Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

बड़ी लाइन में तब्दील होने जा रही रेल्वे ट्रेक का काम हो रहा गुणवत्ताहीन

Published

on

SHARE THIS

 

कृष्णा मेश्राम–पत्रकार नवापारा राजिम :  रायपुर-राजिम के बीच छोटी रेल लाइन पर चलने वाली ट्रेन पिछले चार साल और साढ़े चार महिने से बंद किया गया है। अब इस रेल लाइन को अपग्रेड किया जा रहा है। राजिम से अभनपुर 17 किमी की दूरी पर नई पटरी बिछाए जाने की तैयारी चल रही है। मंद गति और कछुआ चाल से हो रहे कार्य को लेकर सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर इस काम को लेने वाले जो भी ठेकेदार हो वह दिलचस्पी क्यों नही दिखा रहा है। जानकारी के मुताबिक रेल्वे विभाग ने 1 अरब रूपए का प्रोजेक्ट बनाया हुआ है मगर काम स्तरहीन किया जा रहा है मसलन समतल करने सिर्फ मिट्टी डाली जा रही है। मुरूम का नामोनिशान नही है। नदी किनारे से कुछ ही दूर जहां पुराना प्लेटफार्म था उसे डिस्पोज कर उसी जगह पे नया भवन बनाया जा रहा है। अमनपथ समाचार संवाददाता को जानकार बता रहे है कि सारा काम गुणवत्ताहीन हो रहा है। रेल्वे का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी यहां नजर नही आते और रही ठेकेदार की बात तो उन्हें काम के प्रति रूचि नही होना बता रहे है। ठेकेदार का आदमी जो काम को देख-रेख करता है वह भी बिहार का रहने वाला है। वह अभी छुट्टी में बिहार में है। उनसे जब काम के प्रगति के बारे में जानकारी लेने की कोशिश की गई तो उनका साफ कहना था कि काम हो रहा है लेकिन प्रगति के बारे में अभी कुछ नही बता पाऊंगा। कहना न होगा इस नई पटरी पर जब बड़ी रेल दौड़ेगी तो विकास की कड़ी में यह मील का पत्थर साबित होगा। यात्रियो को वे तमाम सुविधाएं यहां हासिल हो जाएगी जो रायपुर-बिलासपुर-दुर्ग-राजनांदगांव जैसे बड़े स्टेशन को मिलता है। बहरहाल काम बहुत ढीला चल रहा है।

प्रोजेक्ट मैनेजर विनय सिंह से 30 अगस्त को जब इस संबंध में जानकारी लिया गया था तो उन्होने बताया था कि पटरी बिछाने और स्टेशन निर्माण सहित सौंदर्यीकरण का काम राजिम मेले के पहले फरवरी में पूर्ण हो जाएगा। लेकिन इन चार महिनो में जिस हिसाब से काम चल रहा है उससे तो ऐसा महसुस हो रहा है कि अगले साल 2024 के राजिम मेला के पहले किसी भी हालत में बन पाना संभव नही दिख रहा है। मैनेजर श्री सिंह के दावे में कितना दम है यह तो आने वाला समय बताएगा। दी गई जानकारी के मुताबिक बड़ी रेल का स्टापेज राजिम और मानिकचौरी होगा। मानिकचौरी में भी स्टेशन बनेगा। इस पटरी में मालगाड़ी भी दौड़ेगी। 17 किमी के दायरे में 36 माईनर ब्रिज बनाया जाना है जो कि पूरा हुआ कि नही ये भी किसी को नही मालूम। एक मेजर ब्रिज भी बनना है उसकी प्रगति क्या है ये भी किसी को नही मालूम।

जानकारी रखने वाले बता रहे है कि ठेकेदार को बारिशकाल का बहाना मिल गया है इस वजह से काम किंचित प्रभावित होने की बात कह रहा है। बारिश को खत्म हुए दो महिने हो गए मगर काम रफतार नही पकड़ा है। पटरी बिछाने के पहले समतलीकरण का काम भी अधुरा है। मालूम हो कि रेल्वे की जमीन से लगे हुए आस-पास के 45 लोगो को जमीन छोड़ने की नोटिस दी जा चुकी है। वहीं वार्ड नंबर 2 जो कि रेल्वे लाइन के किनारे है।इस वार्ड के लोगो की सुविधा के लिए एक सड़क भी पटरी के किनारे से बनाकर मेन रोड में जोड़ी जाएगी। जहां पर पहले फाटक था वहां फाटक लगाई जाएगी।

नवापारा राजिम स्टेशन से पूरे देश के किसी भी हिस्से में जाने के लिए एडवांश बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। बड़ी रेल के शुरू हो जाने से राजिम सहित आस-पास के तमाम गांव के लोगो को बेहतर यात्री सुविधाएं मिलेगी वहीं समय और पैसे की बचत अलग होगी। मालूम हो कि 1888 में राजिम की छोटी रेल छुकछुकिया शुरू हुई थी जो शुरू से ही घाटे में चल रही थी चूंकि छोटी रेल लाइन के वजह से रेल्वे इस दिशा में ज्यादा ध्यान नही दे पा रहा था इसलिए इसे बंद किया गया और नए सिरे से इसे बड़ी रेल लाइन में तब्दील कर लोगो को बेहतर सुविधा देने रेल्वे ने कदम उठाया है जिसकी सराहना समूचे क्षेत्र में हो रही है। हर वर्ग के लोगो ने प्रसन्नता जाहिर किया है। लोग काफी उत्साहित है कि अपने शहर में सर्व सुविधायुक्त रेल्वे स्टेशन का निर्माण होने जा रहा है मगर ये निर्माण कब तक होगा इसकी बेसब्री से लोगो को प्रतिक्षा है। प्रत्यक्ष सदस्यों ने संवाददाताओं को बताया कि उक्त निर्माण कार्य बेहद ही गुणवत्ताहीन तरीके से हो रहा है यह तो आने वाला समय ही बताया कि उक्त कार्य कब तक टिक पाएगा?

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

आधी रात सड़क पर निकले कोण्डागांव एसपी, विजिबल पुलिसिंग के तहत किया कॉम्बिंग पेट्रोलिंग

Published

on

SHARE THIS

कोण्डागांव : विजिबल पुलिसिंग के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक वाई अक्षय कुमार ने 29 फरवरी की रात कोण्डागांव के सड़कों पर गस्त किया। कॉम्बिंग पेट्रोलिंग करते हुए पुलिस अधीक्षक वाई अक्षय कुमार ने कोण्डागांव के लॉज, होटल, रेस्टोरेंट में औचक निरीक्षण किया। इसके साथ ही फ्लैग मार्च करते हुए सुरक्षित भय मुक्त वातावरण का संदेश दिया। कॉम्बिंग पेट्रोलिंग के दौरान उनके साथ एसडीओपी कोण्डागांव निमीतेश सिंह परिहार, डीएसपी सतीश भार्गव, सिटी कोतवाली पुलिस भी मौजूद रहीं।

लोकसभा चुनाव के मद्दे नजर विजिबल पुलिसिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कोण्डागांव पुलिस अधीक्षक वाई अक्षय कुमार सुरक्षा व्यवस्था पर सतत निगरानी बनाए हुए हैं। इसी कड़ी में 29 फरवरी की रात पुलिस अधीक्षक वाई अक्षय कुमार औचक निरीक्षण के लिए कोण्डागांव के सड़कों पर दिखाई दिए। रात 12 बजे के बाद निरीक्षण करते हुए चौक चौराहा पर तैनात किए गए पुलिस जवानों की ड्यूटी व्यवस्था का जांच किया गया।

कोण्डागांव के बस स्टैंड में संचालित लॉज होटल का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण की कड़ी में बस स्टैंड, जय स्तंभ चौक, रायपुर नाका के पास पुलिस अधीक्षक स्वयं पुलिस जवानों के साथ आने जाने वालों की जांच करते हुए नजर आए। इस दौरान शराब का नाश कर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई भी की गई। संदिग्ध वाहनों व युवको की भी बारी-बारी से यहां जांच की जाती रही। जांच करवाई कोण्डागांव के सड़कों पर पूरी रात जारी रही।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

सार्वजनिक वितरण प्रणाली अन्तर्गत 35 पंचायतों में ट्रैक्टर के माध्यम से पहुंचाया गया 2750 क्विंटल राशन

Published

on

SHARE THIS

बीजापुर, 29 फरवरी 2024  : सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत जिला बीजापुर में कुल 45 पंचायत, विकासखण्ड बीजापुर में 15, भैरमगढ़ में 11, उसूर में 15 एवं विकासखण्ड भोपालपटनम में 04  LWE केन्द्रीयकृत शासकीय उचित मूल्य की दुकानें हैं जो वर्तमान में अतिसंवेदनशील क्षेत्र होने या पहुंचविहीन होने के कारण सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बेस कैम्प के आसपास संचालित है तथा उक्त क्षेत्र के हितग्राहियों को वर्तमान में राशन लेने 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पैदल तय कर आना पड़ता था। उक्त क्षेत्रवासियों के इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन बीजापुर ने ” मनवा सरकार अन्नम मनवा दुआर” योजनांतर्गत इन क्षेत्रों के हितग्राहियों को इनके मूल पंचायतों  में राशन उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से इन पंचायतों में वैकल्पिक व्यवस्था कर ट्रैक्टर के माध्यम से खाद्यान्न परिवहन कर भण्डारणध्वितरण कराने का निर्णय लिया है। जिसका वहन शासन द्वारा किया जा रहा है।

इस योजनान्तर्गत माह फरवरी 2024 में कुल 35  LWE पंचायतों में 110 ट्रैक्टर ट्रिप के माध्यम से लगभग 2750 क्विंटल खाद्यान्न का वितरण उनके मूल पंचायत में पहुंचाकर वितरण कराया गया है। जिससे लगभग 2750 राशनकार्डधारी इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। घर पहुंच खाद्यान्न मिलने से सुदूर अंचल के ग्रामीणों में हर्ष एवं उल्लास का वातावरण निर्मित हुआ है शासन की योजनाओं से प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के इस अभिनव पहल प्रशंसा करते हुए कह रहे है कि राशन की जद्दोजहद से अब मुक्ति मिली है। राशन के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता था कोसों दूर की यात्रा करने के पश्चात घर में राशन आता था लेकिन अब बड़ी आसानी से अपने गांव मे राशन मिलने लगा है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

जिले के नये कलेक्टर कुमार लाल चौहान ने संभाला पदभार

Published

on

SHARE THIS

बलौदाबाजार, 29 फरवरी 2024 : जिले के नये कलेक्टर कुमार लाल चौहान ने आज पदभार संभाल लिया है। उन्होंने दोपहर 1 बजे सँयुक्त जिला कार्यालय के कलेक्टर कक्ष में में अपना चार्ज लिया। वह जिले में 10 वे कलेक्टर के रूप में नियुक्त हुए। इसके पूर्व वह कांकेर एवं सारंगढ़ बिलाईगढ़ के कलेक्टर रह चुके है। इसके साथ ही जांजगीर चांपा एवं कबीरधाम जिला पंचायत सीईओ का कामकाज भी सभांल चुके है। इसके अतिरिक्त वह 2009 से 2011 के बीच बलौदाबाजार में अपर कलेक्टर के रूप में कामकाज संभाल चुके है।

श्री चौहान 2009 बैच के आईएएस हैं। उनके पदभार ग्रहण करने के मौके पर जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन,सहायक कलेक्टर नम्रता चौबे, अपर कलेक्टर बी सी एक्का,एसडीएम अमित गुप्ता,अंशुल वर्मा,नितिन तिवारी, सँयुक्त कलेक्टर मिथलेश डोण्डे, डिप्टी कलेक्टर आर आर दुबे,कोषालय अधिकारी श्री गिदौडे, जनसम्पर्क अधिकारी डी एस सिदार,सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित थे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending