Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*कलेक्टर ने नवीन आबंटित रेत खदानों के संचालकों की बैठक लेकर दिए निर्देश*

Published

on

SHARE THIS

संवाददाता ललित साहू👇

धमतरी ।शासन के नए प्रावधानों के तहत जिले में आबंटित 21 रेत खदानों के संचालकों की बैठक लेकर कलेक्टर श्री रजत बंसल ने कहा कि खदानों के समुचित ढंग से संचालन में वे शासन के नियमों, निर्देशों का पालन करते हुए नवीन व्यवस्था में सहयोग करें। उन्होंने सभी खदान संचालकों को यह स्पष्ट रूप से कहा कि किसी भी हालत में पर्यावरण संरक्षण संबंधी नियमों का उल्लंघन न हो तथा हरहाल में मशीनों से खुदाई नहीं होनी चाहिए। वहीं नियमों का उल्लंघन किए जाने पर निश्चित तौर पर कार्रवाई करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज शाम को आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में प्रायः अवैध रूप से रेत उत्खनन एवं परिवहन की शिकायतें मिलती रहती हैं, जिससे प्रशासन की छवि धुमिल होती है। उन्होंने रेत खदान पट्टेदारों को दिन में ही नियमानुसार रेत खनन मानव श्रमिकों के द्वारा ही कराए जाने के निर्देश दिए, साथ ही इसके लिए स्थानीय मजदूरों को इसमें प्राथमिकता देने के लिए निर्देशित किया। बैठक में कलेक्टर ने यह भी स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि जिन मार्गों से रेत का परिवहन किया जाएगा, उन सड़कों की क्षमता के आधार पर ही वाहनों में रेत की लोडिंग की जाए, ताकि मार्ग जर्जर न हो। इसके अलावा खदानों में लोडिंग चार्ज के लिए निर्धारित दर का उल्लेख सूचना पटल पर अनिवार्य रूप से किया जाए, जहां से वह स्पष्ट रूप से दिखाई दे। रेत परिवहन मार्ग में टैंकरों के जरिए जल का छिड़काव भी किया जाए, जिससे मार्ग में आने जाने वाले यात्रियों को असुविधा न हो। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ गौण खनिज, साधारण रेत (उत्खनन एवं व्यवसाय)  नियम-2019 की गाइडलाइन का अक्षरशः पालन करने के निर्देश खदान संचालकों को दिए।
सहायक खनि अधिकारी श्री साहू ने बताया कि आबंटित 21 खदानों का आबंटन रिवर्स आॅक्शन के माध्यम से किया जा चुका है। इनमें से एक की पर्यावरण स्वीकृति उपरांत खनन कार्य प्रारम्भ है, जबकि तीन खदानों की स्वीकृति जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में मिलने की संभावना है एवं 7 आवेदन प्रक्रियाधीन है। शेष खदानों की पर्यावरण स्वीकृति प्राप्त हेतु लम्बित प्रकरणों को जल्द पूर्ण करने कलेक्टर ने पट्टेदारों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जिले की 12 खदानों के आबंटन के लिए निविदा आमंत्रित की गई है, जिसका विवरण जिले की वेबसाइट ूूूण्कींउजंतपण्हवअण्पद पर अपलोड किया गया है, साथ ही कार्यालय कलेक्टर, जिला पंचायत तथा अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय धमतरी, कुरूद और नगरी के सूचना पटल पर भी चस्पा किया गया है।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

महिला नक्सली की मौत, मुठभेड़ में हुई थी घायल

Published

on

SHARE THIS

दंतेवाड़ा :  छत्तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित दंतेवाड़ा से मुठभेड़ से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. दंतेवाड़ा के नहाड़ी क्षेत्र में 20 सितंबर को हुए मुठभेड़ में दो महिला नक्सली की मौत हो गई थी. इस मुठभेड़ में एक महिला नक्सली भी घायल हो गई थीं, जिसकी मौत की खबर सामने आ रही है. रविवार को दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय ने घायल महिला नक्सली के मौत की पुष्टि की है. पुलिस के अनुसार, बीते दिनों दंतेवाड़ा के नक्‍सल प्रभावित नहाड़ी के जंगलों में मुठभेड़ में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली थी.

पुलिस और नक्सलियों के बाच मुठभेड़ में दो महिला नक्सलियों के शव मुठभेड़ के बाद मिले थे. जिसमें पांच लाख की इनामी लखमे और दो लाख की इनामी मंगली का शव पुलिस ने बरामद किया था. इस मुठभेड़ में पुलिस ने कई नक्सलियों के घायल होने का दावा किया था. जिसके बाद केरलापाल एरिया कमेटी मेंबर हिर्रे सपना के मौत की खबर सामने आई है. नहाड़ी मुठभेड़ में यह महिला नक्सली घायल हो गई थी.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

2 दिन पहले नदी में बहा था छात्र, आज मिली लाश

Published

on

SHARE THIS

राजनांदगांव :  जिले के घुमरिया नदी में नाबालिग की डूबकर मौत हो गई। रविवार को युवक का शव बरामद कर लिया गया है। हादसा नहाते वक्त हुआ। फिलहाल शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। मामला डोंगरगांव थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, डोंगरगढ़ का रहने वाला मिथिलेश यादव (16) अपनी मां चंपा यादव के साथ तीज में बगडई गांव आया हुआ था। छात्र 10वीं कक्षा में पढ़ता था। यहां 22 सितंबर को वो घुमरिया नदी में नहाने के लिए गया था, लेकिन तेज बहाव में बह गया। मौके पर मौजूद लोगों ने परिजनों और पुलिस को सूचना दी।

इसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। शुक्रवार को शव नहीं मिल सका। इसके बाद दुर्ग से भी SDRF की टीम बुलाई गई। दुर्ग और राजनांदगांव SDRF की टीम ने शनिवार को भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। 2 दिन से लगातार बारिश और पानी के तेज बहाव के कारण शव के दूर बह जाने की आशंका थी, इसलिए टीम ने बगडई से लेकर मटिया, भड़कुना, भाकरी, रूदगांव, रातापायली, मेधा गांव तक नाबालिग की तलाश की गई।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

आमसभा, छिंदगढ़, सुकमा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई घोषणा

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, 24 सितंबर 2023  : आमसभा, छिंदगढ़, सुकमा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई घोषणा

1. छिंदगढ़ में रेस्ट हाउस के निर्माण की घोषणा।

2. तालनार में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करते हुए 30 बिस्तर अस्पताल निर्माण की घोषणा।

3. आमजनों की सुविधाओं में वृद्धि करते हुए पोरदेम मार्ग में नवीन पुल का निर्माण होगा।

4. मनकापाल से पुसेर मार्ग में मलगेर नदी में पुलिया का निर्माण।

5. हम्मीरगढ़ से लिटीरास के बीच बारू नदी में पुल निर्माण की घोषणा।

6. सुकमा जिले के मनकापाल, किस्टाराम, जगरगुंडा, बस्तर जिले के पोटानार, धुरागांव गूमड़पाल में धान खरीदी केंद्र की घोषणा।

7. रोकेल से पेदारास के मध्य बारू नदी पर पुल निर्माण की घोषणा।

8. केरलापाल से पोंगा भेज्जी मार्ग स्थित रेवड़ी नाला में पुलिया निर्माण की घोषणा।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

Trending