8 जनवरी 2025:- भारत में फूड डिलीवरी और ई-कॉमर्स में तेजी से बदलाव हो रहा है. अब क्विक कॉमर्स का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. इसी कड़ी में स्विगी ने अपनी नई ऐप ‘Snacc’ लॉन्च की है. यह 10-15 मिनट में फूड डिलीवरी का दावा करती है. इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकता है. इन ऐप्स का मकसद कस्टमर को तुरंत डिलीवरी की सुविधा देना है. Snacc ऐप में कस्टमर को बहुत ही कम समय में खाना मिल जाता है. Swiggy की यह नई सर्विस ‘Snacc’ फास्ट फूड, रेडी टू ईट फूड बेचती है. यह Swiggy के पहले से चल रहे ‘Bolt’ सर्विस से अलग है. Swiggy की Snacc, Blinkit के Bistro और Zepto के Cafe जैसी सर्विस से मिलती-जुलती है. Swiggy का यह कदम भारत में फूड डिलीवरी सेगमेंट में तेजी से बढ़ते “क्विक कॉमर्स” ट्रेंड का हिस्सा है.
जोमैटो ने कसा कमर
जोमैटो ने भी अपनी 15 मिनट फूड डिलीवरी सर्विस शुरू कर दी है. हालांकि कंपनी ने इसके बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की है. जोमैटो के ऐप पर “15 मिनट फूड डिलीवरी” का एक नया टैब दिखाई दे रहा है, जिससे यह साफ है कि वह भी इस सेगमेंट में तेजी से बढ़ रहे कॉम्पिटिशन का हिस्सा बनना चाहती है. जोमैटो की यह सर्विस अभी कुछ चुने हुए शहरों, जैसे कि मुंबई और बेंगलुरु में शुरू हुई है.
कॉम्पीटीशन का दौर शुरु
इस कदम से दोनों कंपनियों स्विगी और जोमैटो के बीच अब एक नई कॉम्पीटीशन शुरू हो गई है. यह फूड डिलीवरी फील्ड में एक बड़ा बदलाव ला सकती है. जोमैटो और स्विगी के अलावा दूसरी कंपनियां जैसे कि जेप्टो और मैजिकपिन भी अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही हैं.