अभियान में ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक सहित एनआरएलएम के पदाधिकारी भी शामिल रहे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

मतदान करने वृहत रूप से लोगों ने लिया शपथ

Published

on

SHARE THIS

 

मनेंद्रगढ़: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी.राहुल वेंकट के निर्देशानुसर तथा स्वीप नोडल अधिकारी नितेश उपाध्याय के मार्गदर्शन में जिले भर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत भरतपुर द्वारा तकनीकी सहायक, सचिव, रोज़गार सहायक, मेंट का बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा स्वीप गतिविधि कार्यक्रम सम्पन्न किया गया। जनपद पंचायत में वृहत रूप से लोगों मतदान करने की शपथ ली।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

मतदाता जागरूकता के लिए खड़गवां में 23 अप्रैल से फुटबाल मैच का आयोजन

Published

on

SHARE THIS

मनेंद्रगढ़ : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी.राहुल वेंकट के निर्देशानुसर तथा स्वीप नोडल अधिकारी नितेश उपाध्याय के मार्गदर्शन में जिले भर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में जनपद पंचायत खड़गवां के समस्त ग्राम पंचायतों में मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए प्रतिदिन सुबह 07ः00 से फुटबाल मैच का आयोजन किया जाना है। पंचायत स्तरीय फुटबॉल मैच का आयोजन 23 अप्रैल 2024 से प्रारंभ किया जाना है। जनपद पंचायत सीईओ विनोद जायसवाल ने समस्त ग्राम सचिवों को इसके लिए व्यापक तैयारी कर अधिक से अधिक लोगों मतदान प्रेरित करने आग्रह किया है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending