Connect with us

खेल

एमएस धोनी रचेंगे बड़ा कीर्तिमान, ऐसा करने वाले बनेंगे दुनिया के सातवें खिलाड़ी

Published

on

SHARE THIS

आईपीएल 2023 का रोमांच शुरू हो रहा है। करीब 52 दिन तक चलने वाले क्रिकेट के इस महामेले में आज पहला मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाना है। आज चार बार की चैंपियन टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और इस वक्‍त आईपील चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबला होना है। इस बीच आज से फिर बड़े बड़े और नए नए कीर्तिमान बनने शुरू हो जाएंगे। आज शाम करीब छह बजे से उद्घाटन समारोह होगा और इसके बाद सात बजे टॉस होगा। वहीं साढ़े सात बजे आईपीएल के इस सीजन की पहली गेंद फेंकी जाएगी। आज करीब एक साल बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल में सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी फिर से मैदान में उतरने जा रहे हैं। इसलिए मैच को लेकर फैंस कुछ ज्‍यादा ही उत्‍सुकता है। इस बीच आज अगर एमएस धोनी का बल्‍ला चला तो वे पहले ही मैच में एक बड़ा और नया कीर्तिमान भी रचने की दहलीज पर खड़े हैं। चलिए जरा नजर डालते हैं उस रिकॉर्ड पर जिस पर आज धोनी की नजर रहने वाली है और उन्‍हें इसे तोड़ने के लिए क्‍या करना होगा

एमएस धोनी आईपीएल के पहले आईपीएल से लेकर अभी तक खेल रहे हैं। साल 2008 में वे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ जुड़े थे और अब तक खेल रहे हैं। हालांकि ये बात और है कि बीच में दो साल के लिए जब सीएसके को सस्‍पेंड कर दिया गया था, तब वे राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के साथ नजर आए थे, लेकिन जैसे ही दो साल बाद सीएसके की वापसी होती है, वे फिर से चेन्‍नई के साथ जुड़ते  हैं और टीम को आईपीएल का खिताब भी जिताते हैं। चलिए अब जरा उनके आंकड़ों पर नजर डालते हैं। एमएस धोनी ने अब तक आईपीएल में 234 मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 4978 रन दर्ज हैं। आईपीएल में एमएस धोनी का औसत 39.20 का है, वहीं स्‍ट्राइक रेट की बात की जाए तो 135.20 का रहा है। यानी आज अगर एमए धोनी के बल्‍ले से 22 रन और आ जाते हें तो वे आईपीएल में पांच हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। खास बात ये है कि अभी तक दुनिया के केवल छह ही खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जो इस मुकाम को हासिल कर पाए हैं। अब एमएस धोनी ऐसा करने वाले सातवें खिलाड़ी बन जाएंगे।

आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो इस मामले में नंबर एक पर आरसीबी के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली हैं। वे अब तक 223 मैचों में 6624 रन बना चुके हैं। अब उम्‍मीद की जानी चाहिए कि इसी साल के आईपीएल में वे जल्‍द से जल्‍द सात हजार रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर हैं शिखर धवन, जो इस बार पंजाब किंग्‍स की कप्‍तानी करते हुए दिखाई देंगे। आईपीएल के 206 मैचों में उनके 6244 रन हैं। तीसरे नंबर की बात की जाए तो वहां पर डेविड वार्नर का नंबर है। वे 162 मैचों में 5881 रन बना चुके हैं। वे आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। इस लिस्‍ट में चौथे नंबर पर आते हैं रोहित शर्मा, जो अब तक 227 मैचों में 5879 रन बना चुके हैं। सुरेश रैना पांचवें नंबर पर हैं, जो 205 मैच खेलकर 5528 रन बनाने में कामयाब रहे थे, लेकिन अब वे आईपीएल से भी रिटायरमेंट ले चुके हैं। वहीं छठे नंबर पर एबी डिविलियर्स हैं, जो 184 मैचों में 5162 रन बना चुके हैं, वे भी अब आईपीएल से दूर हो गए हैं। अब देखना होगा कि एमएस धोनी आज ही इस पांच हजार वाले क्‍लब में शामिल होते हैं या फिर कुछ और मैचों का उन्‍हें इंतजार करना पड़ता है।

SHARE THIS

खेल

IND vs PAK के लिए नहीं लगेगा टिकट, फ्री में देख पाएंगे फैंस, महामुकाबले को लेकर बड़ा ऐलान

Published

on

SHARE THIS

13 जुलाई 2024:-  भारत और पाकिस्तान के मैच का इंतेजार क्रिकेट फैंस बेसब्री से करते हैं। अब महिला एशिया कप 2024 में इन दोनों टीमों के बीच जबरदस्त भिड़ंत होने वाली है।मुकाबले से पहले फैंस को बड़ी खुशख़बरी मिल गई है। भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले इस मुकाबले का लुफ्त फैंस फ्री में उठा सकते हैं। महिला टी 20 एशिया कप का आयोजन 19 जुलाई से होने जा रहा है। बता दें कि महिला एशिया कप की मेजबानी श्रीलंका के हाथों में है। भारत और पाकिस्तान के होने वाले मैच को लेकर श्रीलंका क्रिकेट की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है। श्रीलंका क्रिकेट फैंस को आधिकारिक तौर पर खुशख़बरी दी कि सभी मैचों का अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।यही नहीं फैंस को स्टेडियम में जाकर फ्री में मैच का लुफ्त उठाने का मौका है।बता दें कि भारत और पाकिस्तान की महिला टीमें 19 जुलाई को टकराने वाली हैं। इस दिन एशिया के दो मैच खेले जाएंगे।

पहला मैच नेपाल और यूएई के खिलाफ दोपहर दो बजे से शुरू होगा। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच मैच शाम 7 बजे से खेला जाएगा। एशिया कप से पहले टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी 20 में शानदार प्रदर्शन किया है, जहां सीरीज 1-1 की बराबरी पर रुक गई थी। ऐसे में यहां भी भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी नजर आ रहा है महिला एशिया कप में कुल 8 टीमों को 4-4के ग्रुप मे बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान,यूएई और नेपाल हैं। दूसरे ग्रुप में बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेसिया और थाईलैंड टीमें हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

Anant Ambani की शादी में Hardik Pandya ने ऐसे जमाया रंग

Published

on

SHARE THIS

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी सबसे ज्यादा चर्चा में हैं, जहां बीते दिन सितारों का जमावड़ा रहा है। बॉलीवुड से लेकर क्रिकेट जगत तक के सितारे इस शादी में शामिल हुए हैं। यही नहीं इन सितारों ने शादी का पूरा लुफ्त उठाया और डांस भी करते हुए नजर आए। हार्दिक पांड्या अनंत अंबानी की शादी में अपने भाई और भाभी के साथ नजर आए। शादी का ही हार्दिक पांड्या का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह अन्यन्या पांडे के साथ डांस करते हुए नजर आ रहे हैं। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी में शामिल होने के लिए भारतीय क्रिकेटर्स ईशान किशन, हार्दिक पांड्या और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने परिवार के साथ पहुंचे थे।सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि हार्दिक पांड्या कुछ लोगों के साथ डांस करते हुए नजर आ रहे हैं। इस दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस अन्यन्या पांडे भी उनके बगल में डांस करती हुई नजर आ रही हैं। हार्दिक पांड्या ने भाई और भाभी के साथ शादी में हिस्सा लिया। हार्दिक ने अभिनेत्री अनन्या पांडे का साथ डांस फ्लोर पर आग लगाने का काम किया।

हार्दिक पांड्या और अन्यन्या इसके बाद स्टेज पर नजर आए। जहां दोनों गाने पर झूमते दिखे। बता दें कि हार्दिक पांड्या ने हाल ही में भारत को टी 20 विश्व कप का खिताब जितवाने बड़ी भूमिका निभाई थी। हार्दिक पांड्या अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में हैं।ख़बर हैं कि उनकी पत्नी और अभिनेत्री नताशा स्टॉकविच से हार्दिक पांड्या का तलाक हो चुका है। पिछले कुछ समय से दोनों को साथ में भी नहीं देखा गया है।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज को बॉलिंग कोच बनाना चाहते हैं गौतम गंभीर, IPL में कर चुके हैं साथ काम

Published

on

SHARE THIS

भारतीय क्रिकेट टीम को नया मुख्य कोच मिल गया है. राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर आईसीसी टी20 विश्व कप फाइनल के साथ ही खत्म हो गया था. अब गौतम गंभीर टीम की कोचिंग संभालेंगे. लेकिन अब भी सवाल है कि असिस्टेंट कोच कौन होगा, गेंदबाजी कोच कौन होगा और फील्डिंग कोच कौन होगा. गौतम गंभीर ने कहा है कि वह मोर्नी मोर्केल को टीम इंडिया का नया बॉलिंग कोच बनाना चाहते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि गंभीर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से गेंदबाजी कोच के पद के लिए मोर्कल के नाम पर विचार करने का अनुरोध किया है. मोर्केल ने 2006 से 2018 के बीच 86 टेस्ट, 117 वनडे और 44 टी20 मैच खेले हैं. हालांकि, इसकी उम्मीद काफी कम है कि बीसीसीआई मोर्केल को टीम इंडिया का बॉलिंग कोच बनाए. क्योंकि बीसीसीआई यह पहले ही कह चुका है कि वह किसी विदेशी खिलाड़ी को टीम में नहीं लाएगा.

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending