Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

परिवहन मंत्री ने किया जिला परिवहन के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण

Published

on

SHARE THIS
  • वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट एवं लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को ओर पारदर्शी बनाया  मंत्री श्री अकबर
  • ड्राइविंग टेस्ट लेकर ही लाइसेंस जारी करें

बेमेतरा, 29 सितंबर 2023  : छत्तीसगढ़ के परिवहन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने आज यहां ज़िला मुख्यालय स्थित ज़िला परिवहन कार्यालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। मंत्री श्री अकबर ने कार्यालय के विभिन्न कक्षों का अवलोकन किया। उन्होंने कार्यालय की साफ़-सफ़ाई पर ज़ोर दिया।  मंत्री श्री अकबर ने परिसर में छायादार फलदार पौधों का रोपण करने के अधिकारियों कहा। विधायक श्री आशीष छाबड़ा, कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने मंत्री का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया । इस मौके पर परिवहन विभाग के संयुक्त परिवहन आयुक्त श्री वेदव्रत सिरमौर, उप परिवहन आयुक्त श्री अंशुमन सिंह सिसोदिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पंकज पटेल, सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने अपने संक्षिप्त कार्यक्रम में   कहा कि वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट एवं लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाया गया है। ताकि लोगों को ओर सरल बेहतर सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि ड्राइविंग टेस्ट लिए बगैर लाइसेंस जारी नहीं हो। उन्होंने ज़रूरत मुताबिक़ ड्राइविंग टेस्ट और प्राइवेट फिटनेस सेंटर्स की संख्या बढ़ाने पर बल दिया। परिवहन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने नये कार्यालय भवन के लिए ज़िले की जानता और अधिकारियों.कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी।

ज़िला परिवहन अधिकारी श्री अरविंद भगत ने बताया कि  कुल एरिया 3.8 एकड़ का है। 1.76 करोड़  रुपये की लागत से बनाए गए यह भवन सर्व सुविधा सम्पन्न है। नये कार्यालय भवन दो मंजिले भवन में गार्ड बैरकए विभिन्न शाखा स्थापना,अवाक-जावक,स्टोर रूम तथा रिकॉर्ड रूम समेत परिवहन विभाग से जुड़े अधिकारियों तथा कर्मियों के कार्यालय के लिए लिए अलग.अलग कमरे बनाए गए हैं। साथ ही परिसर में पर्याप्त गाड़ियों की पार्किंग की जगह हैं। परिसर में पर्याप्त  गाड़ियों की पार्किंग की जगह  है।।नए भवन में ज्यादा जगह के साथ साथ जब्त वाहनों को रखे जाने के लिए भी पर्याप्त स्थान मौजूद है। साथ ही सुरक्षा कर्मियों के रहने के लिए भी बैरक बनाए जायेंगे।

ज़िला परिवहन के इस दो मंज़िला नये भवन में नीचे कॉन्फ़ेन्स हाल और दूसरी मंज़िल पर मीटिंग कक्ष निर्मित है। अधिकारी.कर्मचारी कक्ष के अलावा रिकॉर्ड रूमए स्टोर रूम, सर्वर रूम, स्थापना,पंजीयन शाखा भी अलग-अलग व्यवस्था है। लर्निंग लायसेंस,स्थायी लायसेंस, बस आदि परमिट व अन्य कार्य के संबंधित व्यक्ति सीधे कार्यालय न आकर परिसर में खुलने वाली विंडो से काग़ज़ात जमा करने की व्यवस्था है।इससे कार्यालय के भीतर आने की ज़रूरत नहीं होगी। डिजिटल लाइसेंसी फ़ोटो भी बाहर से खींचे जाएँगे।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 : मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

Published

on

SHARE THIS

कोरिया 28 फरवरी 2024 : आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के परिपेक्ष्य में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आयोग द्वारा जिले के क्रिटिकल मतदान केंद्रों सहित कुल 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों में अर्थात 153 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग कराया जाना है। चयनित मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग संबंधी उपकरण मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रायपुर द्वारा चयनित फर्म द्वारा स्थापित किया जाएगा।

जिला स्तरीय समन्वय, डाटा, संधारण, मॉनिटरिंग एवं मतदान केन्द्रों में विद्युत आपूर्ति व्यवस्थाओं संबंधी आवश्यक तैयारी एवं मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री सुखदेव पटेल को सहायक नोडल तथा ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर श्री राकेश कुमार को नेटवर्क ऑपरेटर एवं फील्ड समन्वय बनाया गया है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

श्रीरामलला दर्शन के इच्छुक भक्त कर रहे हैं आवेदन,अयोध्या धाम जाने के लिए निकाय एवं ग्राम पंचायतों में ले रहे हैं आवेदन

Published

on

SHARE THIS

कोरिया 28 फरवरी, 2024 : छत्तीसगढ़ सरकार के बहुप्रतिक्षित श्रीरामलला दर्शन (अयोध्या धाम) योजना का लाभ लेने के लिए नगर पालिका परिषद, बैकुण्ठपुर, शिवपुर-चरचा तथा जिले के ग्राम पंचायतों में आवेदन जमा करना शुरू हो गया है। गत दिनों कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने कलेक्ट्रेट सभागृह में अधिकारियों की बैठक लेकर छत्तीसगढ़ शासन के पर्यटन विभाग द्वारा योजना के बारे में दी गई दिशा-निर्देश के संबंध में जानकारी साझा की थी। आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज करना होगा जमा जानकारी के मुताबिक श्रीरामलला दर्शन (अयोध्या धाम) जाने के इच्छुक भक्तगण नगर पालिका परिषद, बैकुण्ठपुर, शिवपुर-चरचा तथा जिले के ग्राम पंचायतों में पर्यटन विभाग द्वारा जारी पांच पृष्ठों के आवेदन को जमा करने पर पावती दी जाएगी। जनपद पंचायत, सोनहत के सीईओ ने बताया कि ग्राम पंचायतों में कोटवारों के माध्यम से इस संबंध में मुनादी कराई गई है। आवेदन स्पष्ट हिंदी भाषा में ही भरे जाएंगे। साथ ही 3.5 बाई 3.5 सेमी साइज की नवीनतम रंगीन फोटो प्रथम पृष्ठ पर लगाना होगा साथ ही राशन कार्ड, ड्रायविंग लाइसेंस, विद्युत देयक, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड या फिर शासन द्वारा स्वीकार्य कोई अन्य साक्ष्य जमा करना होगा।

प्रथम चरण में इन भक्तों को मिलेगी प्राथमिकता जिले के इच्छुक आवेदनकर्ता में प्रथम चरण में 55 वर्ष अथवा उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को प्राथमिकता के साथ चयन किया जाएगा। इस योजना में भाग लेने वाले की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष व अधिकतम 75 वर्ष होगा। 75 प्रतिशत हितग्राही ग्रामीण क्षेत्रों से तथा 25 प्रतिशत शहरी क्षेत्र के होंगे। चिकित्सक प्रमाण देना होगा यात्रियों के मेडिकल सर्टिफिकेट के अभाव में कोई यात्रा हेतु यात्री रवाना नहीं हो सकेगा। ब्लड ग्रुप, ब्लड प्रेशर, अस्थमा, एलर्जी, मधुमेह आदि का भी उल्लेख करना होगा ताकि यात्रा के दौरान मेडिकल सहायता की आवश्यकता होने पर मदद की जा सके। यात्री अपने स्वास्थ्य संबंधी दवाइयां स्वयं रखेंगे। यात्रा हेतु चिकित्सक द्वारा शारीरिक व मानसिक रूप से सक्षम होने का प्रमाण देंगे।

मेडिकल टेस्ट में अनफिट पाए जाने गए यात्रियों के स्थान पर प्रतीक्षा सूची में शामिल व्यक्तियों को भेजने की व्यवस्था की जाएगी। पर्यटन विभाग द्वारा जारी निर्देश में बताया गया है कि श्रीरामलला दर्शन (अयोध्या धाम) के तहत जाने वाले या़त्री अपने साथ महंगे आभूषण, गहने आदि ले जाने पर प्रतिबंध होगा। यात्रियों को ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े रखेंगे तथा सामान की सुरक्षा स्वयं करेंगे। तीर्थ स्थल पर जाने वाले यात्रियों को मर्यादा के अनुसार आचरण करेंगे तथा वेशभूषा शालीन एवं पारंपरिक रखेंगे। श्री रामलला दर्शन योजना के तहत यात्रा की तिथियां और जरूरी जानकारी समय से पहले यात्रियों को दी जाएगी। योजना के क्रियान्वयन हेतु अपर कलेक्टर श्री अरूण मरकाम को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया तो डिप्टी कलेक्टर श्री उमेश पटेल को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

कृषि मंत्री एक मार्च को जाएंगे अयोध्या धाम,प्रभु श्री राम लला का सपरिवार करेंगे दर्शन

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, 28 फरवरी 2024 : कृषि मंत्री राम विचार नेताम अयोध्या में प्रभु श्री राम लला का दर्शन कर जन्मदिन को अवस्मरणीय बनाने के लिए सपरिवार अयोध्या जाएंगे और छत्तीसगढ़ की सुख-समृद्धि के लिए प्रभु से आर्शीवाद लेंगे। उन्होंने कहा है हमारे आराध्य प्रभु श्री राम अयोध्या में 500 सालों बाद जन्म स्थान पर पुनः विराजमान हुए हैं। प्रभु श्री राम का ननिहाल होने के कारण छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए दोहरी खुशी का मौका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हाथों प्रभु श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से हर भारतीय गौरान्वित हुआ है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending