Connect with us

देश-विदेश

दिल्ली की सीमाओं पर धारा-144 लागू, किसानों के मार्च को लेकर की गई तैयारी

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली: किसानों ने एक बार फिर से सरकार से आरपार करने की ठान ली है। किसानों ने 13 फरवरी को दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है। किसानों के इस ऐलान के मद्देनजर दिल्ली पुलिस भी सतर्क हो गई है। किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए तमाम तैयारियां की जा रही हैं। सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों की भी तैनाती की गई है।

इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने गाज़ीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और सिंघु बॉर्डर पर धारा 144 लगा दी है। इसके साथ ही सीमाओं पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं। पुलिस इन सीमाओं से गुजरने वाले वाहनों की जांच भी कर रही है। इसके साथ ही हरियाणा और पंजाब बॉर्डर पर वहां की पुलिस ने सतर्कता बढ़ाई है। किसानों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए सीमेंट के बैरिकेड्स लगा दिए हैं और नहरों में पानी छोड़ दिया गया है। इसके साथ ही सड़कों पर कीलें भी बिछा दी गई हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

किसानों के कूच को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। जानकारी के मुताबिक, सिंघु बॉर्डर पर सोमवार से कॉमर्शियल वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। मंगलवार को सिंघु बॉर्डर को पूरी तरह सील कर दिया जाएगा और सिंघु बॉर्डर से किसी भी प्रकार की गाड़ियों की आवाजाही पर रोक लगा दी जाएगी।

दिल्ली में कहां-कहां डायवर्जन

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजमार्ग 44 से होते हुए दिल्ली से सोनीपत या आगे के सफर को पूरा करने के लिए इंटरस्टेट बसों को कश्मीर गेट बस अड्डे से मजनूं का टीला, सिग्नेचर ब्रिज, खजूरी चौक और लोनी बॉर्डर से होते हुए आगे जाना होगा। वहीं भारी कॉमर्शियल वाहनों को डीएसआईआईडीसी कट से होते हुए बवाना रोड क्रॉसिंग और फिर बवाना चौक होते हुए औचंदी बॉर्डर से सईदपुर चौकी होते हुए केएमपी की जरिए जाना होगा। वहीं रोहतक की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को आउटर रिंग रोड पर मुकरबा चौक से होते हुए रिठाला, यूईआर 2, कंझावला और जौंती बॉर्डर होते हुए हरियाणा में प्रवेश करने की सलाह दी गई है।

हथियार आदि लेकर आना भी प्रतिबंधित

पुलिस की तरफ जारी हुए आदेश में कहा गया है कि धारा 144 के लागू होने के चलते ट्रैक्टर, ट्रॉली, बस, ट्रक्स, कमर्शियल व्हीकल, घोड़े आदि पर प्रोटेस्टर का दिल्ली में आना प्रतिबंध होगा। इसके साथ ही किसी को भी हथियार, तलवार, त्रिशूल, लाठी या रोड आदि के साथ दिल्ली में आना प्रतिबंधित होगा।

SHARE THIS

देश-विदेश

इस नामी बैंक में हुई फायरिंग, डकैती करने घुसे बदमाशों ने कैशियर को मारी गोली

Published

on

SHARE THIS

राजस्थान की राजधानी जयपुर के झोटवाड़ा इलाके में फायरिंग हुई। फायरिंग पंजाब नेशनल बैंक के अंदर हुई। डकैती के मकसद से बैंक के अंदर घुसे बदमाशों ने फायरिंग की। इस घटना में कैशियर को गोली लगी है। कैशियर नरेंद्र शेखावत को इलाज के लिए SMS ट्रॉमा सेंटर लाया गया। एक बदमाश पकड़ा गया है। दूसरा फरार हो गया। घटना के बाद भारी भीड़ मौके पर जमा हो गई।

पुलिस विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचकर जांच-पड़चाल में जुटे हैं। घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। भीड़ द्वारा मौके पर एक बदमाश को दबोचे जाने की सूचना है, जबिक दूसरा फरार हो गया। पुलिस मौके पर सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। वारदात के बाद इलाके में दहशत का माहौल है।

बताया जा रहा है कि पंजाब नेशनल बैंक में घुसे बदमाशों ने जब कैशियर से तिजोरी की चाबियां मांगी, तो उसने मना कर दिया। इसके चलते बदमाशों ने कैशियर को गोली मार दी। इसके बाद वहां हंगामा हो गया। गोली मारकर भाग रहे बदमाश में से एक को वहां पर मौजूद स्थानीय लोगों ने पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। भीड़ ने पकड़े गए बदमाश को पुलिस के हवाले करने से पहले उसे जमकर पीटा। जानकारी के मुताबिक, घटनास्थल पर डीपी समेत कई अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद हैं। फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

विश्वनाथ धाम भारत को एक निर्णायक दिशा देगा, काशी में बोले पीएम मोदी

Published

on

SHARE THIS

वाराणसी:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय में आयोजित एक पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में काशी के गौरव का उल्लेख किया और कहा कि काशी का स्वरूप फिर से संवर रहा है, ये गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि काशी के युवा देश को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि महमना के इस प्रांगण में आप सब विद्वानों और खास तौर से युवा विद्वानों के बीच आकर ज्ञान की गंगा में डुबकी लगाने का अनुभव प्राप्त हुआ। काशी कालतीत है समय से भी प्राचीन कही जाती है। इसकी पहचान हमारी युवा पीढ़ी जिम्मेदारी से सशक्त कर रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि काशी के युवा अमृतकाल में  देश को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। पिछले 10 साल में विकास की जो यात्रा काशी ने की है वह अनूठी है। पिछले 10 वर्षों में काशी बहुत बदली है। उन्होंने कहा कि हम तो निमित्त मात्र हैं करनेवाले तो महादेव हैं। उन्होंने कहा कि विश्वनाथ धाम भारत को एक निर्णायक दिशा देगाभारत को एक उज्जवल भविष्य की ओर लेकर जाएगा। आज यही हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि काशी के बारे में संपूर्ण जानकारी पर आज यहां दो बुक भी लांच की गई है। पिछले 10 वर्ष में काशी ने विकास की जो यात्रा तय की है, उसके हर पड़ाव और यहां की संस्कृति का वर्णन इन बुक में भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि आज काशी को विरासत और विकास के एक मॉडल के रूप में देखा जा रहा है। परंपराओं और आध्यात्म के इर्द-गिर्द किस तरह से आधुनिकता का विस्तार होता है, आज ये दुनिया देख रही है। उन्होंने कहा कि भारत ने जितने भी नए विचार दिये, नए विज्ञान दिये, उनका संबंध किसी न किसी सांस्कृतिक केंद्र से है।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

टीम इंडिया के लिए चौथे टेस्ट में इस खिलाड़ी ने किया डेब्यू, रोहित शर्मा ने दिया मौका

Published

on

SHARE THIS

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया की ओर से एक खिलाड़ी को डेब्यू करने का मौका मिला है। आपको बता दें कि भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है। ऐसे में टीम इंडिया चौथे मुकाबले को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। इस मैच के लिए भारत के स्टार खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह को रेस्ट दिया गया है। ऐसे में उनकी जगह आकाशदीप सिंह को खिलाया जा रहा है। यह आकाशदीप सिंह का डेब्यू मैच होगा। रांची में रोहित शर्मा की कप्तानी में आकाशदीप सिंह को यह मौका मिला है।

टीम इंडिया के लिए कुल चार डेब्यू

इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के दौरान अब कुल चार खिलाड़ियों ने टेस्ट डेब्यू कर लिया है। इससे पहले रोहित शर्मा की कप्तानी में सरफराज खान, ध्रुव जुरेल और रजत पाटीदार ने अपना डेब्यू किया था। अब आकाशदीप सिंह इस सीरीज में डेब्यू करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। आकाशदीप सिंह को टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने डेब्यू कैप दिया। आकाशदीप सिंह पर जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की जिम्मेदारी होगी। आपको बता दें कि भारतीय टीम इस मुकाबले में पहले गेंदबाजी कर रही है क्योंकि इंग्लैंड टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है।

युवाओं से भरी टीम इंडिया

टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में युवा खिलाड़ियों से भरी नजर आ रही है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत के युवाओं ने इस सीरीज में अब तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे पहले बल्लेबाजों में युवा खिलाड़ी भरे हुए थे, लेकिन रांची टेस्ट में आकाशदीप सिंह के आ जाने के लिए गेंदबाजी में युवा खिलाड़ी की एंट्री हो गई है। टॉप ऑर्डर से लेकर गेंदबाजों तक नजर डालें तो इस मुकाबले में 6 युवा खिलाड़ी खेल रहे हैं। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा पर इन खिलाड़ियों से अच्छा करवाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी।

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की प्लेइंग 11

यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाशदीप सिंह, मोहम्मद सिराज

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending