Connect with us

खेल

*Virat Kohli को इस साल के लिए ICC वनडे और टेस्ट का कप्तान चुना गया*

Published

on

SHARE THIS

दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को बुधवार के दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की वर्ष की टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान चुने गए है। इन दिनों कप्तान कोहली शानदार फार्म में चल रहे है। कोहली के अलावा 4 और भारतीयों खिलाड़ियों को भी आईसीसी (ICC) टेस्ट और वनडे टीम में चुना गया है।

Test Cricket Team में दोहरे शतकवीर मयंक अग्रवाल भी हैं जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को वनडे टीम में शामिल किया गया हैं।

कप्तान कोहली ने 2019 में दोनों प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 7वां दोहरा शतक जड़ते हुए पिछले साल अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 254 रन बनाए थे। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 2 दोहरे शतक, 1 शतक और 2 अर्द्धशतक लगाए हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ नवंबर में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 243 रन की पारी खेली थीं।

वनडे उपकप्तान रोहित शर्मा ने विश्व कप में 5 शतक और 1 अर्द्धशतक लगाया हैं। कुलदीप यादव ने 2 हैट्रिक लगाई। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले महीने कैरियर की दूसरी हैट्रिक लगाई थीं। जसप्रीत बुमराह की गैर मौजूदगी में मोहम्मद शमी ने पिछले 12 महीने में 21 वनडे में 42 विकेट लिए है।

वर्ष 2019 की आईसीसी टीमें इस प्रकार है :
वनडे टीम का बल्लेबाजी क्रम –
 रोहित शर्मा, शाई होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव।

टेस्ट टीम का बल्लेबाजी क्रम में – मयंक अग्रवाल, टाम लाथम, मार्नस लाबुशेन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, बी जे वाटलिंग, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वेगनेर, नाथन लियोन।

SHARE THIS

खेल

बारिश हुई तो भी कैसे प्लेऑफ में पहुंचेगी बेंगलुरु….

Published

on

SHARE THIS

IPL2024:- आईपीएल 2024 का फाइनल 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. जाहिर तौर ये इस सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला होगा. अगर चेन्नई इस फाइनल में पहुंची, फिर तो क्या ही कहना. लेकिन चेन्नई इस फाइनल तक तभी पहुंचेगी, जब वो पहले प्लेऑफ में अपनी जगह बना पाएगी और इसके लिए उसे फाइनल से पहले इस सीजन के सबसे बड़े मुकाबले में भिड़ना होगा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से, जिसने जबरदस्त वापसी करते हुए प्लेऑफ की उम्मीदों को फिर से जिंदा कर दिया. हालांकि, अब RCB की उम्मीदों पर उसके अपने ही शहर बेंगलुरु का मौसम टेढ़ी नजर लगाए हुए है शनिवार 18 मई को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में प्लेऑफ की चौथी टीम का फैसला होगा. चेन्नई सुपर किंग्स इस मामले में ज्यादा मजबूत स्थिति में है क्योंकि उसके पहले से ही 14 पॉइंट्स हैं, जबकि बेंगलुरु के सिर्फ 12 पॉइंट्स हैं. अब चेन्नई को अगले राउंड में पहुंचने के लिए सिर्फ एक जीत की जरूरत है, जबकि बेंगलुरु को सिर्फ जीत नहीं चाहिए, बल्कि एक तय अंतर से चेन्नई को मात देनी होगी. यानी अगर बेंगलुरु ने वो अंतर हासिल नहीं किया तो हार के बावजूद चेन्नई प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

बारिश बिगाड़ेगी RCB का खेल

अब तक तो ये बात कई बार हो चुकी है कि बेंगलुरु को कम से कम 18 रनों के अंतर से या फिर 11 गेंद पहले चेन्नई को हराना होगा, ताकि उसका नेट रनरेट CSK से अच्छा हो सके और वो प्लेऑफ में पहुंच सके. जिस तरह की फॉर्म बेंगलुरु ने पिछली 5 जीत में दिखाई है, उससे ये संभव लगता है लेकिन उसकी टेंशन फिलहाल मैदान में होने वाली टक्कर नहीं, बल्कि आसमानी एक्शन है. भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि दक्षिणी कर्नाटक में 18 से 20 मई को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

अब मैच भी 18 मई को है और अगर मौसम विभाग का अनुमान सही साबित हुआ तो मैच में बारिश का दखल पड़ना तय है. ऐसे में मैच या तो पूरी तरह धुल सकता है या फिर कई ओवर कट सकते हैं. ऐसे में सवाल है कि किसका कितना फायदा या नुकसान होगा? चेन्नई की बात करें तो उसके लिए बारिश होना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे मैच रद्द होगा और दोनों टीमों के बीच 1-1 पॉइंट बंट जाएंगे. ऐसे में CSK प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. वहीं बेंगलुरु बाहर हो जाएगी.

अगर ओवर कटे तो कैसे जीतेगी RCB

अब दूसरा सवाल ये है कि बारिश के कारण अगर मैच में ओवर कटते हैं तो RCB को जीतने के लिए क्या करना होगा. आदर्श स्थिति की बात करें तो माना 20 ओवरों में पहले बैटिंग करते हुए बेंगलुरु 200 रन बनाती है तो उसे चेन्नई को 182 रन पर रोकना होगा यानी 18 रन से हराना होगा. अगर चेन्नई पहले बैटिंग करते हुए 200 रन बनाती है तो RCB को ये लक्ष्य 11 गेंद पहले यानी 18.1 ओवर में हासिल करना होगा. ऐसा करने से उसका नेट रनरेट चेन्नई से बेहतर हो जाएगा. अब अगर बारिश के कारण मैच में ओवर कटते हैं तो भी RCB को जीत के लिए यही समीकरण चाहिए होंगे. इसे ऐसे समझते हैं-

1.अगर मैच 15-15 ओवर का होता है और RCB पहले बैटिंग करते हुए 170 रन बनाती है तो उसे CSK को 152 रन पर रोकना होगा. अगर CSK पहले बैटिंग करते हुए 170 रन बनाती है तो RCB को 13.1 ओवर में 171 रन बनाकर इसे हासिल करना होगा.

2. अगर 10-10 ओवर का मुकाबला होता है और RCB पहले बैटिंग करते हुए 100 रन बनाती है तो उसे CSK को 82 रन पर रोकना होगा. अगर CSK पहले बैटिंग करते हुए 100 रन बनाती है तो RCB को 8.1 ओवर में 101 रन बनाकर इसे हासिल करना होगा.

3. अगर मैच 5-5 ओवर का होता है और RCB पहले बैटिंग करते हुए 50 रन बनाती है तो उसे CSK को 32 रन पर रोकना होगा. अगर CSK पहले बैटिंग करते हुए 50 रन बनाती है तो RCB को 3.1 ओवर में 51 रन बनाकर इसे हासिल करना होगा.

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

हैदराबाद और गुजरात के बीच होने वाला आईपीएल का 66वां मुकाबला बारिश की वजह से रद्द किया गया..

Published

on

SHARE THIS

IPL2024:- सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच IPL 2024 का 66वां मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया. इतनी बारिश हुई कि इस मैच में टॉस तक नहीं हो पाया. कई बार टॉस को टालने के बाद अंत में अंपायर्स ने दोनों टीमों के बीच एक-एक अंक बांटने का फैसला किया. हालांकि, इस मैच में एक भी गेंद नहीं फेंका जा सका, इसके बावजूद फैंस की पूरी मौज रही. एक दिलचस्प मैच के लिए आए फैंस को स्टेडियम में निराश नहीं होने दिया गया. भले ही वो मैच का आनंद नहीं ले सके लेकिन उनके एंटरटेनमेंट का पूरा खयाल रखा गया.

फैंस के लिए जबरदस्त लाइट शो

हैदराबाद के होमग्राउंड पर गुजरात के खिलाफ मैच खेला जाना था. लेकिन बारिश ने इस मैच में खलल डाल दी. अपने होम टीम को सपोर्ट करने ये फैंस ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा और हेनरिक क्लासेन के छक्के तो नहीं देख पाए लेकिन उन्हें एक शानदार लाइट शो देखने को मिला. बारिश के बावजूद फैंस स्टेडियम में अपनी टीम के लिए डटे हुए थे. उन्हें आशा थी कि वो कम ओवर का भी मैच देख सकेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ और फिर स्टेडियम के मैनेजमेंट ने बोर हो रहे दर्शकों के लिए जबरदस्त लाइट शो शुरू कर दिया.

RRR के गाने पर बजी सीटियां

लाइट शो के लिए पूरे स्टेडियम को अंधेरा कर दिया गया था. फिर जैसे साउथ की सुपर हिट फिल्म RRR के गाने बजने शुरू हुए तो ऑडिएंस ने सीटियां बजानी शुरू कर दी. फैंस इस खास मोमेंट को अपने कैमरे में कैद करने लगे. बारिश की वजह से मैदान गीला था और कवर से ढक दिया गया था. लेकिन इस लाइट शो ने फैंस दिल जीत लिया.

प्लेऑफ में सनराइजर्स हैदराबाद

गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच रद्द होने के कारण सनराइजर्स हैदराबाद को एक अंक मिल गया. इससे टीम के 13 मैच में टीम के कुल 15 अंक हो गए. इसके साथ ही हैदराबाद ने प्लेऑफ में क्वालिफाई कर लिया. कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बाद SRH प्लेऑफ में जाने वाली तीसरी टीम बन गई है. अब उसकी लड़ाई टॉप-2 में बने रहने की है.

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

T20 वर्ल्ड कप से पहले आयरलैंड क्रिकेट का बड़ा ऐलान, जारी किया नया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट

Published

on

SHARE THIS

आयरलैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा ले रही है। इसी बीच आयरलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है। क्रिकेट आयरलैंड और आयरिश क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने लंबे समय तक चली बातचीत के बाद अपने नए कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है। द आयरिश टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, आयरलैंड के खिलाड़ियों ने पहले क्रिकेट आयरलैंड द्वारा प्रस्तुत एक प्रस्ताव को रिजेक्ट कर दिया था और इसके बिना ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेलने की संभावना थी। आपको बता दें कि पुराना कॉन्ट्रैक्ट फरवरी के अंत में खत्म हो गया था।

नए कॉन्ट्रैक्ट से खिलाड़ी खुश!

हालांकि, क्रिकेट आयरलैंड और आयरिश क्रिकेटर्स एसोसिएशन द्वारा जारी एक संयुक्त बयान ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे दोनों एक ही बिंदु पर हैं और बदला हुआ कॉन्ट्रैक्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। यह समझौता क्रिकेट आयरलैंड और कॉन्ट्रैक्टेड खिलाड़ियों के बीच अच्छे संबंधों को सुरक्षित करेगा और दुनियाभर के अन्य फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन से जुड़े देशों में मौजूद बेस्ट अभ्यास संबंधों को दर्शाएगा। बदला हुआ कॉन्ट्रैक्ट जल्द ही जारी किया जाएगा और यह फरवरी 2025 के अंत तक लागू रहेगा। एमओयू और कॉन्ट्रैक्ट के बारे में अधिक जानकारी उचित समय पर जारी की जाएगी।

क्रिकेट आयरलैंड के सीईओ वॉरेन ड्यूट्रोम ने समझौते पर खुशी व्यक्त की और जिक्र किया कि क्रिकेट आयरलैंड के बजट पर योजना से देर से साइन करने और खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट के लिए नए मॉडल की दिक्कतों के कारण बातचीत में समय लगा। ड्यूट्रोम ने कहा कि हम इस साल के लिए खिलाड़ी कॉन्ट्रैक्ट शर्तों के आसपास समझौते पर पहुंचने से खुश हैं। नए कॉन्ट्रैक्ट मॉडल एक अधिक विकसित मॉडल को दर्शाती है।टी20 वर्ल्ड कप के लिए आयरलैंड का स्क्वाड

पॉल स्‍टर्लिंग (कप्‍तान), मार्क एडेर, रॉस एडेर, एंड्रयू बालबिर्नी, कर्टिस कैंफर, गारेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, ग्राहम ह्यूम, जोश लिटिल, बैरी मैकार्थी, नील रॉक, हैरी टेक्‍टर, लॉर्कन टकर, बेन व्‍हाइट और क्रैग यंग।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending