Connect with us

देश-विदेश

Kanpur पटरियों पर चल खदानों से कोयला खींच लाएगा रोबोट

Published

on

SHARE THIS

उत्तरप्रदेश:-  खदानों से कोयला बाहर निकालने का काम मजदूर या ट्रकों की जगह जल्द ही रोबोट करने लगेंगे. यह रोबोट खदान तक बिछे पाइप में ट्रेन जैसी पटरियों पर चलेंगे. इन्हें कोयला ढोने के लिए किसी अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत नहीं होगी. यह रोबोट घर्षण से पैदा हुई ऊर्जा को ही इस्तेमाल कर कोयला ढोएंगे. आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने हाइपरलूप परिवहन प्रणाली विकसित कर रोबोट के कोयला ढोने की राह प्रशस्त कर दी है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस तकनीक का इस्तेमाल अधिक से अधिक कंपनियां कर सकें, इसके लिए संस्थान ने तकनीकी स्थानांतरण की अनुमति भी प्रदान कर दी है. तकनीक का पेटेंट संस्थान को पहले ही मिल चुका है. आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. बिशाख भट्टाचार्य की देखरेख में कन्हैयालाल चौरसिया व यशस्वी सिन्हा ने रोबोट वाहन के साथ हाइपरलूप परिवहन प्रणाली विकसित की है.

हाइपरलूप परिवहन तकनीक में पाइपलाइन नेटवर्क तैयार हुआ है. इसके अंदर ट्रेन की पटरियों की तरह रेल बिछाई गई है. रोबोट इसी रेल नेटवर्क पर चलेगा. पाइप का रेल आधारित डिजाइन कार्गो पहियों में घर्षण को कम करता है और इसी घर्षण की ऊर्जा से रोबोट को गति मिलती है.

रोबोट निगरानी में सक्षम

प्रणाली विकसित करने वाले वैज्ञानिक कन्हैया ने बताया कि यह पूरा सिस्टम खदान से कोयले का परिवहन करने के साथ पाइपलाइन की निगरानी करने में भी सक्षम है. रोबोट में लगे सेंसर पाइपलाइन की रियल टाइम मॉनीटरिंग व रिपोर्टिंग भी करते हैं.

आईआईटी में सफल ट्रायल

वैज्ञानिकों ने आईआईटी में ट्रायल को एक पाइपलाइन का मॉडल तैयार किया था. इसमें रोबोट का छोटा स्वरूप विकसित कर पाइपलाइन से सामान का परिवहन कराया गया. ट्रायल में हाइपरलूप परिवहन प्रणाली पूरी तरह सफल रही.

सबसे खतरनाक खनन

कोयला खदानों में काम को दुनिया के सबसे खतरनाक कामों में एक माना जाता है. भारत में सबसे बड़ी खदान दुर्घटना चासनाला खनन आपदा 1975 में धनबाद के पास हुई थी. इसमें 0 से ज्यादा मजदूर मारे गए थे.

SHARE THIS

देश-विदेश

ओमान के तट पर डूबे 13 भारतीयों समेत 16 लोगों की तलाशी के लिए तैनात हुआ इंडियन नेवी का INS-Teg

Published

on

SHARE THIS

ओमानः ओमान की खाड़ी में डूबे 13 भारतीयों समेत 16 लोगों की तलाश के लिए भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस तेग की तैनाती कर दी गई है। आईएनएस तेग को समुद्री निगरानी विमान पी-8आई के साथ ओमानी जहाजों और कर्मियों के साथ तैनात किया गया है। कोमोरोस-ध्वज वाले जहाज के डूबने के बाद खोज और बचाव अभियान चलाया जा सके। भारतीय युद्धपोत उस क्षेत्र में ऑपरेशनल टर्नअराउंड कर रहा था, जहां से उसे 15 जुलाई को खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया गया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि युद्धपोत ने 16 जुलाई की सुबह पलटे हुए तेल टैंकर का पता लगा लिया था।

समुद्री सुरक्षा केंद्र के अनुसार ओमान में 13 भारतीयों सहित 16 क्रू सदस्यों वाला एक कोमोरोस-ध्वजांकित तेल टैंकर समुद्र में पलट गया। टैंकर कथित तौर पर अदन के यमनी बंदरगाह की ओर जा रहा था और ओमान के प्रमुख औद्योगिक बंदरगाह डुक्म के पास पलट गया। इसमें सभी 16 लोग अब तक लापता हैं। खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस तेग को समुद्री निगरानी विमान पी-8आई के साथ ओमान के तट पर तैनात किया गया है। लापता चालक दल के सदस्यों की तलाश में भारतीय युद्धपोत और विमानों को ओमानी जहाजों और कर्मियों द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है।

डूबने वालों में 3 श्रीलंकाई नागरिक भी शामिल

समुद्री सुरक्षा केंद्र ने मंगलवार को पुष्टि की कि ओमान के प्रमुख औद्योगिक बंदरगाह डुक्म के पास कोमोरोस-ध्वजांकित तेल टैंकर, जिसमें 13 भारतीयों सहित 16 चालक दल थे। ओमानी सेंटर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “प्रेस्टीज फाल्कन” के चालक दल में 13 भारतीय नागरिक और तीन श्रीलंकाई शामिल थे। अफ्रीकी देश कोमोरोस के झंडे वाला एक तेल टैंकर ओमान के तट पर डूबने के बाद लापता हो गया, जिससे उसमें सवार चालक दल के 16 सदस्य लापता हो गए।  जहाजरानी वेबसाइट ‘मरीन ट्रैफिक डॉट कॉम’ के अनुसार, यह जहाज दुबई के हमरिया बंदरगाहर से रवाना हुआ था और यमन के बंदरगाह शहर अदन की ओर जा रहा था। दुक्म बंदरगाह ओमान की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं का मुख्य हब है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

उत्तर प्रदेश में भाजपा ने दिए बदलाव के संकेत, ऐसे नेताओं पर लटकी तलवार

Published

on

SHARE THIS

बीते कई दिनों से उत्तर प्रदेश की सियासत चर्चा का विषय बनी हुई है। भाजपा नेता केशव मौर्या और भूपेंद्र चौधरी दोनों से ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अलग-अलग मुलाकात की है। इस मुलाकात के बाद माना जा रहा कि उत्तर प्रदेश के संगठन में भाजपा कई बदलाव कर सकती है। हालांकि, माना जा रहा है कि ये बदलाव आंशिक ही होंगे और विधानसभा उपचुनाव के बाद होंगे। आइए जानते हैं कि जेपी नड्डा के साथ यूपी के नेताओं की बैठक से क्या अपडेट्स सामने आए हैं।

जेपी नड्डा की बैठक में क्या हुआ?

बैठक में ऐसी बयानबाजी से बचने को सबको कहा गया है जिससे जनता के बीच गलत मैसेज जाए। केंद्र और राज्य सरकार का पूरा फोकस है उपचुनाव पर है। भविष्य में होने वाले संगठन में बदलाव को देखते हुए जेपी नड्डा ने केशव और भूपेंद्र चौधरी से अलग-अलग मुलाकात की है। उनसे सुझाव मांगे गए हैं जो कि भविष्य में पार्टी के लिए बेहतर विकल्प होंगे।

इन पर लटकी है तलवार

उत्तर प्रदेश में भाजपा संगठन में फिलहाल अभी आंशिक बदलाव के संकेत हैं। संगठन के कुछ चेहरे बदले जा सकते हैं। उनकी जगह पर कुछ नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है। संभावना है कि जिन लोगों का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा नहीं रहा उनको सबसे पहले हटाया जाएगा। कुल मिलाकर उपचुनाव तक बहुत बड़ा बदलाव संगठन में होना मुश्किल है।

सीएम योगी ने बुलाई बैठक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रियों की बैठक बुलाई है। ये बैठक आज बुधवार को सीएम योगी के आवास पर हो रही है। बैठक के लिए सीएम आवास पर मंत्रियो का आना शुरू हो गया है। जानकारी के मुताबिक, बुधवार को होने वाली इस बैठक में आगामी उपचुनाव की रणनीति को लेकर चर्चा होगी। यूपी में 10 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होना है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

हार्दिक पांड्या और रणवीर सिंह ने खूब जमाया अनंत अंबानी के जश्न में रंग..

Published

on

SHARE THIS

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी की धूम अभी तक खत्म नहीं हुई है। पोस्ट वेडिंग इवेंट्स जारी हैं। शादी के फंक्शन में अभी भी बॉलीवुड सितारों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। नए कपल को हर कोई बधाई दे रहा है। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर हर तरफ सिर्फ राधिका और अनंत अंबानी की शादी की धूम है। इसी बीच एक नया वीडियो सामने आया है जो तेजी से वायरल हो रहा है। सामने आए इस वीडियो में हार्दिक पांड्या और रणवीर सिंह एक साथ खूब मस्ती करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में दोनों ही सुपर एनरजेटिक फॉर्म में दिख रहे हैं। दोनों की जोड़ी समा बांधती है और देखने वाले इन्हें एक टक देखते ही रह जाते हैं। इनके मजेदार डांस की तारीफें भी हो रही हैं और कई लोग इसे देख फनी कमेंट्स भी कर रहे हैं।

वायरल हो रहे वीडियो

हाल में सामने आया हार्दिक पांड्या और रणवीर सिंह का ये वीडियो अनंत अंबानी की हल्दी सेरेमनी का है। हल्दी सेरेमनी के लिए राहुल वैद्य को परफॉर्म करने के लिए बुलाया गया था। ‘चौगाड़ा तारा’ गाने की पेशकश राहुल वैद्य ने की, जिसे सुनते ही रणवीर सिंह और हार्दिक पांड्या ने इशारों-इशारों में इस पर थिरकने का फैसला कर लिया। हार्दिक ने झट से अपना जूता उतारा और डांस करने के लिए आगे आ गए। इसी दौरान रणवीर सिंह भी आगे आए और दोनों ने मिलकर खूब डांस किया। हल्दी से लिपटे दोनों सेलिब्रिटी इस गाने पर गुजराती गरबा किए। इतना ही नहीं दोनों उछल-कूदकर भी खूब झूमते दिखे। सिंगर राहुल वैद्य और गुरदीप मेहंदी भी दोनों के साझ नाचने को मजबूर हो गए। दोनों का ये जोशिला डांस देखने वाले देखते ही रह गए और अब इनका ये वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है।

 

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending