Connect with us

आस्था

यीशु के बलिदान दिवस के रूप में मनाया जाता है ‘गुड फ्राइडे’, जानें इस दिन सूली पर क्यों चढ़ाए गए थे यीशु

Published

on

SHARE THIS

गुड फ्राइडे का ईसाई धर्म में काफी महत्व होता है। इस दिन को ईसाई धर्म के अनुयायी शोक दिवस के रूप में मनाते हैं। गिरजाघर में जाकर प्रभु यीशु को याद करते हैं और उनके दिखाएं गए मार्गपथ पर चलने का संकल्प लेते हैं। आइए जानते हैं गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है? और क्या है इतिहास –

क्या है इतिहास

ऐसा माना जाता है कि यरूशलम प्रांत में ईसा मसीह लोगों के मानव जीवन के कल्याण के लिए उपदेश दे रहे थे। जिसे सुनन के बाद लोग उन्हें ईश्वर मानने लगे थे। लेकिन कुछ धर्मगुरु उनसे चिढ़ते थे और जलते थे। लेकिन ईसा मसीह ने लोगों के दिलों में अलग की जगह बना ली थी। अन्य धर्मगुरुओं द्वारा रोम के शास पिलातुस से शिकायत कर दी। कहां- यह अपने आप को ईश्वर पुत्र बता रहे हैं। शिकायत के बाद उन पर राजद्रोह का आरोप लगा दिया गया। उन्हें क्रूज पर मृत्युदंड देने का फरमान जारी किया। कीलों की मदद से उन्हें सूली पर चढ़ा दिया गया। इतिहास के मुताबिक उन्हें गोलागोथा नामक सूली पर चढ़ाया गया था और इसके बाद उनकी मृत्यु हो गई थी।

गुड फ्राइडे क्यो मनाया जाता है?

यह दिन इसलिए मनाया जाता है क्योंकि जिस दिन ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया उस दिन गुड फ्राइडे था। उनकी याद में गुड फ्राइडे मनाया जाता है। गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं।

SHARE THIS

आस्था

इन 5 कार्यों से करें दिन की शुरुआत, गरुड़ पुराण में बताया गया है इन्हें बेहद शुभ

Published

on

SHARE THIS

गरुड़ पुराण में व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने वाले कई तरीकों के बारे में बताया गया है। ऐसे में गरुड़ पुराण की मदद से आज हम आपको बताएंगे कि, सुबह उठकर सबसे पहले क्या कार्य करने चाहिए जिनसे आपके जीवन में अच्छे बदलाव आ सकते हैं।

सुबह के समय ये कार्य करना आपके लिए बेहद कल्याणकारी
  • गरुड़ पुराण के अनुसार सबुह जल्दी उठकर सबसे पहले आपको स्नान करना चाहिए। स्नान करने से न केवल हमारा तन साफ होता है बल्कि मानसिक शांति के लिए भी सुबह उठकर नहाना बेहद जरूरी माना जाता है। जो लोग सुबह उठने के बाद नहाते नहीं हैं, उन्हें मानसिक विकार घेर सकते हैं। अक्सर ऐसे लोग अशांत आपको दिख सकते हैं।
  • स्नान करने के बाद आपको सुबह के समय अपने इष्ट का ध्यान अवश्य करना चाहिए। प्रात:काल में इष्ट या फिर ईश्वर का ध्यान करने से दिन भर आप सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहते हैं। इसके साथ ही पितरों का ध्यान भी सुबह के समय आपको अवश्य करने चाहिए। ऐसा करने से पितृदोष से जुड़ी समस्याओं से भी आपको झुटकारा मिल सकता है।
  • सुबह नए दिन की शुरुआत होती है और नए दिन का आगाज आपको सकारात्मक ध्यान, आत्मचिंतन के साथ करना चाहिए। गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जो लोग सुबह के समय चिंतन करते हैं, उनके स्वभाव में सकारात्मक बदलाव आने लगते हैं। ऐसे लोग जीवन की सार्थकता को समझ पाते हैं और अच्छे-बुरे में भेद कर पाते हैं। इसलिए सुबह कुछ समय आपको चिंतन-मनन के लिए अवश्य निकालना चाहिए।
  • सुबह के समय धार्मिक पुस्तकों या फिर ज्ञानवर्धक पुस्तकों को अध्ययन करना भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। पुस्तकों के अध्ययन से आपके विचारों में नवीनता आती है और साथ ही ज्ञान में वृद्धि होती है। इसलिए सुबह के समय कुछ देर किसी ज्ञानवर्धक पुस्तक का अध्ययन भी आपको जरूर करना चाहिए।
  • सुबह के भोजन से पहले एक निवाला या एक रोटी आपको गाय माता के लिए रख लेनी चाहिए, अगर गाय नहीं है तो कुत्ते को भी आप रोटी खिला सकते हैं या फिर पक्षियों को दाना डाल सकते हैं। माना जाता है कि, ऐसा करने से आपको ईश्वर के साथ ही पितरों का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।
  • गरुड़ पुराण के अनुसार, सुबह के समय मंत्र जप करने से आपके जीवन में क्रांति घटित हो सकती है। मंत्र भले ही कोई भी हो लेकिन प्रतिदिन एक ही समय पर आपको उस मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही मंत्र जप की संख्या भी रोजाना समान होनी चाहिए। मंत्र के जप से आपको शारीरिक और मानसिक शक्ति प्राप्त होती है और आपका तेज बढ़ता है। अगर आप प्रतिदिन केवल ‘ऊँ’ का उच्चारण भी करते हैं तो आपको कई अच्छे बदलाव जीवन में देखने को मिल सकते हैं।

सुबह के समय किये जाने वाले ये कार्य आपकी ऊर्जा में वृद्धि करते हैं और विचारों में सकारात्मकता लाते हैं। गरुड़ पुराण में बताए गए ये कार्य आपके जीवन की सभी समस्याओं का अंत भी कर सकते हैं और स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

आस्था

राम मंदिर में पिछले साल का टूटा रिकॉर्ड, 4 महीने में 2 करोड़ भक्तों ने लगाई हाजिरी..

Published

on

SHARE THIS

अयोध्या: बीते 22 जनवरी को प्रभु राम अपने भव्य महल में विराजमान हो चुके हैं .प्रभु राम के विराजमान होने के बाद प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन पूजन कर रहे हैं. आज प्रभु राम को भव्य महल में विराजमान होने को चार माह तीन दिन हो चुके हैं. और इतना ही नहीं इन चार महीने में प्रभु राम के दरबार में लगभग दो करोड़ 12 हजार राम भक्तों ने हाजिरी भी लगा दी है . प्रभु राम के प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामनगरी अयोध्या धार्मिक पर्यटन का हब भी बन चुकी है. हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की यह मंशा थी कि अयोध्या धार्मिकता के साथ-साथ पर्यटन की दृष्टि से भी विश्व के मानचित्र पर स्थापित हो. उनकी इसी मंशा अनुरूप अयोध्या का कायाकल्प बदल रहा है. 4 महीने में रामलला के दरबार में दो करोड़ 12हजार से ज्यादा राम भक्तों ने हाजिरी लगा दी है. हालांकि 2022 में पूरे साल लगभग 2.31 करोड़ राम भक्त अयोध्या पहुंचे थे इतना ही नहीं बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी के बाद सबसे ज्यादा श्रद्धालु अयोध्या आ रहे हैं .

2 करोड़ 12 लाख
सूत्रों के मुताबिक चार महीने में बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में तीन करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया था. तो वहीं अयोध्या में प्रभु राम की विराजमान होने के बाद लगभग दो करोड़ 12 लाख राम भक्तों ने दर्शन पूजन किया है. 23 जनवरी को 4 लाख राम भक्तों ने रामलाल के दरबार में हाजिरी लगाकर एक इतिहास रचा था. लेकिन उसके दो महीने तक प्रतिदिन एक से डेढ़ लाख राम भक्त अयोध्या पहुंचकर दर्शन पूजन कर रहे थे. लेकिन अब चिलचिलाती धूप और गर्मी की वजह से लाखों की संख्या हजारों में पहुंच गई है .

SHARE THIS
Continue Reading

आस्था

जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 25 मई 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं

Published

on

SHARE THIS

Aaj Ka Rashifal 25 May 2024: आज ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और शनिवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज शाम 6 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। आज सुबह 10 बजकर 7 मिनट तक सिद्ध योग रहेगा, उसके बाद साध्य योग लग जाएगा। साथ ही आज सुबह 10 बजकर 37 मिनट तक ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद मूल नक्षत्र लग जाएगा। इसके अलावा आज नारद जयंती है। जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 25 मई 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि: आज आप कई दिनों से रुके हुये कार्य पूरा करने में सफल होंगे। परिवार में आपका पॉजिटिव व्यवहार लोगों को प्रभावित करेगा। आज आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। आज धन लाभ के योग बन रहे हैं। विवाहितों को संतान सुख की प्राप्ति होगी। कोई भी पारिवारिक फैसला लेने से पहले परिवार वालों की राय लेना बेहतर होगा। आज आपको माता पिता से मार्गदर्शन प्राप्त होगा। किसी समाजिक समारोह में आज अपनी बात रखने का मौका मिलेगा। दांपत्य रिश्ते में मजबूती आएगी।

  • शुभ रंग- गोल्डन
  • शुभ अंक- 4

वृष राशि: आज आपका उदार भाव लोगों को काफी पसंद आयेगा। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर बनेगी। अपने किसी काम में आपको दोस्त की मदद मिलेगी। उधार लेन-देन करने से आपको बचना चाहिए। आज आप रिश्तों की गंभीरता को समझने की कोशिश करेंगे। बच्चों के साथ आप खुशी के पल बिताएंगे। आज आप ऑफिस का काम समय से पूरा करने में सफल होंगे। आज संतान पक्ष से कोई खास खुशखबरी मिलेगी। आज आपको जिद्द करने से बचना चाहिए।

  • शुभ रंग- सिल्वर
  • शुभ अंक- 9

मिथुन राशि: आज किसी काम को लेकर आपको जल्दबाजी करने से बचना चाहिए। माता-पिता के साथ आपके रिश्ते और बेहतर होंगे। व्यापार में आज उम्मीद से अधिक लाभ होगा। कहीं रुका हुआ पैसा आज आपको वापस मिलेगा। आज आप अपने बढ़ते खर्च को नियंत्रण करने का प्लान बनायेंगे। जीवनसाथी के साथ रिश्तें अच्छे रहेंगे। इस राशि के जो लोग नौकरी की तलाश कर रहें है, उन्हें थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। लवमेट के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

  • शुभ रंग- ग्रे
  • शुभ अंक- 6

कर्क राशि: आज आपका दिन बेहतर रहने वाला है। आज आप अपने दिनचर्या में बदलाव करेंगे। जिसका आपको लाभ भी मिलेगा। इस राशि के विद्यार्थिओं को करियर में सफलता मिलेगी। मीडिया से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। दांपत्य जीवन सुखद बना रहेगा। कोई नया काम शुरू करने का मन बनायेंगे। आपके सितारे बुलंदी पर है, बस आप विनम्र रहें और धैर्य बनायें रखें । पारिवारिक माहौल खुशहाल बना रहेगा। आज आप अपने आर्थिक स्थिति के बारे में सोच विचार करेंगे।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 4

सिंह राशि: आज आपका आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगा। आपसी विश्वास के सहारे पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आयेगी। मेहनत के परिणाम आपको जल्द ही मिलेंगे। इस राशि की महिलाओं को आज के दिन कोई खास खुशखबरी मिलेगी। करियर के लिए आज का दिन मील का पत्थर साबित होगा। लवमेट के लिए आज का दिन खुशियां लेकर आयेगा। छात्रों को परीक्षा के अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आज आपके कार्य समय से पूरे हो जायेंगे। आज आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 2

कन्या राशि: आज आपका दिन आत्मविश्वास से भरा रहेगा। सामाजिक स्तर पर आपका रूतबा बढ़ेगा। जीवनसाथी से खुशखबरी मिलने से पूरे दिन मन प्रसन्न रहेगा। साथ ही परिवार में भी सभी लोग प्रसन्न रहेंगे। कोई खास दोस्त आज आपसे आर्थिक मदद के लिए कहेगा। संतान पक्ष से सुख प्राप्त होगा। छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा। आज आप परिवार की जरूरतों को पूरा करने में सफल होंगे। कुल मिलाकर आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 1

तुला राशि: आज आप किसी घरेलू कार्य में व्यस्त रहेंगे। घरवालों के साथ बेहतर तालमेल बनाने में आप सफल होंगे। पैसों के मामले में जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। कोई नया काम शुरू करने के पहले उसकी बारीकी को ठीक से जान लें और समझ लें । आज सोशल साईट पर आपके कुछ नये दोस्त बनेंगे। आज आपकी जिम्मेदारियां बढ़ सकती है। छात्रों के लिए आज का दिन शानदार रहने वाला है। कला और साहित्य के क्षेत्र में रुझान रहेगा। कुछ खास कार्यों में दोस्तों से मदद मिलेगी।

  • शुभ रंग- सफेद
  • शुभ अंक- 8

वृश्चिक राशि: आज आपका दिन उत्तम रहने वाला है। निवेश के मामले में आपको सावधानी बरतनी चाहिए, अगर कहीं निवेश कर रहे है तो पहले उस कार्य से जुड़े लोगों से सलाह अवश्य ले लें। इस राशि के छात्रों के लिए आज का दिन सफलता दिलाने वाला होगा। आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी। आज कार्यस्थल पर कुछ नये लोगों से जुड़ने का मौका मिलेगा। व्यापार में उचित लाभ की प्राप्ति हो सकती है।

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक- 1

धनु राशि: आज आपका ध्यान अध्यात्म की ओर अधिक लगा रहेगा। इस राशि के विद्यार्थियों को करियर से रिलेटेड अच्छे मौके मिलेंगे। नये लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए आज का दिन शुभ है। पिता के स्वास्थ का खयाल रखें। जीवनसाथी के साथ समान्जस्य बना रहेगा। आज आपको कार्यों में अपने बड़े भाई का सहयोग मिलेगा। लवमेट एक दूसरे का सम्मान करेंगे, जिससे रिश्ते में नयापन आयेगा। आज आप करियर में नये आयाम स्थापित करेंगे। किसी काम में जीवनसाथी की सलाह फायदेमंद रहेगी।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक- 6

मकर राशि: आज आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। आपके रूके हुए काम घरवालों की मदद से पूरे होंगे। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए आज का दिन ठीक-ठाक रहेगा। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए दिन बहुत अच्छा है। आपको दूसरों के सामने सोच-समझ कर बोलना चाहिए। आज किस्मत का साथ मिलने से अपने कार्यों को समय से पूरा करने में सफल होंगे। आज आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की जरुरत है। आज आपको कुछ नया सिखने का मौका मिलेगा।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 6

कुंभ राशि: आज आप खुद के कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे। किसी खास व्यक्ति से फ़ोन पर बात होगी जो आगे चलकर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। आपके दांपत्य रिश्ते में सौहार्द बना रहेगा। आपको करियर से संबंधित नए अवसर प्राप्त होंगे। पैसों के सिलसिले में थोडा सोच समझ कर फैसला लेना बेहतर होगा। अपने कार्यों की योजनाओं में आप बदलाव करेंगे। जीवनसाथी आपकी हर बात समझने की कोशिश करेंगे। साथ ही वो किसी काम में आपसे सलाह भी ले सकते हैं।

शुभ रंग- बैंगनी

शुभ अंक- 7

मीन राशि: आज आपका मन सामाजिक कार्यों की तरफ रहेगा। छात्रों को बेहतर परिणाम हासिल होंगे। आज पुरानी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। आप पूरे दिन खुद को ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे। तली भुनी चीजे खाने से अवॉयड करें। व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ नये प्लान बनायेंगे। जिससे आगे चलकर आपको फायदा भी होगा। आज आप दूसरों की मदद के लिये तैयार रहेंगे। अचानक धन लाभ होने के योग बन रहा है।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक- 9

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending