Connect with us

व्यापार

ICICI बैंक ने लॉन्च किया स्मार्टलॉक, कोई नहीं कर पाएगा आपके अकाउंट से छेड़छाड़..

Published

on

SHARE THIS

26 जून 2024:-  अगर आपका भी अकॉउंट ICICI बैंक में है और आप अकाउंट की सेफ्टी को लेकर परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. दरअसल, ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए नया सेफ्टी फीचर लॉन्च किया है. जिसकी मदद से आपके अकाउंट से कोई तीसरा व्यक्ति छेड़छाड़ नहीं कर सकता है.ICICI बैंक ने स्मार्टलॉक लॉन्च किया है. यह एक सेक्योरिटी मेजर है. इससे बैंक के ग्राहक फोन या ई-मेल के जरिए कस्टमर सर्विस आफिसर की मदद लिए बिना, कई बैंकिंग सेवाओं को तुरंत लॉक/अनलॉक कर सकेंगे.

इन्हें मिलेगी मदद

iMobile Pay पर उपलब्ध, यह ग्राहकों को एक बटन क्लिक करके इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई (बैंक खाते से जुड़े अन्य यूपीआई ऐप से भुगतान सहित), क्रेडिट और डेबिट कार्ड तक पहुंच को लॉक/अनलॉक करने में मदद करता है. भारतीय बैंकिंग सेक्टर में अपनी तरह का पहला मेजर स्मार्टलॉक ग्राहकों को संपूर्ण iMobile पे को लॉक/अनलॉक करने की भी अनुमति देता है. कस्टमर इस सुविधा का इस्तेमाल किसी निश्चित अवधि के दौरान किसी विशेष बैंकिंग सर्विस को निष्क्रिय करने के लिए कर सकते हैं. इसके अलावावे संभावित फ्रॉड वाले ट्रांजैक्शन के मामले में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें, स्मार्टलॉक सुविधा अनुसूचित स्थायी निर्देशों (एसआई) और ई-मैंडेट्स को तब भी लागू करने की अनुमति देती है, जब ग्राहक द्वारा बैंकिंग सेवा को लॉक किया जाता है.

कस्टमर सेफ्टी को ध्यान में रखकर लॉन्च हुई सर्विस

स्मार्टलॉक की शुरुआत बैंक द्वारा कस्टमर्स के अकाउंट्स की सेक्योरिटी और उनके हितों की रक्षा करने के लिए एक और प्रयास है. यह डू-इट-योरसेल्फ (DIY) सुविधा ग्राहकों को एक ही स्थान पर अपने हाथों में बैंकिंग सेवाओं के लिए बढ़ी हुई सेक्योरिटी की सुविधा प्रदान करती है.

ऐसे कर सकते स्मार्टलॉक का इस्तेमाल

1.iMobile Pay में लॉग इन करें

2.होम स्क्रीन के निचले दाएं कोने पर स्मार्टलॉक सुविधा पर क्लिक करें

3.उन प्रमुख बैंकिंग सेवाओं पर क्लिक करें जिन्हें आप लॉक/अनलॉक करना चाहते हैं

4.कन्फर्म करने के लिए स्वाइप करें

5.iMobile Pay का इस्तेमाल शुरू करने के लिए, किसी भी बैंक के कस्टमर अपने बैंक खाते को ऐप से लिंक कर सकते हैं, UPI ID बना सकते हैं और ट्रांजैक्शन शुरू कर सकते हैं.

SHARE THIS

व्यापार

राजस्थान से जाने वाली इन 4 ट्रेनों में बढ़ाए गए अस्थाई कोच,

Published

on

SHARE THIS

राजस्थान से बाहर जाने वाली इन चार प्रमुख ट्रेनों में अस्थाई डिब्बे लगाए गए हैं. जिससे रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी. यात्रियों को परेशानी को देखते हुए रेलवे ने यह निर्णय लिया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार गाडी संख्या 22471/22472 बीकानेर-दिल्ली सराय-बीकानेर रेलसेवा में बीकानेर से 17 से 31 जुलाई तक, दिल्ली सराय रोहिल्ला से 19 जुलाई से 2 अगस्त तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की गई है.  वहीं, गाड़ी संख्या 20473/20474, दिल्ली सराय-उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रेलसेवा में दिल्ली सराय रोहिल्ला से 17 से 31 जुलाई तक तथा उदयपुर सिटी से 18 जुलाई से 01 अगस्त तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की गई है.

इन ट्रेनों के डिब्बों में की गई बढोतरी
गाड़ी संख्या 14807/14808, जोधपुर-दादर-जोधपुर रेलसेवा में जोधपुर से 19 जुलाई से 30 जुलाई तक तथा दादर से दिनांक 20 जुलाई से 31 जुलाई तक 01 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे, गाडी संख्या 20483/20484, भगत की कोठी-दादर-भगत की कोठी रेलसेवा में भगत की कोठी से 18 जुलाई से 29 जुलाई तक एवं दादर से 19 जुलाई से 30 जुलाई तक 01 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की गई है.

श्रीगंगानगर-कोचुवेली रेलसेवा रीशड्यूल रहेगी
गाड़ी संख्या 16312, कोचुवेली– श्रीगंगानगर रेलसेवा लिंक रैक में देरी के कारण गाड़ी संख्या 16311, श्रीगंगानगर– कोचुवेली रेलसेवा रीशड्यूल की जा रही हैं. जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 16311, श्रीगंगानगर–कोचुवेली रेलसेवा दिनांक 16.07.24 को अपने निर्धारित समय 13.55 से 18 घंटे 05 मिनट की देरी से 17.07.24 को 08.00 बजे प्रस्थान करेगी

यात्रियों की संख्या बढ़ने की वजह से लिया फैसला
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार यात्रियों की संख्या बढ़ने की वजह से इन चार ट्रेनों में डिब्बों की अस्थाई बढ़ोतरी की गई है. ताकि यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े.

SHARE THIS
Continue Reading

व्यापार

बजट से पहले रॉकेट की तरह भागा शेयर बाजार, नए रिकॉर्ड पर पहुंचा निफ्टी

Published

on

SHARE THIS

बजट से पहले शेयर बाजार में गजब का जोश नजर आ रहा है और लगातार रॉकेट की तरह भाग रहा है. मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत हल्की तेजी के साथ हुई और बाजार खुलने के तुरंत बाद निफ्टी ने नया रिकॉर्ड बना लिया. निफ्टी ने इतिहास में पहली बार 24,650 का लेवल पार किया और नया हाई 24,650.05 का बनाया है. इस दौरान मिडकैप इंडेक्स भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर आ गया है. आईटी शेयरों की बढ़त बरकरार है और टीसीएस, इंफोसिस के शेयरों में मजबूती बनी हुई है.

कैसी रही बाजार की शुरुआत

बीएसई का सेंसेक्स 66.63 अंक की मामूली तेजी के साथ 80,731 पर खुला है जबकि एनएसई का निफ्टी 29.20 अंक की बढ़त के बाद 24,615 के लेवल पर ओपन हुआ है.

कितना बढ़ गया BSE का मार्केट कैप

बाजार में जारी तेजी के चलते बीएसई का मार्केट कैपिटलाइजेशन 456.68 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है और अमेरिकी डॉलर में 5.46 ट्रिलियनन डॉलर पर है. 3186 शेयरों पर बीएसई में ट्रेड देखा जा रहा है जिसमें से 2167 शेयरों में बढ़त है. 911 शेयर नीचे हैं और 108 शेयर बिना बदलाव के ट्रेड कर रहे हैं. 116 शेयरों पर अपर सर्किट लगा है और 67 शेयरों पर लोअर सर्किट लगा है. 146 शेयर 52 हफ्तों की ऊंचाई पर और 10 शेयर इतने ही टाइम की गिरावट पर हैं.

इस कारण आई तेजी

वैश्विक मार्केट से मिले-जुले रुझानों के बीच घरेलू मार्केट में रौनक दिख रही है. अमेरिकी फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के बयान ने मार्केट को अच्छा सपोर्ट दिया. जेरोम ने कहा कि 2 फीसदी महंगाई का जो लक्ष्य है, वह जल्द ही हासिल हो जाएगा. इससे रेट कट की उम्मीदें बढ़ी हैं. इसने मार्केट में चाबी भरी और घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी उछलकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए.

निवेशकों ने कमाए 1.25 लाख करोड़

एक कारोबारी दिन पहले यानी 15 जुलाई 2024 को बीएसई पर लिस्टेड सभी शेयरों का कुल मार्केट कैप 4,55,06,566.48 करोड़ रुपये था. आज यानी 16 जुलाई 2024 को मार्केट खुलते ही यह 4,56,31,840.63 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. इसका मतलब हुआ कि निवेशकों की कमाई 1,25,274.15 करोड़ रुपये बढ़ गई है.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

5 लाख तक मुफ्त इलाज, कई सुविधाएं…क्या है आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

Published

on

SHARE THIS

भारत सरकार ने 2018 के बजट में बढ़ते मेडिकल खर्चों के बोझ से लोगों को राहत देने के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी. हालांकि, यह कार्ड गरीब और जरूरतमंद लोगों का ही बनता है. इस योजना के तहत कार्डधारी को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है. इस कार्ड की खासियत यह है कि आप इस कार्ड पर किसी भी प्राइवेट अस्पताल में भी इलाज करवा सकते हैं.

किन लोगों का बन सकता है आयुष्मान भारत कार्ड?

यह कार्ड उन लोगों का ही बन सकता है जिनकी आय 1 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम हो. इसके अलावा अन्य सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने वाले परिवार भी इस कार्ड के लिए पात्र नहीं होंगे. कार्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप 14555 पर कॉल कर सकते हैं या आयुष्मान ऐप के जरिये भी जानकारी ले सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं? (How to Apply Ayushman Card)?

अगर आप आयुष्मान कार्ड के पात्र हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी मोड में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास एक पहचान पत्र (आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, सरकारी पहचान पत्र) में से कोई एक होना चाहिए. इसके अलावा राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी साथ रखें.

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट beneficiary.nha.gov.in खोलें. इसके बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगा. अप्लाई करने के लिए आपको पहले लॉगिन करना होगा. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर डालकर वेरिफाई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी और कैप्चा डालने के बाद लॉगिन पर क्लिक करना होगा.

सफलतापूर्वक लॉगिन होने के बाद एक नया विंडो खुलेगा. इसमें आपको स्कीम के नाम में PMJAY और अन्य जरूरी जानकारी भरकर सर्च बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड लिस्ट दिख जाएगा. अब इस लिस्ट में आप अपना और परिवार का नाम भी सर्च कर सकते हैं. अगर इसमें आपका नाम है तो आपको एक्शन बटन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आप अपना आधार नंबर वेरीफाई करके E KYC पूरा कर लें. वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपके सामने एक Matching Score आएगा. अगर मैचिंग स्कोर 80 प्रतिशत से ज्यादा है तो मान लें कि आपका आयुष्मान कार्ड Auto Approve हो गया. इसके बाद आपको Capture Photo के ऑप्शन पर जाकर फोटो अपलोड करना होगा. फोटो अपलोड होने के बाद एक नया फॉर्म खुलेगा, जिसमें सभी जानकारी सही सही भर कर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

अब आप आयुष्मान पोर्टल पर जाकर लॉगिन करके अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending